Submit your post

Follow Us

मरने की तरह अंडरटेकर का रिटायर होना भी अफवाह है क्या?

अंडरटेकर रिटायर हो लिए हैं. आप ये खबर पढ़ रहे हो इसका मतलब कि जानते हो अंडरटेकर को. अंडरटेकर को जानते हैं तो ये भी पता होगा कि वह कई बार रिटायर हो चुके हैं. हालांकि ऐसा कहा जा रहा है कि यह आखिरी बार है. अब वह रिंग में नहीं लौटेंगे. इससे पहले जब रेसेलमिनिया 33 मुकाबला हुआ था तब उसमें अंडरटेकर रोमन राइन्स से हार गए.

इस हार के बाद वह रिटायर हो गए. ये रेसेलमिनिया में अंडरटेकर की दूसरी हार थी. इससे पहले 2014 में 30वां मुकाबला हुआ था तो उसमें ब्रॉक लेसनर से हारे थे. ये दूसरी हार और अंडरटेकर बाहर. देखो कैसे हारे थे छह साल पहले.

अंडरटेकर. ओरिजनल नाम मार्क कालावे. उम्र 52 साल. 80s-90s में WWE का दूसरा नाम ही अंडरटेकर था. जिस गद्दी पर जॉन सीना अभी विराजते हैं, उस पर अंडरटेकर तीन दशक से टिके हैं. ये केन, शॉन माइकल, ट्रिपल एच, मार्क हेनरी, एज, रैंडी ऑर्टन वगैरह सब बच्चे थे उसके सामने. इन लोगों को पटक पटक कर पहलवान बनाया था.

छुटपने में इन पहलवानों के छोटे छोटे चमकीले कार्ड आते थे. उसमें इन लोगों की हाइट, उम्र वगैरह का ब्योरा रहता था. इंडिया वालों का ब्लड प्रेशर तब उछला था जब उसकी लड़ाई ग्रेट खली से हुई थी. यहां अफवाहें चलती थीं कि खली ने अंडरटेकर को पटक दिया. लेकिन हराया नहीं था. केन के बारे में कुछ सयानों को ये टॉप सीक्रेट मालूम पड़ गया था कि वो अंडरटेकर का भाई है. बस इसी जानकारी से वो अपने साथ वालों को भौकाल में लिए रहता था.

अंडरटेकर जैसे रिंग में आता था वो भी याद रहने वाला मोमेंट होता था. नीले रंग की रोशनी वाला अंधेरा रहता था. हर तरफ धुआं. उसमें से परछाई जैसा निकलता था. कितनी बार तो ताबूत से निकला. लोग सोच रहे होते थे ये तो मर गया. वापस कैसे आया. सबके मारने का स्टाइल लड़कों को याद रहता था. शॉन माइकल उछल के गर्दन पर लात मारता था. सामने वाला चारों खाने चित.

लेकिन अंडरटेकर का स्टाइल अलग था. वो उठाकर पटकता था, सिर के बल. गर्दन की भजिया बन जाती थी. फिर वो उठता नहीं था. अपने अक्षय कुमार ने इंटरनेशनल खिलाड़ी में उसको मारकर शेर के दांत से टांग दिया था तो लोगों को 50-50 महसूस हुआ था. एक हिंदुस्तानी ने विदेशी पहलवान को मार दिया था इसमें खुशी की बात थी. अपना फेवरेट रेसलर मर गया था ये अफसोस वाली बात थी.

फिर भी पब्लिक उनकी रिटायरमेंट का इंतजार लंबे वक्त से कर रही थी. फैन्स की बात जाने दो. अपने देश में भी सचिन के रिटायरमेंट की बात आते ही कुछ लोग भड़क जाते थे. फैन्स का सब जगह एक ही हाल होता है. इस लास्ट लड़ाई में भी उन्होंने कई गलतियां कीं.

अंडरटेकर ने रेसेलमिनिया की कई फाइट्स जीती हैं. 1984 से रेसलिंग की शुरुआत कर दी थी. थोड़ी सी पर्सनल लाइफ जान लो तो एक कीड़ा शांत हो जाएगा. तीन शादियां की हैं. चार बच्चे हैं. असली नाम जान चुके हो, रिंग के नाम दस हैं. लेकिन वही जानो जो कुख्यात है, यानी अंडरटेकर. अब जानो उनके बारे में कम जाने फैक्ट्स.

