Submit your post

रोजाना लल्लनटॉप न्यूज चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं !

Follow Us

कहां खो गई वो वेस्ट इंडीज़ की टीम जिसका कभी दुनियाभर में आतंक था?

11.52 K
शेयर्स

Abhishek Kumarयह लेख दी लल्लनटॉप के लिए अभिषेक कुमार ने लिखा है. अभिषेक दिल्ली में रहते हैं और सिविल सेवाओं की तैयारी करते हैं. रहने वाले बिहार के हैं. फिलहाल वो अलग-अलग कोचिंग संस्थानों में छात्रों को पढ़ाते हैं. पुरानी पत्र-पत्रिकाएं पढ़ना और पुराने अखबारों से सियासत की चीजों को खोजकर निकालना इनका शगल है. इस बार क्रिकेट पर लिख रहे हैं. 


एक ऐसी टीम जिसने कंगारूओं की तरह मैदान में कभी स्लेजिंग का सहारा नही लिया. एक ऐसी टीम जिसके तूफानी गेंदबाजों ने कभी जैफ थामसन की तरह पिच पर खून देखने की इच्छा का इजहार नहीं किया. एक ऐसी टीम जिसके खिलाफ लंच से पहले ऑल आउट होने से बचना गौरवगाथा की अभिव्यक्ति मानी जाती थी और यदि चायकाल तक भी विरोधी टीम के विकेट बचे रह गए तो विपक्षी टीम के लिए यह नाइटहुड की उपाधि से कम नहीं होता था.

एक ऐसी टीम जिसके खिलाफ विकेट पर डटकर खेलने के लिए सुनील मनोहर गावस्कर ने पूरी दुनिया में जो सम्मान हासिल किया जो आगे दुनिया के किसी भी बैट्समैन को नसीब नहीं हुआ. हम बात कर रहे हैं भूमध्य रेखा के आसपास बसे अगल-अलग देशों एवं द्वीपों के एक क्रिकेट टीम के रूप में इकठ्ठे होकर पूरी दुनिया को क्रिकेट के जेंटलमैन स्वरूप का अहसास कराने वाली वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीम की, जिसने पूरी दुनिया को अपने क्रिकेटीय कैलिप्सो धुनों पर नचाया. जिसके मौजूदा निम्न स्तर को देखकर नई पीढ़ी यकीन नहीं कर सकती कि यह टीम कभी ‘काले ब्रैडमैन’ के नाम से विख्यात जॉर्ज हैडली की टीम रही है.

यह टीम 40 और 50 के दशक में तीन डब्लयु – वारेल (फ्रैंक वारेल), वीक्स (एवर्टन वीक्स), वाल्काट (क्लाइव वाल्काट) के नाम से दुनिया को थर्राया करती थी. 1960 के दशक में यह सर गैरीफील्ड सोबर्स (डान ब्रैडमैन के शब्दों में “उनसे बड़ा क्रिकेटर कभी पैदा नहीं होगा”), बल्लेबाजों की रूह कंपा देने वाले वेस हाल, चार्ली ग्रिफीथ (जिनकी बाउंसर ने तत्कालीन भारतीय कप्तान नारी कान्ट्रेक्टर का करियर खत्म कर दिया था) जैसे कैरेबियाई तूफान की टीम हुआ करती थी.

बिग बर्ड के नाम से मशहूर जॉर्ज हेडली.
जॉर्ज हेडली.

फिर आता है 1974 का साल. गैरी सोबर्स एरा का अवसान और टीम की कमान ‘सुपर कैट’ के नाम से विख्यात क्लाइव लॉयड के हाथों में. पहली सीरीज़ इयान चैपल की कंगारू टीम के विरूद्ध आस्ट्रेलिया में. क्लाइव लॉयड की वेस्ट इंडीज टीम की 4-1 से हार. अब लॉयड इस टीम को चार तूफानी गेंदबाजों (कभी-कभी पांच) की टीम बनाते हैं. एंडी राबर्टस, ‘व्हिस्परिन्ग डेथ’ के नाम से विख्यात माइकल होल्डिंग, ‘बिग बर्ड’ जोएल गार्नर आदि-आदि. 1979 आते-आते विश्व क्रिकेट के पटल पर एक नए तूफान का आगाज होता है. नाम है मैल्कम मार्शल. फिर तो विश्व क्रिकेट में वेस्टइंडीज टीम ने क्रिकेट के सभी किंवदंतियों को बदल दिया. वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलने वाली टीमों के बहुत से खिलाड़ी इस उधेड़बुन में रहते थे कि कौन सा बहाना बनाकर प्लेइंग इलेवन से अपना नाम वापस लिया जाए.

विश्व विजेता वेस्ट इंडीज.
विश्व विजेता वेस्ट इंडीज.

