Submit your post

Follow Us

दीवाली पर होगा सलमान 'राधे', अक्षय की 'सूर्यवंशी' और वरुण 'कुली नं 1' का महा-क्लैश?

कोरोनावायरस की वजह से समूचे देश समेत मॉल और सिनेमाघर भी बंद हैं. कई फिल्में बनकर तैयार हैं लेकिन रिलीज़ नहीं हो पा रहीं. कई फिल्में आधी-अधूरी लटकी हुई हैं, पूरी ही नहीं हो पा रहीं. ऐसे में कई फिल्ममेकर्स ओटीटी प्लैटफॉर्म्स का रास्ता पकड़ चुके हैं. अगर रिपोर्ट्स की मानें, तो अमिताभ बच्चन-आयुष्मान खुराना स्टारर ‘गुलाबो सिताबो’, नागराज मंजुले की बच्चन स्टारर ‘झुंड’, अक्षय कुमार की ‘लक्ष्मी बम’, जाह्नवी कपूर स्टारर ‘गुंजन सक्सेना’, अनुराग बासु की मल्टी-स्टारर ‘लुडो’, विद्या बालन की ‘शकुंतला देवी’ और नवाजुद्दीन सिद्दीकी स्टारर ‘घूमकेतू’ अगले कुछ महीनों में सीधे ऑनलाइन रिलीज़ होंगी. और ये ज़ाहिर तौर पर बड़ी खुशी की बात है. लेकिन सो-कॉल्ड बड़ी फिल्में, जो सुपरस्टार्स के साथ पहाड़नुमा बजट में बनी हैं, उनकी हालत भी कुछ ठीक नज़र नहीं आ रही.

फिल्म 'लक्ष्मी बम' के पहले पोस्टर में ट्रांसजेंडर का रोल करने वाले अक्षय कुमार.
फिल्म ‘लक्ष्मी बम’ के पहले पोस्टर में ट्रांसजेंडर का रोल करने वाले अक्षय कुमार.

कौन सी हैं ये बड़ी फिल्में?

फिलहाल हम उन फिल्मों की बात करेंगे, जो बनकर तैयार हैं या लॉकडाउन खुलने के कुछ दिनों में तैयार हो जाएंगी. इस लिस्ट में सबसे पहली फिल्म है

# अक्षय कुमार की रोहित शेट्टी डायरेक्टेड सूर्यवंशी. ये फिल्म 22 मार्च को रिलीज़ होने वाली थी. नहीं हो पाई. वजह जगज़ाहिर है. ट्रेड एनलिस्टों के मुताबिक इस फिल्म में वो सारे गुण थे, जो इसे 300 करोड़ क्लब में ले जाकर पटक सकते थे. लेकिन अब ‘सूर्यवंशी’ का मामला फंसता नज़र आ रहा है.

# दूसरी फिल्म है वरुण धवन और सारा अली खान स्टारर कुली नं 1. ये फिल्म 1 मई को रिलीज़ के लिए शेड्यूल्ड थी. लेकिन सभी शेड्यूल्स की अब ऐसी-तैसी फिर चुकी है. इसलिए इसका भविष्य भी अधर में लटकता नज़र आ रहा है.

# तीसरी बड़ी फिल्म है सलमान खान की राधे- योर मोस्ट वॉन्टेड भाई. ये भाई की पसंदीदा फेस्टिव वीकेंड यानी ईद पर रिलीज़ होनी थी. लेकिन इस फिल्म पर थोड़ा काम अभी बाकी है. ‘रेस 3’, ‘भारत’ और ‘दबंग 3’ की उम्मीद के मुताबिक कमाई न कर पाने के बाद सलमान खान समेत पूरी इंडस्ट्री की नज़र इस फिल्म पर है.

# चौथी फिल्म है रणवीर सिंह की कबीर खान डायरेक्टेड ’83. ये फिल्म 20 अप्रैल को सिनेमाघरों में लगनी थी. लेकिन फिल्म से पहले लॉकडाउन लग गया. रिपोर्ट्स के मुताबिक इसे ओटीटी प्लैटफॉर्म से ऑफर आया था लेकिन फिल्म के मेकर्स इसे बड़े परदे पर रिलीज़ करने के लिए 6 से 9 महीने तक का इंतज़ार करने को तैयार हैं.

मामला कहां फंस रहा है?

अब दिक्कत ये है कि आने वाले कुछ महीनों में फिल्म बिज़नेस पटरी पर आता नज़र नहीं आ रहा. फिल्मों की शूटिंग जुलाई से दोबारा शुरू हो पाने की संभावनाएं जताई जा रही हैं. जहां तक थिएटर्स के खुलने का सवाल है, तो मामला अगस्त-सितंबर तक खिंचता दिख रहा है. ये सभी फिल्में बड़े बज़ट और स्टार्स के साथ हैं. सबको कमाई के लिए बड़ा अवसर चाहिए. यानी कोई त्योहार वाला वीकेंड, जिसमें छुट्टियों की संख्या रेगुलर यानी 2 दिन से ज़्यादा हो. ईद बीतने को है और क्रिसमस में काफी समय है. बीच में बचती है दीवाली. अब एक त्योहार पर तीन-चार बड़ी फिल्मों के टकराने का कोई मतलब नहीं बनता है. क्योंकि हम चाइना तो हैं नहीं, जहां स्क्रीन्स की संख्या 60-70 हज़ार हो. इसलिए एक समय पर एक से ज़्यादा बड़ी फिल्मों की रिलीज़ पर सबकी कमाई में कायदे की सेंध लगेगी. हालांकि इसका सॉल्यूशन ये बताया जा रहा है कि जिस फिल्म की रिलीज़ डेट पहले थी, उसे पहले सिनेमाघरों में आने का मौका दिया जाए. जैसे ‘सूर्यवंशी’ मार्च में आनी थी, तो उसे अगस्त-सितंबर में थिएटर्स के खुलने के बाद रिलीज़ किया जाए. लेकिन प्रोड्यूसर्स की ये शंका बरकरार है कि कहीं पब्लिक का डर उनकी फिल्म के बज़ और हीरो के सुपरस्टारडम पर भारी पड़ गया तो! हालांकि ये मामला प्रोड्यूसर्स की सोच से ठीक उल्टा भी हो सकता है.

फिल्म 'कूली नं 1' के पहले पोस्टर में वरुण धवन.
फिल्म ‘कुली नं 1’ के पहले पोस्टर में वरुण धवन.

दीवाली 14 नवंबर को पड़ रही है. यानी अगर सिनेमाघर सितंबर में भी खुल जाते हैं, तो ‘सूर्यवंशी’ की रिलीज़ और दीवाली के बीच दो महीने का फासला रहेगा. इस दौरान ‘कुली नंबर 1’और ’83’ जैसी फिल्मों की रिलीज़ के लिए पर्याप्त समय रहेगा. दीवाली पर ‘राधे- योर मोस्ट वॉन्टेड भाई’ लग जाएगी और क्रिसमस पर आमिर की लाल सिंह चड्ढा तो है ही. लेकिन ये बातें, इस पर निर्भर करती हैं कि लॉकडाउन कब हटता है और थिएटर्स कब से खुल पाते हैं.


वीडियो देखें: इस नई प्लानिंग के साथ बॉलीवुड में जल्द ही शुरू होने जा रही फिल्मों, टीवी और वेब सीरीज़ की शूटिंग

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

मधुबाला को खटका लगा हुआ था इस हीरोइन को दिलीप कुमार के साथ देखकर

एक्ट्रेस निम्मी के गुज़र जाने पर उनको याद करते हुए उनकी ज़िंदगी के कुछ किस्से

90000 डॉलर का कर्ज़ा उतारकर प्राइवेट जेट खरीद लिया था इस 'गैंबलर' ने

उस अमेरिकी सिंगर की अजीब दास्तां, जो बात करने के बजाए गाने में ज़्यादा कंफर्टेबल महसूस करता था

YES Bank शुरू करने वाले राणा कपूर कौन हैं, जिन्होंने नोटबंदी को 'मास्टरस्ट्रोक' बताया था

यस बैंक डूब रहा है.

सात साल पहले केजरीवाल ने वो बात कही थी जो आज वो ख़ुद नहीं सुनना चाहते

बरसों पुरानी इस बात की वजह से सोशल मीडिया पर घेर लिए गए हैं.

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.