Submit your post

Follow Us

पद्मा लक्ष्मी: यकीन नहीं होता दुनिया की सबसे बेबाक लड़की की उम्र 50 साल हो गई

जिसका चेहरा पूरे चांद की तरह है, जिसकी देह फूल सी कोमल है, जिसकी खाल पतली सी है, जिसका यौवन ऐसा है जैसे कोई बादल बरसने वाला हो. उसकी आंखें हिरनी सी हैं. जिसके स्तन उभरे हुए हों. और गर्दन शंख सी हो. वो होती है पद्मिनी. ऐसा हमारे शास्त्रों में लिखा है.

पद्मिनी यानी कमल सी दिखने वाली. पद्म यानी कमल.

पद्मा लक्ष्मी. जो महज एक सुंदर शरीर नहीं. राइटर, एक्टर, मॉडल, टीवी होस्ट, प्रोडूसर और मास्टर शेफ. लेकिन इंडिया वालों ने इन्हें कैसे जाना? वो 30 साल की लड़की जिससे 50 साल से राइटर सलमान रुश्दी शादी कर रहे हैं. हल्का भूरा रंग, शरीर जैसे तराशा हुआ. जिसकी कमर में हाथ डालकर सलमान रुश्दी जगह-जगह देखे गए. ये यंग, टैलेंटेड लड़की किसी पुरुष नहीं, खुद अपने नाम से जानी जाना चाहती थी. वो रुश्दी की बीवी नहीं, अमेरिकी शो टॉप शेफ की अवार्ड जीतने वाली होस्ट थी. वो जाने कितनी मैगजीनों के कवर पर छपने वाला चेहरा थी.

इंडिया के तमिल ब्राह्मण परिवार में पैदा हुई. लक्ष्मी 2 साल की थी, जब मां-बाप का डिवोर्स हो गया. बाप ने कभी अपनी बेटी को बाप की तरह प्यार नहीं किया.

‘मेरे पिता ने दूसरी पत्नी से हुई बेटी के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी. मेरे लिए ऐसा कभी कुछ नहीं किया. जैसे मैं उनकी बेटी हूं ही नहीं.’

अमेरिका में बड़ी हुई. पढ़ाई पहले कैलिफ़ोर्निया में, फिर मैसेच्यूसेट्स में. पढ़ने के लिए किसी से पैसे नहीं लिए. एजुकेशन लोन पर पढ़ीं. और कॉलेज के बाद मॉडलिंग कर पूरा लोन किया.

जब पद्मा लक्ष्मी एक सफल मॉडल और युवा लेखक थीं, ये सलमान रुश्दी से मिलीं. सलमान के चेहरे और बातों से मानों नूर टपकता था. पद्मा रुश्दी में खुद को खोती चली गईं.

‘मैं 30 की भी नहीं थी. किताबों से प्यार था. और एक राइटर से मुलाकात हो गई. सलमान से मिलना मेरे साथ होने वाली सबसे अच्छी चीज थी. उस कद और टैलेंट का कोई पुरुष मुझसे बात करना चाहे, यही मेरे लिए बहुत बड़ी बात थी. वो मुझे लंच पर ले जाना चाहते थे, मुझे इस बात पर विश्वास ही नहीं हुआ.’

[…]

‘रात के तीन बजे अचानक आंख खुली. और मैंने महसूस किया कि मैं एक शादीशुदा मर्द के बिस्तर पर हूं.’

हम पहली बार सेंट्रल पार्क में मिले. और मुलाकात बिस्तर पर ख़त्म हुई. मैं उनकी बातों से सिड्यूस हो गई थी.

padma rushdie

तब रुश्दी अपनी तीसरी पत्नी को तलाक़ दे चुके थे. साल 2000 में दोनों साथ रहने लगे. दोनों भारतीय मूल के थे. और पश्चिम में रहते थे. एक देश से दूसरे देश के बीच झूलते हुए कैसा महसूस होता है, दोनों खूब समझते थे. दोनों एक दूसरे के प्रेम में डूब गए. शादी के पहले दो साल प्रेम और वासना से भरे हुए थे. दोनों को एक-दूसरे के अलावा कोई नहीं दिखता था.

पर सलमान रुश्दी, ‘द सलमान रुश्दी’ जैसे राइटर के नाम का बोझ इतना ज्यादा था कि पद्मा की खुद की पहचान खोने लगी थी. वो अब बस सलमान की गर्लफ्रेंड के नाम से जानी जाती थीं. पर यह वजह भर काफी नहीं थी शादी टूटने के लिए. कुछ और था, जो पद्मा को ख़त्म कर रहा था. कुछ ऐसा जिसने रुश्दी को ये कहने पर मजबूर किया, ‘लक्ष्मी से शादी करना एक बुरा इन्वेस्टमेंट था.’

लक्ष्मी को एन्‍डोमीट्रीओसिस नाम की बीमारी थी. जिसमें यूट्रस यानी गर्भाशय के अंदर उगने वाला एक टिशू उसके बाहर उगने लगता है. गर्भाशय वाले हिस्से में भयानक दर्द होता है. और जाहिर तौर पर, सेक्स करना असंभव हो जाता है.

ये बीमारी उन्हें कई साल पहले से ही थी. पर इसका अंदाज़ा शादी के बाद लगा.

