Submit your post

Follow Us

नहीं रहे दिनयार कॉन्ट्रैक्टर, जिनके ये पांच रोल याद करने भर से हंसी आ जाती है

551
शेयर्स

वो पारसी एक्टर जो अपनी हास्य भूमिकाओं (कॉमिक रोल्स) के लिए जाना जाता रहा. जिसे इस साल 2019 की शुरुआत में पद्मश्री से सम्मानित किया गया, वो अब इस दुनिया में नहीं है. उनका नाम है दिनयार कॉन्ट्रैक्टर. ‘बादशाह’, ‘खिलाड़ी’, ’36 चाइना टाउन’ जैसी फिल्मों में काम कर चुके इस जाने-माने फिल्म और थियेटर एक्टर का बुधवार, 5 जून की सुबह मुंबई में निधन हो गया. वो 79 वर्ष के थे. उनका अंतिम संस्कार पारसी कम्यूनिटी के प्रेयर हॉल में हुआ, जो वरली में है. आइए जानते हैं उनकी लाइफ और कुछ रोल्स के बारे में जिनके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा.

Dinyar-Contractor-1

# एक्टिंग करियर की शुरुआत

दिनयार कॉन्ट्रैक्टर का जन्म 1941 में हुआ था. डेट हमें पता नहीं चल पाई. स्कूल के ज़माने से ही उन्होंने एक्टिंग करना शुरू कर दिया था. 1966 में उन्होंने अपने करियर की फॉर्मली शुरुआत की. उन्होंने कई गुजराती और हिंदी नाटकों में अभिनय किया है. इसके अलावा टेलीविज़न प्रोग्राम्स में भी काम किया. जब मुंबई दूरदर्शन ने अपना डीडी -2 चैनल मुंबई में लॉन्च किया था, तो उसपर टेलीकास्ट होने वाले एक गुजराती शो ‘आओ मारवाओ मेरी साथे’ में उन्होंने काम किया था. सीरियल ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में दिनयार को सोढी के ससुर के रोल में देखा गया था.

# दिनयार के यादगार रोल

1. खिलाड़ी (1992)- अक्षय कुमार की इस फिल्म में दिनयार ने एक मस्त प्रिंसिपल की भूमिका निभाई थी. जो गाने के अंदाज़ में बात करता है. इसके अलावा फिल्म का एक सीन बहुत मज़ेदार है. इस सीन में अक्षय कुमार का किरदार कॉलेज के सारे स्टाफ को कोल्ड ड्रिंक में मिलाकर एक दवा पिला देता है. इस दवा के असर से पूरा स्टाफ एक दूसरे को और स्टूडेंट्स को आंख मारने लगता है. इसके बाद फिल्म की हिरोइन आयशा जुल्का को आंख मारता है तो वो उसकी शिकायत करने प्रिंसिपल यानी दिनयार के पास जाती है. प्रिंसिपल उसको आश्वासन देता कि इस तरह का बर्ताव कॉलेज में बिलकुल सहन नहीं किया जाएगा, तुम चिंता मत करो और अपनी क्लास में जाओ. और ऐसा कहकर वो भी उसे आंख मार देता है.

2. बादशाह (1999)- शाहरुख़ खान की वो फिल्म जिसने उन्हें ‘बादशाह ऑफ़ बॉलीवुड’ नाम दिया. इसमें एक्टर दिनयार ने कसीनो के मैनेजर का रोल किया था. इसमें भी दिनयार ने अपने सिग्नेचर गाना गाने वाले स्टाइल में डायलॉग डिलेवरी की थी. फिल्म में शाहरुख़ खान के एंट्री वाले सीन से पहले जॉनी लीवर और दिनयार के बीच में कुछ बातें होती हैं जो काफी फनी लगती हैं. जिसने भी ये फिल्म देखी है उनको दिनयार का ये किरदार ज़रूर याद होगा.

3. चोरी चोरी चुपके चुपके (2001)- सलमान खान, रानी मुख़र्जी और प्रिटी ज़िंटा स्टारर ये फिल्म अपने टाइम की काफी चर्चित फिल्मों में से एक थी. क्योंकि इसका प्लॉट ऐसा था. फिल्म ‘चोरी चोरी चुपके चुपके’ की कहानी सरोगेट मदर पर आधारित थी, जो आजकल आपको काफी सुनने को मिलता है. इसमें एक शादीशुदा कपल बच्चा पैदा करने में असमर्थ होता है इसलिए वो एक सरोगेट मदर ढूंढकर अपने लाइफ की कमी को पूरा करता है. दिनयार कॉन्ट्रैक्टर ने इसमें एक बड़े होटल के जनरल मनेजर का रोल किया था.

