Submit your post

Follow Us

कौन हैं गुप्ता ब्रदर्स, जिनकी उत्तराखंड में 200 करोड़ की शादी पर उमा भारती बिफर गईं

607
शेयर्स

बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने ट्विटर पर एक के बाद एक लगातार 13 ट्वीट किए हैं. इस ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि विदेश में रहने वाले कोई गुप्ता बंधु हैं, जो अपने बच्चों की शादी करने के लिए भारत आ रहे हैं. बच्चों की शादी के लिए उन्होंने उत्तराखंड के जोशीमठ को चुना है. इस शादी में करीब 200 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. शादी के मैनेजमेंट के लिए 800 लोग उत्तराखंड पहुंच गए हैं.

uma1

uma2

उमा भारती ने ट्विटर पर लिखा है कि शादी में इस तरह के खर्चों की वजह से ही माओवाद और नक्सलवाद पैदा हुआ है. बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ आंदोलन की सफलता के लिए देश में ऐसी शादियों पर रोक लगनी चाहिए. इसके अलावा भी उमा भारती ने अपने ट्विटर पर जो लिखा है, उसे आप यहां पढ़ सकते हैं.

uma3

uma4

लेकिन कौन हैं ये ‘कोई गुप्ता बंधु’?

हिंदुस्तान से गए इन तीनों भाइयों ने दक्षिण अफ्रीका में एक साम्राज्य खड़ा कर लिया. ऐसा एंपायर, जिसमें केवल पैसा नहीं था. बल्कि अकूत ताकत भी थी. इतनी पावर कि देश का राष्ट्रपति भी उनकी जेब में था जैसे.
हिंदुस्तान से गए इन तीनों भाइयों ने दक्षिण अफ्रीका में एक साम्राज्य खड़ा कर लिया. ऐसा एंपायर, जिसमें केवल पैसा नहीं था. बल्कि अकूत ताकत भी थी. इतनी पावर कि देश का राष्ट्रपति भी उनकी जेब में था जैसे.

उमा भारती ने भले ही ट्विटर पर लिखा है कि ये कोई गुप्ता बंधु हैं और मैं नहीं जानती कि गुप्ता बंधु कौन हैं. लेकिन हकीकत ये है कि दुनिया के इतिहास की थोड़ी बहुत भी जानकारी रखने वाले को पता है कि गुप्ता बंधु कौन हैं. अगर नहीं पता है, तो हम आपको उनके बारे में तफसील से बता देते हैं. और इस तफसील से बताने की शुरुआत भी एक शादी से ही होती है. साल था 2013 का साल था. महीना अप्रैल. सुबह का वक्त था. दक्षिण अफ्रीका की राजधानी प्रिटोरिया में एक एयर बेस है. वॉटरलूफ. एकदम हाई-प्रोफाइल. जब कोई विदेशी राष्ट्राध्यक्ष साउथ अफ्रीका आता, तो उनके विमान को यहीं उतारा जाता. खूब सुरक्षा होती है यहां. इसी एयर बेस पर एक दिन एक एयरबस ए330-2 विमान उतरा. एक भारतीय एयरलाइन्स कंपनी का प्लेन था ये. इसके अंदर करीब 217 लोग थे. सारे के सारे बहुत अमीर लग रहे थे. एक से एक खूबसूरत कपड़े-गहने पहने हुए. ये सारे लोग एक शादी में शरीक होने आए थे. चार दिनों का प्रोग्राम था. सारे मेहमानों के रहने का इंतजाम किया गय़ा था सन सिटी लक्जरी रिसॉर्ट में. उन्हें वहां ले जाने के लिए SUV गाड़ियां खड़ी थीं. यहां तक कि मेहमानों के कारवां के आगे पुलिस की नीली बत्ती वाली गाड़ियां भी चल रही थीं. ये सारे मेहमान एक ऐसे परिवार के थे, जो देश के राष्ट्रपति को अपनी जेब में रखता था. ये मेहमान उसी गुप्ता परिवार के थे, जिनके इंतजामात देखकर उमा भारती ने ‘कोई गुप्ता बंधु’ वाला ट्वीट किया है.

तस्वीर में बाईं ओर हैं अजय गुप्ता. बीच में राष्ट्रपति जैकब जुमा. दाहिनी ओर अतुल गुप्ता.
तस्वीर में बाईं ओर हैं अजय गुप्ता. बीच में राष्ट्रपति जैकब जुमा. दाहिनी ओर अतुल गुप्ता.

