Submit your post

Follow Us

दिल्ली की ये सबसे बड़ी प्रोब्लम देख फैंस कहेंगे, 'ये IPL भी गया'!

IPL 2020 का मज़ा अब चंद दिन दूर रह गया है. ऐसे में टीमों का हालचाल लेने के लिए आज हम पहुंचे हैं, देश की कैपिटल दिल्ली कैपिटल्स में. यानि आज बात होगी आईपीएल की उस टीम की जो पिछले 12 सालों से पहले आईपीएल टाइटल का इंतज़ार कर रही है.

लेकिन इस बार इस टीम में कुछ तो खास ज़रूर है. क्योंकि इन्होंने इस बार बाकी टीमों से अलग चाल चली है. यानि के इस बार इन्होंने देसी प्लेयर्स पर खूब दांव लगाया है. जहां बाकी टीमें विदेश से आने वालों पर ज़्यादा डिपेंड दिखती हैं. वहीं दिल्ली इस बार देसी प्लेयर्स प्लेयर्स के साथ जाने के मूड में है.

लेकिन सबसे पहले शुरू से शुरुआत करते हैं. यानि पिछले 11 सीज़न्स में दिल्ली की टीम ने कैसा परफॉर्म किया है. ये एक बार रीकॉल कर लेते हैं.

IPL में दिल्ली का अब तक का हाल कुछ-कुछ 50-50 ही रहा है. जैसे,

2008- सेमीफाइनल
2009- सेमीफाइनल
2010- लीग स्टेज
2011- लीग स्टेज
2012- प्लेऑफ
2013- लीग स्टेज
2014- लीग स्टेज
2015- लीग स्टेज
2016- लीग स्टेज
2017- लीग स्टेज
2018- लीग स्टेज
2019- प्लेऑफ

Dc Squad
दिल्ली की टीम: DC Twitter

खैर, ये तो हुई पुरानी बात. अब इस साल की कहानी देखते हैं. दिल्ली कैपिटल्स ने टीम में कुछ बदलाव किए हैं. इस सीज़न दिल्ली ने ट्रेड करके इंडियन टीम के स्टार्स अजिंक्ये रहाणे और रविचन्द्रन अश्विन को रिटेन करके अपने इरादे साफ कर दिए हैं. वो क्या है ना, CSK के बुज़ुर्गों की तरह ही DC पर भी टैग लग रहा था कि वो यंगस्टर्स के भरोसे बहुत हैं. लेकिन इस बार अश्विन, रहाणे के साथ ही शिखर और इशांत तो पहले से ही हैं.

इसके अलावा उन्होंने वेस्ट इंडियन स्टार शिमरन हेटमायर, ऑस्ट्रेलियन विकेटकीपर एलेक्स कैरी और मार्कस स्टोइनिस जैसे विदेशी प्लेयर्स को भी टीम में शामिल किया है. जेसन रॉय की जगह डोम बेस उनकी बोलिंग में धार देते दिखेंगे.

जबकि इंडियन सर्किट से ललित यादव, तुषार डेशपांडे और मोहित शर्मा भी इस सीज़न दिल्ली के साथ हैं.

अब ज़रा टीम पर एक नज़र मार लेते हैं.

बैटिंग:
श्रेयस अय्यर, शिखर धवन, अजिंक्ये रहाणे, ऋषभ पंत, शेमरोन हेटमायर, एलेक्स कैरी, पृथ्वी शॉ.

ऑलराउंडर्स:
रविचन्द्रन अश्विन, मार्कस स्टोइनिस, डेनियल सेम्स, अक्षर पटेल, कीमो पॉल, ललित यादव

गेंदबाजी:
कगीसो रबाडा, संदीप लमिछाने, इशांत शर्मा, मोहित शर्मा, एनरिक नॉर्किये, अमित मिश्रा, आवेश खान, हर्षल पटेल, तुषार देशपांडे.

कोच- रिकी पोन्टिंग

AUSTRALIA CRICKET COACH RICKY PONTING in cricket world cup 2019

अब इन प्लेयर्स में से बात कर लेते हैं कि कौन होंगे दिल्ली की सबसे बड़ी ताकत:

दिल्ली कैपिटल्स के लिए जो पिछले सीज़न्स में नहीं हुआ. वो इस सीज़न हो सकता है. क्योंकि इनके पास ऐसे पांच प्लेयर्स मौजूद हैं. जो इनके इस सीज़न सबसे बड़े स्टार्स हो सकते हैं. चलिए बताते हैं.

नंबर 1, श्रेयस अय्यर. वैसे तो इस टीम में बहुत सारे स्टार्स हैं. लेकिन फिर भी लीडर का लीड करना बहुत ज़रूरी है. जैसा कि CSK के केस में हम लोग देख चुके हैं. श्रेयस अय्यर. 2019/20 सीज़न में वैसे भी उन्होंने 153 के स्ट्राइक रेट और 61 की एवरेज से रन बनाए हैं.

