Submit your post

Follow Us

वो पांच मौके जब अपनी कप्तानी में कोहली 'एलियन' लगे

विराट कोहली. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पूर्व कप्तान. बतौर कप्तान IPL 2021 उनका आखिरी सीजन था. साल 2013 में कोहली को पहली बार स्थाई रूप से RCB की कप्तानी मिली थी. और उन्होंने नौ सीजन टीम की कप्तानी की. RCB को फाइनल तक लेकर गए. लेकिन ट्रॉफी दिला नहीं सके. इन नौ सीजन में कोहली ने बैंगलोर को 140 मैचों में लीड किया. 66 जीते और 70 में उन्हें हार मिली. जबकि चार मैच बेनतीजा रहे. कोहली को IPL में ऐवरेज कप्तान माना गया.

हमेशा उनकी गर्दन पर तलवार लटकी रही. खराब कप्तानी की आलोचना हुई. लेकिन जब IPL में कोहली ‘दी बैट्समैन’ का ज़िक्र होता है. तो आलोचना करने वाले लोगों के पास बोलने को कुछ नहीं रह जाता. इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि किंग कोहली ने खिताब जीतने के लिए सारी कोशिशें की. सब कुछ दांव पर लगाया. सारे पैंतरे आजमाए. कोच बदले, खिलाड़ी बदले. सपोर्ट स्टाफ बदले. लेकिन कुछ हासिल नहीं हुआ. कहते हैं न कि एक अकेला खिलाड़ी मैच तो जिता सकता है. लेकिन टूर्नामेंट नहीं.

खैर, बतौर बल्लेबाज कोहली ने कई बड़े मुकाम हासिल किये. अनगिनत रिकॉर्ड्स बनाए. और इनमें कई ऐसे रिकॉर्ड हैं, जिन्हें तोड़ना नामुमकिन सा है. आइये एक नजर डालते हैं अपनी कप्तानी में कोहली (Virat Kohli) के द्वारा खेली गयी पांच बेमिसाल पारियों पर.

#44* vs SRH

IPL 2015 का 52वां मुकाबला. SRH vs RCB. बारिश से बाधित इस मैच में कोहली ‘द फिनिशर’ का विराट रूप देखने को मिला. हैदराबाद ने महज 11 ओवर्स में 135 रन ठोक डाले. कप्तान डेविड वॉर्नर ने 32 गेंदों में 52 रन की नाबाद पारी खेली. जबकि मोइजेज ऑनरिकेस ने 22 गेंदों में धुआंधार 57 रन बनाए. डकवर्थ लुईस के नियम के तहत RCB को छह ओवर में जीत के लिए 81 रन बनाने थे. क्रिस गेल ने बढ़िया शुरुआत दिलाई. 10 गेंदों में 35 रन ठोक डाले. लेकिन गेल के आउट होने के बाद रनरेट धीमा पड़ गया.

ऐसे में जिम्मेदारी उठाई कप्तान कोहली ने. कोहली ने महज 19 गेंदों में 44 रन की तूफानी पारी खेली. कोहली ने अपनी पारी में तीन चौके और तीन छक्के लगाए. आखिरी ओवर में बैंगलोर को जीत के लिए 13 रन बनाने थे. और गेंद भुवनेश्वर कुमार के हाथों में थी. RCB को टूर्नामेंट में बने रहने के लिए हर हाल में इस मुकाबले को जीतना था. और कप्तान साब ने कर दिखाया. ओवर की तीसरी और चौथी गेंद पर दो लगातार चौके और पांचवीं गेंद पर छक्का लगाकर कोहली ने मैच जिता दिया.

# 113 vs Punjab Kings

2016 के विराट कोहली का कोई तोड़ नहीं था. उस सीजन जिस तरह विराट कोहली रन बना रहे थे. लग ही नहीं रहा था कि कोई इंसान ऐसे बल्लेबाजी कर सकता है. IPL 2016 में चार शतक की मदद से कोहली ने 973 रन मारे थे. और इनमें से एक शतक आया था पंजाब किंग्स के खिलाफ. पंजाब के खिलाफ मैच से पहले कोहली को दाएं हाथ में 9 टांके लगे थे. ऐसे में उनका खेलना मुश्किल लग रहा था. लेकिन दर्द के बावजूद कोहली खेलने उतरे. बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में ये मुकाबला था.

बारिश से बाधित इस मैच को घटाकर 15 ओवर का कर दिया गया. ओवर्स घटे लेकिन कोहली ने ऐसी रफ्तार पकड़ी कि इतिहास बन गया. 12 चौके और आठ छक्के. महज 50 गेंदों में 113 रन. कोहली ने सिर्फ 47 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. क्रिस गेल के साथ पहले विकेट के लिए कोहली ने 147 रन जोड़े. जिसमें गेल ने 32 गेंदों में 73 रन ठोके. बैंगलोर ने निर्धारित 15 ओवर्स में तीन विकेट खोकर 211 रन बोर्ड पर टांग दिए. और जवाब में पंजाब 120 रन ही बना सकी. बैंगलोर ने ये मुकाबला 82 रन से जीता था.

# 109 vs Gujarat Lions

एबी डी विलियर्स और क्रिस गेल जैसे पावर हिटर्स के रहते हुए कोहली एंकर की भूमिका में ज्यादा दिखे. गुजरात लायंस के खिलाफ उस मुकाबले में भी कोहली स्ट्राइक रोटेट कर रहे थे. RCB की शुरुआत बेहद खराब रही. गेल जल्दी आउट हो गए. इसके बाद कोहली और ABD ने पारी को संभाला. कोहली ने 39 गेंदों का सामना करते हुए पहले अपना पचासा पूरा किया. उधर, ABD ने 25 गेंदों में ही फिफ्टी पूरी कर ली. दोनों बल्लेबाजों के बीच 59 गेंदों में शतकीय साझेदारी हुई.

