Submit your post

Follow Us

"गांजे ने मुझे होशियार बनाया"

53.96 K
शेयर्स

अगर किसी बात पर आपकी बार-बार तारीफ हो रही हो तो वो बात फैक्ट बन जाती है. ऐसी ही एक बात नसीरुद्दीन शाह ने अपनी किताब ‘एंड देन वन डे’ में लिखी है. अगर आप ऐक्टिंग, थिएटर और पैरेलल सिनेमा की समझ रखते हैं, तो नसीरुद्दीन शाह आपके पसंदीदा ऐक्टर्स में से एक होंगे. तीन बार नेशनल अवार्ड जीत चुके नसीरुद्दीन मेथड ऐक्टर कहलाना पसंद नही करते. नसीरुद्दीन शाह को इंडिया में ऐक्टिंग का पैमाना कहना गलत नही होगा. क्योंकि यह उनकी तारीफ नही, उनका फैक्ट है.

फिल्म गांधी में बेन किंग्सले का रोल पहले नसीरुद्दीन शाह करने वाले थे. नसीर साहब को 9वीं कक्षा से ही सिगरेट का चस्का लग गया था. 19 साल की उम्र में उन्होंने शादी कर ली थी. नसीर साहब की ऐसी कुछ और बातें हैं जो आपको हैरान कर देंगी.

1.

नसीर साहब ऐक्टिंग में तो अव्वल थे, लेकिन पढ़ाई-लिखाई में फिसड्डी थे. गणित के नाम पर बुखार आ जाता था. इसलिए 9वीं में फ़ेल हो गये, वो भी दो बार. पिताजी ने स्कूल भी बदल दिया. लेकिन फिर फ़ेल . इसके बाद भी नसीर ऐक्टिंग के मामले में इंडियन सिनेमा के सबसे ज्यादा पढ़े लिखे ऐक्टर्स में से हैं. नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा और एफटीआईआई से ऐक्टिंग की पढ़ाई कर चुके हैं.

2.

एक बार जब टीचर ने जेब से सिगरेट निकाली तो पिटने से भी बच गए. टीचर को लगा सिगरेट उनके सीनियर्स कि है. बचने के लिए सीनियर्स ने उनकी जेब में डाल दी होगी. फिर सीनियर्स की पिटाई हुई.

3.

नसीरुद्दीन के बड़े भईया जमीरुद्दीन शाह अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर हैं. जमीर पहले आर्मी में थे. स्ट्रगल के दिनों में नसीर को 200 रूपए महीना देते थे. इसी से पूरा खर्चा चलता था नसीर साहब का.

4.

19 साल की उम्र में शादी कर ली थी. जब वह अलीगढ़ में पढ़ते थे. उनकी पत्नी परवीना तब 34  साल की थी. वह अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में मेडिसिन की पढ़ाई कर रही थीं. परवीना नसीर साहब के ऐक्टिंग करियर को पूरी तरह से सपोर्ट करती थीं. परवीना और नसीर साहब को एक बेटी, हीबा थी.  लेकिन शादी ज्यादा समय तक चली नही. परवीना, हीबा को लेकर ईरान चली गयीं. बाद में नसीरुद्दीन ने रत्ना पाठक से शादी कर ली.

Sarabhai vs Sarabhai fame Ratna Pathak
Sarabhai vs Sarabhai fame Ratna Pathak

5.

नसीरुद्दीन शाह अपनी नशा करने की आदत के बारे में खुल के बात करते हैं. अपनी किताब में उन्होंने अपनी गांजा पीने की आदत के बारे में भी बताया है. एक इंटरव्यू में उन्होंने बोला था ‘मैं इसकी वकालत नही करता, लेकिन मुझे लगता है की गांजे ने मुझे थोड़ा ज्यादा होशियार बनाया है.’

6.

