Submit your post

Follow Us

मुकेश अंबानी ने जियो से लेकर रिलायंस रिटेल तक के बारे में बड़े-बड़े प्लान बता दिए हैं

रिलायंस इंडस्ट्रीज़. भारत की सबसे बड़ी कंपनी. 15 जुलाई, 2020 को इसकी 43वीं AGM थी. मतलब एनुअल जर्नल मीट. लॉक-डाउन चल रहा है, और इस वजह से ऐसा पहली बार था जब ये मीट विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए हुई. वो भी ‘जियो मीट’ के माध्यम से. ‘जियो मीट’, ‘जियो प्लेटफ़ॉर्म’ का एक और शाहकार, जिसकी तारीफ़ मुकेश अंबानी ने इस AGM में अलग से भी की.

इस मीट में ज़्यादातर समय रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के चैयरमैन और एमडी, मुकेश अंबानी ही बोले. बोले क्या पुरानी उपलब्धियां गिनाईं, नए प्लान बताए. चूंकि इस AGM में मुकेश अंबानी का काफ़ी लंबा भाषण था, इसलिए सिर्फ़ मुख्य पॉइंट्स हम आपको इस स्टोरी के माध्यम से बता रहे हैं. मुकेश अंबानी ने कहा-

# ‘कोरोना क्राइसिस’ आधुनिक इतिहास की सबसे विध्वंसकारक घटना है. जिसके चलते आर्थिक परेशनियां हुईं. इन आर्थिक दिक़्क़तों ने ग्लोबल कम्यूनिटी की दुविधाओं में गुणोत्तर वृद्धि कर दी. लेकिन भारत, ‘पोस्ट कोविड’ तेज़ी से प्रगति करेगा, इसको लेकर मुझे कोई शंका नहीं. इसी AGM को ले लो, जो जियो मीट से हो रही है. जियो मीट भारत का पहला और इकलौता क्लाउड बेस्ड विडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है, जिसके अब तक 50 लाख से ज़्यादा डाउनलोड हो चुके हैं. आपको ये जानकर गर्व होगा कि जियो की टीम ने कुछ ही महीनों में इसे बना के लॉन्च कर दिया था.

कोरोना क्राइसेस (तस्वीर: PTI)
कोरोना क्राइसेस (तस्वीर: PTI)

# रिलायंस पहली भारतीय कंपनी बन गई है, जिसका मार्केट कैपिटलाईज़ेशन 150 बिलियन डॉलर से ज़्यादा हो गया है. रिलायंस पहली भारतीय कंपनी बन गई है, जिसका EBITDA  (ब्याज, कर, विमूल्यन और लोन देने से पहले की आय) 1,00,000 करोड़ क्रॉस कर गया. हालांकि मार्केट के बुरे हाल के चलते B2C (बिज़नेस टू कस्टमर) अर्निंग कम हुई. लेकिन फिर भी कुल जमा परफॉर्मेंस बढ़ी है. हमारे कंज़्यूमर बिज़नेस ने भी कमाल की ग्रोथ देखी है.

# 2,02,830 करोड़ रुपये के एक्सपोर्ट के साथ हम भारत के सबसे बड़े निर्यातक बने हुए हैं. ये भारत के मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट का 9.1% है. हम 109 देशों में एक्सपोर्ट करते हैं, और प्राइवेट सेक्टर में हम सबसे ज़्यादा कस्टम और एक्साइज़ टैक्स (21,660 करोड़ रुपए) देते हैं. हम सबसे ज़्यादा GST और VAT (69,372 करोड़ रुपए) देते हैं. हम सबसे ज़्यादा इनकम टैक्स (8,386 करोड़ रुपए) देने वालों में से एक हैं.

सांकेतिक तस्वीर (PTI)
सांकेतिक तस्वीर (PTI)

# पिछले साल की AGM में मैंने अपना गोल आप शेयर होल्डर्स के साथ शेयर किया था. कि हम अपने बिज़नेस, पार्टनरशिप से बढ़ाएंगे. और क़र्ज़-मुक्त बैलेन्स शीट बना लेंगे. मुझे ख़ुशी है कि ये वादा पूरा कर दिया हमने. उस टाइमलाइन से कहीं पहले, जो हमने अपने लिए बनाई थी. कुछ ही महीनों के रिकॉर्ड समय में हमने बहुत बड़ी राशि का कैपिटल जमा कर लिया और नई पार्टनरशिप बनाईं.

