Submit your post

Follow Us

दुनिया के सबसे धांसू फिल्ममेकर क्रिस्टफर नोलन के करियर की सबसे महंगी फिल्म की 6 बातें

टेनेट क्या है?

सबसे पहले तो ये मास्टर फिल्ममेकर माने जाने वाले क्रिस्टफर नोलन की अगली फिल्म का नाम है. जहां तक फिल्म में इसके ज़िक्र का सवाल है, तो ट्रेलर देखकर लगता है कि ये कोई पासवर्ड है. एक ऐसा पासवर्ड, जो कई दरवाज़े खोलेगा, तो बहुत सारे बंद भी कर देगा. लेकिन संभावनाएं इस बात की भी भरपूर हैं कि ये कोई संस्था हो सकती है, जिसकी ज़िम्मेदारी दुनिया को इविल फोर्सेज़ से बचाने की हो. जिस दौर या दुनिया में ‘टेनेट’ घटती है, वहां वर्ल्ड वॉर 3 या उससे भी कुछ बुरा होने की आशंका है. दुनिया को इससे बचाने का सिर्फ एक ही हथियार है- टेनेट.

फिल्म की कहानी क्या है?

इस सवाल के जवाब से पहले एक मज़ेदार वाकया जान लीजिए. इस फिल्म की स्क्रिप्ट इसमें काम कर रहे एक्टर्स तक के पास नहीं है. जब ‘टेनेट’ की कास्टिंग चल रही थी, तब इसके मेकर्स हर एक्टर को स्क्रिप्ट के साथ एक कमरे में बंद कर देते. उन्हें सिर्फ उस कमरे में ही स्क्रिप्ट पढ़ने की परमिशन थी. साथ ले जाने की नहीं. और आपको लगता है कि वो फिल्ममेकर ट्रेलर में फिल्म की कहानी बता देगा! लेकिन ट्रेलर कुछ बड़ी बेसिक चीज़ें बताता है. एक रशियन टेररिस्ट है, वो भविष्य में जाकर उसके बारे में जान सकता है. अपने इस टैलेंट का उपयोग वो दुनिया में वर्ल्ड वॉर 3 शुरू करने के लिए करना चाहता है. उसे रोकने के लिए एक दिग्गज एजेंट को बुलाया जाता है. उसे साइंटिस्ट के साथ रखकर समय में आगे-पीछे जाने की कला यानी टाइम इनवर्ज़न सिखाई जाती है. ‘बैक टु फ्यूचर’ जैसी टाइम ट्रैवलिंग वाली मशीनी कला नहीं. थोड़ी-थोड़ी ‘डॉक्टर स्ट्रेंज’ टाइप. ताकि वो उस रशियन आतंकवादी को रोक सके और दुनिया को बचा सके. कितना सिंपल है न? यू विश! फिल्म का पहला ट्रेलर यहां देखिए:

ट्रेलर कुछ समझ आ रहा है क्या?

‘मेमेंटो’ और ‘इंसेप्शन’ की मिली भगत, जो ट्रेलर से किसी साइंस फिक्शन जैसी लगती है. ये फिल्म पूरी तरह से समय के साथ छेड़छाड़ वाले कॉन्सेप्ट के इर्द-गिर्द घूमती है. लेकिन मेकर्स का ये भी कहना है कि ये एक इंटरनेशनल स्पाई या एसपियनाज थ्रिलर है. कई जॉनर्स को लांघती हुई ये फिल्म कुल मिलाकर क्रिस्टफर नोलन फिल्म ही बनी रहती है. जब हम समझने की बहुत कोशिश करने लगते हैं, इस चक्कर में हमें बहुत कुछ समझ नहीं आता. वो अलग बात है कि आपको ‘इंसेप्शन’ समझ न आई हो. लेकिन नोलन का ये मक़सद तो बिलकुल नहीं रहता होगा कि वो ऐसी फिल्में बनाएं, जो किसी को समझ ही न आए. ये सारे बिखरे हुए थॉट्स ट्रेलर को देखकर आए हैं. फिल्म, समय और समझ के साथ सबकुछ बदल जाने की उम्मीद है.

