Submit your post

Follow Us

क्या है वो महोबा कांड, जिसकी वजह से लोग कह रहे हैं- यूपी पुलिस रक्षक नहीं, भक्षक है

इस कहानी में वो सबकुछ है, जो एक बॉलीवुड सस्पेंस थ्रिलर में होता है. अपनी जान की दुहाई मांगता एक इंसान, पुलिस और अपराधियों की कथित साठगांठ, लाखों की रंगदारी और वायरल ऑडियो-विडियो क्लिप. यूपी के महोबा में व्यापारी की हत्या का यह मामला इस हद तक संगीन हुआ कि जिले के एसपी को सस्पेंड करना पड़ा. क्या है ये मामला, जिसने यूपी पुलिस के साथ ही यूपी सरकार की भी रातों की नींद उड़ा दी है.

एक वायरल वीडियो, जिससे यूपी में हड़कंप मच गया

7 सितंबर को यूपी में एक वीडियो वायरल होता है. न सिर्फ राजनैतिक हलकों में बल्कि यूपी पुलिस में भी हलचल मचनी शुरू होती है. वीडियो में महोबा का एक क्रशर (पत्थर को तोड़कर गिट्टी बनाने का काम) और विस्फोटक के व्यापारी इंद्रकांत त्रिपाठी अपनी जान की दुहाई देते सुने जा सकते हैं. हैरानी की बात यह है कि वह किसी अपराधी से नहीं बल्कि महोबा जिले के एसपी मणिलाल पाटीदार से अपनी जान बचाने की मांग करता है. वह वीडियो में आरोप लगाता है कि जिले के एसपी उससे 6 लाख रुपए रिश्वत वसूलना चाहते हैं और इसके लिए उन्हें लगातार धमका रहे हैं. वीडियो में इंद्रकांत इशारा करते हैं कि उनकी हत्या हो सकती है. हत्या होने पर वह सीधे-सीधे एसपी मणिलाल पाटीदार को दोषी मानने की बात कहते हैं. व्यापारी ने वीडियो और पत्र सीएम और डीजीपी को भी भेजा. व्यापारी ने कबरई पत्थरमंडी ठप होने के चलते पैसे देने में असमर्थता जताई. थाना प्रभारी पर भी गंभीर आरोप लगाए.

लेकिन जिसका अंदेशा था, वही हुआ. वीडियो वायरल होने के अगले ही दिन इंद्रकांत को गोली मार दी गई. गोली उनके गले में लगी. उन्हें आनन-फानन में कानपुर के मेडिकल कॉलेज ले जाया गया. इस घटना की जानकारी सीएम ऑफिस तक भी पहुंची. व्यापारी के घायल होने की खबर से प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए. फौरन एक्शन लेते हुए यूपी सरकार ने महोबा के एसपी को सस्पेंड कर दिया.

व्यापारी की मौत के बाद बढ़ा विवाद

रविवार 13 सितंबर को कानपुर में इलाज के दौरान इंद्रकांत त्रिपाठी की मौत हो गई. राजनैतिक हलकों में हलचल तेज हो गई. विरोधी दल के नेता एक्टिव हो गए. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्विटर पर इसे जंगलराज बताया. यूपी कांग्रेस के प्रेसिडेंट अजय कुमार लल्लू कानपुर की तरफ कूच कर गए. इस दौरान उनकी प्रशासन से बहसा-बहसी भी हुई. आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने भी ट्विटर पर यूपी पुलिस और सरकार को निशाना बनाते हुए कई ट्वीट किए. यह सब देखकर अब तक चुप्पी साधे बैठी पुलिस भी हरकत में आई. ADG प्रयागराज जोन प्रेम प्रकाश ने सोमवार को कहा कि महोबा के व्यापारी की हत्या के मामले में निलंबित एसपी मणिलाल पाटीदार के खिलाफ धारा 302 में मामला दर्ज कर लिया गया है. पहले उन पर 307 यानी जान लेने की कोशिश के आरोप में मामला दर्ज था, लेकिन (इंद्रकांत त्रिपाठी की) मौत के बाद यह 302 में तब्दील हो गया. पुलिस महानिदेशक (आईजी जोन) एचसी अवस्थी ने निलंबित एसपी पाटीदार के खिलाफ रिश्वतखोरी और जानलेवा हमले के केसों की जांच के लिए मंगलवार को एसआईटी का गठन कर दिया है. एसआईटी को सात दिन में रिपोर्ट देनी है. यह एसआईटी व्यापारी इंद्रकांत त्रिपाठी की मौत के कारणों की भी जांच करेगी. एसआईटी के अध्यक्ष वाराणसी रेंज के आईजी विजय सिंह मीणा होंगे. डीआईजी शलभ माथुर और एसपी अशोक कुमार त्रिपाठी इसके सदस्य होंगे. एसआईटी रिपोर्ट देगी कि किन कारणों से इंद्रकांत त्रिपाठी पर जानलेवा हमला हुआ और उनकी मौत हुई.