4. 36 चाइना टाउन (2006)- अब्बास-मस्तान डायरेक्टेड इस फिल्म में दिनयार ने मिस्टर लोबो का रोल किया था. जोकि एक सीधे-साधे नौकर का किरदार था. इस सस्पेंस से भरी फिल्म में दिनयार के किरदार के बारे में, फिल्म के एंड में जो खुलासा होता है वो देखकर जनता दंग रह गई थी. क्योंकि पूरी फिल्म में देखने वालों के मन में दिनयार को देखकर सिर्फ तरस ही आता है.

5. दरार (1996)- जूही चावला, ऋषि कपूर और अरबाज़ खान स्टारर इस फिल्म दिनयार ने एक प्रॉपर्टी डीलर का रोल किया था. इसमें भी इन्होंने अपने सिग्नेचर स्टाइल में ही डायलॉग बोले थे. फिल्म में एक सीन है जब ऋषि कपूर, दिनयार के यहां एक एजेंट को लेने आता है. जोकि जूही चावला है. वो ऋषि के किरदार को पसंद आ जाती है. तो कैसे दिनयार जूही को इस सीन में ऋषि के साथ जाने के लिए कन्विंस करते है वो देखना मज़ेदार है.

# टीवी वाला काम

‘हम सब एक हैं’, ‘दो और दो पांच’, ‘दिल विल प्यार व्यार’, ‘शुभ मंगल सावधान’, ‘खिचड़ी’, ‘आज के श्रीमान श्रीमती’ और ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ जैसे सीरिअल्स में काम किया है.

# प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी जताया शोक

कॉन्ट्रैक्टर के निधन पर शोक जताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वो इस जाने माने अभिनेता के निधन से दुखी हैं. प्रधानमंत्री ने अपनी और कॉन्ट्रैक्टर की एक फोटो शेयर करते हुए ट्विटर पर लिखा-

पद्मश्री दिनयार कॉन्ट्रैक्टर खास थे क्योंकि उन्होंने ढेर सारी खुशियां फैलाने का काम किया. उनका बहुमुखी अभिनय कितने लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाया. चाहे वो थियेटर हो, टेलीविजन या फिल्म. वो हर मीडियम में उत्कृष्ट रहे. उनके निधन से दुखी हूं. मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और चाहने वालों के साथ हैं.

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी एक पोस्ट लिखते हुए उन्हें ‘बेहतरीन अभिनेता’ बताया. स्मृति ने ट्वीट किया.

वो जहां भी जाते थे हंसी-ठहाके साथ लेकर जाते थे. उनके हास्य और चार्म से स्क्रीन और हमारे जीवन जगमगाए हैं. हमें आपकी कमी महसूस होगी दिनयार भाई. पद्मश्री से सम्मानित, थियेटर के दिग्गज, उत्कृष्ट एक्टर श्री दिनयार कॉन्ट्रैक्टर आपकी आत्मा को शांति मिले.


Video: Salman Khan की फिल्म Bharat के पहले दिन का कलेक्शन धांसू है

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

KBC क्विज़: इन 15 सवालों का जवाब देकर बना था पहला करोड़पति, तुम भी खेलकर देखो

आज से KBC ग्यारहवां सीज़न शुरू हो रहा है. अगर इन सारे सवालों के जवाब सही दिए तो खुद को करोड़पति मान सकते हो बिंदास!

क्विज: अरविंद केजरीवाल के बारे में कितना जानते हैं आप?

अरविंद केजरीवाल के बारे में जानते हो, तो ये क्विज खेलो.

क्विज: कौन था वह इकलौता पाकिस्तानी जिसे भारत रत्न मिला?

प्रणब मुखर्जी को मिला भारत रत्न, ये क्विज जीत गए तो आपके क्विज रत्न बन जाने की गारंटी है.

ये क्विज़ बताएगा कि संसद में जो भी होता है, उसके कितने जानकार हैं आप?

लोकसभा और राज्यसभा के बारे में अपनी जानकारी चेक कर लीजिए.

संजय दत्त के बारे में पता न हो, तो इस क्विज पर क्लिक न करना

बाबा के न सही मुन्ना भाई के तो फैन जरूर होगे. क्विज खेलो और स्कोर करो.

बजट के ऊपर ज्ञान बघारने का इससे चौंचक मौका और कहीं न मिलेगा!

Quiz खेलो, यहां बजट की स्पेलिंग में 'J' आता है या 'Z' जैसे सवाल नहीं हैं.

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

आन्हां, ऐसे नहीं कि योग बस किए, दिखाना पड़ेगा कि बुद्धिबल कित्ता बढ़ा.

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान और टॉलरेंस लेवल

अनुपम खेर को ट्विटर और व्हाट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो.