Submit your post

Follow Us

प्ले स्टेशन लूं या फिर एक्सबॉक्स, ये दुविधा खतम काहे नहीं होती

दुनिया क्या है? सवालों का एक टोकरा. कुछ सवालों के जवाब आसान होते हैं, कुछ के मुश्किल. और कुछ के बहुत ही पेचीदा. ऐसे ही पेचीदा जवाब वाला एक सवाल है- प्ले स्टेशन लूं या फिर एक्सबॉक्स?

गेमिंग के शौकीन हैं, तो इस सवाल से आपका पुराना नाता रहा होगा. जब-जब सोनी और माइक्रोसॉफ़्ट अपने नए गेमिंग कंसोल लॉन्च करते हैं, तो पूरी दुनिया गूगल के सामने इसी सवाल की रट लगाकर बैठ जाती है. माइक्रोसॉफ़्ट Xbox Series X की कीमत अभी कुछ दिन पहले आई थी. अब PS5 या Play Station 5 के दाम भी आ गए हैं. तो आइए फिर देख लेते हैं कि एक्सबॉक्स सीरीज़ एक्स में और प्ले स्टेशन 5 में क्या फ़र्क है.

PS5 और Xbox Series X की कीमत

सबसे पहले कीमतों की ही बात कर लेते हैं. विदेशी बाज़ार में PS5 और एक्सबॉक्स सीरीज़ X एक ही कीमत के हैं. इनका प्राइस टैग 499 अमेरिकी डॉलर का है. एक्सबॉक्स तो इंडिया में 49,990 रुपये का मिलेगा, मगर PS5 की इंडिया प्राइसिंग अभी आना बाक़ी है. मगर पूरी-पूरी उम्मीद है कि PS5 भी एक्सबॉक्स सीरीज़ X की कीमत पर ही यहां उतरेगा.

Lt Xbox X1
Xbox Series X

सोनी के PS5 का एक डिजिटल एडिशन भी है. इसमें ब्लू-रे डिस्क ड्राइव को छोड़कर सारी चीजें मेन वाले प्ले स्टेशन 5 जैसी ही हैं. बाहरी मार्केट में इसकी कीमत 399 डॉलर है. इंडिया में ये शायद 35,000 रुपये के ऊपर लॉन्च होगा.

क्या फ़र्क है PS5 और एक्सबॉक्स सीरीज़ में

दोनों ही कंसोल में AMD Zen 2 CPU या प्रोसेसर लगा हुआ है. मगर एक्सबॉक्स का प्रोसेसर प्ले स्टेशन से थोड़ा-सा फास्ट है. GPU या ग्राफिक प्रोसेसिंग यूनिट भी एक्सबॉक्स की बेहतर है. GPU जितना अच्छा होगा, गेम उतना ही बढ़िया दिखेगा. GPU की पावर को टेराफ्लॉप्स में नापते हैं. जहां PS5 का GPU 10.3 टेराफ्लॉप्स का है, एक्सबॉक्स सीरीज़ X का GPU 12 टेराफ्लॉप्स का है. मगर ध्यान रहे कि ये स्पेक्स शीट पर लिखे हुए नंबर हैं. असल परफॉरमेंस कुछ अलग भी हो सकती है.

इसके अलावा इन्टर्नल स्टोरेज के मामले में भी एक्सबॉक्स प्ले स्टेशन से आगे है. एक्सबॉक्स सीरीज़ X में 1TB स्टोरेज है और प्ले स्टेशन में 825 GB. लेकिन चूंकि दोनों में ही ब्लू-रे डिस्क है, तो फिज़िकल गेम खरीदने वालों के लिए इस चीज़ से इतना फ़र्क नहीं पड़ेगा.

एक्सबॉक्स सीरीज़ X बनाम प्ले स्टेशन 5.

अब तक तो सारी चीजें एक्सबॉक्स के ही पलड़े में जाती हुई दिख रही हैं. मगर एक एरिया है, जहां PS5 एक्सबॉक्स से बेहतर हो सकता है. वो है गेम लोडिंग स्पीड. PS5 हर सेकंड 5.5GB डेटा प्रोसेस कर सकता है, जबकि एक्सबॉक्स की डेटा प्रोसेसिंग स्पीड 2.4GB/सेकंड है. मतलब कि एक्सबॉक्स के मुकाबले, PS5 पर गेम ज़्यादा जल्दी लोड होगा.

बाक़ी लगभग हर चीज़ में दोनों कंसोल बराबर ही हैं. दोनों में 16GB रैम है, 4K ब्लू रे (Blu-ray) वाली ऑप्टिकल डिस्क ड्राइव है, 3D ऑडियो है, 8K रेजोल्यूशन सपोर्ट करते हैं, और 120 फ़्रेम प्रति सेकंड (fps) पर गेम प्ले करते हैं.

और किस चीज़ का फ़र्क है

एक्सबॉक्स सीरीज़ X ‘एक्सबॉक्स वन’ के सारे गेम को तो सपोर्ट करेगा ही, साथ में Xbox 360 और ओरिजिनल Xbox के कुछ चुनिंदा गेम्स को भी चलाएगा. PS5 सिर्फ़ और सिर्फ़ अपने पुराने PS4 और PS4 Pro के गेम्स को ही सपोर्ट करेगा.

कंसोल लेने में एक्सक्लूसिव गेम भी कुछ रोल अदा करते हैं. यानी ऐसे गेम, जो आप सिर्फ और सिर्फ एक चुनिंदा कंसोल पर ही खेल पाएंगे. कहीं और नहीं. PS5 के एक्सक्लूसिव टाइटल में Spider-Man: Miles Morales, Horizon II: Forbidden West और Gran Turismo 7 शामिल हैं. वहीं एक्सबॉक्स के एक्सक्लूसिव टाइटल में Halo Infinite, Senua’s Saga: Hellblade 2, Forza Motorsport 8 और State of Decay 3 शामिल हैं.


वीडियो: सैमसंग के गैलक्सी Z फोल्ड 2 में ऐसा क्या है कि हर कोई तारीफ़ कर रहा?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

मोदी जी का बड्डे मना लिया? अब क्विज़ खेलकर देखो उनको कितना जानते हो मितरों

अच्छे नंबर चइये कि नइ चइये?

KBC में करोड़पति बनाने वाले इन सवालों का जवाब जानते हो कि नहीं, यहां चेक कर लो

करोड़पति बनने का हुनर चेक कल्लो.

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.