 फिल्म के नायक यानी वो एजेंट, जिनके ऊपर दुनिया बचाने की ज़िम्मेदारी है. जॉन डेविड वॉशिंगटन. ये मशहूर एक्टर डेंजल वॉशिंगटन के बेटे हैं.
फिल्म के नायक यानी वो एजेंट, जिनके ऊपर दुनिया बचाने की ज़िम्मेदारी है. जॉन डेविड वॉशिंगटन. ये मशहूर एक्टर डेंजल वॉशिंगटन के बेटे हैं.

कौन-कौन काम कर रहा है?

ऑस्कर विनिंग फिल्म ‘ब्लैकक्लांसमैन’ में रॉन स्टॉलवर्थ नाम के अश्वेत पुलिस अधिकारी का रोल करने वाले जॉन डेविड वॉशिंगटन ‘टेनेट’ में लीड रोल कर रहे हैं. ये उस एजेंट का किरदार होगा, जिसे दुनिया को बचाने के लिए टाइम ट्रेनिंग दी जा रही है. साथ में होंगे ‘हैरी पॉटर’ और ‘ट्वाइलाइट’ जैसी फिल्म सीरीज़ में काम कर चुके रॉबर्ट पैटिंसन. ‘बैटमैन ट्रिलजी’ में ब्रूस वेन के बटलर और फादर फिगर अल्बर्ट पेनीवर्थ का रोल करने वाले माइकल केन भी इस फिल्म का हिस्सा हैं. ‘द ग्रेट गैट्सबी’ और ‘गार्डियंस ऑफ गैलेक्सी 2’ में काम कर चुकी एलिज़ाबेथ डेबिकी और ‘127 आवर्स’ फेम क्लेमेंस पूज़ी भी दिखने वाली हैं. रशियन टेररिस्ट यानी फिल्म के विलन के रोल में होंगे केनेथ ब्राना. शेक्सशपीयर के तमाम नाटकों पर फिल्में बनाने के अलावा वो वुडी एलेन की ‘सेलेब्रिटी’ और नोलन की ‘डनकर्क’ समेत कई फिल्मों में काम कर चुके हैं. और इन सब के साथ फिल्म में अपनी ‘बॉबी’ गर्ल डिंपल कपाडिया भी काम कर रही हैं.

फिल्म के 'बॉन्ड' टाइप विलन केनेथ ब्राना. ये एक्टर के साथ फिल्ममेकर भी हैं. सबसे कॉमन रेफरेंस लें, तो मार्वल सुपरहीरो मूवी 'थॉर' की पहली किस्त इन्होंने ही डायरेक्ट की थी.
फिल्म के ‘बॉन्ड’ टाइप विलन केनेथ ब्राना. ये एक्टर के साथ फिल्ममेकर भी हैं. सबसे कॉमन रेफरेंस लें, तो मार्वल सुपरहीरो मूवी ‘थॉर’ की पहली किस्त इन्होंने ही डायरेक्ट की थी.

किसने बनाई है?

‘टेनेट’ को क्रिस्टफर नोलन ने लिखा और डायरेक्ट किया है. नोलन अब तक अपने करियर में कुल 10 फिल्में बना चुके हैं. ‘टेनेट’ 11वीं है. बतौर डायरेक्टर इनके करियर की शुरुआत हुई 1998 में आई फिल्म ‘फॉलोविंग’ से. इसके बाद आई ‘मेमेंटो’ (2000). कहा जाता है कि 2008 में आई आमिर खान की फिल्म ‘गजिनी’ इसी से प्रेरित थी. लेकिन यकीन करिए वो कोरी बकवास थी. इस फिल्म के बाद नोलन के हाथ आई ‘बैटमैन सीरीज़’, जिसने उन्हें निर्विवाद रूप से मेनस्ट्रीम सिनेमा के आला फिल्ममेकर्स की लिस्ट में शामिल करवा दिया. इस ट्रिलजी के बीच उन्होंने ‘द प्रेस्टीज’ और ‘इसेप्शन’ जैसी फिल्में बनाईं. फिर आई मैथ्यू मकौनी स्टारर स्पेस ड्रामा ‘इंटरस्टेलर’. नोलन की आखिरी रिलीज़ थी वॉर सर्वाइवल 3 अकैडमी अवॉर्ड्स जीतने वाली ‘डनकर्क’.

