Submit your post

Follow Us

1 रन देकर कोई 7 विकेट कैसे ले सकता है और ऐसा एक बार नहीं दो बार हो चुका है

हाल ही में एक पत्रिका में वेस्टइंडीज के धुरंधर गेंदबाज रहे माइकल होल्डिंग का एक इंटरव्यू छपा है. स्पोर्टस्टार मैग्जीन ने विस्तार से गेंदबाजी के ट्रेंड्स पर इस लेंजेंड से बात की है. उस इंटरव्यू में होल्डिंग से एक सवाल पूछा गया कि दुनिया भर में क्रिकेट टीमों के कप्तान ज्यादातर बल्लेबाज ही क्यों हुए हैं. इसके जवाब में होल्डिंग ने कहा,” क्रिकेट गोरे लोगों का खेल रहा  है. अंग्रेजों ने जहां भी शासन किया वहां वो बैट लेकर खुद उतरते थे और गेंदबाजी उनके गुलाम करते थे. यहीं से ये गेम बल्लेबाज प्रधान बना. मगर इस प्रधानता को कई गेंदबाजों ने तोड़ा. तोड़ने वालों में वो मुल्क आगे रहे जिन्होंने गुलाम रहते हुए क्रिकेट को अपनाया था.”

Nawaz2
सरफराज़ ने उस पारी में 9 विकेट लिए थे.

मगर अश्वेत गेंदबाजों ने क्रिकेट में वो छाप छोड़ी जो आज भी बरकरार है. इसी का एक उदाहरण है पाकिस्तान के सरफराज नवाज़ का एक रिकॉर्ड.  15 मार्च 1979 को सरफराज़ ने एक इतिहास रचा था. गेंदबाजी का इतिहास. एक ऐसा स्पेल फेंका जिसके आगे पूरी ऑस्ट्रेलियन टीम ताश के पत्तों की तरह गिर पड़ी. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर सीरीज का पहला टेस्ट था.

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया जीत की ओर बढ़ रहा था. जीत के लिए 382 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया 305/3 पर पहुंच चुका था. इस स्टेज पर पाकिस्तान के पक्ष में मैच घुमाने वाले सरफराज ने एक के बाद एक विकेट गिराने शुरू किए. पहले से जो तीन विकेट गिरे थे वो भी सरफराज ने ही लिए थे. मगर 3-305 के बाद 4-305, 5-305, 6-306, 7-308, 8-309, 9-310 और फिर 10-310. मतलब ऑस्ट्रेलियन टीम के 5 रनों के बीच 7 विकेट गिर गए और पाकिस्तान ये मैच 71 रनों से जीत गया. ऑस्ट्रेलिया के नंबर 6 से 11 तक के विकेट सिर्फ एक रन पर गिरे. इनमें 5 को सरफराज ने बोल्ड मारा था.

उस स्पेल का वीडियो भी मौजूद है:

सबसे खास बात सरफराज के इस स्पेल की. अपने इस स्पेल में इस तेज गेंदबाज ने 33 गेंदें फेंकी. एक रन दिया और 7 विकेट लिए. ये टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का बेहतरीन स्पेल था. वैसे उस पारी में सरफराज ने 35.4 ओवरों में 86 रन देकर 9 विकेट लिए थे. इस उम्दा गेंदबाज ने पाकिस्तान के लिए 55 टेस्ट और 45 वनडे मैच खेले. टेस्ट में 177 विकेट लिए, वहीं वनडे में 63 विकेट लिए.

Feature1
एंब्रोस को अपनी 6.59 फीट हाइट का भी खूब फायदा गेंदबाजी में मिला.

1979 से लेकर 1993 तक सरफराज के नाम ही ये रिकॉर्ड रहा. मगर 1993 में ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ वेस्टइंडीज के कर्टली एंब्रोस ने कहर ढा दिया था. पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 85/2 था. फिर एंब्रोस का वो स्पेल जिसने ऑस्ट्रेलिया को 119 पर ऑल आउट कर दिया. 3-85, 4-90, 5-90, 6-100, 7-102, 8-104, 9-104 और 10-119. एंब्रोस ने अपने इस स्पेल में 32 गेंदें फेंकी, 1 रन दिया और 7 विकेट लिए. ये टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का बेस्ट स्पेल है.

सरफराज से एक गेंद कम लेकर 7 विकेट लेने वाले एंब्रोस ने ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था. वेस्टइंडीज ने पहले दिन 135/1 बना लिए और तीसरे दिन के लंच तक मैच पारी और 25 रनों से जीत लिया. ईयान बिशप ने दूसरी पारी में 6 विकेट लिए थे. मैच के बाद वाका मैदान के पिच क्यूरेटर को सस्पेंड कर दिया गया था. वो इसलिए क्योंकि क्यूरेटर पर ये इल्जाम लगा कि उसने वेस्टइंडीज को फेवर करने वाली पिच बनाई, न कि घरेलू टीम ऑस्ट्रेलिया को.

इसका वीडियो भी देखिए:

98 टेस्ट में 405 विकेट और 176 वनडे मैचों में 225 विकेट लेने वाले एंब्रोस को सर कर्टली एंब्रोस कहकर बुलाया जाता है. यही इस गेंदबाज की महानता और क्रिकेट में उनके कद की पैमाइश है.


Also Read

जब कलकत्ता में लक्ष्मण और द्रविड़ ने कहा, “शाम तक खेलेंगे…”

1996 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल: जब अज़हर की नीयत पर सवाल उठे और दर्शकों ने दंगा कर दिया

पाकिस्तान को एक ओवर में नौ रन चाहिए थे, फिर ‘नेहरा जी’ आए

वो तेज गेंदबाज जो विकेटकीपर बन गया, सेंचुरी बनाकर हवा में कागज लहराता है

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

YES Bank शुरू करने वाले राणा कपूर कौन हैं, जिन्होंने नोटबंदी को 'मास्टरस्ट्रोक' बताया था

यस बैंक डूब रहा है.

सात साल पहले केजरीवाल ने वो बात कही थी जो आज वो ख़ुद नहीं सुनना चाहते

बरसों पुरानी इस बात की वजह से सोशल मीडिया पर घेर लिए गए हैं.

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

QUIZ: देश के सबसे महान स्पोर्टसमैन को कितना जानते हैं आप?

आज इस जादूगर की बरसी है.

चाचा शरद पवार ने ये बातें समझी होती तो शायद भतीजे अजित पवार धोखा नहीं देते

शुरुआत 2004 से हुई थी, 2019 आते-आते बात यहां तक पहुंच गई.

रिव्यू पिटीशन क्या होता है? कौन, क्यों, कब दाखिल कर सकता है?

अयोध्या पर फैसले के खिलाफ ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड रिव्यू पिटीशन दायर करने जा रहा है.