जब नसीरुद्दीन 18 साल के थे, उन्होंने राजेंद्र कुमार की फिल्म ‘सपनों का सौदागर’ में काम किया था. फिल्म के लास्ट सीन में वह राजेन्द्र कुमार की अर्थी के पीछे चल रहे थे. जब फिल्म रिलीज़ हुई तो नसीर थिएटर पहुंचे. लेकिन  नसीर का सीन काट दिया गया था.

7.

नसीर की उनके पिताजी के साथ ज्यादा नही बनती थी. पिताजी थोड़े कड़क मिजाज के थे. उनको नसीर का ऐक्टिंग करना पसंद नही था. एक दिन पिताजी ने सिनेमा हॉल के बाहर एक पोस्टर देखा. पोस्टर नसीर की पहली फिल्म निशांत का था. पिताजी ने फिल्म देखी और घर आ कर खुशी से बोले ‘उसने अपना नाम नही बदला’.

8.

एक बार नसीर के एक दोस्त ने उन्हें मारने की कोशिश की थी. एनएसडी के दिनों से नसीर साहब के एक दोस्त हुआ करते थे. राजिंदर जसपाल. दोनों की जोड़ी शाह-जसपाल के नाम से जानी जाती थी. दोनों साथ में एफटीआईआई भी गए. नसीर को फिल्मो में कमियाबी मिली पर जसपाल को नही. जसपाल मेंटली डिस्टर्ब हो गये. उन्हें नसीर अपने दुशमन लगने लगे. एक दिन जब नसीर और ओम पूरी एक ढाबे में खाना खा रहे थे. जसपाल ने पीछे से उन पर चाकू से हमला कर दिया. ओम पूरी नसीर को अस्पताल ले गये. जसपाल को पुलिस ने पकड़ लिया. बाद में नसीर साहब ने जसपाल को माफ़ कर केस वापस ले लिया.

9.

रणदीप हुड्डा नसीर साहब को अपना उस्ताद मानते है. रणदीप, नसीर साहब के साथ थिएटर और फिल्मो में भी काम कर चुके है. रणदीप को ‘मानसून वेडिंग’ फिल्म में काम नसीर के कहने पर मिला था. एक इंटरव्यू में रणदीप ने कहा भी था – ‘ नसीरुद्दीन शाह खुद में एक ऐक्टिंग स्कूल हैं’.

10.

1977 में, नसीरुद्दीन शाह ने अपने दोस्त बेंजिमिन गिलानी और टॉम आल्टर के साथ थिएटर ग्रुप मोटले प्रोडक्शन्स की शुरआत की थी. मोटले का पहला नाटक सैमुएल बैकेट का ‘वेटिंग फॉर गोडो’ था. आज कल मोटले ‘गधा और गड्ढा’ नाटक कर रहा है.


 

~ यह स्टोरी निखिल विजय ने लिखी है, जो हमारे साथ इंटर्नशिप कर रहे हैं.

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
some facts from personal life of Nasiruddin shah

कौन हो तुम

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान और टॉलरेंस लेवल

अनुपम खेर को ट्विटर और व्हाट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो.

Quiz: आप भोले बाबा के कितने बड़े भक्त हो

भगवान शंकर के बारे में इन सवालों का जवाब दे लिया तो समझो गंगा नहा लिया

आजादी का फायदा उठाओ, रिपब्लिक इंडिया के बारे में बताओ

रिपब्लिक डे से लेकर 15 अगस्त तक. कई सवाल हैं, क्या आपको जवाब मालूम हैं? आइए, दीजिए जरा..

जानते हो ह्रतिक रोशन की पहली कमाई कितनी थी?

सलमान ने ऐसा क्या कह दिया था, जिससे हृतिक हो गए थे नाराज़? क्विज़ खेल लो. जान लो.

राजेश खन्ना ने किस हीरो के खिलाफ चुनाव लड़ा और जीता था?

राजेश खन्ना के कितने बड़े फैन हो, ये क्विज खेलो तो पता चलेगा.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

फवाद पर ये क्विज खेलना राष्ट्रद्रोह नहीं है

फवाद खान के बर्थडे पर सपेसल.

दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला के बारे में 9 सवाल

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.