Submit your post

Follow Us

अपनी कामवाली दीदी को लंबी छुट्टी दीजिए और तनख्वाह भी मत काटिए

अपनी मेड्स को, कामवाली दीदी, अम्मा, बाई, उन्हें आप जो कुछ भी कहते हों. Coronavirus के समय में उन्हें छुट्टी दीजिए और तनख्वाह भी. थोड़ी अपनी ज़िम्मेदारी भी समझिए, सोशल डिस्टेंसिंग या आइसोलेशन किसी काम का नहीं, अगर घर पर मेड/बाई, कुक आ रही है और खाना बना या सफाई कर रही हैं. जाहिर है वो पब्लिक ट्रांसपोर्ट से आएंगी और कई लोगों के संपर्क में आएंगी, जो जाने किन-किन लोगों के संपर्क में आए होंगे.

ये न सिर्फ आप के लिए ख़तरनाक है, बल्कि उनके लिए भी खतरनाक है, उनके पास न सोशल डिस्टेंसिंग की सुविधा है, न अकेले रह जाने का प्रबंध, इसलिए उनका भी घर पर रहना उतना ही ज़रूरी है, जितना आपका. ये बड़ी बेसिक सी बात है, पर हमने अमल करना नहीं शुरू किया है.

अपने साथ दूसरे की जान की कदर कीजिए, उन्हें काम पर आने से मना कीजिए और ये भरोसा दिलाइये कि उन्हें काम पर न आने पर भी पूरे पैसे मिलेंगे, पैसे की बात पर झिकझिक मत कीजिए, ये उसका टाइम नहीं है. हमारे सेक्टर में कई लोगों ने बाइयों को काम पर आने से मनाकर दिया लेकिन पैसा देने से भी, ये कहकर कि काम नहीं तो काहे के पैसे? ये मत कीजिए प्लीज! अगर एडवांस देकर घर पर रहने को कह सकें तो और बेहतर होगा.

‘वर्क फ्रॉम होम’ की सुविधा आपके लिए है, उनके लिए नहीं. उनका पीएफ नहीं कटता. उनका इंश्योरेंस नहीं होता. उनकी बचत भी उतनी नहीं होती है कि एक डेढ़ महीने घर में राशन लेकर बैठे रहें. न उनके लिए एचआर बैठा है. न कोई और सुविधा. आपको अगर लगे बिन काम पैसे किस बात के तो हिसाब सुनिए. घर पर बंद रहेंगे तो महीने के अंत तक कहीं आने-जाने के, खर्चे-पानी के, फालतू आउटिंग के इतने पैसे बचे रहेंगे कि मेड को दिया पैसा पता भी न लगेगा, हर महीने देते ही हैं तो एकाध महीने यूं ही देने में कंगले न हो जाएंगे. समय तो ऐसा है कि अपील हर ज़रूरतमंद की मदद की होनी चाहिए, लेकिन उसके लिए आप घर से निकल पड़ेंगे. जो सही नहीं होगा इसलिए जिसका आपसे सीधा लेना-देना है, कम से कम उसकी मदद कीजिए.

रहा घर का काम तो जो समय दफ्तर जाने में, तैयार होने में, कपड़े तैयार करने में जाता था, उतने समय में घर के काम हो सकते हैं. थोड़ा सा स्ट्रेच कर लें, खुद खाना बना लें, छप्पन भोग न बनाएं, बेसिक खाना ही खाएं, 50 तरह की डिश न बनाएंगे तो पैनिक बाइंग की ज़रूरत भी नहीं पड़ेगी. यही समय है जब आप बची दाल से पराठे और सुबह की रोटी से शाम को पोहे बनाने का हुनर दिखाएं. घर पर मेयोनीज बनाना सीखना कहते थे आप? अप ट्राई कर डालिए.

बाकी बर्तन कम गंदे करें. खांचे वाली थाली वापस निकालने का यही समय है. जिम बंद है तो झाड़ू लगा लें, पोंछा लगा लें. घर में गंदगी थोड़ी कम करें. हाइजीन का ख्याल रख सकें तो घर के कुछ हिस्सों में रोज़ नहीं तो दो दिन में झाड़ू लगा लें. उतना नहीं अखरेगा.

याद रखें, आपके किए कठिन समय है तो उनके लिए भी है. जो आपके यहां काम करते हैं. उनके पास ऑप्शंस नहीं है. उनका घर आपके ही सपोर्ट से चलेगा तो ऐसे मौके पर धोखा न दें, बेसिक इंसानियत बचाए रखें. महीना-दो महीना चलेगा, देख लेंगे.

संडे के दिन, जनता कर्फ्यू के दिन. या दिन में एक टाइम छुट्टी देने से नहीं होगा. पूरी तरह कटना होगा. दूरी बनाने से ही बचाव होगा.

P.S.- मेड या बाई की जगह हाउस हेल्प लिखना ठीक रहता, पर लोग समझ नहीं पाते, इसलिए पॉलिटिकल करेक्टनेस के चक्कर में नहीं पड़ना. आप ‘नौकर’, गार्डनिंग वाले भैया, ड्राइवर, चौकीदार, कुक किसी के लिए भी ये बात लिखी मानिए, बस उन्हें घर पर रहने को कहिए. पैसे मत काटिए.

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

मधुबाला को खटका लगा हुआ था इस हीरोइन को दिलीप कुमार के साथ देखकर

एक्ट्रेस निम्मी के गुज़र जाने पर उनको याद करते हुए उनकी ज़िंदगी के कुछ किस्से

90000 डॉलर का कर्ज़ा उतारकर प्राइवेट जेट खरीद लिया था इस 'गैंबलर' ने

उस अमेरिकी सिंगर की अजीब दास्तां, जो बात करने के बजाए गाने में ज़्यादा कंफर्टेबल महसूस करता था

YES Bank शुरू करने वाले राणा कपूर कौन हैं, जिन्होंने नोटबंदी को 'मास्टरस्ट्रोक' बताया था

यस बैंक डूब रहा है.

सात साल पहले केजरीवाल ने वो बात कही थी जो आज वो ख़ुद नहीं सुनना चाहते

बरसों पुरानी इस बात की वजह से सोशल मीडिया पर घेर लिए गए हैं.

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

QUIZ: देश के सबसे महान स्पोर्टसमैन को कितना जानते हैं आप?

आज इस जादूगर की बरसी है.