Submit your post

Follow Us

यूट्यूब पर डिसलाइक मॉब का अटैक, मतलब नुकसान कम, फायदे ज्यादा !

यूट्यूब पर किसी विडियो को लाइक करने का बटन तो आपने देखा ही होगा. लेकिन इसी के साथ डिसलाइक का भी बटन होता है. जानते हैं क्यों? ऐसा इसलिए ताकि विडियो डालने वाला जान सके कि उसकी ऑडियन्स को उसका कॉन्टेंट पसंद आया या नहीं. लेकिन इस बटन को कई बार “डिसलाइक मॉब” हाईजैक कर ले जाती है. अब ये डिसलाइक मॉब क्या बला है? आइए बताते हैं. डिसलाइक मॉब उस ‘भीड़’ को कहते हैं, जो किसी खास वजह से किसी यूट्यूब विडियो पर डिसलाइक की बारिश करने आती है.

डिसलाइक काउंट का इतना ऊंचा-सा पहाड़ खड़ा कर दिया जाता है कि उसके नीचे बेचारा लाइक काउंट दब जाता है. इसका सबसे ताज़ा उदाहरण ‘सड़क-2’ का ट्रेलर विडियो है. इसे इतने डिस्लाइक्स मिले कि हफ़्ते भर में ही दुनिया का तीसरा सबसे ज़्यादा डिस्लाइक किया जाने वाला विडियो बन गया. मगर क्या डिसलाइक्स के रिकॉर्ड बनाने से कोई फ़ायदा होता है? आइए बताते हैं.

क्या होता है डिसलाइक से?

हमारी रिसर्च में ये कहीं पता नहीं लगा कि डिसलाइक्स से यूट्यूब विडियो को कोई नुक़सान होता है. हमें ना तो उस विडियो की विज़िबिलिटी घटती दिखी और ना ही ज़्यादा डिसलाइक होने की वजह से विडियो को हटाया गया.

यूट्यूब चैनल टेक्निकल योगी के एक विडियो में योगी योगेन्द्र बताते हैं कि-

“डिसलाइक का बटन क्रिएटर के अपने इस्तेमाल के लिए होता है. इसकी मदद से वो जान सकता है कि किस तरह का विडियो लोगों को पसंद आ रहा है और किस तरह का नहीं. यूट्यूब चैनल और विडियो वहीं के वहीं बने रहते हैं. ज़्यादा डिसलाइक्स बस एक क्रिएटर को निराश कर सकते हैं. इससे ज़्यादा कुछ नहीं होता.”

ज़्यादा डिसलाइक, मतलब ज़्यादा व्यू?

यूट्यूब पर डिसलाइक विडियो में टॉप पर ख़ुद यूट्यूब का ‘यूट्यूब रीवाइंड 2018’ विडियो है. इसे 1.82 करोड़ बार डिसलाइक किया गया है. दूसरे नम्बर पर जस्टिन बीबर का ‘बेबी’ म्यूज़िक विडियो है. इसे 1.16 करोड़ बार डिसलाइक मिले हैं. मगर देखने वाली बात ये है कि इन दोनों ही विडियो के व्यू भी हाई फ़ाई हैं. रीवाइंड विडियो को अब तक 20 करोड़ बार और बेबी विडियो को 22 करोड़ बार देखा जा चुका है.

Youtube Rewind
Youtube Rewind 2018.

सवाल ये उठता है कि क्या ज़्यादा डिसलाइक की वजह से विडियो पर व्यू भी ज़्यादा आते हैं? विडियो के डिसलाइक्स और अच्छी परफ़ॉर्मेंस के कनेक्शन को लेकर हमने यूट्यूब से बात करनी चाही लेकिन खबर लिखे जाने तक जवाब नहीं मिला था. मगर इंडस्ट्री में ज़्यादातर लोगों का मानना है कि ऐसा ही होता है.

ये कहते हैं कि डिसलाइक भी एक तरह का एंगेजमेंट है, जिसकी वजह से विडियो और अच्छा परफ़ॉर्म करने लग जाता है. लोग अगर आपके विडियो पर डिसलाइक का बटन दबा रहे हैं तो वो विडियो से एंगेज भी कर रहे हैं. इसका असर ये होता है कि यूट्यूब उस विडियो को और भी लोगों के फ़ीड में दिखाने लगता है. टूब्युलर इनसाइट के फ़ाउंडर और सोशल विडियो मार्केटिंग एक्सपर्ट मार्क रॉबर्टसन एक ब्लॉग पोस्ट में बताते हैं कि बुरा एंगेजमेंट भी बहुत अच्छे व्यू लाकर दे सकता है. वीवा मीडिया ने भी एक स्टोरी में यही बात कही है कि विडियो पर आए हुए लाइक्स और डिसलाइक्स ऑडियन्स की पसंद तो बताते ही हैं, साथ ही साथ ज़्यादा व्यू भी लेकर आते हैं.

द अन्बायस्ड ब्लॉग के फ़ाउंडर निखिल चावला कहते हैं-

“एंगेजमेंट के जो रूल हैं, वही एक विडियो पर अप्लाई करते हैं. इससे कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता कि विडियो लाइक हो रहा है या डिसलाइक. सड़क-2 का ट्रेलर इतना ज़्यादा डिसलाइक होने के बाद भी ट्रेंडिंग में नज़र आ रहा है. उलटे, ऐसा कुछ होने पर लोगों में उत्सुकता बाढ़ जाती है. वो ढूंढने निकल पड़ते हैं कि ऐसा क्या है जो इस पर इतना ज़्यादा डिसलाइक आ रहे हैं. नतीजा ये होता है कि व्यू बढ़ने लग जाते हैं.”

