Submit your post

Follow Us

जॉर्ज माइकल : जिसकी स्टाइल की नकल कर के हिंदुस्तान में कितने तो हीरो बन गए

ब्रिटिश पॉप सिंगर जॉर्ज माइकल की क्रिसमस के दिन ऑक्सफोर्डशायर में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई. 53 साल के जॉर्ज 80-90 के दशक के सबसे लोकप्रिय पॉप आइकॉन्स में से एक थे. विश्व संगीत में उनके रुतबे का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सर एल्टन जॉन से लेकर एआर रहमान तक दुनिया भर के तमाम संगीतकार उनके निधन पर शोक जता रहे हैं. माइकल के सारे एल्बम्स की कुल 10 करोड़ कॉपी बिक चुकी हैं. लगभग 4 दशक लंबे करियर में जॉर्ज का आखिरी एल्बम 2014 में आया था. जॉर्ज पोस्ट डिस्को और पंक म्यूज़िशियन थे.

डिस्को के समय शुरुआत

70 के दशक में जॉन ट्रेवोल्टा की एक फिल्म आई ‘सैटरडे नाइट फीवर’ (हिंदी सिनेमा वालों के लिए मिथुन की डिस्को डांसर) इस फिल्म के साथ अमेरिका और दुनिया डिस्कोमय हो गई. इस फीवर के बाद 1980 आते-आते पोस्ट डिस्को युग आया. इसमें ऐसे गायक आए जो देखने में खूबसूरत थे, गाते अच्छा थे और बेहतरीन डांसर थे. इनके साथ ही इलेक्ट्रॉनिक संगीत और बैंड की जगह एक गायक के आगे आने का चलन भी बढ़ा. मेडोना और माइकल जैक्सन के बाद इस श्रंखला में जॉर्ज का नाम आता है. जिनका ‘व्हाम!’ बैंड के साथ आया पहला एलबम ‘फैंटास्टिक’ 1981 में नंबर एक पर पहुंच गया. इसके बाद दूसरा एलबम भी रिलीज़ के साथ ही नंबर एक पर पहुंच गया.

सेक्सी गाने

1987 में जॉर्ज ने सोलो सिंगर के तौर पर करियर शुरू किया. सोलो स्टार के तौर पर वो धीरे-धीरे पंक म्यूज़िक की तरफ मुड़ गए. इसी समय उनका एल्बम फेथ आया जिसने जॉर्ज को स्टार से सुपर स्टार बना दिया. इस एल्बम में उन्होंने गाने के साथ-साथ कई इंस्ट्रुमेंट भी प्ले किए थे. मगर इस एल्बम को चर्चा में लाने की सबसे बड़ी वजह, इसका गाना I Want Your Sex, था. गाने को कई रेडियो चैनल ने ब्लैक लिस्ट कर दिया. वजह इसकी उत्तेजक लिरिक्स थीं. MTV ने भी इसका वीडियो देर रात ही टेलीकास्ट करने की बात की. माइकल ने इसके बचाव में कहा कि गाना कैज़ुअल सेक्स के बारे में नहीं था. बाद में इस गाने का एक दूसरा वर्ज़न भी आया जिसमें सेक्स शब्द को लव से बदल दिया गया था. मगर सारे विवादों ने इस गाने की लोकप्रियता को बढ़ाने का काम ही किया.

दरअसल उस दौर में म्यूज़िक में इराटिज्म का चलन एक दम से बढ़ गया था. इसी साल पैट्रिक स्वाएज़ की फिल्म ‘डर्टी डांसिंग’ भी आई थी. संगीत के साथ सेक्सुअलटी का मिलन बगावत का प्रतीक बन रहा था.

दुनिया भर का हीरोइज़्म

काली लेदर की जैकेट, चश्मा, बूट और लिवाइस की जींस के साथ गिटार और हल्की दाढ़ी के साथ माइकल जॉर्ज ने पुरुषों के आकर्षण के नए पैरामीटर बनाए. माइकल जॉर्ज और पंक दोनो का ही प्रभाव दुनिया के हर पॉप कल्चर में दिखा. उस दौर में पले-बढ़े किसी भी हिंदुस्तानी लड़के से पूछ लीजिए, काली चमड़े की जैकेट और गिटार उसके लिए हीरोइज़्म का प्रतीक आज भी है. वहीं गानों में हुक, लिरिक्स में अश्लीलता की शुरुआत में भी पंक म्यूज़िक का हाथ माना जा सकता है.