# भारत का अब तक का सबसे बड़ा, 53,124 करोड़ का, राईट इश्यू सफलतापूर्वक लाए. ये दुनिया का भी इस दशक का सबसे बड़ा राईट इश्यू था, अगर नॉन फाइनेंशियल इंस्टिट्यूशन की बात करें तो. ये डेढ़ गुना ‘ओवर सब्स्क्राइब’ हुआ. ये भी इंडियन कैपिटल मार्केट में बना एक और रिकॉर्ड था. इस राईट इश्यू का सबसे यूनीक फ़ीचर ये था कि सारी प्रोसेस ऑनलाइन हुई. डिजिटल तरीक़े से. ये इस बात का प्रदर्शन करता था कि डिजिटल युग में भारत कैसे अगुआ बन सकता है. शेयरहोल्डर्स, आपको इसे सफल बनाने के लिए शुक्रिया.

# जियो प्लेटफ़ॉर्म में नए पार्टनर्स का स्वागत-

  • फ़ेसबुक
  • सिल्वरलेक
  • विस्टा इक्विटी पार्टनर
  • जनरल एटलांटिक
  • केकेआर
  • टीपीजी
  • एल कैटरटोन
43वीं AGM में मार्क ज़करबर्ग का भी संदेश पढ़ा गया. (तस्वीर: PTI)
43वीं AGM में मार्क ज़करबर्ग का भी संदेश पढ़ा गया. (तस्वीर: PTI)

हम भारत और भारतीयों के लिए ने प्रोडक्ट्स बनाने के वास्ते इंटेल, कुओलकॉम के साथ मिलकर काम करेंगे. इसके अलावा दुनिया के बड़े सॉवरिन फ़ंडस का भी जियो से जुड़ने के लिए धन्यवाद-

  • ADIA (UAE)
  • मुबाडला (UAE)
  • PIF (साउदी अरब)

ये भारत की अर्थव्यवस्था की विशाल विकास क्षमता पर विश्वास जगाते हैं.

# दोस्तों अब जब हम अपने वर्तमान पूंजी जुटाने के चक्र के समापन की ओर हैं, हम एक और भागीदार के जियो में जुड़ने से हर्षित हैं. एक कंपनी जो परिचय की मोहताज नहीं. क्यूंकि वो भारत और विश्व भर में घर-घर में जाना जाने वाला नाम है. कंपनी, जो उन सर्च इंजन और ऑपरेटिंग सिस्टम्स की अगुआ है, जो दुनिया भर में इस्तेमाल किए जाते हैं. स्वागत करें- गूगल का. आज हमने बाइंडिंग पार्टनरशिप और इन्वेस्टमेंट अग्रीमेंट साइन किया है. जिसके अंतर्गत गूगल 33,737 करोड़ रुपए इन्वेस्ट करेगा और जियो प्लेटफ़ॉर्म के 7.7% हिस्से (शेयर) का भागीदार बनेगा. अभी इस अग्रीमेंट को रेगुलेट्री और अन्य अप्रूवल मिलना रहते हैं.

(फ़ैक्ट: इस डील के बाद रिलायंस ने जियो में अपनी 32.84% हिस्सेदारी बेच दी है.)

# गूगल के इस इन्वेस्टमेंट के बाद पिछले कुछ महीनों में कुल 1,52,056 करोड़ रुपयों का इन्वेस्टमेंट गूगल प्लेटफ़ॉर्म में हो चुका है. BP ने फ़्यूल रिटेलिंग बिज़नेस के एक JV(जॉईंट वेंचर) में 49% शेयर्स के लिए 7,629 करोड़ इन्वेस्ट किए हैं . कुल मिलाकर हमने 2,12,809 करोड़ रुपए की पूंजी जुटाई है. वित्त वर्ष 2020-21 के कुल 161,035 करोड़ के उधार की तुलना में हमने कहीं ज़्यादा पूंजी जुटा ली है. हम अपने द्वारा तय की गई समय सीमा, मार्च 2021, से कहीं पहले ही क़र्ज़ मुक्त कंपनी हो गए हैं.

