Submit your post

Follow Us

'सड़क-2', 'गुंजन सक्सेना' को बॉयकॉट करने वाले फिल्म की कमाई का ये गणित जान लें, तो सदमे में आ जाएं

'सड़क 2' इंडिया का सबसे ज़्यादा डिसलाइक किया जाने वाले वीडियो बन चुका है, तो 'गुंजन सक्सेना' की मुसीबत उससे भी बड़ी है.

12 अगस्त को यूट्यूब पर आलिया भट्ट, संजय दत्त और आदित्य रॉय कपूर स्टारर फिल्म ‘सड़क 2’ का ट्रेलर रिलीज़ किया गया. ये ट्रेलर पहले 11 अगस्त को ही आना था लेकिन संजय दत्त की बिगड़ी तबीयत की वजह से उस दिन ऐसा नहीं हो पाया. लेकिन सोशल मीडिया ट्रेलर के लिए पूरी तरह तैयार हो चुका था. ट्विटर पर #UninstallHotstar जैसे ट्रेंड्स चलाकर स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म डिज़्नी+हॉटस्टार के ऐप्लीकेशन फोन से डिलीट किए जा चुके थे. उस दिन ट्रेलर रिलीज़ नहीं होने की वजह से ये सारी तैयारी पानी में चली गई. 12 अगस्त को जब ‘सड़क 2’ का ट्रेलर आया, तब एक नई प्लानिंग देखने को मिली. फिल्म के विरोधकों ने ट्रेलर को डिसलाइक करना शुरू कर दिया था. इस खबर के लिखे जाते वक्त तक ‘सड़क 2’ का ट्रेलर यूट्यूब पर टॉप ट्रेंडिंग है. उसे 3.5 करोड़ (35 मिलियन) बार देखा जा चुका है. इस ट्रेलर पर लाइक्स की संख्या है 4.7 लाख (473K) और इसे तकरीबन 87 लाख (8.7 मिलियन) लोगों ने डिसलाइक किया है.

'सड़क 2' के यूट्यूब ट्रेलर का स्क्रीनग्रैब.
‘सड़क 2’ के यूट्यूब ट्रेलर का स्क्रीनग्रैब.

इस कवायद के दम पर ‘सड़क 2’ ट्रेलर यूट्यूब पर सबसे ज़्यादा डिसलाइक किया इंडियन वीडियो बन गया है. वहीं दुनिया में सबसे ज़्यादा डिसलाइक पाने वाले वीडियोज़ में ये ट्रेलर चौथे स्थान पर पहुंच चुका है.

क्यों हो रहा है ये सब?

सुशांत सिंह राजपूत की मौत को दो महीने बीत चुके हैं. लेकिन पब्लिक उस कॉन्ट्रोवर्सी से बाहर नहीं आ पाई है. लोगों का कहना है कि स्टारकिड्स को मौका देने के चक्कर में बड़े फिल्ममेकर्स ने सुशांत जैसे एक्टर को दरकिनार कर दिया. इस चीज़ से परेशान सुशांत ने आत्महत्या कर ली. ये हम नहीं कह रहे है, ये पब्लिक का वर्ज़न है. जिसकी बिना पर आए दिन हर दूसरे सेलेब्रिटी की ट्रोलिंग होती रहती है. खासतौर पर आलिया भट्ट का विरोध इसलिए हो रहा है क्योंकि उन्होंने करण जौहर के टॉक शो ‘कॉफी विद करण’ में सुशांत के बारे में कुछ ऐसा कह दिया था, जो सुशांत के फैंस के गले के नीचे नहीं उतर पाया. अपने शो में करण जौहर ने आलिया से सवाल किया कि इन तीन स्टार्स में से वो किसके साथ शादी करना चाहेंगी, किसके साथ हूक अप और किसे वो मार देना यानी इस लिस्ट से हटा देना चाहेंगी. इस लिस्ट में रणबीर कपूर, रणवीर सिंह और सुशांत सिंह राजपूत का नाम था. आलिया ने रणबीर को शादी के लिए चुना, रणवीर को हुक अप के लिए और उन्होंने सुशांत को इस लिस्ट से बाहर कर दिया. इसके फौरन बाद उन्होंने सुशांत को सॉरी कहा. आप वो वीडियो यहां देख सकते हैं-

