Submit your post

Follow Us

विराट कोहली ने क्या सोचकर ऐसी बेवकूफी वाली बात बोल दी?

1.03 K
शेयर्स

स्पाइडरमैन फिल्म में पीटर पार्कर के अंकल बेन ने एक बेहद काम की बात कही थी. “With great power comes great responsibility”. मने बहुत ज़्यादा पावर के साथ बहुत ज़्यादा ज़िम्मेदारी भी आती है. लगता है भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली इस बात को भूल गए हैं. किसी भी फील्ड में शिखर पर पहुंचना बहुत मेहनत का काम है. लेकिन उससे भी ज़्यादा मेहनत उस ऊंचाई को बनाए रखने में लगती है. विराट कोहली इस मुहाज़ पर फेल हो गए हैं.

हाल ही में उनका एक ऐप लॉन्च हुआ. लॉन्चिंग के मौके पर वो अपने फैन्स के साथ लाइव बातचीत कर रहे थे. इसी बातचीत के दौरान उनकी ज़ुबान फिसली और उन्होंने कुछ ऐसा कह दिया कि उनके डाई हार्ड फैन्स तक सदमे में हैं. एक क्रिकेट लवर ने कहा कि वो विराट को ओवररेटेड बैट्समैन मानता है. वो इंडियन बैट्समेन की जगह इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ों को ज़्यादा पसंद करता है. जवाब में विराट ने जो कहा वो आपको शब्दशः बताते हैं. उन्होंने बोला:

“मुझे नहीं लगता कि आपको इंडिया में रहना चाहिए. कहीं और जाकर रहना चाहिए. आप क्यों इस देश में रह रहे हैं जबकि आप दूसरे देशों को पसंद करते हैं? मुझे इससे दिक्कत नहीं है कि आपको मैं पसंद नहीं हूं लेकिन मुझे नहीं लगता आपको हमारे देश में रहना चाहिए. अपनी प्राथमिकताएं ठीक कर लो.”

हमने विराट के इस बयान को बार-बार सुना. इस उम्मीद में कि शायद उनकी इंटेंशन ऐसी न हो. शायद कोई स्लीप ऑफ टंग हो. लेकिन अफसोस ऐसा कुछ नहीं था. विराट ने पूरी ज़िम्मेदारी से ऐसी गैरज़िम्मेदाराना बात कही है. जिसने यकीनन उनके करोड़ों फैन्स का दिल तोड़ा है.

ऐप लॉन्च के मौके पर विराट कोहली.
ऐप लॉन्च के मौके पर विराट कोहली.

सोशल मीडिया पर तो उनके इस बयान को लेकर खूब बवाल है. लोग उनकी तीखी आलोचना कर रहे हैं. किसी ने उनका एक पुराना ट्वीट खोज निकाला है. जिसमें विराट कोहली ऑस्ट्रेलियन टेनिस प्लेयर एंजेलिक कर्बर को अपनी फेवरेट टेनिस प्लेयर बता रहे हैं. लोग उन्हीं की दवाई उन्हीं को पिलाते हुए मांग कर रहे हैं कि विराट को भी इंडिया छोड़ देना चाहिए. आखिर खुद उनका यही तो लॉजिक है.

जिस क्रिकेट फैन ने विराट को ओवररेटेड कहा उससे सहमती रखने वाले दुनिया में बेहद कम लोग होंगे. कोई भी क्रिकेट फैन विराट को ओवररेटेड तो नहीं ही कहेगा. आज की तारीख में विराट यकीनन क्रिकेटिंग वर्ल्ड के ध्रुव तारा हैं. वो उस बेशुमार तारीफ़ के सरासर हक़दार हैं जिसकी उन पर बारिश होती ही रहती है. लेकिन फिर उन्हें ये भी याद रखना होगा कि यही तारीफ़ उनसे विनम्रता की भी मांग करती है.

विराट के इस थोड़े बवकूफ़ाना, थोड़े घमंडी बयान से काफी लोग नाराज़ हो गए हैं. साउथ के एक्टर सिद्धार्थ ने तो ट्वीट लिखकर कोहली को झाड़ा है. साफ़ तौर से कोहली के शब्दों को ‘इडियोटिक सेट ऑफ़ वर्ड्स’ कहा है. ये कहा है कि कोहली को बोलने से पहले ये सोचना शुरू कर देना चाहिए कि ऐसी स्थिति में द्रविड़ क्या कहते? सही बात है. सचिन, द्रविड़ जैसे खिलाड़ियों को जितना उम्दा क्रिकेट खेलने के लिए जाना जाता है उतना ही उनकी विनम्रता के लिए भी.