माइकल जॉर्ज के स्टाइल का हर एलीमेंट पॉपुलर हुआ.
जॉर्ज माइकल  के स्टाइल का हर एलीमेंट पॉपुलर हुआ.

 

हिंदी गानों के प्रेरणास्रोत

हिंदी सिनेमा ने जॉर्ज माइकल के अंदाज़ के साथ-साथ उनके गानों को भी कॉपी किया. फिल्म राजकुमार के गाना ‘पायल मेरी जादू जगाती है’ जॉर्ज के फेथ से सीधे-सीधे प्रेरित है. जबकि इसी गाने का गिटार पैटर्न आपको ‘परदेस’ के गाने ‘दो दिल मिल रहे हैं’ में सुनने को मिल जाएगा. और तो और कैलास खेर के मशहूर गाने ‘अल्लाह के बंदे’ का रिदमिक पैटर्न भी ‘फेथ’ के ही एक गिटार इंट्रो से लिया गया है.

सैटरडे नाइट फीवर का ये फैशन और स्टाइल आपने कई हीरो और फिल्मों में देखा होगा.
सैटरडे नाइट फीवर का ये फैशन और स्टाइल आपने कई हीरो और फिल्मों में देखा होगा.

गीतों में बगावत

हिंदुस्तान के संगीतकारो का विदेशी धुनों से प्रेरित होना तो ऐसा विषय है जिस पर पूरा एक ग्रंथ लिखा जा सकता है. मगर पश्चिम में संगीत बगावत का एक सशक्त तरीका है माइकल ने भी इसे उठाया. 2003 में उनहोंने अप्रत्याशित तरीके से ईराक युद्ध के खिलाफ एक गाना लॉन्च किया. इससे पहले 2002 में उन्होंने ‘शूट द डॉग’ नाम से जॉर्ज बुश के खिलाफ एक विवादास्पद गाना लॉन्च किया था. 2005 में ओफ्रा विंफ्रे के साथ बातचीत में उन्होंने अपने समलैंगिक होने की बात दुनिया को बताई. BBC से 2004 से एक बातचीत में जॉर्ज ने घोषणा की कि आगे से उनके सारे गाने डाउनलोड के लिए उपलब्ध होंगे. सुनने वाले अपनी मर्ज़ी से चैरिटी के लिए कुछ डोनेशन दे सकते हैं.

ड्रग्स, समलैंगिकता और गिरफ्तारी

7 अप्रैल 1998 में जॉर्ज को समलैंगिकता के लिए कैलिफोर्निया में गिरफ्तार किया गया. इसके लिए उनका स्टिंग ऑपरेशन भी किया गया था. बाद में उन पर 810 डॉलर का जुर्माना और 80 घंटे की सामुदायिक सेवा की सजा दी गई. 2006 में वो फिर ड्रग्स के आरोप में गिरफ्तार हुए. उन पर दो साल के लिए गाड़ी चलाने से प्रतिबंध लगा. 2010 में माइकल को गे प्राइड परेड में हिस्सा लेते हुए देखा गया. वो एक सीसीटीवी कैमरे में नज़र आए थे. उन्हें फिर से गिरफ्तार किया गया, शक था कि वो नशा करके गाड़ी चला रहे थे. इस बार उनको 8 हफ्ते की जेल और 5 साल के गाड़ी चलाने पर रोक की सजा हुई. हालांकि उन्हें 4 हफ्ते बाद ही छोड़ दिया गया.

2011 की शुरुआत से ही माइकल बीमार रहने लगे थे. उन्हें कई बार अपने शो रद्द करने पड़े. दिसंबर 2011 में वे कुछ दिन कोमा मे भी रहे. 2013 में जॉर्ज माइकल चलती कार से गिरने के कारण बुरी तरह ज़ख्मी हुए. 25 दिसंबर को दिल का दौरा पड़ने के कारण नींद में ही उनकी मौत हो गई.

आप भी माइकल का फेथ और उसका हिंदी रूपांतरण सुनिए.

 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.