सुशांत की मौत के बाद ये वीडियो अचानक से वायरल होना शुरू हो गया. सुशांत और उनकी फैमिली के प्रति आलिया के दुख और अफसोस जाहिर करने वाले ट्वीट के नीचे बहुत सारे कमेंट्स में उन्हें सुशांत की मौत का ज़िम्मेदार ठहराया गया. कहा गया कि जब सुशांत ज़िंदा थे, तब तो नेशनल टेलीविज़न पर उनका मज़ाक उड़ाया और आज संवेदना जता रही हैं. उस घटना के बाद आलिया की ये पहली फिल्म है. और कथित सुशांत फैंस अब आलिया से बदला ले रहे हैं. उनकी फिल्म का ट्रेलर डिसलाइक और उनकी फिल्म का बहिष्कार करके.

दूसरी वजह हैं ‘सड़क 2’ के डायरेक्टर महेश भट्ट. रिपोर्ट्स की मानें, तो रिया चक्रवर्ती ने सुशांत से 15 करोड़ रुपए लिए थे. साथ ही सुशांत को मानसिक रूप से परेशान करने में भी उनका बड़ा हाथ था. ये वो चीज़ें हैं, जो सोशल मीडिया से लेकर मीडिया में चल रही हैं लेकिन इन खबरों का सत्यापन अभी बाकी है. रिया के कॉल रिकॉर्ड्स में पता चला कि उन्होंने महेश भट्ट को 15-16 बार फोन किया था. खासकर उस दिन, जिस दिन वो सुशांत के घर से अपने घर गई थीं. ऐसे में ‘सड़क 2’ को बहिष्कृत करने की पब्लिक के पास दो वजहें हैं. पहली, तो ये स्टारकिड्स की फिल्म है. संजय, आलिया और आदित्य तीनों ही फिल्मी परिवारों से आते हैं. दूसरी वजह है महेश भट्ट का रिया चक्रवर्ती कनेक्शन.

महेश भट्ट और रिया चक्रवर्ती की तस्वीरें शेयर करके भी उनके बारे में फिज़ूल बातें लिखी जा रही हैं.
महेश भट्ट और रिया चक्रवर्ती की तस्वीरें शेयर करके भी उनके बारे में फिज़ूल बातें लिखी जा रही हैं. पिछले दिनों रिया महेश भट्ट के प्रोडक्शन में बनी फिल्म ‘जलेबी’ में नज़र आई थीं. 

इस ट्रोलिंग और हंगामे का फिल्म पर क्या असर पड़ेगा?

इस ट्रोलिंग और नेगेटिविटी का ऑनलाइन रिलीज़ होने जा रही फिल्म ‘सड़क 2’ पर क्या असर पड़ेगा? ये इस पूरे हो-हल्ले से जुड़ी सबसे ज़रूरी और मज़ेदार बात है. क्योंकि इस सब का फिल्म पर रत्तीभर असर नहीं पड़ने वाला. हमने इस बारे में लंबे समय से फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रहे ट्रेड एनलिस्ट, क्रिटिक, फिल्मों और इंडस्ट्री की समझ रखने वाले कोमल नाहटा से बातचीत की. कोमल ने इस पूरे मसले के बारे में बताते हुए कहा-