कुछ ऐसा ही ‘सड़क-2’ के ट्रेलर विडियो के साथ हुआ है. विडियो को 1.11 करोड़ से ज़्यादा डिसलाइक मिल चुके हैं, मगर इसे अब तक 5.6 करोड़ बार देखा भी जा चुका है. फ़िल्म का ट्रेलर यहां देखिए-

डिसलाइक मॉब से परेशान है यूट्यूब.

सड़क-2 के ट्रेलर विडियो के कॉमेंट सेक्शन में एक नज़र डालने से पता चलता है कि ये “डिसलाइक मॉब” का काम है. लोगों ने सीना ठोककर लिखा है कि उन्होंने ट्रेलर देखा तक नहीं है और यहां बस ट्रेलर को डिसलाइक करने आए हैं. हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में नेपोटिज्म यानी भाई-भतीजावाद पर बहस के बीच लोगों का ग़ुस्सा इस ट्रेलर पर टूट पड़ा है. और इस वक़्त भी कई लोग इसे सबसे ज़्यादा डिसलाइक किया जाने वाला विडियो बनाने की मेहनत में जुटे हुए हैं.

Baby
जस्टिन बीबर का Baby म्यूज़िक विडियो.

तो डिसलाइक का ऑप्शन ही खत्म हो जाएगा?.

यूट्यूब विडियो पर डिसलाइक भले ही नुक़सान करने की जगह फ़ायदा कर रहे हों, मगर डिसलाइक मॉब के टारगेट से कोई भी परेशान हो सकता है. इसका इस्तेमाल पर्सनल अटैक के लिए भी होता है. इतना सारा नेगेटिव फ़ीडबैक हर कोई नहीं झेल सकता. इस बात को यूट्यूब क्रिएटर्स काफ़ी टाइम से उठा रहे हैं.

यूट्यूब ने इस बात पर ग़ौर करना भी शुरू कर दिया है. इस वक़्त ये सोचा जा रहा है कि डिसलाइक मॉब के अटैक से अपने क्रिएटर्स को कैसे बचाया जाए? टेबल पर कई सारे ऑप्शन हैं, जिनमें एक ये भी है कि डिसलाइक बटन को सिरे से ग़ायब ही कर दिया जाए. फ़िलहाल तो क्रिएटर्स के पास ये ऑप्शन है कि वो लाइक और डिसलाइक काउंट को छिपा लें.

निखिल चावला इस बारे में बताते हैं-

“फ़ेसबुक से लोग बहुत टाइम से डिसलाइक बटन की मांग कर रहे हैं. लेकिन फ़ेसबुक डिसलाइक मॉब और पर्सनल अटैक को रोकने के लिए इसे लॉन्च नहीं कर रहा है. हो सकता है, आने वाले टाइम में यूट्यूब भी डिसलाइक बटन को ख़त्म कर दे.”


‘सड़क 2’ को सबसे ज्यादा डिसलाइक वीडियो बनाने से फिल्म पर क्या असर पड़ेगा?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

माधुरी से डायरेक्ट बोलो 'हम आपके हैं फैन'

माधुरी से डायरेक्ट बोलो 'हम आपके हैं फैन'

आज जानते हो किसका हैप्पी बड्डे है? माधुरी दीक्षित का. अपन आपका फैन मीटर जांचेंगे. ये क्विज खेलो.

जिन मीम्स को सोशल मीडिया पर शेयर कर चौड़े होते हैं, उनका इतिहास तो जान लीजिए

जिन मीम्स को सोशल मीडिया पर शेयर कर चौड़े होते हैं, उनका इतिहास तो जान लीजिए

कौन सा था वो पहला मीम जो इत्तेफाक से दुनिया में आया?

पार्टियों को चुनाव निशान के आधार पर पहचानते हैं आप?

पार्टियों को चुनाव निशान के आधार पर पहचानते हैं आप?

चुनावी माहौल में क्विज़ खेलिए और बताइए कितना स्कोर हुआ.

लगातार दो फिफ्टी मारने वाले कोहली ने अब कहां झंडे गाड़ दिए?

लगातार दो फिफ्टी मारने वाले कोहली ने अब कहां झंडे गाड़ दिए?

राहुल के साथ यहां भी गड़बड़ हो गई.

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

आमिर पर अगर ये क्विज़ नहीं खेला तो दोगुना लगान देना पड़ेगा

आमिर पर अगर ये क्विज़ नहीं खेला तो दोगुना लगान देना पड़ेगा

म्हारा आमिर, सारुक-सलमान से कम है के?

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

अनुपम खेर को ट्विटर और वॉट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो

अनुपम खेर को ट्विटर और वॉट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान.

कहानी राहुल वैद्य की, जो हमेशा जीत से एक बिलांग पीछे रह जाते हैं

कहानी राहुल वैद्य की, जो हमेशा जीत से एक बिलांग पीछे रह जाते हैं

'इंडियन आइडल' से लेकर 'बिग बॉस' तक सोलह साल हो गए लेकिन किस्मत नहीं बदली.

गायों के बारे में कितना जानते हैं आप? ज़रा देखें तो...

गायों के बारे में कितना जानते हैं आप? ज़रा देखें तो...

कितने नंबर आए बताते जाइएगा.