लक्ष्मी 5 घंटे की सर्जरी करवाकर घर वापस आईं. किडनी के अलावा 4 अंगों में टांके लगवाकर. रुश्दी उनके आते ही ट्रिप पर निकल गए. ये कहते हुए कि दुनिया में कोई कभी किसी के लिए रुकता नहीं है. सर्जरी के बाद लक्ष्मी जब पहली बार घर से निकलीं, डिवोर्स के लिए वकील से मिलने निकलीं.

‘ये एन्‍डोमीट्रीओसिस था जिससे मेरी शादी टूट गई. इसलिए भी कि कई दिनों तक मैं इसे छिपाती रही. छिपाने की नियत से नहीं, बस हमेशा अपने पीरियड के बारे में बात करते रहना दुनिया का सबसे कम सेक्सी काम है. लेकिन सेक्स न कर पाने की वजह से सलमान को रिजेक्टेड महसूस होता. और इस बात को मैं समझ भी सकती हूं.’

कोई भी डिवोर्स ख़ुशी से नहीं होता. स्टार हों या आम आदमी, शादी टूटने पर सब बराबर टूटते हैं. उस बुरे दौर के बाद भी पद्मा और सलमान दोस्त हैं. इससे खूबसूरत बात क्या हो सकती है कि जब पद्मा ने अपनी किताब निकाली, उन्होंने सलमान को बताया कि इसमें उनकी विफल शादी का जिक्र है. सलमान ने जवाब दिया, ‘तुमने ठीक किया. तुम्हें पूरा हक है अपनी तरफ की कहानी बताने का.’

पद्मा टेड फोर्ट्समन, जो एक समय राजकुमारी डायना को डेट करते थे, उनके प्यार में पड़ीं. पर उनके साथ ऐडम डेल को डेट करने लगीं. ऐडम के बच्चे से प्रेगनेंट हो गईं. टेड को ये बात तब पता चली, जब उनका पद्मा से सगाई का वक़्त आ गया. पद्मा ने कुछ नहीं छिपाया. साफ़ बताया कि बच्ची ऐडम की है. डीएनए टेस्ट से पता चला बच्ची सचमुच ऐडम की है. टेड ने कहा, वो उसे अपनी बच्ची की तरह पालना चाहते हैं. और ऐडम को इस बारे में कुछ भी न बताया जाए.

padma kid

लेकिन पद्मा सुलझे, साफ़ फैसले लेती थीं. कहा, ऐडम को हक़ है अपनी बच्ची के बारे में जानने का. और इसके बाद ऐडम और टेड में से बच्ची किसका नाम अपनाएगी, इसपर कानूनी झगड़े चलते गए.

इसी बीच खबर आई टेड को ब्रेन कैंसर है. टेड के आखिरी समय पर पद्मा उनके साथ थीं. टेड ने ‘आई लव यू’ कहते हुए पद्मा और इस दुनिया को अलविदा कहा. बच्ची कहलाई, कृष्णा लक्ष्मी-डेल.

अपनी शर्तों पर ज़िन्दगी जीने वाली ये औरत आज अपनी बेटी के साथ खुश है. जानलेवा बीमारी, डिवोर्स, प्यार, कानूनी दांव पेंच, सब झेले. और आज भी जब सड़कों पर निकलती है, मीडिया वाले तस्वीरें उतारने आ जाते हैं.

पद्मा 15 से ज्यादा फिल्मों और टीवी सीरीज में काम कर चुकी हैं. लेखक हैं. न्यू यॉर्क टाइम्स के लिए कॉलम लिखती हैं. मैगजीन के कवर्स पर पद्मा दिखती हैं, दाहिनी कलाई में खरोंच जैसे एक बड़े निशान के साथ. अपने सांवले रंग के साथ. यर उसी देश से आती हैं जहां दाग छुपाने से लेकर गोरा करने की क्रीम्स के पीछे लोग पागल हैं. मैगजीन कवर्स पे जो दिखती है, वो पद्मा लक्ष्मी होती है. किसी लेखक या अरबपति की पत्नी नहीं.

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

माधुरी से डायरेक्ट बोलो 'हम आपके हैं फैन'

आज जानते हो किसका हैप्पी बड्डे है? माधुरी दीक्षित का. अपन आपका फैन मीटर जांचेंगे. ये क्विज खेलो.

जिन मीम्स को सोशल मीडिया पर शेयर कर चौड़े होते हैं, उनका इतिहास तो जान लीजिए

कौन सा था वो पहला मीम जो इत्तेफाक से दुनिया में आया?

पार्टियों को चुनाव निशान के आधार पर पहचानते हैं आप?

चुनावी माहौल में क्विज़ खेलिए और बताइए कितना स्कोर हुआ.

लगातार दो फिफ्टी मारने वाले कोहली ने अब कहां झंडे गाड़ दिए?

राहुल के साथ यहां भी गड़बड़ हो गई.

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

आमिर पर अगर ये क्विज़ नहीं खेला तो दोगुना लगान देना पड़ेगा

म्हारा आमिर, सारुक-सलमान से कम है के?

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

अनुपम खेर को ट्विटर और वॉट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान.

कहानी राहुल वैद्य की, जो हमेशा जीत से एक बिलांग पीछे रह जाते हैं

'इंडियन आइडल' से लेकर 'बिग बॉस' तक सोलह साल हो गए लेकिन किस्मत नहीं बदली.

गायों के बारे में कितना जानते हैं आप? ज़रा देखें तो...

कितने नंबर आए बताते जाइएगा.