 

कौन हैं वो राजा साहब, जो इंद्रकांत से नाराज थे

इंद्रकांत की मौत के बाद भी ऐसे ऑडियो-वीडियो सामने आए, जिनमें आरोप लगाया गया कि मृतक के परिवार को लगातार धमकाया जा रहा था. इंद्रकांत के साले विजय शुक्ला को धमकाने का एक ऑडियो खूब वायरल हो रहा है. इसमें खुद को आशू भदौरिया बताने वाला एक शख्स कह रहा है-

“राजा साहब नाराज हैं, फौरन इंद्रकांत को खोजकर सामने लाओ.”

आशू भदौरिया की गिनती जिले के टॉप 10 बदमाशों में होती है. आशू का धमकी भरा ये ऑडियो इंद्रकांत त्रिपाठी के मर्डर से कुछ घंटे पहले का बताया जा रहा है. इस ऑडियो क्लिप के सामने आने के बाद अब चर्चा ये हो रही है कि इंद्रकांत त्रिपाठी की मौत का आशू भदौरिया से क्या कनेक्शन है? साथ ही राजा साहब पर भी सबकी सुई आकर अटक गई है कि किस राजा की नाराजगी थी और क्या किसी राजा साहब की नाराजगी ही इंद्रकांत के मर्डर की वजह बनी? वहीं मृतक व्यापारी के परिजन आरोप लगा रहे हैं कि एसपी मणिलाल ही राजा बनकर घूस मांगते थे.

खुद को इंद्रकांत त्रिपाठी की भतीजी बताते हुए एक लड़की का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल है. इसमें लड़की पुलिस से खतरे की आशंका जता रही है और निलंबित एसपी मणिलाल पाटीदार पर बार-बार आरोप लगा रही है. यह वीडियो ट्विटर पर कई लोग शेयर कर रहे हैं.

 

लापता हैं आईपीएस मणिलाल पाटीदार
पुलिस भले ही जांच और सख्ती की बात कर रही है लेकिन हालात की ढिलाई का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अपने ही एक अधिकारी को पुलिस महकमा खोज नहीं पा रहा है. मणिलाल पाटीदार 2014 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. जब इंद्रकांत त्रिपाठी का विडियो वायरल हुआ था, उसके अगले ही दिन महोबा पुलिस के ट्विटर हैंडल से एसपी पाटीदार ने सभी आरोपों को निराधार बताया था. इंद्रकांत पर मानहानि का मुकदमा दर्ज कराने की बात कहते हुए एक वीडियो ट्वीट किया था.

फिलहाल प्रदेश में पुलिस को लेकर यह नया विवाद तूल पकड़ता जा रहा है. अभी लोग विकास दुबे कांड में आरोपी पुलिसवालों की कहानियां भूले भी नहीं थे कि इस केस ने फिर यूपी पुलिस को लेकर सवाल खड़े कर दिए हैं.


 

वीडियो – यूपी पुलिस ने जितने लोगों के खिलाफ NSA लगाया है, इनमें से आधे गोहत्या से जुड़े हैं.

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.