Submit your post

Follow Us

ऑल स्टार मैच तो ठीक, लेकिन क्या IPL में ये कमाल की चीज भी लाएंगे दादा?

सौरव गांगुली, क्रिकेट फैंस के लिए दादा. टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके दादा अब BCCI के प्रेसिडेंट हैं. IPL2020 का शेड्यूल आने से पहले दादा ने एक बड़ी घोषणा की थी. दादा ने कहा था कि इस बार IPL में एक All Star मैच हो सकता है. दादा की इस घोषणा के बाद हमने आपको बताया था कि यह ऑल स्टार मैच होता क्या है.

इसके बाद हम यानी कि दी लल्लनटॉप की टीम जा पहुंची शिकागो. जहां होना था नेशनल बास्केटबॉल असोसिएशन (NBA) का All Star 2020 मैच. यहां पहुंचने के बाद हमने आपको बताया कि यह बस एक मैच नहीं बल्कि पूरा वीकेंड होता है. हमने यहां रहकर पूरा वीकेंड देखा. यह पूरा वीकेंड देखने के बाद हमने सोचा कि दादा ने All Star मैच की बात तो की, लेकिन क्या वह IPL में All Star Weekend भी लाएंगे? अब इस सवाल से पहले एक और बेसिक सवाल आता है. सवाल है कि All Star Weekend में होता क्या है? तो चलिए जानते हैं All Star Weekend के बारे में.

# वीकेंड की शुरुआत

इस पूरे वीकेंड की शुरुआत होती है फ्राइडे यानी शुक्रवार से. हालांकि इस शुक्रवार के आने से पहले इस मेगा इवेंट में काफी कुछ हो चुका होता है. जैसे- All Star के मेज़बान का सेलेक्शन, टीमों का सेलेक्शन, टीम के कोच और प्रैक्टिस अरेना (स्टेडियम) का सेलेक्शन, रोड शो इत्यादि. आपको बताते चलें कि इसमें प्रैक्टिस और मैच के लिए दो अलग-अलग अरेना इस्तेमाल किए जाते हैं. शुक्रवार पर लौटें तो इस दिन सुबह सबसे पहले राइजिंग स्टार्स की प्रेस कॉन्फ्रेंस होती है.

राइजिंग स्टार्स यानी कि वह प्लेयर्स जो लीग में उभर रहे हैं. जिनसे अगली पीढ़ी का स्टार बनने की उम्मीद की जाती है. इसमें एक शर्त यह होती है कि यह प्लेयर्स NBA में दो साल से ज्यादा पुराने नहीं हो सकते (मैनचेस्टर यूनाइटेड के जेसी लिंगार्ड से माफी). इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद राइजिंग स्टार्स प्रैक्टिस करते हैं.

Rising Stars 800
पैकिंग करते वॉलंटियर्स और दूसरी ओर Rising Stars की तैयारी

प्रैक्टिस के बाद फिर शाम को इनका मैच खेला जाता है. ऑल स्टार्स की तरह यह भी एक प्रदर्शनी मैच ही होता है. इसमें दो टीमें होती हैं- टीम USA और टीम वर्ल्ड. जैसा कि नाम से ही साफ है, एक तरफ NBA में खेल रहे अमेरिकी प्लेयर्स होते हैं वहीं दूसरी ओर इसी लीग में खेल रहे पूरी दुनिया के प्लेयर्स,

इसी दिन होता है सालाना जूनियर NBA डे. इसमें NBA में खेल रहे प्रोफेशनल प्लेयर्स लोकल स्कूलों से चुने गए हजारों बच्चों को टिप्स देते हैं, वो भी बास्केटबॉल कोर्ट पर.

इसके अलावा इस शुक्रवार को वॉलंटियर्स जिसमें NBA प्लेयर्स, लेजेंड्स, कोच, विमिंस NBA (WNBA) प्लेयर्स, मेहमान सब शामिल होते हैं, मिलकर शहर के जरूरतमंद लोगों के लिए खाने के पैकेट पैक करते हैं. इतना ही नहीं यह सब मिलकर इन पैकेटों में जाने वाली सामग्री भी चुनते हैं. इसे NBA केयर्स All Star Day कहा जाता है. All Star 2020 में इन वॉलंटियर्स ने मिलकर 500 से ज्यादा स्कूल सक्सेस किट पैक की. यह लोकल टीचर्स और स्टूडेंट्स के लिए होती है.

Rising Stars Celebrity 800
Celebrity All Star का मैच और NBA Rising Stars के दौरान एक्शन में Team USA के Zion Williamson.

इसी शुक्रवार को पूरी दुनिया से चुने गए स्पेशल ओलंपिक प्लेयर्स के साथ मिलकर NBA और WNBA प्लेयर्स एक प्रदर्शनी मैच खेलते हैं. स्पेशल ओलंपिक, साधारण ओलंपिक और पैरालम्पिक से अलग आयोजन है. इसमें मानसिक और शारीरिक अक्षमता वाले बच्चे और एडल्ट एथलीट खेलते हैं. इस दिन का एक और बड़ा आयोजन All star Celebrity Game भी होता है. इसमें विभिन्न क्षेत्रों के सेलिब्रिटी एक प्रदर्शनी मैच खेलते हैं.