#1

रेसलिंग से पहले जब बालक थे तो बास्केटबॉल में धमाल मचाए थे. हाईस्कूल से शुरू हुआ करियर टेक्सस वेस्लेयान यूनिवर्सिटी की टीम तक गया. 1985-86 तक खेलते रहे. उसके बाद रेसलिंग में कदम रखा.

Undertaker

#2

जब रेसलिंग करियर शुरू हुआ तो नाम रखा ‘केन द अंडरटेकर.’ ये 90s की बात है. लेकिन इत्ता लंबा नाम अखर रहा था तो केन हटा दिया. फिर केन कौन हुआ ये तो जानते ही हो.

#3

1990 में WWE की दुनिया में एक बहुत सस्ता प्रयोग हुआ था. रिंग के अंदर एक कोने में बड़ा सा अंडा रखा था. उसमें से फोड़कर निकला एक आदमी नुमा मुर्गा या मुर्गा नुमा आदमी. पंखों की जगह मोजे लटकाए था. बड़ा ही भोंडा लगता था. गोबल्डी गूकर के नाम से उसका करियर बढ़ चला. लेकिन असल में ये प्लान अंडरटेकर के लिए रखा गया था. अंडे के अंदर से एगमैन बनाकर इनको निकलना था. जो बड़का सुपरस्टार बनता. लेकिन पब्लिक का ठंडा रेस्पॉन्स देखकर प्लान उड़ गया.

#4

अंडरटेकर का धंधा रेसलिंग के अलावा और कौन सा है? रियल स्टेट. जमीन जायदाद, बिल्डिंग्स का कारोबार है. कोलोराडो में द कालाहार्ट के नाम से एक करोड़ो डॉलर लगाकर एक बिल्डिंग बना रखी है. इसके अलावा भी बिजनेस के मामले में अव्वल हैं.

#5

gary-and-the-undertaker

अंडरटेकर को गोल्फ खेलने का भी शौक है. हालांकि वो इसमें बहुत बेकार हैं फिर भी. उससे तगड़ा शौक है बाइक्स का. हर्ले डेविडसन और वेस्ट कोस्ट चॉपर बाइक्स जमा कर रखी हैं. 1991 में अपनी जिंदगी की पहली महंगी बाइक खरीदी थी.


ये भी पढ़ें:

जॉन सीना की मौत से भी ज्यादा चौंकाने वाली खबर आई है

अंडरटेकर अब रिंग में नहीं उतरेंगे, बैसाखी के सहारे चल रहे हैं!

अंडरटेकर हिन्दू है

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

चीन और जापान जिस द्वीप के लिए भिड़ रहे हैं, उसकी पूरी कहानी

आइए जानते हैं कि मामला अभी क्यों बढ़ा है.

भारतीयों के हाथ में जो मोबाइल फोन हैं, उनमें चीन की कितनी हिस्सेदारी है

'बॉयकॉट चाइनीज प्रॉडक्ट्स' के ट्रेंड्स के बीच ये बातें जान लीजिए.

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

मधुबाला को खटका लगा हुआ था इस हीरोइन को दिलीप कुमार के साथ देखकर

एक्ट्रेस निम्मी के गुज़र जाने पर उनको याद करते हुए उनकी ज़िंदगी के कुछ किस्से

90000 डॉलर का कर्ज़ा उतारकर प्राइवेट जेट खरीद लिया था इस 'गैंबलर' ने

उस अमेरिकी सिंगर की अजीब दास्तां, जो बात करने के बजाए गाने में ज़्यादा कंफर्टेबल महसूस करता था

YES Bank शुरू करने वाले राणा कपूर कौन हैं, जिन्होंने नोटबंदी को 'मास्टरस्ट्रोक' बताया था

यस बैंक डूब रहा है.

सात साल पहले केजरीवाल ने वो बात कही थी जो आज वो ख़ुद नहीं सुनना चाहते

बरसों पुरानी इस बात की वजह से सोशल मीडिया पर घेर लिए गए हैं.

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.