नंबर 2, पृथ्वी शॉ. कमाल के ओपनर हैं, यंग हैं, टैक्निकली काफी बढ़िया हैं, जिसकी ज़रूरत UAE की पिचों पर पड़ने वाली है. पिछले सीज़न में दिल्ली के लिए ही 353 रन बना चुके हैं.

नंबर 3, ऋषभ पंत. नाम ही काफी है यार. दिल्ली कैपिटल्स के लिए याद कीजिए इनका पिछला कौन सा ऐसा सीज़न रहा है. जब दिल्ली के टेंशन हुई हो. पिछले सीज़न 488, 2018 में 684, 2017 में 366. बस इनके रन्स तो गिनते ही जाइये. इस सीज़न भी बैट चला तो दिल्ली का आधा काम आसान कर देंगे,

नंबर 4, मार्कस स्टोइनिस. इस प्लेयर को गैस कर पाना आसान नहीं है. ऑस्ट्रेलियन टीम इन्हें अपना धोनी बनाना चाहती है. मतलब की बेस्ट फिनिशर. साथ ही दिल्ली की भी चाहत कुछ कुछ ऐसी रहेगी कि जाएं और मैच फिनिश करके आए. साथ में बोलिंग भी कर सकते हैं.

नंबर 5, कगीसो रबाडा. बोलिंग की सबसे बड़ी ताकत. दिल्ली की बोलिंग की आधी से ज़्यादा ताकत रबाडा ही हैं. पिछले सीज़न सिर्फ 14 की एवरेज से 25 विकेट चटकाकर दिल्ली को प्लेऑफ्स तक भी पहुंचाया था. अब इस सीज़न भी दिल्ली की उनकी ये ही एक्सपेक्टेशन होगी.

वैसे तो दिल्ली में अश्विन, धवन, रहाणे, इशांत, अमित मिश्रा जैसे प्लेयर्स भी हैं. जिनके बिना दिल्ली का काम पूरा नहीं होगा. लेकिन फिर भी जब टीम बनती है तो उसकी कमज़ोरी भी ज़रूर होती है. जिसपर इस वक्त बाकी टीमें एनालिसिस कर रही होंगी. चलिए अब बात कर लेते हैं दिल्ली की वीकनेस की.

दिल्ली की वीकनेस:

जो दिल्ली की सबसे बड़ी ताकत है, वो ही उनकी कमज़ोरी भी है. यानि के आपके पास टीम में जो टॉप ऑर्डर है. उसमें बोलिंग करने वाले इक्के-दुक्के ही हैं. यानि के धवन, रहाणे, शॉ, पंत, अय्यर, हेटमायर, एलेक्स कैरी कोई भी एक ओवर भी नहीं फेकने वाला.

ऐसे में स्टोइनिस या अक्षर पटेल के साथ टीम को जाना पड़ेगा. अब स्टोइनिस भी पूरे चार ओवर की गारंटी तो नहीं देते. हां अक्षर पटेल ज़रूर बोलिंग का काम कर पाएंगे. लेकिन फिर भी अगर अक्षर को स्टोइनिस की जगह प्लेइंग इलेवन में रखते हैं तो बैटिंग में डेप्थ की कमी रह सकती है.

अगली वीकनेस है, इनकी बोलिंग का पूरी तरह से रबाडा के इर्द-गिर्द घूमना. रबाडा का साथ देने के लिए इशांत शर्मा और एनिरक नॉर्किये हैं. लेकिन अगर छह दिन में तीन मैच खेलते हुए रबाडा चोटिल हो गए तो क्या इशांत और नॉर्किये पूरा मामला संभाल सकते हैं. इस पर कुछ-कुछ डाउट तो रहेगा ही.

अब बात कर लेते हैं IPl में दिल्ली टीम के प्रेडिक्शन की:

ओवर ऑल दिल्ली की टीम इत्ती भी हलकी नहीं है. जित्ती कुछ साल पहले तक दिखती थी. 2016 से इस टीम ने यंगस्टर्स को अपनी ताकत बनाया. उनमें इनवेस्ट किया. अब वो पेड़, फल देखा दिख सकता है और साथ में जब रिकी पोन्टिंग जैसा एक वर्ल्ड-क्लास कोच भी हायर किया है. तो फिर तो टीम बढ़िया कर ही सकती है.

इसलिए हमारी लल्लनटॉप टीम का प्रेडिक्शन है कि दिल्ली इस बार भी प्लेऑफ्स में पहुंच सकती है.


 

IPL 2020 से ठीक पहले आखिरी ODI खेलने उतरेंगे स्मिथ, वॉर्नर, बटलर, मैक्सवेल

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.