Submit your post

Follow Us

सच्ची ख़ुशी सिर्फ तीन चीज़ों से मिलती है: समय पर सैलरी, फ्री वाई-फाई और माधुरी का ये डांस

1.10 K
शेयर्स

कुछ गानों की विशेषता बयान करने के लिए विशेषणों को नए सिरे से गढ़ने की ज़रूरत महसूस होती है. घिसी-पिटी उपमाओं का सहारा लेकर उनकी ख़सूसियत बताना अन्याय सा लगता है. मुझे तो ये भी लगता है कि ऐसे गाने बनाए नहीं जाते, बस बन जाते हैं. तारीख गवाह है कि जब-जब भी किसी अद्भुत कृति का क्रिएशन हुआ है, उसमें बेहद कम एफर्ट लगा है. वो बस अनायास ही बन जाती है. फिर चाहे वो कोई कालजयी कहलाए जाना वाला उपन्यास हो, क्लासिक फिल्म हो या ‘सैलाब’ का ये गाना.

madhuri1

ये बात कौन नहीं जानता कि माधुरी जितनी उम्दा एक्ट्रेस थी, उससे कहीं ज़्यादा उम्दा डांसर थी. डांस को स्टेप्स के रूटीन से निकालकर एक्सप्रेशंस की लुभावनी दुनिया में ले गई वो. उनका डांस महज़ सिंक्रोनाइज्ड लटके-झटके नहीं होता था बल्कि चेहरे की रेखाओं में परफेक्ट उतार-चढ़ाव की प्रदर्शनी होती थी. अद्भुत अनुभव होता था माधुरी को नाचते हुए देखना. इस गाने में तो उन्होंने अपने चेहरे को किताब ही बना डाला है. एक एक एक्सप्रेशन हाथ बढ़ाकर चुन लो.

“हमको आजकल है इंतज़ार…..कोई आए, ले के प्यार..”

मुझे नहीं लगता कि उन्मुक्त होकर नाचती माधुरी से ज़्यादा लुभावना दृश्य हिंदी सिनेमा के परदे पर कुछ और रहा होगा. मधुबाला की मुस्कुराहट, दिलीप साहब की ‘ऐ भाई’ वाली पुकार, शाहरुख़ का मोहन भार्गव जैसे कुछेक अपवाद छोड़े जा सकते हैं. इस गाने में तो माधुरी ने जैसे एफर्टलेस डांसिंग का एवरेस्ट छू लिया है. इस गाने की एक ख़ास बात ये भी है कि ये कहीं से भी आइटम सॉंग नहीं लगता. ये एक मुकम्मल प्रेमगीत है, जिसमें प्रतीक्षा की कसक भी है और किसी ख़ास की आमद का यकीन भी. मैं महसूस कर सकता हूं कि पाबंदियों की पगडंडी पर चलते भारतीय समाज में कई लडकियां अपने बंद कमरे में अगर कभी नाचती होंगी, तो ऐन ऐसे ही नाचती होंगी. इसी उन्मुक्तता के साथ. यकीन और वहम के बीच कहीं झूलती हुई.

मछुआरन की पोशाक में नागिन सी लहराती माधुरी इस गीत में जितनी सुंदर लगी है, उतनी फिर कभी न लग पाई. अपने आइकॉनिक सॉंग ‘धक धक करने लगा’ में भी नहीं. 8 मिनट लंबे गाने में तमाम वक़्त जो मुस्कुराहट उनके होठों से चिपकी रहती है, उससे नज़र हटाना नामुमकिन सा लगता है. जैसे कोई चुम्बक हो, जिसने जकड़ लिया हो. क्रश शब्द का मतलब इस गाने को देखने के बाद ही समझ आया था. इस गाने के एक फ्रेम में ढोल की बीट पर माधुरी अपने कांधे, सर और कमर से गजरे के फूल उछालती है. वो इतना अद्भुत सीन बन पड़ा है कि उसके लिए कोरियोग्राफर सरोज ख़ान के घर ताज़िंदगी रोज़ाना एक बुके भिजवाया जाना चाहिए.

इस गाने की एक और ख़ासियत है कि इसमें लीड सिंगर ने सिर्फ एक लाइन गाई है. ‘हमको आजकल है इंतज़ार, कोई आए, ले के प्यार’. बाकी सबकुछ कोरस गाता है. कोरस के तमाम सवालों का जवाब माधुरी इस एक ही बात से देती है. ये कुछ अलग प्रयोग था, जो बेहतरीन बन पड़ा था. कोरियोग्राफी बेमिसाल है. कोई हैरानी की बात नहीं कि इसके लिए सरोज ख़ान को बेस्ट कोरियोग्राफर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला. लीड सिंगर अनुपमा देशपांडे की मेरे लिए एक ही पहचान है. कहीं उनका नाम आता है तो, मैं पूछ लेता हूं ‘वो सैलाब वाली’? हालांकि उन्होंने इसके अलावा भी बहुत कुछ गाया है.

‘सैलाब’ 1990 में आई थी. 2017 ख़त्म होने वाला है. अब तक जादू बरकरार है. आगे भी रहने की गारंटी है. हमारे साथी निखिल वाठ के शब्दों में कहा जाए तो ये गाना बनाया नहीं गया है, ‘मुमकिन’ हुआ है.

खुद ही देख लो.


ये भी पढ़ें:

इस एक्टर को जितना आप समझते हैं, उससे कहीं ज़्यादा बड़ी शख्सियत है ये

ओह शाहरुख़, तुमने दिल तोड़ दिया!

सब मुहम्मद रफ़ी को सुनते हैं, रफ़ी इनके दीवाने थे

इस एक्टर के पिता ने उनकी मां और बहन का मर्डर कर ख़ुदकुशी कर ली थी

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
Remembering iconic song of Madhuri Dixit from the movie sailaab choreographed by Saroj Khan

कौन हो तुम

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान और टॉलरेंस लेवल

अनुपम खेर को ट्विटर और व्हाट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो.

Quiz: आप भोले बाबा के कितने बड़े भक्त हो

भगवान शंकर के बारे में इन सवालों का जवाब दे लिया तो समझो गंगा नहा लिया

आजादी का फायदा उठाओ, रिपब्लिक इंडिया के बारे में बताओ

रिपब्लिक डे से लेकर 15 अगस्त तक. कई सवाल हैं, क्या आपको जवाब मालूम हैं? आइए, दीजिए जरा..

जानते हो ह्रतिक रोशन की पहली कमाई कितनी थी?

सलमान ने ऐसा क्या कह दिया था, जिससे हृतिक हो गए थे नाराज़? क्विज़ खेल लो. जान लो.

राजेश खन्ना ने किस हीरो के खिलाफ चुनाव लड़ा और जीता था?

राजेश खन्ना के कितने बड़े फैन हो, ये क्विज खेलो तो पता चलेगा.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

फवाद पर ये क्विज खेलना राष्ट्रद्रोह नहीं है

फवाद खान के बर्थडे पर सपेसल.

दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला के बारे में 9 सवाल

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.