”अगर आपके घरवाले या दोस्त-साथी किसी स्टारकिड की पिक्चर देख रहे हैं और उसे अच्छा बता रहे हैं, तो ज़ाहिर तौर पर उसे आप भी देखना चाहेंगे. भले आप सोशल मीडिया पर पिक्चर के ट्रेलर को डिसलाइक कर रहे हों या नेपोटिज़्म का विरोध कर रहे हों. अगर आप नहीं भी देखते हैं, तो फिल्म पर कोई असर नहीं पड़ेगा. क्योंकि किसी स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म को प्रति व्यू या क्लिक के हिसाब से पैसे नहीं मिलते. स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म एक कीमत देकर फिल्म के राइट्स खरीद लेते हैं. यानी पिक्चर की जो कमाई होनी थी, वो हो चुकी है. अब आप उस स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म का सब्सक्रिप्शन लेने के बाद भी वहां रिलीज़ हो रही फिल्म को नहीं देख रहे, तो इसमें नुकसान सिर्फ आपका है. क्योंकि आप भी सब्सक्रिप्शन के पैसे प्लैटफॉर्म को दे चुके हैं. कहने का मतलब ये कि सोशल मीडिया पर सड़क 2 के ट्रेलर को लेकर जो हंगामा चल रहा है, उससे फिल्म को एक रुपए का नुकसान नहीं होगा. जो लोग भी ये ट्रोलिंग या बॉयकॉट कर रहे हैं, उन्हें बिज़नेस की बिलकुल समझ नहीं है. वो बेवजह अपना खून जलाकर नेगेटिविटी फैला रहे हैं.”

यूट्यूब से जब हमने उनकी एल्गोरिदम या प्रणाली के बारे में बात करने की कोशिश की, तो हमें उनकी ओर से किसी तरह का कोई जवाब नहीं मिला. फिल्म ‘सड़क 2’ का ट्रेलर आप यहां देख सकते हैं:

आलिया वाली कहानी जाह्नवी के साथ दोहराई जा रही

12 अगस्त को ही जाह्नवी कपूर के करियर की दूसरी फिल्म ‘गुंजन सक्सेना- द कारगिल गर्ल’ रिलीज़ हुई. इस फिल्म के बारे में भी भला-बुरा कहा गया. लोगों ने कहा कि ये भी एक स्टारकिड की फिल्म है, जिसे करण जौहर ने प्रोड्यूस किया है. पब्लिक के मुताबिक करण जौहर ने सुशांत को अपनी फिल्म ‘ड्राइव’ के लिए साइन किया और उनका करियर खराब करने के लिए वो फिल्म एक साल तक अटकाने के बाद ऑनलाइन रिलीज़ कर दी. ये कहकर कि सुशांत उतने बड़े स्टार नहीं हैं, इसलिए उनकी फिल्म को किसी भी डिस्ट्रिब्यूटर ने नहीं खरीदा. अब करण के प्रोडक्शन में बनी ‘गुंजन सक्सेना’ की रिलीज़ तो नहीं रोक सकते, मगर फिल्म वेबसाइट IMDB (Internet Movie Database) पर जाकर इसे खराब रेटिंग्स दे सकते हैं. ताकि किसी फिल्म को उसकी रेटिंग के आधार पर देखने वाले लोग, इस फिल्म को न देखें. ‘गुंजन सक्सेना’ को लेकर एक बहस ये भी चल रही थी अगर इस फिल्म को देखते हैं, तो जाह्नवी कपूर के लिए नहीं पंकज त्रिपाठी जैसे ‘आउटसाइडर’ की वजह से देखा जाए. जबकि ‘गुंजन सक्सेना- द कारगिल गर्ल’ एक ऐसी कहानी है, जो किसी भी मायने में जाह्नवी कपूर और करण जौहर से बड़ी है. वो एक आम लड़की की कहानी है, जो इंडियन एयर फोर्स की पहली कॉम्बैट पायलट थी. और उसकी ये कहानी ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंचनी ही चाहिए.

फिलहाल ‘गुंजन सक्सेना’ की IMDb रेटिंग है 10 में से 5 स्टार. जो कि फिल्म के कॉन्टेंट के लिहाज़ से काफी बुरा है. इस फिल्म को 10 हज़ार से ज़्यादा लोगों ने रेटिंग दी है, जिसमें से 41 फीसदी यानी 4100 लोगों ने इसे 1 स्टार दिया है.

