Submit your post

Follow Us

SSC रेलवे की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों ने ट्विटर पर मोर्चा क्यों खोला हुआ है?

भारतीय जनता पार्टी का आधिकारिक यूट्यूब चैनल. इसपर 30 अगस्त, 2020 को अपलोड हुआ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ”मन की बात”. इस वीडियो को मिले साढ़े पांच लाख डिसलाइक. लाइक्स की संख्या 81 हज़ार. ये 31 अगस्त, 2020 के दोपहर चार बजे तक का आंकड़ा है. यूट्यूब की दुनिया में लाइक का ज़्यादा मोल नहीं है. थोड़ा भी पसंद आने पर अंगूठा दबा दिया. कई पर पसंद नहीं आया, तब भी दबा दिया. या कभी पसंद आया, तब भी न दबाया. लेकिन डिसलाइक एक ऐसी चीज़ है जो आसानी से नहीं मिलता. डिसलाइक हमेशा एक स्टेटमेंट होता है. खासकर तब, जब वो इतनी बड़ी संख्या में किया जा रहा हो.

पिछले दिनों सड़क -2 के ट्रेलर को भी भारी संख्या में डिसलाइक्स मिले थे. ये भी एक स्टेटमेंट ही था. लेकिन मन की बात का हाल सड़क 2 जैसा कैसे हो गया? क्यों कोई अपनी नापसंदगी को इतने साक्षात तरीके से दर्ज करा रहा है कि दुनिया देख रही है? इन सवालों के जवाब आपको मन की बात के कमेंट सेक्शन में मिल जाएंगे. जहां NEET JEE को टलवाने की मांग कर रहे छात्रों ने धावा बोल दिया.

लेकिन डिसलाइक करने वालों में केवल NEET JEE की परीक्षा का विरोध कर रहे छात्र नहीं शामिल थे. इसमें शामिल थे, महीनों, सालों से सरकारी भर्ती आयोगों से रिजल्ट जारी करने, परीक्षा कराने, नियुक्ति देने की मांग कर रहे लाखों स्टूडेंट. यही वजह है कि थोड़ी ही देर में #आ_रही_है_बेरोजगारो_की_सवारी और #SpeakUpForSSCRailwaysStudents नेशनल ट्रेंड बन गया. क्यों बन गया, ये भी बताते हैं.

SSC की परीक्षा यानी बीरबल की खिचड़ी

SSC यानी कि कर्मचारी चयन आयोग केंद्र सरकार के विभागों में भर्ती करने वाली एक प्रमुख संस्था है. यह तीन प्रमुख एग्जाम कराती है. CGL यानी कि कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम. इसके माध्यम से विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में बी और सी ग्रेड के अधिकारियों की भर्ती होती है. ये परीक्षा चार चरणों में होती है. CGL 2018 का नोटिफिकेशन मई 2018 में आया था. फर्स्ट टियर का एग्जाम हुआ जून 2019 में. यानी कि एक साल बाद.सेकंड टियर का एग्जाम हुआ 29 दिसम्बर को. उसके रिजल्ट की डेट 8 मई की दी हुई थी. लेकिन अब तक रिजल्ट नहीं आया है. दो साल हो चुके हैं नोटिफिकेशन आए हुए और अभी एक टियर का एग्जाम बाकी है, जिसमें कम्प्यूटर टेस्ट होता है. इसके बाद फाइनल रिजल्ट आने में तीन-चार महीने लग ही जाते हैं. यानी कि दो साल बीत जाने के बाद भी अभी कितना समय लगेगा, कुछ क्लियर नहीं है.

CHSL यानी Combined Higher Secondary level Exam. इसके जरिए केंद्र सरकार लोवर डिविजनल क्लर्क, पोस्टल असिस्टेंट, कोर्ट क्लर्क और डेटा इंट्री ऑपरेटर जैसे पदों के लिए भर्ती करती है. CHSL की परीक्षा तीन चरणों में होती है. टियर 1 में ऑनलाइन ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाते हैं. टियर 2 में डिस्क्रिप्टिव एग्जाम होता है यानी कि पेन और पेपर वाली परीक्षा. टियर 3 में टाइपिंग और डेटा इंट्री स्पीड का टेस्ट होता है. CHSL 2018 का रिजल्ट आया फरवरी 2020 में. रिजल्ट का काफी विरोध हुआ. UFM की वजह से 4560 अभ्यर्थियों को सीधे भर्ती से बाहर कर दिया गया था.अप्रैल में एक कमेटी बनाई गई. अगस्त 2020 में UFM हटा दिया गया और 27 अगस्त को संशोधित रिजल्ट जारी किया गया.