# वीकेंड का दूसरा दिन

वीकेंड का दूसरे दिन यानी शनिवार को फैंस के लिए काफी कुछ होता है. इस दिन कई तरह के कंपटिशन होते हैं. इन कंपिटशन में स्किल चैलेंज, स्लैम डंक कंपटिशन और थ्री पॉइंट कंपटिशन शामिल हैं. स्किल चैलेंज में प्लेयर्स की ड्रिबलिंग, पासिंग और थ्री पॉइंट शूटिंग जैसी चीजों की परख होती है. इसके पहले राउंड में आठ प्लेयर्स दो-दो के ग्रुप में आपस में भिड़ते हैं. दो प्लेयर्स एक साथ एक जैसे चैलेंज में भाग लेते हैं और जीतने वाला प्लेयर अगले राउंड में पहुंच जाता है. इसी तरह होते-होते दो प्लेयर्स फाइनल में पहुंचते हैं और फिर यहां जो प्लेयर अपना चैलेंज पहले खत्म कर लेता है वह जीत जाता है.

स्किल्स चैलेंज में ध्यान रखा जाता है कि NBA प्लेयर्स सिर्फ हाइट और बॉडी के दम पर आगे ना बढ़ें. उन्हें अच्छी पासिंग, ठंडे दिमाग से शूटिंग और तेजी से ड्रिबलिंग भी करनी होती है. जो ये सब कर पाया वही एक कम्प्लीट प्लेयर और स्किल चैलेंज का चैंपियन होता है.

स्लैम डंक. डंक के बारे में तो हम आपको बता ही चुके हैं. तो स्लैम डंक इसी डंक का कम्पटिशन होता है. इसमें प्लेयर्स को अलग-अलग तरीके से डंक करना होता है. हर डंक के पॉइंट्स मिलते हैं. एक डंक पर प्लेयर मैक्सिमम 50 पॉइंट्स बटोर सकता है. अंत में सबसे ज्यादा पॉइंट पाने वाला प्लेयर बनता है स्लैम डंक चैंपियन.

थ्री पॉइंट कंपटिशन. जैसा कि नाम से ही साफ है. इसमें प्लेयर्स को थ्री पॉइंट्स वाले शॉट्स लेने होते हैं. अंत में सबसे ज्यादा पॉइंट्स लेने वाला प्लेयर बन जाता है चैंपियन.

# तीसरा और सबसे बड़ा दिन

वीकेंड का तीसरा दिन सबसे बड़ा होता है. इस दिन होता है All Star मैच. वह मैच जिसका इंतजार हर बास्केटबॉल फैन को होता है. ऐसा मैच जिसमें NBA के सारे बड़े सितारे खेलते हैं. NBA दुनिया की सबसे बड़ी बास्केटबॉल लीग है, इस हिसाब से यहां पूरी दुनिया के सारे बड़े प्लेयर्स खेलते हैं. इस All Star मैच से पहले तमाम छोटे-छोटे आयोजन होते हैं. पूरी दुनिया से आए NBA अकैडमी के बच्चों का कैंप इसी दिन खत्म होता है. Basketball without Border नाम के इस कैंप में पूरी दुनिया में फैली NBA अकैडमी के बच्चों के साथ इस अकैडमी से बाहर के बच्चे भी भाग लेते हैं.

इसके बाद रात में होता है All Star मैच. इस भव्य मैच के शुरू होने से पहले तमाम दिग्गज सेलिब्रिटी परफॉर्म करते हैं. हाफ-टाइम में भी कई बड़े सेलिब्रिटी अपनी परफॉर्मेंस से फैंस का दिल बहलाते हैं इस मैच का क्रेज इतना ज्यादा है कि तमाम सेलिब्रिटी इसे देखने के लिए पहुंचते हैं. इस बार के All Star 2020 की टिकट 750 अमेरिकी डॉलर से शुरू होकर 4500 अमेरिकी डॉलर तक थी. इसे रुपयों में बदलें तो यह 54,000 से लेकर लगभग सवा तीन लाख तक जाती है.

इस वीकेंड का हर इवेंट पेड होता है इसके बावजूद लोगों में इसे लेकर काफी उत्साह दिखता है. All Star मैच के इंटरवल में तमाम सेलिब्रिटी परफॉर्म करते हैं. इस बार के All Star में किम कर्दशियां और उनके पति कान्ये वेस्ट, डॉनी वेलबर्ग (इटैलियन जॉब, ट्रांसफॉर्मर्स जैसी सीरीज के दिग्गज मार्क वेलबर्ग के भाई) जैसे तमाम स्टार्स दर्शक दीर्घा में मौजूद थे.

हमारे लिए All Star 2020 का अनुभव शानदार रहा. अब देखने वाली बात होगी कि क्या इंडियन क्रिकेट फैंस को IPL में ये सारे अनुभव मिल पाएंगे? अगर ऐसा हुआ तो निश्चित तौर पर हम सबसे लिए बेहतरीन होगा और इसके लिए दादा को हमेशा याद रखा जाएगा.


IPL से पहले इन स्पोर्ट्स लीग में होता आया है ऑल स्टार मैच

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

QUIZ: देश के सबसे महान स्पोर्टसमैन को कितना जानते हैं आप?

आज इस जादूगर की बरसी है.

चाचा शरद पवार ने ये बातें समझी होती तो शायद भतीजे अजित पवार धोखा नहीं देते

शुरुआत 2004 से हुई थी, 2019 आते-आते बात यहां तक पहुंच गई.

रिव्यू पिटीशन क्या होता है? कौन, क्यों, कब दाखिल कर सकता है?

अयोध्या पर फैसले के खिलाफ ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड रिव्यू पिटीशन दायर करने जा रहा है.

इन नौ सवालों का जवाब दे दिया, तब मानेंगे आप ऐश्वर्या के सच्चे फैन हैं

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.

अमिताभ बच्चन तो ठीक हैं, दादा साहेब फाल्के के बारे में कितना जानते हो?

खुद पर है विश्वास तो आ जाओ मैदान में.