18वें ओवर की शुरुआत में कोहली 41 गेंदों में 52 रन बनाकर खेल रहे थे. ब्रावो के इस ओवर की पहली दो गेंदों पर उन्होंने चौका और छक्का जड़ा. ओवर खत्म हुआ तो कोहली 45 गेदों पर 65 रन बना चुके थे. फिर 19वें ओवर में गेंदबाजी करने आए स्पिनर शिविल कौशिक. और इसके बाद कोहली ने गुजरात की बैंड बजा दी.

शिविल कौशिक के इस ओवर से कोहली ने 30 रन बटोरे. अब कोहली 51 गेंदों पर 95 रन बना चुके थे. फिर पारी का आखिरी ओवर मिला प्रवीण कुमार को. पहली गेंद पर सिंगल लेकर एबीडी ने स्ट्राइक कोहली को दे दी. कोहली ने ओवर की दूसरी गेंद पर डबल लिया और फिर तीसरी गेंद पर छक्का जड़ महज 53 गेंदों में शतक पूरा कर लिया. अगली गेंद पर एक और छक्का आया, और ओवर की पांचवीं गेंद पर कोहली कुल 55 गेंदों में 109 रन की पारी खेलकर आउट हुए. इसमें शामिल थे पांच चौके और आठ छक्के. एबी डी विलियर्स ने भी इस मैच में 52 गेंदों में 129 रन की पारी खेली. जिसमें 10 चौके और 12 छक्के शामिल थे.

# 99 vs Delhi 2013

IPL 2013 का 57वां मुकाबला. फिरोजशाह कोटला. कोहली का घरेलू मैदान. इस मैच में RCB के लिए पुजारा और गेल ने पारी की शुरुआत की. लेकिन दोनों बल्लेबाज जल्दी पैवेलियन लौट गए. और उस दिन कोहली अलग ही मूड में थे. 58 गेंदों में 99 रन की पारी खेली. जिसमें 10 चौके और चार छक्के भी शामिल थे.

हालांकि वह थोड़े दुर्भाग्यशाली भी रहे और रन आउट होकर अपने पहले शतक से चूक गए. कोहली की 99 रन की पारी की बदौलत RCB ने बोर्ड पर 183 रन लगा दिए. जवाब में दिल्ली 179 रन ही बना सकी. और बैंगलोर ने ये मुकाबला चार रन के अंतर से जीता. जयदेव उनादकट ने इस मैच में 25 रन देकर पांच विकेट झटके थे.

# 100 vs KKR 2019

कोलकाता का ईडन गार्डन. IPL 2019 का 35वां मुकाबला. पहले बल्लेबाजी करने उतरी RCB. लेकिन शुरुआत खराब रही. पार्थिव पटेल और अक्षदीप नाथ जल्दी आउट हो गए. इस दिन भी कोहली कुछ अलग ही सोचकर आए थे. IPL में शतक लगाए हुए भी उन्हें तीन साल हो गए थे. और फिर कोहली ने सारी कसर इसी मैच में पूरी कर दी.

महज 58 गेंदों में नौ चौके और चार छक्कों की मदद से शतक पूरा किया. कोहली के IPL करियर का ये पांचवां शतक था. मिडल ऑर्डर में मोईन अली ने भी बहती गंगा में हाथ धोते हुए 28 गेंदों में 66 रन ठोके. RCB ने 20 ओवर्स में कोलकाता को 214 का टार्गेट दिया. और मेजबान टीम 10 रन से पीछे रह गयी.


IPL 2021: रुतुराज गायकवाड़ ने धमाकेदार पारी खेल कर चेन्नई को फाइनल में पहुंचाया

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

IPL का कित्ता ज्ञान है, ये क़्विज़ खेलकर चेक कल्लो!

IPL का कित्ता ज्ञान है, ये क़्विज़ खेलकर चेक कल्लो!

ईमानदारी से स्कोर भी बताते जाना. हम इंतज़ार करेंगे.

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

अलवारो मोर्टे ने वेटर तक का काम किया हुआ है. और एक वक्त तो ऐसा था कि बकौल उनके कैंसर से जान जाने वाली थी.

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

हीरो बनने आए शरत सक्सेना कैसे गुंडे का चमचा बनने पर मजबूर हुए?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

एक वक़्त इंडस्ट्री में टॉप पर थे कुणाल और उनके गाने पार्टियों की जान हुआ करते थे.

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

IPL स्कैंडल, मॉडल्स के आरोप, अंडरवर्ल्ड कनेक्शंस के आरोप, एक्स वाइफ के इल्ज़ाम सब हैं इस कहानी में.

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रेन्सन की कहानी, जहां भी गए तहलका मचा दिया.

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

पहला चुनाव हार गए थे, बीजेपी ने राज्य की जिम्मेदारी सौंपी है.

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

उनके गाए 'पल' गाने के बगैर आज भी किसी कॉलेज का फेयरवेल पूरा नहीं होता.

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

आन्हां, ऐसे नहीं कि योग बस किए, दिखाना पड़ेगा कि बुद्धिबल कित्ता बढ़ा.

तमिल जनता आखिर क्यों कर रही है 'फैमिली मैन-2' का विरोध, क्या है LTTE की पूरी कहानी?

तमिल जनता आखिर क्यों कर रही है 'फैमिली मैन-2' का विरोध, क्या है LTTE की पूरी कहानी?

जब ट्रेलर आया था, तबसे लगातार विरोध जारी है.