Submit your post

Follow Us

20 साल में पहली बार पर्दे पर दिखेगी भारतीय संसद पर हुए हमले की कहानी

दिसंबर 2001 में भारतीय संसद पर हमला हुआ. आंकड़ों के मुताबिक इस हमले में पांच आतंकवादियों समेत कुल 14 लोग मारे गए. उसके बाद देशभर में कई और बड़े हमले हुए. तकरीबन इन सभी हमलों के ऊपर कोई न कई फिल्म बन ही चुकी है. सिनेमा इतिहास में पहली बार पार्लियामेंट अटैक को किसी फिल्म-सीरीज़ में जगह दी गई है. और ये किया है नीरज पांडे ने. अगर नाम से समझ गए, तो ठीक. नहीं, तो काम हम नीचे बता रहे हैं. खैर, एक सीरीज़ आ रही है ‘स्पेशल ऑप्स’. यहां ‘ऑप्स’ का मतलब ऑपरेशंस से है. शॉर्ट और कूल. सीरीज़ की कहानी से लेकर इसमें काम करने वाले ढेर सारे लोग और इसके बनने के पीछे की पूरी कहानी हम आपको नीचे बता रहे हैं.

सीरीज़ की कहानी

इंडिया में 2001 से लेकर अब तक संसद पर हमला, मुंबई में ट्रेन बम ब्लास्ट (2006), 26/11 अटैक (2008) और उड़ी हमले जैसी बड़ी घटनाएं हो चुकी हैं. जब संसद पर हमला हुआ, तब इंडिया की इंटेलीजेंस एजेंसी रॉ (R&AW-Research and Analysis Wing) में हिम्मत सिंह नाम का एक बंदा था. वो इस हमले के पीछे के मास्टरमाइंड को ढूंढने में लग गया. कट टू 2019. अब तक इंडिया में चार-पांच बड़े अटैक्स हो चुके हैं. और हिम्मत की इंटेल के मुताबिक इन सभी हमलों के पीछे एक ही शख्स है. उसका नाम है इखलाक खान. हिम्मत सीक्रेट एजेंट्स की एक टीम तैयार करता है और उन्हें दुनिया के अलग-अलग देशों में फैला देता है. इखलाक को पकड़ने के लिए. बीते 19 सालों में जिस आतंकवादी को इंडियन सीक्रेट सर्विसेज़ ढूंढने में नाकाम रही हैं, क्या हिम्मत के एजेंट्स उसे पकड़ पाएंगे? इसी सवाल का जवाब हमें इस सीरीज़ में मिलेगा.

हमले के बाद होने वाली मीटिंग में लोगों को अपना परिचय देते रॉ के सीनियर ऐनलिस्ट एंड लॉजिस्टिक्स हेड हिम्मत सिंह.
संसद हमले के बाद होने वाली मीटिंग में लोगों को अपना परिचय देते रॉ (R&AW) के सीनियर ऐनलिस्ट एंड लॉजिस्टिक्स हेड हिम्मत सिंह.

ट्रेलर कैसा है?

सवाल-जवाब बाद में. सबसे पहले ये जान लीजिए कि फिल्म में दिखाई गई घटनाएं-हमले तो रियल हैं. लेकिन इन सभी हमलों के पीछे एक ही शख्स का होना वर्क ऑफ फिक्शन है. यानी ये बात रियलिटी से इंस्पायर्ड नहीं है. सीरीज़ के लिए गढ़ी गई है. अब आते हैं ट्रेलर पर. ट्रेलर खुलता ही पार्लियामेंट पर होने वाले अटैक से है. बहुत सारे एक्शन सीक्वेंस. फॉरेन लोकेशंस और 19 साल की बेतहाशा मेहनत के बाद ये कहानी पहुंचती है हिम्मत सिंह पर. उन पर इल्ज़ाम लग लग रहे हैं कि वो 19 साल तक एक ही मिशन पर काम कर रहे. इंटेलीजेंस सर्विसेज़ के फंड का इस्तेमाल करते रहे लेकिन फायदा रत्तीभर भी नहीं हुआ. पूरे ट्रेलर का ये एकमात्र हिस्सा है, जिस पर आपको थोड़ा सा भरोसा आता है. ट्रेलर में सबकुछ फास्ट-फॉरवर्ड मोड में होता है, लेकिन इसमें भी इस्लाम का घिसा-पिटा चित्रण आपकी नज़रों से नहीं बच पाता. पिछले दिनों दो और सीरीज़ आई थीं- ‘बार्ड ऑफ ब्लड’ और ‘द फैमिली मैन’. ये दोनों भी आतंकवाद वाले मसले के इर्द-गिर्द थीं और दोनों का विलन मुसलमान था. फिलहाल भारतीय समाज के लिए दो चीज़ें बहुत खतरनाक हैं- पितृसत्तात्मकता और इस्लामोफोबिया. और इन दोनों ही चीज़ों का फिल्ममेकर्स जमकर रोमैंटिसाइज़ेशन और दुरुपयोग कर रहे हैं.

जिस इस्लामोफोबिया के बारे में ऊपर बात हो रही थी, उसका सबूत. ये इखलाक खान का पासपोर्ट है, जो पुलिस का जला हुआ मिला है.
जिस इस्लामोफोबिया के बारे में ऊपर बात हो रही थी, उसका सबूत. ये इखलाक खान का पासपोर्ट है, जो पुलिस को जली हुई हालत में  मिला है.

कौन-कौन काम कर रहा है?