जियो के साथ करार पर गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि गूगल के इंडिया डिजिटाइजेशन फंड से 4.5 बिलियन डॉलर के अपने पहले निवेश के जरिए भारत के करोड़ों लोग, जिनके पास स्मार्टफोन भी नहीं है, उन तक पहुंच बनाई जाएगी. इसके लिए रिलायंस जियो के साथ पार्टरनरशिप पर उन्हें गर्व है. (तस्वीर: PTI)
जियो के साथ करार पर गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि गूगल के इंडिया डिजिटाइजेशन फंड से 4.5 बिलियन डॉलर के अपने पहले निवेश के जरिए भारत के करोड़ों लोग, जिनके पास स्मार्टफोन भी नहीं है, उन तक पहुंच बनाई जाएगी. इसके लिए रिलायंस जियो के साथ पार्टरनरशिप पर उन्हें गर्व है. (तस्वीर: PTI)

# पिछले साल, रिलायंस रिटेल का राजस्व 162,936 करोड़ रूपये और EBITDA (ब्याज, कर, विमूल्यन और लोन देने से पहले की आय) 9,654 करोड़ थी. ‘रिलायंस रिटेल’ दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला रिटेलर है, और ‘शीर्ष 100 वैश्विक रिटेलर्स’ की लिस्ट में आने वाला एकमात्र भारतीय रिटेलर है. पिछले पांच वर्षों में, रिटेल बिज़नेस में हमारा राजस्व 8 गुना और हमारा मुनाफा 11 गुना बढ़ गया है. हमारे लगभग 12,000 स्टोरों में से दो-तिहाई से अधिक टियर II, टियर III और टियर IV शहरों में संचालित हैं. दसियों हज़ारों किसानों के साथ हमारे गहरे संबंधों के चलते हम 80% फल और सब्जियां सीधे किसानों से लेते हैं. हम देश में किसी भी अन्य संगठित रिटेलर की तुलना में अधिक फल और सब्जियां बेचते हैं. हम भारत भर में लाखों लोगों के लिए ढेरों रोजगार और विकास के अवसर प्रदान करते हैं. हमारा विकास मॉडल छोटे व्यापारियों और दुकानदारों के साथ साझेदारी पर आधारित है.

# जियो ने 5G सॉल्यूशन का बिलकुल स्क्रैच से निर्माण और विकास कर लिया है. इससे भारत में वर्ल्ड-क्लास 5G सर्विस लॉन्च करने में मदद मिलेगी. वो भी भारत में विकसित तकनीकों और समाधानों के द्वारा. और जैसे ही 5G स्पैक्ट्रम उपलब्ध होते हैं ये ‘मेड इन इंडिया’ 5G तकनीक ट्रायल के लिए तैयार हो जाएगी. उसके अगले साल तक फ़ील्ड तक भी पहुंच जाएगी. हमारे ‘ऑल-IP नेटवर्क’ के चलते हमें 4G से 5G पर अपग्रेड करने में भी दिक्कत नहीं होनी है. जैसे ही जियो के 5G सॉल्यूशन राष्ट्रीय स्तर पर सुदृढ़ हो जाएंगे, हम इन 5G सॉल्यूशन को दुनिया भर के अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर्स को निर्यात करने की स्थिति में होंगे. मैं जियो का ये ‘5G सॉल्यूशन’, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के अत्यधिक प्रेरक दृष्टिकोण, ‘आत्मनिर्भर भारत’ को समर्पित करता हूं.

इंडिया मोबाइल कॉन्ग्रेस के शुभारंभ के अवसर पर टेलीकॉम मिनिस्टर रवि शंकर प्रसाद, जियो, आइडिया और एयरटेल के प्रतिनिधियों के साथ. 14 अक्टूबर, 2019. (5G से जुड़ी सांकेतिक तस्वीर: PTI)
इंडिया मोबाइल कॉन्ग्रेस के शुभारंभ के अवसर पर टेलीकॉम मिनिस्टर रवि शंकर प्रसाद, जियो, आइडिया और एयरटेल के प्रतिनिधियों के साथ. 14 अक्टूबर, 2019. (5G से जुड़ी सांकेतिक तस्वीर: PTI)

# ऊर्जा बाजार में अप्रत्याशित परिस्थितियों और COVID-19 स्थिति के कारण, ‘सऊदी अरामको’ वाली डील अपनी मूल समयसीमा के अनुसार आगे नहीं बढ़ पाई है.

