Submit your post

Follow Us

वो बड़े मोमेंट्स, जिनसे गुजरकर रांची का माही, 'महेंद्र सिंह धोनी' बना

साहिर का लिखा और मुकेश का गाया फिल्म ‘कभी-कभी’ का गीत- मैं पल दो पल का शायर हूं. पल दो पल मेरी कहानी है.

महेंद्र सिंह धोनी. कैप्टन कूल. द ग्रेट फिनिशर. बेहतरीन विकेटकीपर. आज़ादी वाले दिन 15 अगस्त को उनके इंस्टाग्राम पर ऊपर लिखे गीत के साथ एक कोलाज दिखता है. धोनी के करियर की तस्वीरें. और इसके नीचे लिखा होता है-

”हमेशा आपके प्यार और समर्थन के लिए बहुत शुक्रिया. शाम 7:29 से मुझे रिटायर समझें.”


View this post on Instagram

Thanks a lot for ur love and support throughout.from 1929 hrs consider me as Retired

A post shared by M S Dhoni (@mahi7781) on

जितने निर्मोही तरीके से धोनी ने 2014 में अचानक टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा की थी, लगभग वैसे ही उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट को भी अलविदा कह दिया. रिटायरमेंट के औपचारिक मैच और चमक-दमक वाले कार्यक्रम से दूर. अब वो चुपचाप चारों तरफ से आ रही प्रतिक्रियाओं को देख रहे होंगे. कहीं शामिल होकर भी शामिल ना होने वाले स्थितप्रज्ञ धोनी. अपना जो पसंदीदा गीत उन्होंने शेयर किया, वही उनकी पर्सनैलिटी के बारे में बहुत कुछ कहता है.

7 नंबर की जर्सी पहनने वाला झारखंड के रांची से निकला लड़का, ग्लव्स को बार-बार खोलकर बंद करते हुए लंबे-लंबे अनगढ़ शॉट्स भांजने वाला, चीते की तरह पिच पर दौड़ने वाला ये शख्स भारतीय क्रिकेट का कितना बड़ा नाम है और रहेगा, इस पर बातें होती रही हैं. होती रहेंगी. फिलहाल उनके करियर के कुछ बड़े मोमेंट्स पर सरसरी निगाह डालते हैं.

पहली सेंचुरी

दिसंबर, 2004 में धोनी के डेब्यू के कुछ महीने बाद, साल 2005 और तारीख 5 अप्रैल. विशाखापटनम. पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज का दूसरा मैच.  148 रन ठोंके. 123 गेंदों में. 15 चौके. 4 छक्के. पहली सेंचुरी. भारत मैच जीत गया. देश को परंपरा से अलग स्टाइल में बैटिंग करने वाला क्रिकेटर मिला, जिसे आगे बहुत कुछ अपने हिस्से में समेटना था. विकेट के पीछे भी और विकेट के आगे भी. उस दौर में धोनी के आइकॉनिक बड़े बालों पर परवेज़ मुशर्रफ की टिप्पणी बड़ी चर्चित हुई थी.

2007 टी-20 वर्ल्ड कप 

2004 से 2007 के बीच धोनी के करियर में कई उतार-चढ़ाव रहे. फिर सीनियर्स के हटने के बाद उन्हें 2007 में पहली बार हो रहे T-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम की कप्तानी मिली. 24 सितंबर को दक्षिण अफ्रीका के जोहांसबर्ग में पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल. भारत ने 157 रन बनाए. जवाब में पाकिस्तान की टीम 152 रन पर ऑलआउट हो गई.

मैच के आखिरी ओवर में श्रीसंत ने मिसबाह-उल हक का कैच पकड़ा और वो दृश्य हमेशा के लिए हमारे ज़हन में पैबस्त हो गया. पहला ही T20 वर्ल्ड कप भारत के खाते में आ गया. इसके बाद 2009-2010 में धोनी की अगुवाई में टीम इंडिया पहली बार टेस्ट रैंकिंग में पहले नंबर पर भी पहुंची.

2011 वर्ल्ड कप 

और सबसे बड़ा मोमेंट, जिस पर जितना लिखा जाए कम ही है. जिसने एक पीढ़ी के बड़े सपने को पूरा किया. 2 अप्रैल, 2011. वानखेड़े स्टेडियम. श्रीलंका के ख़िलाफ़ फाइनल की आइकॉनिक फोटो इतिहास में दर्ज हो गई, जिसमें धोनी ने गेंद हवा में टांग दी थी और दूसरी बार वर्ल्ड कप भारत के खाते में आ गया था. 28 साल बाद. इस मैच में पांचवें नंबर पर आकर धोनी ने नॉट आउट 91 रन बनाए थे.

चैंपियंस ट्रॉफी 

2013 की चैंपियंस ट्रॉफी इंग्लैंड-वेल्स में खेली गई. 23 जून को इंग्लैंड के खिलाफ बारिश प्रभावित फाइनल मैच भारत ने पांच रनों से जीता. चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के बाद धोनी अकेले ऐसे कप्तान बन गए, जिनके नेतृत्व में टीम इंडिया ने ICC के तीनों बड़े टूर्नामेंट जीते.

एमएस धोनी ने इंटरनेशनल करियर में 350 वनडे, 90 टेस्ट और 98 टी-20 मैच खेले. वनडे में 10,000 से ज़्यादा रन उन्होंने बनाए. वनडे में 10 शतक और 73 अर्द्धशतक, टेस्ट में 6 शतक और 33 अर्द्धशतक उनके नाम दर्ज हैं.

भारत के सबसे सफल कप्तान धोनी का ज़िक्र अक्सर ही ऐसे माइलस्टोन के लिए होगा. धोनी ने जिस गीत के ज़रिए रिटायरमेंट की घोषणा की, उसमें एक लाइन है-

कल और आएंगे नग़मों की खिलती कलियां चुनने वाले 

मुझसे बेहतर कहने वाले, तुमसे बेहतर सुनने वाले

ये जीवन का अटल क्रम है. लोग तो आते ही हैं. आते रहेंगे लेकिन कोई ‘धोनी’ एक ही आता है. और वो हमेशा रहता है. पल दो पल नहीं… हमेशा.


धोनी ने इंस्टाग्राम पर की रिटायरमेंट की घोषणा, कहा – मैं पल दो पल का शायर हूं

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.