फिल्म 'गुंजन सक्सेना' की रेटिंग टेबल. फिल्म की एक स्टार रेटिंग और लोगों की संख्या नीले सर्किल में.
फिल्म ‘गुंजन सक्सेना’ की रेटिंग टेबल. फिल्म की एक स्टार रेटिंग और लोगों की संख्या नीले सर्किल में.

पहले जहां IMDb जैसी वेब साइट्स पर जेन्यूइन और भरोसेमंद रेटिंग्स होती थीं, वहीं अब ये चीज़ लोगों के हाथ का खिलौना बन गई है, जिसे सुविधानुसार इस्तेमाल किया जा रहा है. और IMDb अपनी इस व्यवस्था में सुधार के लिए कोई कदम नहीं उठाता नज़र नहीं आ रहा. एक इंट्रेस्टिंग बात ये भी है कि IMDb वेबसाइट का मालिकाना हक़ एमेज़ॉन के पास है. सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म ‘दिल बेचारा’ की शुरुआती रेटिंग 9.8 थी, जो किसी भी इंडियन फिल्म के लिए सबसे ऊंची रेटिंग थी. क्योंकि लोगों ने उसे एक फिल्म की बजाय किसी एक्टर की आखिरी फिल्म के रूप में देखा. और इस केस में कॉन्टेंट से ज़्यादा इमोशन मैटर करता है. फिलहाल ‘दिल बेचारा’ की IMDb रेटिंग 9 है. इस फिल्म को 95 हज़ार से ज़्यादा लोगों ने रेटिंग दी है, जिसमें से 86 फीसदी लोगों ने इस 10 में से 10 स्टार दिए हैं.

'दिल बेचारा' की रेटिंग टेबल और इस फिल्म को मिली रेटिंग और देने वालों की संख्या ऊपर नीले सर्किल में.
‘दिल बेचारा’ की रेटिंग टेबल और इस फिल्म को मिली रेटिंग और देने वालों की संख्या ऊपर नीले सर्किल में.

इस बेवजह की ट्रोलिंग से कैसे निजात पाया जाए?

ये एक बड़ा जटिल सवाल है, जिसका जवाब दे पाना थोड़ा मुश्किल है. आमतौर पर सेलेब्रिटीज़ उनके साथ बद्तमीज़ी करने वालों या बेकार की बात करने वालों को सोशल मीडिया पर ही जवाब दे देते थे. लेकिन सुशांत की आत्महत्या की खबर के बाद कोई भी एक्टर या सेलेब्रिटी कुछ भी कहने से बचता नज़र आ रहा है. लेकिन दिक्कत ये भी है कि जो जैसा चल रहा है, उसे वैसे छोड़ा भी नहीं जा सकता. क्योंकि ये बड़ी जहरीली और नकारात्मक चीज़ है. ये एक तरह का हैरसमेंट है, साइबर बुलिंग है. इससे भी कई लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है और आगे भी पड़ेगा. इसलिए इसका तोड़ निकालना ज़रूरी है. जब फिल्मों और सेलेब्रिटीज़ से जुड़ी ट्रोलिंग के बारे में कोमल नाहटा से बात की, तो उनका कहना था-

”जो भी लोग सोशल मीडिया पर फिल्मों का बहिष्कार कर रहे हैं, वो सिर्फ बाहरी लोग नहीं हैं. उसमें इंडस्ट्री के लोग भी शामिल हैं. बॉलीवुड की इतनी बदनामी आज से पहले कभी नहीं हुई. और ये बिलकुल बेतुकी बदनामी है. इससे निजात पाने का एक ही तरीका है कि इंडस्ट्री के तमाम बड़े और नामचीन लोगों को साथ आना चाहिए और इस बारे में खुलकर बात करनी चाहिए. उन्हें इस ट्रोलिंग को गलत ठहराना चाहिए. क्योंकि सोशल मीडिया के ज़माने में चुप रहने का मतलब उस चीज़ को सही मानकर स्वीकार करना हो गया है.”


वीडियो देखें: फिल्म रिव्यू- गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

QUIZ: देश के सबसे महान स्पोर्टसमैन को कितना जानते हैं आप?

आज इस जादूगर की बरसी है.