Submit your post

Follow Us

जब क्रिकेट टीम को खुलकर पीने की छूट दी गयी, तो कितने का बिल फटा?

22 सितंबर 1986. मद्रास. तब चेन्नई मद्रास हुआ करता था. एक टेस्ट मैच खेला गया. इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच. बात जब टेस्ट मैच की हो, तो मद्रास के मैदान से जुड़ी कुछ बेहतरीन यादें मौजूद हैं. पाकिस्तान के ख़िलाफ़ हारा हुआ मैच और उसके बाद पाकिस्तान टीम का विक्ट्री लैप हो या शेन वॉर्न की कुटाई हो. लेकिन ये टेस्ट मैच कुछ अलग था. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का ये दूसरा टाई हुआ टेस्ट मैच था.

22 सितंबर को ग्रेग मैथ्यूज़ की गेंद पर मनिंदर सिंह को एलबीडब्लू आउट दे दिया गया. फ़ैसला कितना सही था, कितना ग़लत, ये बात आज भी डिबेट का टॉपिक है. लेकिन रिकॉर्ड बुक्स में टेस्ट मैच टाई हो चुका था. टाई होना भी उस वक़्त कन्फ्यूज़न से भरा हुआ था. क्यूंकि मद्रास के मैदान पर दो स्कोरबोर्ड थे. एक पर दिखाया जा रहा था कि मैच टाई हो चुका है. दूसरे पर दिख रहा था कि इंडिया एक रन पीछे रह गया है. यानी इंडिया हार गया है. दोनों ही केस में ऑस्ट्रेलिया को ये मालूम था कि उन्होंने हारा हुआ मैच बचा लिया है. रवि शास्त्री के क्रीज़ पर होने के बावजूद. शास्त्री 48 रन बना कर खेल रहे थे.

Madras Test

डीन जोंस की गर्मी से बदहाली

खैर, जो हुआ सो हुआ. डीन जोन्स, जिन्होंने मैच में डबल सेंचुरी मारी थी, भीषण गरमी से बेहाल थे. पहली इनिंग्स में 210 रन बनाने के बाद जब वापस पवेलियन में पहुंचे तो उन्हें आइस बाथ के लिए टब में लिटाया गया. वो कहते हैं कि उन्हें बस इतना ही याद है. उसके बाद जब उन्हें होश आया तो अस्पताल में बेड पर पड़े हुए थे. वो बताते हैं कि उन्हें अपनी बैटिंग के बारे में सिर्फ 120 रन तक याद है. उसके बाद के 90 रन उनकी याद्दाश्त में दर्ज ही नहीं हैं. मद्रास यूं तो सचमुच गर्म होता ही है, मगर उस स्टेडियम की बनावट और कंक्रीट की अत्यधिक मौजूदगी गरमी को कुछ ज़्यादा ही जानलेवा बना देती थी. बाद में उस स्टेडियम की बनावट में सुधार लाया गया.

dean jones

किस्सा मुफ़्त की शराब का

असली किस्सा शुरू हुआ तब, जब मैच खतम हो गया. शाम को ही दोनों टीमें एक ही फ्लाइट से हैदराबाद के लिए उड़ गईं. रात ग्यारह बजे के आस-पास इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के प्लेयर्स एक साथ टीम होटल में घुसे. वहां करीब 30 वेटर्स खड़े उनका इंतज़ार कर रहे थे. होटल में घुसते ही होटल के मैनेजर ने एक अनाउन्समेंट किया. “सभी के लिए फ़्री शैम्पेन.” शैम्पेन भी ऐसी-वैसी नहीं. डीन जोन्स सालों बाद भी उसका नाम बताते हैं – वव क्लिको (Veuve Clicquot). उस रात दोनों टीमों ने छक के शराब पी. बकौल डीन जोंस, “उस मैच के बाद दोनों टीमों में जो बॉन्डिंग हुई, वो लाजवाब थी.” होटल में दोनों टीमों ने साथ बैठकर वक़्त बिताया. मैच के बारे में बातें कीं और शराब पी. अगली सुबह, यानी 23 सितंबर को ऑस्ट्रेलियन टीम मैनेजर के रूम में दरवाज़े के नीचे से बिल सरका दिया गया. बिल था लगभग 1 लाख 73 हज़ार रुपये का. याद रहे कि ये बात आज से 30 साल पहले की है. आज के समय में उसी शराब की कीमत ‘मात्र’ 19 लाख 50 हज़ार रुपये होती. और ये बिल फटा था ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट बोर्ड के नाम. पैसे भी भरे गए. इसका असर ये हुआ कि उस टूर पर हर ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी को मात्र $9,000 ही मिले.

डीन जोन्स कहते हैं कि उस मैच ने उन्हें बहुत कुछ सिखाया. साथ ही बहुत सारा कॉन्फिडेंस दिया. उन्हें लगने लगा कि वो अच्छे टेस्ट प्लेयर बन चुके थे. और सुनील गावस्कर और उनके साथी खिलाड़ियों के साथ कम्पीट कर सकते थे.

ये सभी बातें डीन जोंस ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से कहीं.

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

मधुबाला को खटका लगा हुआ था इस हीरोइन को दिलीप कुमार के साथ देखकर

एक्ट्रेस निम्मी के गुज़र जाने पर उनको याद करते हुए उनकी ज़िंदगी के कुछ किस्से

90000 डॉलर का कर्ज़ा उतारकर प्राइवेट जेट खरीद लिया था इस 'गैंबलर' ने

उस अमेरिकी सिंगर की अजीब दास्तां, जो बात करने के बजाए गाने में ज़्यादा कंफर्टेबल महसूस करता था

YES Bank शुरू करने वाले राणा कपूर कौन हैं, जिन्होंने नोटबंदी को 'मास्टरस्ट्रोक' बताया था

यस बैंक डूब रहा है.

सात साल पहले केजरीवाल ने वो बात कही थी जो आज वो ख़ुद नहीं सुनना चाहते

बरसों पुरानी इस बात की वजह से सोशल मीडिया पर घेर लिए गए हैं.

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.