Submit your post

Follow Us

तन्मय का नया वीडियो गहरी चोट करेगा मगर आप चिल्लाएंगे नहीं

तन्मय भट्ट. ऑल इंडिया बकचोद वाला वही लड़का, जिसने लता मंगेशकर के बारे में कह दिया था कि ऐसा लगता है जैसे इन्हें पानी में आठ दिन भिगो के रक्खा गया था. जिसने अपने मुंह पर सचिन का फ़िल्टर लगा कर लता मंगेशकर से कहा था कि गेम ऑफ़ थ्रोंस में सब मर रहे हैं तो उन्हें भी मर ही जाना चाहिए. उसने एक और वीडियो बनाया है. उसी स्नैपचैट की ऐप के साथ. लेकिन इस बार मुखौटा एक मधुमक्खी का है.

देखने वाली बात ये है कि तन्मय भट्ट ने फिर से उसी औजार को अपनाया है जिसके इस्तेमाल से उन्हें पिछली बार भयंकर चोट लगी थी. हालांकि इस बार उन्होंने पहले ही माफ़ी मांगते हुए वीडियो न देखने की एक वैधानिक चेतावनी जारी की और अपना वीडियो शेयर किया. उन्होंने कहा, “मैं पहले ही इस वीडियो के लिए माफ़ी मांगता हूं. कृपया ये वीडियो न देखें.” ये तन्मय भट्ट की उन सभी को जीभ चिढ़ाने की हरकत मालूम देती है जो उनके लता मंगेशकर और सचिन तेंदुलकर के वीडियो से ऑफेंड हो गए थे. इस बार उन्होंने एक ऐसा वीडियो बनाया है, जिससे शायद ही किसी की भावनाएं आहत होंगी. और उसके लिए माफ़ी मांग ली. इस पूरे ऐक्ट में तन्मय भट्ट की फ़ितरत की पहचान मिलती है.

खैर, बात अगर इस वीडियो की करें तो सबसे पहले हमें उनकी इस टेक्नीक के बारे में बात करनी पड़ेगी. इस तरह की कॉमेडी शायद दुनिया में पहली बार हो रही है. अभी तक ज़्यादातर कॉमेडी वीडियोज़ स्टैंड-अप ऐक्ट के फॉर्म में मिलते थे. या किसी स्पूफ़, प्रैंक जैसे फॉरमैट में मिलते थे. यहां पहली बार कोई कॉमेडियन अपने फ़ोन के फ्रंट कैम को ऑन करके, बिस्तर पर लेट कर, अपने चेहरे पर कोई भी रैंडम फ़िल्टर चस्पा कर एक वीडियो तैयार कर देता है. कम से कम एडिटिंग और ज़्यादा से ज़्यादा स्वावलम्बिता के साथ. ये एक वन-मैन-ऐक्ट है. स्नैपचैट की खासियत ये है कि उस पर अपलोड हुए वीडियोज़ 24 घंटे के अन्दर खुद-ब-खुद डिलीट हो जाते हैं. इन वीडियोज़ को उठाकर तन्मय फेसबुक पर शेयर करते हैं. उन्होंने अपने वीडियो पर खुद ही कमेन्ट करते हुए कहा कि स्नैपचैट एक मज़ाकिया प्लेटफ़ॉर्म है जहां हर कोई कुछ भी पोस्ट कर सकता है. आप ऐप खोलिए, कोई भी फ़िल्टर लगाइए और कुछ भी ऐसा पोस्ट कर दीजिये जो आपको अच्छा लगे. ऐसे वीडियोज़ ज़्यादा से ज़्यादा 24 घंटे रहते हैं. वो कभी फ़नी होते हैं, कभी नहीं होते हैं. उन्होंने कहा कि वो काफी वीडियोज़ बनाते हैं लेकिन सिर्फ वो ही फ़ेसबुक पर पोस्ट करते हैं जिनके लिए स्नैपचैट पर अच्छा रिस्पॉन्स होता है. साथ ही ये भी कहा कि उनके ऐसे वीडियोज़ की कोई भी पहले से तैयार स्क्रिप्ट नहीं होती. वो बस यूं ही बन जाते हैं. उनके हिसाब से ऐसे वीडियो एक रिफरेन्स के तौर पर लिए जाने चाहिए. लोगों को ऐसे वीडियोज़ देख अपने-अपने हिसाब से खुद के वीडियो बनाने चाहिए.