# गूगल और जियो मिलकर एक एंड्रॉईड आधारित स्मार्टफ़ोन ऑपरेटिंग सिस्टम बनाएंगे. इस पार्टनरशिप से भारत 2G मुक्त होगा. हमारा मकसद सभी भारतीय के हाथों में स्मार्टफोन देना है. भारत में करीब 35 करोड़ 2जी फीचर फोन यूजर्स हैं. गूगल और जियो मिलकर इन लोगों के लिए सस्ता स्मार्टफोन बनाएंगे. जियो का मकसद 30 करोड़ लोगों को 2जी से 4जी में अपग्रेड करना है.

# पिछले साल, मैंने हमारी नई वाणिज्य पहल, JioMart के बारे में बात की थी. JioMart एक तकनीकी-सक्षम साझेदारी है जो उत्पादकों, व्यापारियों, छोटे व्यापारियों, उपभोक्ता ब्रांडों को उपभोक्ताओं से जोड़ेगी. लॉन्च के कुछ हफ्तों के भीतर, हम एक दिन में 250,000 से अधिक ऑर्डर तक पहुंच चुके हैं और हर दिन ये संख्या बढ़ती जाती है. JioMart अब अपनी भौगोलिक पहुंच और वितरण क्षमताओं को बढ़ाने पर केंद्रित कर रहा है. JioMart उपभोक्ताओं को सुविधा और बेहतर खरीदारी का अनुभव प्रदान करने के लिए प्रेरित है.

जियो मार्ट वेबसाइट का स्क्रीनग्रैब.
जियो मार्ट वेबसाइट का स्क्रीनग्रैब.

# किराने के अलावा, हम आने वाले दिनों में इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन, फार्मास्युटिकल और हेल्थकेयर को कवर करने के लिए JioMart का विस्तार करेंगे. आने वाले वर्षों में हम कई और शहरों को कवर करेंगे. पूरे भारत में कई और ग्राहकों की सेवा करेंगे और कई अन्य श्रेणियों में विस्तार करेंगे. हम अगली कुछ तिमाहियों में रिलायंस रिटेल में वैश्विक साझेदारों और निवेशकों को शामिल करेंगे.

# दशकों से टीवी कॉन्टेंट को बिना किसी इंटरैक्टिविटी के परोसा गया है. जियो फ़ाइबर के ज़रिए हमने टीवी को इंटरैक्टिव बनाया. अब सेट टॉप बॉक्स पर जियो ऐप स्टोर के ज़रिए लोग मनोरंजन, शिक्षा, स्वास्थ्य, खाना पकाने, योग, गेमिंग, धर्म और कई सारी कैटेगरी की इंटरनेट ऐप्लिकेशन इस्तेमाल कर पाएंगे. जियो टीवी+ पर यूज़र्स को सिर्फ़ एक बार लॉगिन करना होगा और इसमें मौजूद सारी की सारी ऐप्स और OTT प्लेटफॉर्म अपने आप चलेंगे. जैसे आप फ़ोन में एक-एक एप और सर्विस को अलग-अलग खोलकर लॉगिन करते हैं, वैसी ज़हमत जियो टीवी+ के साथ नहीं उठानी पड़ेगी.

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

कौन है यूपी का डॉन बदन सिंह बद्दो, जो शेक्सपियर की ज़ुबान में जवाब देता है

पिछले साल पुलिस कस्टडी से भाग गया था.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

चीन और जापान जिस द्वीप के लिए भिड़ रहे हैं, उसकी पूरी कहानी

आइए जानते हैं कि मामला अभी क्यों बढ़ा है.

भारतीयों के हाथ में जो मोबाइल फोन हैं, उनमें चीन की कितनी हिस्सेदारी है

'बॉयकॉट चाइनीज प्रॉडक्ट्स' के ट्रेंड्स के बीच ये बातें जान लीजिए.

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

मधुबाला को खटका लगा हुआ था इस हीरोइन को दिलीप कुमार के साथ देखकर

एक्ट्रेस निम्मी के गुज़र जाने पर उनको याद करते हुए उनकी ज़िंदगी के कुछ किस्से

90000 डॉलर का कर्ज़ा उतारकर प्राइवेट जेट खरीद लिया था इस 'गैंबलर' ने

उस अमेरिकी सिंगर की अजीब दास्तां, जो बात करने के बजाए गाने में ज़्यादा कंफर्टेबल महसूस करता था

YES Bank शुरू करने वाले राणा कपूर कौन हैं, जिन्होंने नोटबंदी को 'मास्टरस्ट्रोक' बताया था

यस बैंक डूब रहा है.