Submit your post

Follow Us

भूख और मौत के बीच शरीर के साथ क्या-क्या होता है?

25 जुलाई की शाम को एक खबर आई. खबर दिल्ली के मंडावली इलाके से थी. तीन बच्चियां एक कमरे में मृत मिलीं. बताया गया कि इनकी मौत भूख के चलते हुई. कई दिनों से इन्हें खाना नसीब नहीं हुआ था. यहां तक कि इन्हें पिछले दो दिन से पानी भी नहीं मिला था. बच्चियों की उम्र 8 साल, 4 साल और 2 साल थी. जानते हैं मेडिकल साइंस के हिसाब से कैसे होती है भूख से मौत… 

फोर्टिस हॉस्पिटल से जुड़े डॉ. निशांत जोशी बताते हैं कि मेडिकल साइंस में कभी नहीं कहा जाएगा कि भूखे रहने से एकदम किसी की मौत हो गई. भूखे रहने से सीधे मौत नहीं होती है. हमारे शरीर को ऊर्जा चाहिए होती है जो खाने से मिलती है. खाने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट होता है जो ऊर्जा के सबसे बड़े स्त्रोत होते हैं. मगर जब कोई इंसान खाना नहीं खाता है या उसे खाना नहीं मिलता है तो शरीर में जमा फैट यानी मांस से ये कार्बोहाइड्रेट खत्म होना शुरू हो जाता है. जो इंसान खाना नहीं खा रहा होता है वो धीरे-धीरे दुबला होना शुरू हो जाता है. इंसान का शरीर भूखे रहने के स्थिति में तो कुछ समय जीवित रह सकता है. मगर मौत पानी की कमी से होती है. आपने देखा होगा कि अनशन रखने वाले लोग भी लिक्विड लेते हैं. वो अन्न नहीं खाते मगर पानी जरूर पीते हैं जिसके चलते वो कई दिनों तक जीवित रहते हैं. पानी की कमी से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स यानी सोडियम, मैग्नीशियम, प्रोटेशियम और कैल्शियम का लेवल ऊपर नीचे हो जाता है जो दूसरे रोगों को जन्म देते हैं. सबसे पहली दिक्कत हार्ट फेल होने की होती है. ब्लड सर्कुलेशन रुक जाता है और फिर मौत होती है.

Untitled design (13)
तीनों ने दो दिन से पानी भी नहीं पिया था.

जो इलाके भुखमरी का शिकार होते हैं, वहां ज्यादातर लोग कुपोषित होते हैं. यानी वहां भी मौत जल्दी नहीं होती है. बॉडी को जरूरी तत्व जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, मिनरल लंबे समय तक नहीं मिलेंगे तो दूसरी बीमारियां होने लगती हैं. इन लोगों में बीमारी से लड़ने की ताकत खत्म हो जाती है. इन्हें अगर कोई कोई इन्फेक्शन होगा तो वो ठीक ही नहीं होता है. या फिर किसी नए तरह के इंफेक्शन के चांस बढ़ जाएंगे. अगर कुषोषण का शिकार कोई है तो वहां और भी तरह की बीमारियां होगीं, वो भी मौत का कारण बनती हैं. देखने में आता है कि गरीबी इसका सबसे बड़ा कारण है. इस वर्ग के लोगों के लिए अस्पताल पहुंचना भी मुश्किल होता है. ये मरीज अकसर तब अस्पताल पहुंचते हैं जब उनकी हालत बेहद खराब हो चुकी होती होती है. यहां से रिकवरी बहुत मुश्किल होती है.

Untitled design (10)
सांकेतिक तस्वीर

जब शरीर पूरी तरह डीहाइड्रेट हो चुका होता है तो फिर वो चाहकर भी कुछ नहीं खा पाता है. उसे खाना देखते ही उल्टी आती है. शरीर में इतनी कमजोरी आ चुकी होती है कि मरीज ओरल डाइट लेने की हालत में नहीं होता है. डॉक्टरों की भी सलाह यही रहती है कि मरीज को ऐसी हालत में ड्रिप लगाई जाए. फिर धीरे धीरे शरीर में जरूरी मिनरल पहुंचाए जाते हैं. मेडिकल साइंस कहती है कि बिना पानी पिए इंसान 7-10 दिन मुश्किल से जी सकता है. अगर मौसम गर्म या उमस वाला होगा तो इंसान और भी जल्दी मर सकता है. साथ ही ये शरीर में फैट की मात्रा पर भी डिपेंड करेगा. हष्ट-पुष्ट  इंसान ज्यादा से ज्यादा 30-40 दिन बिना खाए रह सकता है. शरीर कमजोर होता जाएगा और एनर्जी लेवल खत्म होता जाएगा.


Also Read

देश की राजधानी दिल्ली में तीन बच्चियों की मौत की वजह क्या है?

दिल्ली की फ्लाइट के टॉयलेट में भ्रूण मिला, ताइक्वांडो प्लेयर ने कहा- मेरा है

18 साल के इस लड़के ने इंडिया के लिए अभी तक की सबसे बड़ी पारी चिपका दी है

बन रहा बांध टूट गया और सौ से ज़्यादा लोग लापता हो गए

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.