इसी दौर में वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा मेला अर्थात् विश्व कप की शुरूआत 1975 में होती है. तब क्लाइव लॉयड की टीम को छोड़कर किसी और के विश्व कप जीतने की बात सोचना भी ‘पाप’ था. क्लाइव लॉयड की वेस्टइंडीज टीम ने पहले दोनों विश्व कप बिना कोई मैच हारे अपने नाम किए. इस दौर में पूरा क्रिकेट जगत ग्रिनीज-हेंस की ओपनिंग जोड़ी का कायल हुआ करता था. फिर कालीचरण, महान विवियन रिचर्ड्स (जिसके सामने दुनिया भर के गेंदबाजों के पैर लडखडा जाते थे), कप्तान क्लाइव लायड और विकेट-कीपर जैफ डुजौन बल्लेबाजी करने आते थे. गेंदबाज़ी तो ऐसी जिसके बारे में बात करने से हीं रूह कांप जाए – मार्शल, गार्नर, होल्डिंग, राबर्टस, कोलिन क्राफ्ट,पैट्रिक पैटरसन, विन्सटन डेविस, सिल्वेस्टर कलार्क आदि. इनमें पहले चार गेंदबाजों का टीम में स्थान पक्का था. पांचवे के लिए बाकी बचे गेंदबाजों मे से फैसला किया जाता था.

Untitled design (47)
वेस्ट इंडीज के महान बल्लेबाज़ विव रिचर्ड्स.

इस टीम की ताकत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 1978 में जब कैरी पैकर ने लगभग पूरी कैरेबियाई टीम को खरीद लिया था तब वेस्टइंडीज की ‘दोयम दर्जे की टीम’ एल्विन कालीचरण की कप्तानी में 6 टेस्ट मैचों के लिए भारत दौरे पर आइ थी जिसे सुनील गावस्कर की भारतीय टीम बमुश्किल 1-0 से हराने में कामयाब हो पाई थी. इसके 17 साल बाद 1995 में मार्क टेलर की ऑस्ट्रेलियाई टीम ने वेस्टइंडीज को किसी टेस्ट श्रृंखला में हराने में कामयाबी पाई थी. क्रिकेट के इतिहास में ऐसी कोई टीम नहीं है जो 17 वर्षों तक कोई टेस्ट श्रृंखला नहीं हारी. इस दौरान या तो वेस्टइंडीज ने टेस्ट सीरीज जीती या फिर सीरीज ड्रा पर खत्म हुई. विव रिचर्ड्स के अलावा दुनिया में कोई कप्तान ऐसा नहीं हुआ जिसने कोई टेस्ट श्रृंखला नहीं हारी. 1980 के पूरे दशक में वेस्टइंडीज की टीम अपराजेय बनी रही.

अब सवाल उठता है की इतने गौरवशाली अतीत वाली कैरेबियाई टीम के रसातल में पहुंचने का कारण क्या है? कुछ लोग इसका कारण 90 के दशक में कैरेबियाई युवाओं के बीच बास्केटबॉल और इसके हीरो माइकल जॉर्डन की बढ़ती लोकप्रियता को बताते हैं, जिसने कैलिप्सो म्यूजिक को क्रिकेट से दूर किया यानि क्रिकेट के साथ दोयम दर्जे के खेल जैसा व्यवहार शुरू हुआ. वहीं कुछ लोग प्रसिद्ध धावक उसैन बोल्ट की दीवानगी को भी इसका एक बड़ा कारण मानते हैं. कारण जो भी रहे हों, वेस्टइंडीज की दुर्दशा क्रिकेट के उन चाहनेवालों के बीच एक शोकधुन की तरह है जिन्होंने वेस्टइंडीज का जलवा देखा है, विव रिचर्डस का जलवा देखा है साथ ही कैरेबियाई पेस बैट्री का आतंक देखा है.


वीडियो: टी20 में अब बस एक आदमी रोहित शर्मा से आगे खड़ा है

लल्लनटॉप न्यूज चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं !

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
Story of the downfall of West Indies cricket team

कौन हो तुम

दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला के बारे में 9 सवाल

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.

कोहिनूर वापस चाहते हो, लेकिन इसके बारे में जानते कितना हो?

आओ, ज्ञान चेक करने वाला खेल खेलते हैं.

कितनी 'प्यास' है, ये गुरु दत्त पर क्विज़ खेलकर बताओ

भारतीय सिनेमा के दिग्गज फिल्ममेकर्स में गिने जाते हैं गुरु दत्त.

इंडियन एयरफोर्स को कितना जानते हैं आप, चेक कीजिए

जो अपने आप को ज्यादा देशभक्त समझते हैं, वो तो जरूर ही खेलें.

इन्हीं सवालों के जवाब देकर बिनिता बनी थीं इस साल केबीसी की पहली करोड़पति

क्विज़ खेलकर चेक करिए आप कित्ते कमा पाते!

सच्चे क्रिकेट प्रेमी देखते ही ये क्विज़ खेलने लगें

पहले मैच में रिकॉर्ड बनाने वालों के बारे में बूझो तो जानें.

कंट्रोवर्शियल पेंटर एम एफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एम.एफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद तो गूगल कर आपने खूब समझ लिया. अब जरा यहां कलाकारी दिखाइए

KBC क्विज़: इन 15 सवालों का जवाब देकर बना था पहला करोड़पति, तुम भी खेलकर देखो

अगर सारे जवाब सही दिए तो खुद को करोड़पति मान सकते हो बिंदास!

राजेश खन्ना ने किस हीरो के खिलाफ चुनाव लड़ा और जीता था?

राजेश खन्ना के कितने बड़े फैन हो, ये क्विज खेलो तो पता चलेगा.

QUIZ: आएगा मजा अब सवालात का, प्रियंका चोपड़ा से मुलाकात का

प्रियंका की पहली हिंदी फिल्म कौन सी थी?