Submit your post

Follow Us

क्रिकेट के ग्रेट्सः दिग्गज खिलाड़ियों की आख़िरी पारी और उनसे जुड़ा एक बड़ा अफसोस!

आज हम बात कर रहे हैं क्रिकेट के उन दिग्गज खिलाड़ियों की, जो टॉपमटॉप खिलाड़ियों में रहे हैं. भले किसी भी दौर में खेले हों, लेकिन लोग अब भी उन्हें याद करते हैं. उन्हें खेलते हुए देखना चाहते हैं. उनके फोटो संभालकर रखे हुए हैं. उनके रेकॉर्ड्स जुबानी याद हैं. उनके फुटेज गाहे-बगाहे कभी भी देख लेते हैं. लेकिन इन टॉपमटॉप खिलाड़ियों को अपनी आख़िरी इनिंग्स को लेकर रिग्रेट रहा होगा. कि कुछ छूट गया. कि ये हो जाता, तो कितना अच्छा होता. आइए जानते हैं, कौन हैं ये दिग्गज खिलाड़ी लोग.


डॉन ब्रैडमैन (ऑस्ट्रेलिया)

14 अगस्त 1948.

1948 का एशेज सीरीज़. उस वक्त की सबसे बड़ी सीरीज़. ब्रैडमैन ने ऐलान कर दिया यह सीरीज़ उनके करियर की आखिरी सीरीज़ है. सीरीज़ के आख़िरी मैच में पूरी दुनिया की नज़र उन पर थी. लोग आख़िरी बार ब्रैडमैन को खेलते हुए देख रहे थे. वे जीरो पर आउट हुए. दुनिया सन्न रह गई. जीरो पर आउट होकर उन्होंने बहुतों को निराश किया. कारण ये कि अगर वे 4 रन भी बना लेते, तो उनका करियर औसत 100 का हो जाता और 7000 रनों का आंकड़ा भी पूरा हो जाता.

Don Bradman
सबसे अधिक 12 दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड अभी भी ब्रैडमैन के नाम ही है.(फोटो: एएफपी)

अपने 52 टेस्ट के इस करियर में ब्रैडमैन ने जो हासिल किया था, वो किसी अजूबे से कम नहीं था. 52 मैच खेलकर उन्होंने 99.94 की औसत से 6,996 रन बनाए. इतने रन के साथ इस औसत के आस-पास भी कोई नहीं है. शायद होगा भी नहीं. मगर सबके मन में एक ही टीस रह गई कि इतना खूबसूरत करियर आख़िर में 4 रन की कमी में अधूरा सा रह गया.

ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच को जीता. और 5 मैचों की सीरीज़ को भी 4-0 से जीता था.


अरविंद डी सिल्वा (श्रीलंका) 

18 मार्च 2003.

1996 वर्ल्ड कप जीतने के बाद श्रीलंका की टीम 2003 में सेमीफाइनल में पहुंची. ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 212 रन बनाए. श्रीलंका का स्कोर 10वें ओवर में 3 विकेट पर 37 रन था. इसके बाद आए अरविंद डी सिल्वा. 11 रन बनाकर खेल रहे. 14वें ओवर की पहली गेंद पर नॉन स्ट्राइक पर थे. गुनावर्धने के शॉट पर दोनों रन लेने के लिए भागे. लेकिन एंडी बिचल के डायरेक्ट थ्रो से वे रन आउट हो गए. श्रीलंका का स्कोर 38.1 ओवर में 7 विकेट पर 123 रन था. बारिश आई. डकवर्थ लुईस का नियम लगा. श्रीलंका 48 रन से हार गई. अरविंद डी सिल्वा का यह आख़िरी मैच रहा. 1996 के फाइनल मैच में अरविंद ने नॉटआउट 107 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया को हराया था. पहली बार वर्ल्ड कप जीता था.

Aravinda De Silva
वर्ड कप के सेमीफाइनल मैच में रन आउट हो गए थे अरविंद डी सिल्वा. (यूट्यूब स्क्रीनशॉट)

अरविंद डी सिल्वा के आख़िरी मैच से जुड़ा एक और किस्सा है. पहली इनिंग्स में गिलक्रिस्ट बैटिंग कर रहे थे. छठे ओवर की दूसरी गेंद पर अरविंद डी सिल्वा ने गिलक्रिस्ट को गेंद डाली. गिलक्रिस्ट ने स्वीप करने की कोशिश की. संगकारा ने कैच लपका. अपील हुई. अंपायर ने आउट नहीं दिया, लेकिन गिलक्रिस्ट पवेलियन की ओर चलते बने.


शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया)

2003 का वर्ल्ड कप. ऑस्ट्रेलिया की टीम दोबारा वर्ल्ड कप जीतने के लिए पहुंची थी. शेन वॉर्न ने कहा था यह वर्ल्ड कप खेलकर वे संन्यास ले लेंगे. लेकिन 1999 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और फाइनल के ‘मैन ऑफ़ दी मैच’ वाले खिलाड़ी वर्ल्ड कप 2003 का एक भी मैच नहीं खेले. 2003 वर्ल्ड कप खेलने का उनका सपना अधूरा ही रह गया.

2003 वर्ल्ड कप खेलने के लिए वे अफ्रीका पहुंचे. ऑस्ट्रेलिया का पहला मैच पाकिस्तान से था. मैच से ठीक पहले शेन वार्न का डोप टेस्ट हुआ. रिपोर्ट पॉजिटिव आई. इसके बाद उन्हें पूरे टूर्नामेंट से बाहर कर दिया. ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए यह बहुत बड़ा झटका था. खैर, टूर्नामेंट हुआ. ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर जीत दर्ज की. लगातार दूसरी बार.

Shane Warne
शेन वार्न वर्ल्ड कप 2003 खेलने पहुंचे थे लेकिन खेल नहीं पाए. वापस ऑस्ट्रेलिया लौटना पड़ा. (फोटो: एएफपी)

इसके मैच के बाद शेन वॉर्न को कभी ऑस्ट्रेलिया की ओर से वनडे मैच खेलने का मौका नहीं मिला. वर्ल्ड 11 और एशिया 11 का एक मैच हुआ 10 जनवरी, 2015 को. इस मैच में वॉर्न खेले. वार्न ने इस मैच में दो विकेट लिए थे.

टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले 700 विकेट का रिकॉर्ड बनाने वाले शेन वॉर्न का वर्ल्ड कप 2003 में खेलने का सपना पूरा न हुआ!


सुनील गावस्कर (भारत)

17 मार्च 1987.

पाकिस्तान के मौजूदा पीएम इमरान खान तब क्रिकेट टीम के कप्तान थे. इमरान की कप्तानी में पाकिस्तान की टीम पांच टेस्ट मैच खेलने भारत आई हुई थी. पहले चार मैच ड्रॉ रहे थे. गावस्कर पहले ही बता चुके थे कि इस सीरीज के बाद वे टेस्ट मैच नहीं खेलेंगे. आखिरी टेस्ट बैंगलोर में खेला जा रहा था.

Sunil Gavaskar
गावस्कर की 96 रन की पारी उनकी सबसे शानदार पारी में से गिनी जाती है. (यूट्यूब स्क्रीनशॉट)

पाकिस्तान पहली पारी में 116 रन पर सिमट गया. भारत ने पहली पारी में 145 रन बनाए. दूसरी इनिंग में पाकिस्तान ने 249 रन बनाए. भारत को जीत के लिए 221 रन चाहिए था. आख़िरी दिन भारत ने 4 विकेट पर 99 रन से आगे खेलना शुरू किया. पिच पहली बॉल से टर्न हो रही थी. सोचिए आख़िरी दिन क्या हाल रहा होगा!

खैर, गावस्कर बॉल को लेट खेलकर सिंगल और डबल्स में रन बना रहे थे. गावस्कर अब भी पाकिस्तान की जीत की राह में चट्टान बनकर खड़े थे. टीम के 180 के स्कोर पर उन्होंने क़ासिम की एक बॉल को डिफेंड करने की कोशिश की. बॉल टूटे विकेट पर पड़कर उछल गई, बल्ले का ऊपरी किनारा लिया और पहली स्लिप में रिज़वान उज़ ज़मान ने तेजी से आए इस ऊंचे कैच को पकड़ लिया. इसके साथ ही गावस्कर को 96 रन बनाकर पवेलियन लौटना पड़ा. आखिरी बार. भारत हार गया. 16 रन से. पाकिस्तान ने पहली बार भारत की धरती पर टेस्ट सीरीज जीती. इमरान खान सहित दुनिया के कई खिलाड़ियों ने गावस्कर की इस पारी की भरपूर तारीफ़ की. क्रिकेट एक्सपर्ट्स गावस्कर की इस पारी को उनकी सबसे शानदार पारी में गिनते हैं. दुनियाभर के क्रिकेट प्रशंसक लिटिल मास्टर की इस पारी को सबसे शानदार पारियों में गिनते हैं.


मोहम्मद अजहरुद्दीन (भारत)

3 जून, 2000.

2000 का एशिया कप. तारीख़ 3 जून, 2000. इस मैच में पाकिस्तान ने भारत को 44 रन से हराया था. इस मैच में मोहम्मद अजहरुद्दीन सिर्फ एक रन बनाकर आउट हो गए थे. इसके बाद उनका नाम फिक्सिंग में आया. टीम में बाहर हुए और उसके बाद बाहर ही रहे.

Mohammad Azharuddin
फिक्सिंग में नाम आने तक 99 टेस्ट खेल चुके थे अजहरुद्दीन. (फोटो: एएफपी)

अपने आख़िरी टेस्ट मैच की आख़िरी पारी में उन्होंने 102 रन की पारी खेली थी, लेकिन भारतीय टीम इस मैच को साउथ अफ्रीका से पारी और 71 रन से हार गई थी. ये अजहरुद्दीन का 99वां टेस्ट था. फिक्सिंग में नाम आने के बाद उनका 100वां टेस्ट खेलने का सपना, बस सपना बनकर ही रह गया.


ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज़)

1 दिसम्बर, 2006.

वेस्टइंडीज़ की टीम ब्रायन लारा की कप्तानी में पाकिस्तान के दौरे पर थी. टेस्ट सीरीज़ का तीसरा मैच. पाकिस्तान 1-0 से लीड कर रहा था. इस मैच में पाकिस्तान ने पहली पारी में 304 रन बनाए. वेस्टइंडीज़ की टीम पहली पारी 260 रन पर सिमट गई. दूसरी पारी में पाकिस्तान ने 6 विकेट पर 399 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. वेस्टइंडीज़ को मैच जीतने के लिए 444 रन चाहिए थे. चौथी पारी में यह किसी पहाड़ से कम नहीं था. वेस्टइंडीज़ की टीम 244 रन पर सिमट गई. ब्रायन लारा इस मैच की पहली पारी में जीरो और दूसरी पारी में 49 रन बनाए. वेस्टइंडीज़ की टीम मैच हारी और सीरीज़ भी. ये ब्रायन लारा का आख़िरी टेस्ट मैच था.

Brian Lara
आज भी लारा का टेस्ट में एक पारी में सबसे अधिक 400 रन का रिकॉर्ड, रिकॉर्ड ही है. (फोटो: एएफपी)

इसके बाद लारा ने 15 और वन-डे मैच खेले और इंटरनेशनल क्रिकेट को 2007 में अलविदा कह दिया.

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि ब्रायन लारा के बिना आधुनिक क्रिकेट की चर्चा नहीं की जा सकती. सही ही कहते हैं शायद! आज भी लारा का टेस्ट में एक पारी में सबसे अधिक 400 रन का रिकॉर्ड, रिकॉर्ड ही है.


एबी डीविलियर्स (साउथ अफ्रीका)

23 मई 2018.

एबी डीविलियर्स, जिन्हें क्रिकेट का ‘मिस्टर 360 डिग्री’ कहा गया. एक दिन सो-उठके ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया और अपने रिटायरमेंट की घोषणा कर दी. तारीख़ थी 23 मई 2018.

एबी डीविलियर्स ने संन्यास लेते हुए कहा-

मैंने तुरंत प्रभाव से इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का फ़ैसला कर लिया है. मुझे अपना मौका मिला और ईमानदारी से कहूं, तो अब मैं थक गया हूं. ये एक मुश्किल फ़ैसला था. मैंने इसके बारे में खूब सोचा और मैं चाहता हूं कि जब मैं अच्छा क्रिकेट खेल रहा हूं, तब ही क्रिकेट को अलविदा कहूं. भारत और ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अच्छी जीत के बाद अब मुझे लगता है कि ये एक सही वक़्त है.

Ab De Villiers
एबी डी विलियर्स के संन्यास से फैंस के साथ ही साथी खिलाड़ी और कोच भी हैरान थे. (फोटो: एएफपी)

यहां याद आती है वो बात, जो अजित वाडेकर ने कही थी-

एक खिलाड़ी को तब ही रिटायर हो जाना चाहिए, जब लोग ये कहें कि अभी क्यों? ये न कहें कि अब क्यों नहीं?

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ अपने आख़िरी टेस्ट सीरीज़ में उन्होंने 71 की औसत से 427 रन बनाए थे. इस सीरीज़ में उनसे अधिक 480 रन सिर्फ उनके साथी एडेन मर्करम ही बना सके थे. उनके संन्यास से फैंस ही साथी खिलाड़ी और कोच हैरान थे. डेल स्टेन ने उनके संन्यास पर कहा था कि वह निराश हैं. साथ ही यह भी कहा था कि इससे कई गेंदबाजों को थोड़ी राहत भी मिलने वाली है.


एमएस धोनी (भारत)

10 जुलाई, 2019.

वर्ल्ड कप 2019 का सेमीफाइनल मैच. न्यूज़ीलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 8 विकेट पर 239 रन बनाए. टारगेट का पीछा करते हुए भारतीय टीम के विकेट लगातार गिरते चले गए. भारतीय टीम 49.3 ओवर में 221 रन बनाकर ऑल आउट हो गई और 18 रन से मैच हारकर वर्ल्ड कप से भी बाहर हो गई. इस सेमीफाइनल मैच में धोनी ने 72 गेंदों में 50 रन बनाए.

Dhoni
2019 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ सेमीफाइनल मैच में धोनी पर स्लो खेलने को लेकर भी सवाल उठे. (यूट्यूब स्क्रीनशॉट)

धोनी रनआउट हो गए थे. मार्टिन गप्टिल का थ्रो. विकेट को हिट कर चुकी बॉल और क्रीज से दूर धोनी का बल्ला. इस रनआउट ने वर्ल्ड कप में इंडिया को बेसहारा कर दिया. धोनी बल्ला बगल में दबाए पवेलियन की तरफ बढ़ चले. ये पल देखकर रोने वालों की गिनती करोड़ों में रही होगी.

धोनी की एक रनआउट वाली तस्वीर है और एक 2 अप्रैल 2011 की. धोनी और टीम इंडिया मैदान पर पांच हाथ ऊपर कूद रही थी. वो बहुत सुंदर यादें हैं. वर्ल्ड कप शायद आगे जीत जाएं, मगर उनमें धोनी नहीं खेल रहे होंगे. जैसे हम सबको वो मोमेंट उमर भर याद रहेगा, वैसे ही धोनी उस आउट होने की फीलिंग को ताउम्र नहीं भूलेंगे.


अगर आपको लगता है कि इस लिस्ट में किसी खिलाड़ी का नाम छूट रहा है, तो प्लीज़ बताएं.


विडियो- जब ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद भी धोनी ने टीम को जश्न नहीं मनाने दिया!

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.