Submit your post

Follow Us

किंग्स XI पंजाब टीम एनालसिस : इस कमजोरी से कैसे निपटेंगे राहुल और कुंबले?

इंडियन प्रीमियर लीग. इंडिया का त्यौहार, एक बार फिर से आ गया है. इस बार तो यह त्यौहार के सीजन में ही हो रहा है. ये अलग बात है कि कोविड-19 के चलते इसे भारत से बाहर UAE में आयोजित कराया जाएगा. सारी टीमें UAE पहुंच चुकी हैं. क्वारेंटीन पीरियड बिताने के बाद अब तो प्रैक्टिस भी शुरू हो गई है.

हर बार की तरह इस बार भी टीमें अपना सबकुछ दांव पर लगाकर IPL का खिताब जीतने उतरेंगी. ये अलग बात है कि अंत में चैंपियन तो एक ही टीम बनेगी. इन तमाम दावेदारों ने इस बार की नीलामी में अपनी-अपनी टीमों को और बेहतर किया है. इन बेहतर हुई टीमों के बारे में और बेहतर तरीके से आपको बताएगा आपका दी लल्लनटॉप. इसी कड़ी में आज बात करेंगे किंग्स XI पंजाब की.

पंजाब की टीम इस बार अपना पहला IPL टाइटल जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती. उन्होंने भारतीय दिग्गज KL राहुल को इस बार कप्तानी सौंपी है. राहुल, क्रिस गेल, ग्लेन मैक्सवेल, करुण नायर, सरफराज खान, मयंक अग्रवाल, निकलस पूरन जैसे धांसू बल्लेबाजों से भरी पंजाब की टीम बोलिंग डिपार्टमेंट में हल्की लगती है.

आगे बढ़ने से पहले देख लेते हैं IPL में KXIP का अब तक का हाल,

2008- सेमीफाइनल
2009- पांचवे नंबर पर
2010- आखिरी नंबर पर
2011- पांचवे नंबर पर
2012- छठे नंबर पर
2013- छठे नंबर पर
2014- फाइनलिस्ट
2015- आखिरी नंबर पर
2016- आखिरी नंबर पर
2017- पांचवे नंबर पर
2018- सातवें नंबर पर
2019- छठे नंबर पर

# नीलामी का हाल

पिछले प्रदर्शन से आगे बढ़ अब देखते हैं इस साल का हाल. इस बार टीम के कोच अनिल कुंबले ने नीलामी में जमकर खर्च किया. कुंबले ने बीते IPL में नहीं खेले ग्लेन मैक्सवेल के लिए 10.75 करोड़ की बड़ी रकम खर्च की. इसके अलावा उन्होंने विंडीज़ के शेल्डन कॉट्रेल को भी साढ़े आठ करोड़ में खरीदा.

बैटिंग और बोलिंग में बड़े खर्च के बाद भी कुंबले नहीं रुके, उन्होंने ऑलराउंडर क्रिस जॉर्डन पर भी तीन करोड़ की बड़ी रकम खर्च की. अंडर-19 टीम के स्टार स्पिनर रवि बिश्नोई पर भी पंजाब ने दो करोड़ खर्चे. कुंबले ने युवा विकेटकीपर बल्लेबाज प्रभसिमरन सिंह को भी दोबारा टीम से जोड़ने के लिए 55 लाख की रकम खर्च की. इनके साथ ही टीम ने ऑलराउंडर्स दीपक हूडा और जिमी नीशम को 50-50 लाख, जबकि तजिंदर ढिल्लों और ईशान पोरेल को 20-20 लाख में खरीदा.

# मजबूत है बैटिंग

IPL 2020 की नीलामी के बाद की पंजाब की स्क्वॉड देखें तो उनकी बैटिंग काफी मजबूत दिखती है. पंजाब की बैटिंग, क्रिस गेल, KL राहुल, ग्लेन मैक्सवेल, मयंक अग्रवाल, करुण नायर, सरफराज खान, निकलस पूरन और मनदीप सिंह जैसे दिग्गजों से लैस है.

हालांकि बॉलिंग पर अच्छे खर्च के बाद भी ऐसा नहीं कहा जा सकता. मोहम्मद शमी, शेल्डन कॉट्रेल, क्रिस जॉर्डन और जिमी नीशम जैसे बोलर्स कागजों पर काफी अच्छे दिखते हैं लेकिन मैदान पर इनका प्रदर्शन इतना भरोसेमंद नहीं माना जा सकता.खासतौर से UAE की पिचों पर तीनों विदेशी पेसर्स को काफी दिक्कतें आने वाली हैं.


टीम के स्पिन डिपार्टमेंट में अनुभव की कमी साफ दिखती है. रवि बिश्नोई और अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान अभी अपने करियर के शुरुआती दिनों में हैं. ऑलराउंडर कृष्णप्पा गौतम जरूर सालों से खेल रहे हैं लेकिन वो कंसिस्टेंट नहीं हैं. इनके अलावा टीम के पास जगदीशा सुचित, मुरुगन अश्विन जैसे नाम हैं जिनका स्ट्रगल काल ही नहीं खत्म हो रहा.

टीम

बल्लेबाज

क्रिस गेल, करुण नायर, KL राहुल, मंदीप सिंह, मयंक अग्रवाल, सरफराज़ खान

ऑलराउंडर

ग्लेन मैक्सवेल, दीपक हूडा, जिमी नीशम, कृष्णप्पा गौतम, तजिंदर सिंह.