Tanmay Bhat

इस वीडियो के पीछे जो बातें हैं, वो काफ़ी ज़रूरी हैं और तन्मय ने उन्हें काफ़ी असरदार तरीके से कहने की कोशिश की है. वीडियो में तन्मय एक मधुमक्खी बने हुए हैं जो अपनी आपबीती सुना रही है. वो कहती है कि सुबह-सुबह जब वो हनी लेने को एक फ्लावर के पास पहुंची तो किसी ने उन्हें छेड़ दिया क्यूंकि उन्हें चश्मा लगा हुआ था. उस मक्खी को दूसरी किसी मक्खी ने कहा, “ए तेरे को चश्मा है. कौन सा हनी बी को ऐसा चश्मा है?” जिसपर वो दुखी हो जाती है और कहती है कि यार जब दो मधुमक्खियां हिंदी में एक दूसरे से बात कर सकती हैं तो फिर मधुमक्खी चश्मा क्यूं नहीं पहन सकती?

इसके बाद एक और मधुमक्खी उसे समझाती है. जिसके थ्रू तन्मय हमें ये बताते हैं कि ऐसे बुली करने वाले या तंग करने वाले लोग जो भी करते हैं, वो अपनी-अपनी इन्सेक्योरिटी की वजह से करते हैं.


ऐसे में होता ये है कि अगर किसी के अन्दर कोई खामी होती है तो वो अपनी खामियों को छुपाने के लिए दूसरे की खामियों को उजागर करने लगता है. उसे दूसरों का मज़ाक उड़ाने में मज़ा आता है और इस तरह से वो अपनी ईगो को मसाज करता है.


 

साथ ही खुद के अगले इंसान से बेहतर होने के भ्रम में जीने लगता है. पूरी उम्र वो इसी भ्रम में जीता है जबकि हकीक़त कोसों दूर होती है. वीडियो में तन्मय कहते हैं कि दीपक नाम का मक्खा उस मक्खी को ‘मटक मटक के जाती है’ कहके चिढ़ाता है तो वो इसलिए करता है क्यूंकि उसके घर में उसकी मम्मी और सिस्टर नहीं रहती हैं. इसकी वजह से उसका लड़कियों के साथ बहुत ही कम उठना-बैठना है. इन वजहों से उसे इस बात की समझ नहीं है कि लड़कियों के प्रति कैसा व्यवहार किया जाये और कैसा नहीं. लड़कों का लड़कियों की तरफ के रवैय्ये को तन्मय ने बेहतरीन ढंग से समझाने की कोशिश की है. उनके इस तरीके से आप तुरंत ही खुद को चेक करते हुए पाए जायेंगे. आप तुरंत ये सोचने लग जाते हैं कि कहीं आप खुद ऐसा तो नहीं करते. और अगर करते हैं तो ये वीडियो तुरंत आपको अपराधबोध की फीलिंग देता है.

तन्मय का पिछला स्नैपचैट वीडियो अगर कॉन्ट्रोवर्सी से भरा था तो ये वीडियो मॉरल साइंस की क्लास के किसी चैप्टर से कम नहीं है. हम लेते उसे हल्के में हैं, लेकिन होती बड़ी काम की चीज़ है.

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

मधुबाला को खटका लगा हुआ था इस हीरोइन को दिलीप कुमार के साथ देखकर

एक्ट्रेस निम्मी के गुज़र जाने पर उनको याद करते हुए उनकी ज़िंदगी के कुछ किस्से

90000 डॉलर का कर्ज़ा उतारकर प्राइवेट जेट खरीद लिया था इस 'गैंबलर' ने

उस अमेरिकी सिंगर की अजीब दास्तां, जो बात करने के बजाए गाने में ज़्यादा कंफर्टेबल महसूस करता था

YES Bank शुरू करने वाले राणा कपूर कौन हैं, जिन्होंने नोटबंदी को 'मास्टरस्ट्रोक' बताया था

यस बैंक डूब रहा है.

सात साल पहले केजरीवाल ने वो बात कही थी जो आज वो ख़ुद नहीं सुनना चाहते

बरसों पुरानी इस बात की वजह से सोशल मीडिया पर घेर लिए गए हैं.

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.