सिद्धार्थ का ट्वीट: 

siddharth tweet

क्रिकेट की दुनिया के एक और बड़े नाम हर्षा भोगले ने भी इस मामले पर बड़ी सधी हुई प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने ट्वीट करके कहा:

“विराट कोहली के बयान की असली वजह वो गुब्बारा है जिसमें मशहूर लोग या तो चले जाते हैं या उन्हें उसमें जाने पर मजबूर किया जाता है. इस गुब्बारे में वही आवाज़ें होती हैं जो ये लोग सुनना चाहते हैं. मशहूर लोगों को अपने इर्दगिर्द ऐसा गुब्बारा न बनने देने की भरपूर कोशिश करनी चाहिए.”

harsha tweet

कितनी अच्छी बात कही है. विराट कोहली को यकीनन इन प्रतिक्रियाओं से सीख लेनी चाहिए. असहमति का अधिकार बेहद बुनियादी चीज़ है. उस फैन को कोहली के खेल को नापसंद करने का अधिकार है और कोहली को उनकी राय से असहमत होने का. लेकिन महज़ पसंद-नापसंद के आधार पर किसी को मुल्क छोड़ने के लिए कहना बेहद टुच्ची बात है. खासतौर से तब, जब आप एक स्पोर्ट्स पर्सन हो. खेल सीमाओं से परे की चीज़ है. तभी तो सचिन, लारा, मैग्रा, शोएब अख्तर, कैलिस जैसे खिलाडियों के प्रशंसक दुनिया भर में मिल जाते हैं. हमारे मुल्क में कितने ही लोग मिल जाएंगे जो वसीम अकरम के दीवाने रहे हैं. क्या ऐसे सब लोग मुल्क छोड़ के चले जाएं? पसंद-नापसंद का नॅशनलिटी से क्या लेना-देना है?

खुद विराट कोहली अपने पसंदीदा क्रिकेटर्स के तौर पर जो रूट, क्रिस गेल का नाम लेते रहे हैं. फेवरेट खिलाड़ी रॉजर फेडरर को बताते हैं. उन्हीं के लॉजिक से तो ये देशद्रोह टाइप चीज़ हुई. बात निकलती है तो दूर तलक जाती है. कल कोई अगर ये कह दे कि अपने देश पर इतना ज़ोर देने वाले विराट ने इटली में जाकर शादी क्यों की तो? ये भी खबर है कि वो जो पानी पीते हैं, वो फ्रांस से एक्सपोर्ट होकर आता है. Evian ब्रांड के इस एक लीटर पानी के लिए 600 रुपए चुकाने पड़ते हैं. कोई इसे भी देशप्रेम से जोड़ दे तो?

वसीम अकरम के भारत में लाखों फैन होंगे.
वसीम अकरम के भारत में लाखों फैन होंगे.

नहीं जोड़ा जाना चाहिए. क्या पीना है, कहां शादी करनी है, किसे पसंद करना है ये सब व्यक्तिगत चॉइस की बातें हैं. इसमें किसी और का कोई दखल नहीं. न ही इसके लिए देशनिकाले जैसी वाहियात बातें होनी चाहिए. विराट बेहद शानदार खिलाड़ी हैं. इतिहास उन्हें उनकी विलक्षण प्रतिभा के लिए हमेशा याद रखेगा. विराट को भी ये याद रखना चाहिए कि इतिहास कुछ नहीं भूलता. वो प्रतिभा याद रखेगा तो ये भी याद रखेगा कि उस प्रतिभा के घमंड में आपका रवैया कैसा हो गया था. उम्मीद है विराट कोहली आगे से ऐसी बेतुकी बयानबाज़ी से परहेज़ करेंगे और उस काम पर फोकस करेंगे जिसके हम सब दीवाने हैं. अद्भुत, अप्रतिम, अकल्पनीय क्रिकेट खेलना. गुड लक विराट.

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

KBC क्विज़: इन 15 सवालों का जवाब देकर बना था पहला करोड़पति, तुम भी खेलकर देखो

आज से KBC ग्यारहवां सीज़न शुरू हो रहा है. अगर इन सारे सवालों के जवाब सही दिए तो खुद को करोड़पति मान सकते हो बिंदास!

क्विज: अरविंद केजरीवाल के बारे में कितना जानते हैं आप?

अरविंद केजरीवाल के बारे में जानते हो, तो ये क्विज खेलो.

क्विज: कौन था वह इकलौता पाकिस्तानी जिसे भारत रत्न मिला?

प्रणब मुखर्जी को मिला भारत रत्न, ये क्विज जीत गए तो आपके क्विज रत्न बन जाने की गारंटी है.

ये क्विज़ बताएगा कि संसद में जो भी होता है, उसके कितने जानकार हैं आप?

लोकसभा और राज्यसभा के बारे में अपनी जानकारी चेक कर लीजिए.

संजय दत्त के बारे में पता न हो, तो इस क्विज पर क्लिक न करना

बाबा के न सही मुन्ना भाई के तो फैन जरूर होगे. क्विज खेलो और स्कोर करो.

बजट के ऊपर ज्ञान बघारने का इससे चौंचक मौका और कहीं न मिलेगा!

Quiz खेलो, यहां बजट की स्पेलिंग में 'J' आता है या 'Z' जैसे सवाल नहीं हैं.

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

आन्हां, ऐसे नहीं कि योग बस किए, दिखाना पड़ेगा कि बुद्धिबल कित्ता बढ़ा.

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान और टॉलरेंस लेवल

अनुपम खेर को ट्विटर और व्हाट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो.