Submit your post

Follow Us

वो दिन, जब ऐसा कोई अखबार नहीं था जिसमें सचिन को भगवान नहीं कहा गया था

सचिन रमेश तेंडुलकर. अगर किसी को एवरेस्ट कहने से ये भाव आता है कि उस शख्स की ऊंचाई अल्टीमेट है, तो सचिन एवरेस्ट हैं. अगर सूरज कहने से उसकी चमक मोहरबंद होती है तो सचिन क्रिकेट की दुनिया के सूरज हैं. अगर सागर कह दो और उसकी विशालता प्रमाणित हो जाए, तो सचिन समंदर हैं. कहने का मतलब ये कि सचिन तेंडुलकर पर महानता के सारे प्रतीक फिट बैठते हैं.

ऐसा हो भी क्यों न? अपने 24 साल के इंटरनेशनल करियर में इस शख्स़ ने अनगिनत बार भारतीयों को ख़ुशी से चहकने की वजह दी है. उन अनगिनत बार में से एक बार की बात आज हम करेंगे जब अपने तेंडल्या ने वन डे क्रिकेट की दुनिया का बहुत बड़ा बैरियर पार किया था. यूं समझिए कि एक ऐसा गेट खोला था, जहां उनके बाद अब तक 6 बैट्समैन घुस चुके हैं.

दिन था 24 फ़रवरी 2010. जगह ग्वालियर. इंडिया के दौरे पर आई साउथ अफ्रीका के साथ दूसरा वन डे मैच. इस मैच को कोई भारतीय क्रिकेट प्रेमी भूल नहीं सकता. यही वो दिन है जब सचिन आसमान जितने ऊंचे हो गए थे. भारत ने पहले बैटिंग चुनी और स्कोर बोर्ड पर 401 रन टांग दिए. दिनेश कार्तिक ने 79 और माही धोनी ने 68 रन बनाए. लेकिन महफ़िल तो सचिन ने लूटी.

200 रन बनाने के लिए सचिन ने महज़ 147 गेंदें खेलीं.
200 रन बनाने के लिए सचिन ने महज़ 147 गेंदें खेलीं.

उस दिन सचिन ने वन डे क्रिकेट का पहला दोहरा शतक मारा. दो सौ रन! अकेले खिलाड़ी के नाम. वन डे क्रिकेट शुरु होने के शुरुआती 39 सालों में जो कभी न हुआ वो हो चुका था. इन 200 रनों के साथ सचिन सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटर्स की लिस्ट में चोटी पर जा बैठे. 13 साल पहले सईद अनवर का बनाया और एक साल पहले चार्ल्स कोवेंट्री ने बराबर किया हुआ रिकॉर्ड तोड़ दिया. न सिर्फ उनके 194 रन पार किए, बल्कि दोहरे शतक का जादुई मुकाम छुआ.

आज भी वो मैच पूरा याद है. 46वां ओवर ख़त्म होने के बाद सचिन के 196 रन थे. वो सिर्फ एक शॉट दूर थे इतिहास बनाने के और 24 गेंदें पड़ी थी. लेकिन अगले तीन ओवर में सचिन के पास बहुत कम स्ट्राइक आई और फैन्स के दिल की धड़कन तेज़ होती गई. जब 199 के स्कोर पर सचिन को स्ट्राइक मिली, आख़िरी ओवर की तीसरी गेंद थी.

चार्ल्स लैंगवेल्ट बोलिंग कर रहे थे. सचिन ने पॉइंट के पीछे सिंगल लिया. बस फिर क्या था! स्टेडियम में मौजूद हज़ारों और अपने ड्राइंग रूम में मैच देखते करोड़ों भारतीय नाचने लग गए. अद्भुत लम्हा था वो. आज भी कमेंट्री कर रहे रवि शास्त्री की आवाज़ कानों में गूंजती है. “फर्स्ट मैन ऑन दी प्लेनेट”. (ऐसा करने वाला इस ग्रह का पहला आदमी).

सचिन से समूचा हिंदुस्तान बेपनाह प्यार यूं ही नहीं करता.
सचिन से समूचा हिंदुस्तान बेपनाह प्यार यूं ही नहीं करता.

इस पारी से हकबकाई साउथ अफ्रीका की टीम फिर उबरी ही नहीं. जवाब में 248 रन पर ऑल आउट हो गई. भारत ने मैच 153 रनों से जीता.

एक बार 200 वाले मकान का गेट खुल गया तो फिर कई सारे मेहमान अंदर घुसने में कामयाब रहे. रोहित शर्मा तो तीन बार सैर कर आए. उनके अलावा वीरेंद्र सहवाग, क्रिस गेल, मार्टिन गप्टिल और फखर ज़मान ने भी इसमें एंट्री ली. 10 साल बाद सचिन इस लिस्ट में आठवें नंबर पर हैं. लेकिन दुनिया के पहले दोहरे शतकवीर होने का सम्मान हमेशा उन्हीं के नाम रहेगा.

अगले दिन हर अखबार, हर न्यूज़ चैनल ने सचिन का ज़िक्र क्रिकेट के भगवान के तौर पर किया. भले ही ये कितना ही घिसा-पिटा विशेषण हो, उस दिन इससे बेहतर कुछ नहीं था. इंडियन एक्सप्रेस अखबार ने सचिन की बाहें फैलाई तस्वीर डाली और ऊपर सिर्फ एक शब्द लिखा, ‘GOD’. इससे सटीक और क्या ही होता!


WT20 वर्ल्ड कप 2020 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ जीत की स्टार पूनम यादव के संघर्ष की कहानी जानिए

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

QUIZ: देश के सबसे महान स्पोर्टसमैन को कितना जानते हैं आप?

आज इस जादूगर की बरसी है.

इन नौ सवालों का जवाब दे दिया, तब मानेंगे आप ऐश्वर्या के सच्चे फैन हैं

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.