फिल्म के एक सीन में इंडियन एक्टर डिंपल कपाडियो.
फिल्म के एक सीन में इंडियन एक्टर डिंपल कपाडियो. 

कब आ रही है?

ये इस फिल्म से जुड़ा सबसे दिलचस्प सवाल है. कोरोनावायरस वाले टाइम से पहले ही अनाउंस किया गया था कि ‘टेनेट’ 17 जुलाई, 2020 को रिलीज़ होगी. कोरोना वायरस इन्फेक्शन के डर तमाम हॉलीवुड फिल्मों की रिलीज़ डेट पोस्टपोन कर दी गई. लेकिन ‘टेनेट’ के मेकर्स ने इस दौरान कुछ नहीं कहा. अब इस फिल्म को रिलीज़ होने में दो महीने से भी कम समय बचा है. अभी तक कोई अनाउंसमेंट नहीं हुई है. 22 मई को आए फिल्म के नए ट्रेलर में रिलीज़ डेट तो नहीं बताई गई लेकिन ‘कमिंग टु थिएटर्स’ साफ-साफ लिखा नज़र आ रहा है. इससे ये बात तो क्लीयर है कि ‘टेनेट’ ऑनलाइन यानी डिजिटली रिलीज़ नहीं होगी. नोलन के करियर की सबसे महंगी फिल्म होने के नाते ये बात तो पहले ही साफ हो चुकी थी. लेकिन देखना ये होगा कि क्या वाकई ये फिल्म 17 जुलाई को रिलीज़ हो पाती है नहीं.

दुनिया बचाने में ये चुने गए एजेंट की मदद करेंगे. रॉबर्ट पैटिंसन. चार साल में 'ट्वाइलाइट सीरीज़' की पांच फिल्में कर सुपरस्टार बन गए. आने वाले दिनों में बैटमैन बनने वाले हैं.
दुनिया बचाने में ये चुने गए एजेंट की मदद करेंगे. रॉबर्ट पैटिंसन. चार साल में ‘ट्वाइलाइट सीरीज़’ की पांच फिल्में कर सुपरस्टार बन गए. आने वाले दिनों में बैटमैन बनने वाले हैं.

फिल्म ‘टेनेट’ का ट्रेलर यहां देखिए:


वीडियो देखें: मलयाली भाषा की पांच बढ़िया फिल्में आप कहां देख सकते हैं, जानिए

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

मधुबाला को खटका लगा हुआ था इस हीरोइन को दिलीप कुमार के साथ देखकर

एक्ट्रेस निम्मी के गुज़र जाने पर उनको याद करते हुए उनकी ज़िंदगी के कुछ किस्से

90000 डॉलर का कर्ज़ा उतारकर प्राइवेट जेट खरीद लिया था इस 'गैंबलर' ने

उस अमेरिकी सिंगर की अजीब दास्तां, जो बात करने के बजाए गाने में ज़्यादा कंफर्टेबल महसूस करता था

YES Bank शुरू करने वाले राणा कपूर कौन हैं, जिन्होंने नोटबंदी को 'मास्टरस्ट्रोक' बताया था

यस बैंक डूब रहा है.

सात साल पहले केजरीवाल ने वो बात कही थी जो आज वो ख़ुद नहीं सुनना चाहते

बरसों पुरानी इस बात की वजह से सोशल मीडिया पर घेर लिए गए हैं.

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.