‘स्पेशल ऑप्स’ की स्टारकास्ट बड़ी लंबी-चौड़ी है. अलग-अलग फॉरमैट्स और एज ग्रुप के एक्टर्स का मिक्सचर. सीरीज़ में मिशन पर काम करने वाले हिम्मत सिंह का रोल कर रहे हैं अपनी महीन एक्टिंग के लिए पहचाने जाने वाले के.के. मेनन (गुलाल, शौर्य). उनके साथ में हैं दिव्या दत्ता (भाग मिल्खा भाग) और विनय पाठक (भेजा फ्राई) जैसे अनुभवी एक्टर्स. ‘एक हज़ारों में मेरी बहना है’ जैसे टीवी शो से मशहूर हुए करण टैकर इस सीरियल के बाद एक्टिंग से दूर ही हो गए थे. 2013 में ये शो खत्म हुआ और तब से करण सिर्फ अवॉर्ड और रियलिटी शोज़ होस्ट कर रहे थे. 7 साल बाद वो एक्टिंग में वापसी कर रहे हैं. ‘टाइगर ज़िंदा है’ के मेन विलन सज्जाद डेलाफ्रूज़ भी इस सीरीज़ में दिखाई देंगे. ‘मिर्ज़या’ से अपना एक्टिंग डेब्यू करने वाली सैयामी खेर, ‘वजह तुम हो’ वाली सना खान, सीक्रेट सुपरस्टार फेम मेहर विज, कई छोटे-मोटे रोल्स  में नज़र आए मुज़म्मिल इब्राहिम और पद्मावत में दिखे अनुज शर्मा भी इस वेब सीरीज़ का हिस्सा हैं.

सीरीज़ के एक सीन में विपुल गुप्ता और सैयामी खेर अपने अन्य सहकलाकारों के साथ.
सीरीज़ के एक सीन में विपुल गुप्ता (सबसे बाएं), सैयामी खेर (मरून टीशर्ट में) और मेहर विज. 

किसने बनाई है?

नीरज पांडे का नाम तो आप ऊपर पढ़ ही चुके हैं. ये वो फिल्ममेकर जिन्होंने कई स्पाई थ्रिलर्स बनाई हैं. 2008 में ‘अ वेन्सडे’ से अपना फिल्मी डेब्यू करने वाले नीरज इस सीरीज़ के क्रिएटर हैं. उन्होंने इसे लिखा और डायरेक्ट किया है. वो अपने करियर में ‘बेबी’, ‘स्पेशल 26’, ‘रुस्तम’ और ‘एम एस धोनी’ जैसी फिल्में डायरेक्ट कर चुके हैं. उनकी आखिरी फिल्म थी ‘अय्यारी’ जो नहीं पसंद की गई. ‘स्पेशल ऑप्स’ को नीरज, शिवम नायर के साथ मिलकर डायरेक्ट कर रहे हैं. शिवम टीवी इंडस्ट्री का जाना-माना नाम हैं. वो 1982 से टीवी में बतौर डायरेक्टर और एडिटर काम कर रहे हैं. 2006 में ‘आहिस्ता-आहिस्ता’ नाम की फिल्म से अपना फिल्म डायरेक्शन में डेब्यू किया था. लेकिन उन्हें जाना जाता है नीरज के प्रोडक्शन में बनी तापसी पन्नू स्टारर फिल्म ‘नाम शबाना’ के लिए.

सीरीज़ के एक सीन में सीक्रेट एजेंट्स का रोल करने वाले करण टैकर और सना खान.
सीरीज़ के एक सीन में सीक्रेट एजेंट्स का रोल करने वाले करण टैकर और सना खान.

कब आ रही है?

हॉटस्टार एक स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म है, जिसे इंडिया में 2015 में लॉन्च किया गया था. यहां बहुत सारी फिल्में और सीरीज़ थीं, जिन्हें स्ट्रीम किया जा सकता था. स्टार नेटवर्क का डिजिटल प्लैटफॉर्म होने के नाते यहां क्रिकेट मैचों की भी लाइव स्ट्रीमिंग होती है. इस चीज़ ने हॉटस्टार को सबसे ज़्यादा माइलेज दी. लेकिन फरवरी 2019 में स्टार ने अनाउंस किया कि वो हॉटस्टार यूज़र्स को ओरिजिनल कॉन्टेंट मुहैया करवाना चाहते हैं. इस पहल को नाम दिया गया ‘हॉटस्टार ओरिजिनल्स’. 2019 में इसके तहत वो 6 प्रोजेक्ट्स (फिल्म-सीरीज़-डॉक्यूमेंट्री) ला चुके हैं. 2020 में आने वाली ‘स्पेशल ऑप्स’ उनकी पहली सीरीज़ होगी. इसे 17 मार्च से हिंदी, तमिल, तेलुगू, मराठी, मलयाली, बंगाली और कन्नड़ा भाषा में हॉटस्टार वीआईपी पर स्ट्रीम किया जा सकेगा. वीआईपी (VIP) हॉटस्टार का सस्ता सब्स्क्रिप्शन प्लैन है, जिसे खरीदकर आप ‘स्पेशल ऑप्स’ समेत कई सीरीज़ और फिल्में इस प्लैटफॉर्म पर देख सकते हैं.

‘स्पेशल ऑप्स’ का ट्रेलर आप यहां देख सकते हैं:


वीडियो देखें: फिल्म ’83’ में क्रिकेटर बने एक्टर्स को पहचानना मुश्किल है

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

QUIZ: देश के सबसे महान स्पोर्टसमैन को कितना जानते हैं आप?

आज इस जादूगर की बरसी है.