तीसरा होता है MTS यानी कि मल्टी टास्किंग स्टाफ. ये एग्जाम विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में ग्रेड-सी (नॉन-क्लर्क) की भर्ती के लिए आयोजित किया जाता है. MTS दो टियर में होता है. पहले स्टेज में ऑब्जेक्टिव एग्जाम होता है. दूसरे में डिस्क्रिप्टिव पेपर होता है. इसमें भी कॉपी-पेन से निबंध और लेटर लिखना होता है. CGL के साथ-साथ MTS 2019 का भी रिजल्ट रुका हुआ है. MTS टियर-2 के एग्जाम में करीब 96 हजार कैंडिडेट ने हिस्सा लिया था. MTS 2019 का एग्जाम नवम्बर 2019 में हो चुका है. मतलब उसको भी हो गए 9 महीने, लेकिन रिजल्ट का कहीं कुछ अता-पता नहीं है.

भारतीय रेल: 2 करोड़ 40 लाख आवेदक, परीक्षा का पता नहीं

रेलवे ने फरवरी 2019 में विज्ञापन निकाला नौकरियां ही नौकरियां. NTPC यानी नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरीज में 35208 पोस्ट की वैकेंसी. इसमें क्लर्क, टिकट क्लर्क, गुड्स गार्ड, स्टेशन मास्टर आदि की भर्ती होती है. NTPC के लिए आवेदन करने वालों की संख्या 1 करोड़ 26 लाख के लगभग है. जून और सितंबर 2019 के बीच इसकी परीक्षा आयोजित होनी थी. 2020 का सितंबर आ गया. एग्जाम अब तक नहीं हुआ. इसी वैकेंसी के साथ ही रेलवे ने ग्रुप डी में 1 लाख 3 हज़ार 769 पदों की वैकेंसी निकाली. 1 करोड़ 15 लाख के लगभग आवेदन आए. सितंबर-अक्टूबर 2019 में एग्जाम का शेड्यूल था. अब तक परीक्षा नहीं हुई. दोनों परीक्षाओं के लिए दो करोड़ 40 लाख फॉर्म भरे गए है. इनमें काफी को नौकरी मिलती भी, लेकिन लोकसभा चुनाव के बाद सब ठंडे बस्ते में चला गया.

ये केवल दो केंद्रीय संस्थानों की स्थिति है जिनसे युवाओं को सबसे ज्यादा नौकरी की आस होती है. राज्यों की भर्ती आयोगों का हाल तो और भी खस्ता है.

BPSC AE 2017: मेन्स का रिजल्ट मांग रहे छात्रों पर बरसीं लाठियां

ग्राम विकास अधिकारी भर्ती 2018: सालभर में तीसरी जांच, लेकिन दोषियों का पता नहीं

छत्तीसगढ़ सब-इंस्पेक्टर भर्ती: 655 पदों के लिए फॉर्म भरवाकर भूल गई सरकार!

CGL 2018 का रिजल्ट क्यों नहीं जारी कर रहा है SSC?


रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां पर बात होती है नौजवानों की. उनकी पढ़ाई लिखाई और कॉलेज यूनिवर्सिटी कैंपस से जुड़े मुद्दों की. हम बात करते हैं नौकरियों, प्लेसमेंट और करियर की. अगर आपके पास भी ऐसा कोई मुद्दा है तो उसे भेजिए हमारे पास. हमारा पता है YUVA.LALLANTOP@GMAIL.COM.


NEET पर अड़ी मोदी सरकार भर्ती परीक्षाओं को क्यों नहीं पूरा कराना चाहती?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.