गेंदबाज

अर्शदीप सिंह, क्रिस जॉर्डन, दर्शन नलकांडे, हर्दस वियून, हरप्रीत बराड़, ईशान पोरेल, जगदीशा सुचित, मोहम्मद शमी, मुजीब उर रहमान, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, शेल्डन कॉट्रेल.

विकेटकीपर

निकलस पूरन, प्रभसिमरन सिंह

कोच

अनिल कुंबले

# ताकत

पंजाब की मजबूती तो एकदम साफ दिखती है. क्रिकेट के इस छोटू फॉर्मेट में हर टीम ज्यादा से ज्यादा रन बनाने की कोशिश करती है. ज्यादा रन चाहिए तो आपके पास बेहतरीन बल्लेबाज भी होने चाहिए. पंजाब के कोच अनिल कुंबले ने इसी का ख्याल रखते हुए ग्लेन मैक्सवेल पर पौने 11 करोड़ रुपये खर्च किए. साथ ही उन्होंने ऑलराउंडर्स के रूप में दीपक हुड्डा और जिमी नीशम को भी अपने साथ जोड़ा.

इनके अलावा पंजाब के पास सरफराज खान, निकलस पूरन, मयंक अग्रवाल, मंदीप सिंह, कैप्टन राहुल, करुण नायर और क्रिस गेल पहले से मौजूद थे. इनके साथ बैटिंग ऑलराउंडर के रूप में युवा हरदीप बराड़ भी हैं. अपने दिन पर पंजाब का कोई भी एक बल्लेबाज, किसी भी टीम की धज्जियां उड़ा सकता है.

बैटिंग में जहां पंजाब के पास क्रिस गेल और ग्लेन मैक्सवेल के रूप में विस्फोटक ताकत है, वहीं उनका साथ देने के लिए मयंक, मनदीप, करुण और राहुल जैसे ठोस बल्लेबाजों भी मौजूद हैं. पंजाब की बैटिंग कागजों पर काफी संतुलित लगती है, हालांकि मैदान में ये टीम अक्सर चूक जाती है. उम्मीद है कि IPL2020 में ऐसा नहीं होगा.

# कमजोरी

पंजाब की बोलिंग इस बार भी कमजोर दिख रही है. उनके पास मोहम्मद शमी और क्रिस जॉर्डन जैसे दो बेहतरीन T20 बोलर्स हैं. इनके अलावा शेल्डन कॉट्रेल को भी हल्के में नहीं ले सकते, जबकि जिमी नीशम भी किसी से कम नहीं है, लेकिन T20 में तेज गेंदबाज अक्सर पिटते हैं, और फिर काम आते हैं स्पिनर.

लेकिन स्पिन फ्रंट पर पंजाब की टीम बहुत प्रभावशाली नहीं दिखती. रवि बिश्नोई अफगान स्पिनर मुजीब उर रहमान में अनुभव की कमी तो वहीं जगदीशा सुचित, मुरुगन अश्विन, कृष्णप्पा गौतम जैसे प्लेयर्स अभी तक अपनी क्षमता के साथ न्याय नहीं कर पाए हैं.

पंजाब की बैटिंग के आगे उनकी बोलिंग कहीं नहीं ठहरती. शमी को छोड़ दें तो कोई भी स्थापित नाम नहीं है इनके पास. जॉर्डन, कॉट्रेल और नीशम UAE की स्लो पिचों पर कितने सफल रहेंगे, ये बड़ा सवाल होगा. और इस सवाल का उत्तर ही पंजाब के सीजन की दिशा तय करेगा क्योंकि सिर्फ बैटिंग से आप मैच जीत सकते हैं, टाइटल नहीं.


RCB, CSK, KKR, DC समेत अन्य टीम के प्लेयर्स IPL में पहले दिन नहीं खेलेंगे, पर क्यों?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

रणबीर कपूर की मम्मी उन्हें किस नाम से बुलाती हैं?

रणबीर कपूर की मम्मी उन्हें किस नाम से बुलाती हैं?

आज यानी 28 सितंबर को उनका जन्मदिन होता है. खेलिए क्विज.

करीना कपूर के फैन हो तो इ वाला क्विज खेल के दिखाओ जरा

करीना कपूर के फैन हो तो इ वाला क्विज खेल के दिखाओ जरा

बेबो वो बेबो. क्विज उसकी खेलो. सवाल हम लिख लाए. गलत जवाब देकर डांट झेलो.

रवनीत सिंह बिट्टू, कांग्रेस का वो सांसद जिसने एक केंद्रीय मंत्री के इस्तीफे का प्लॉट तैयार कर दिया!

रवनीत सिंह बिट्टू, कांग्रेस का वो सांसद जिसने एक केंद्रीय मंत्री के इस्तीफे का प्लॉट तैयार कर दिया!

17 सितंबर को किसानों के मुद्दे पर बिट्टू ऐसा बोल गए कि सियासत में हलचल मच गई.

मोदी जी का बड्डे मना लिया? अब क्विज़ खेलकर देखो उनको कितना जानते हो मितरों

मोदी जी का बड्डे मना लिया? अब क्विज़ खेलकर देखो उनको कितना जानते हो मितरों

अच्छे नंबर चइये कि नइ चइये?

KBC में करोड़पति बनाने वाले इन सवालों का जवाब जानते हो कि नहीं, यहां चेक कर लो

KBC में करोड़पति बनाने वाले इन सवालों का जवाब जानते हो कि नहीं, यहां चेक कर लो

करोड़पति बनने का हुनर चेक कल्लो.

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.