ये गुप्ता बंधु रहने वाले पश्चिमी यूपी के सहारनपुर के हैं. इनके नाम हैं अजय गुप्ता, अतुल गुप्ता और राजेश उर्फ टोनी गुप्ता. ये लोग कारोबार के लिए 1994 में दक्षिण अफ्रीका गए. वहां पर उन्होंने सत्ता और अधिकारियों के साथ ऐसा गठजोड़ कायम किया कि दक्षिण अफ्रीका का राष्ट्रपति भी उनकी जेब में रहने लगा. इनके बारे में 2016 में खबर आई थी कि अतुल गुप्ता दक्षिण अफ्रीका के सबसे अमीर अश्वेत बन गए थे. तब उनकी संपत्ति करीब 55 अरब रुपये बताई जा रही थी. ये बस एक भाई की दौलत है. बाकी दोनों भाइयों का अलग है. मगर संडे टाइम्स का ये अनुमान शायद बहुत कम है. आसार ये हैं कि गुप्ताओं के पास इससे कहीं ज्यादा दौलत है.

जैकब जुमा के बेटे के साथ गुप्ता ब्रदर्स. जैकब के बेटे ने सहारा कंप्यूटर्स में बतौर इंटर्न काम शुरू किया. और फिर कंपनी के डायरेक्टर बन गए.
जैकब जुमा के बेटे के साथ गुप्ता ब्रदर्स. जैकब के बेटे ने सहारा कंप्यूटर्स में बतौर इंटर्न काम शुरू किया. और फिर कंपनी के डायरेक्टर बन गए.

अब इन्हीं गुप्ता बंधुओं में से अजय गुप्ता और अतुल गुप्ता की शादी उत्तराखंड के औली में होने जा रही है. पहली शादी अजय गुप्ता के बेटे सूर्यकांत की है, जो 18-20 जून के बीच होगी. अतुल गुप्ता के बेटे शशांक की शादी 20-22 जून को होगी. सूर्यकांत की शादी हीरा कारोबारी सुरेश सिंघल की बेटी कृतिका सिंघल और शशांक की शादी दुबई के कारोबारी विशाल जलान की बेटी शिवांगी जलान से होने वाली है. इस शादी में करीब पांच करोड़ रुपये के फूल स्विटजरलैंड से मंगााए गए हैं. वहीं दिल्ली से मेहमानों को औली तक लाने-ले जाने के लिए करीब 200 हेलिकॉप्टर किराए पर लिए गए हैं. इस शादी के लिए 100 पंडित बुक किए गए हैं. शादी का कार्ड चांदी से बना है, जिसका वजन करीब साढ़े 4 किलो है. इस पूरी शादी पर करीब 200 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. और यही वजह है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी की फायर ब्रांड नेता उमा भारती इस शादी के भव्य आयोजन से नाराज़ हैं.

बाकी सहारपुर से निकलकर दक्षिण अफ्रीका तक पहुंचने और वहां पर अपना सिक्का जमाने की कहानी आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं.


सहारनपुर के गुप्ता ब्रदर्स, जिन्होंने पूरे दक्षिण अफ्रीका को अपनी जेब में रख लिया

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
Uma Bharti express her anger on twitter about the marriage ceremony of Gupta brothers of South Africa being held in Uttarakhand

कौन हो तुम

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान और टॉलरेंस लेवल

अनुपम खेर को ट्विटर और व्हाट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो.

Quiz: आप भोले बाबा के कितने बड़े भक्त हो

भगवान शंकर के बारे में इन सवालों का जवाब दे लिया तो समझो गंगा नहा लिया

आजादी का फायदा उठाओ, रिपब्लिक इंडिया के बारे में बताओ

रिपब्लिक डे से लेकर 15 अगस्त तक. कई सवाल हैं, क्या आपको जवाब मालूम हैं? आइए, दीजिए जरा..

जानते हो ह्रतिक रोशन की पहली कमाई कितनी थी?

सलमान ने ऐसा क्या कह दिया था, जिससे हृतिक हो गए थे नाराज़? क्विज़ खेल लो. जान लो.

राजेश खन्ना ने किस हीरो के खिलाफ चुनाव लड़ा और जीता था?

राजेश खन्ना के कितने बड़े फैन हो, ये क्विज खेलो तो पता चलेगा.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

फवाद पर ये क्विज खेलना राष्ट्रद्रोह नहीं है

फवाद खान के बर्थडे पर सपेसल.

दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला के बारे में 9 सवाल

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.