Submit your post

Follow Us

पीएम मोदी के साथ मैन वर्सेज वाइल्ड में आने वाले बेयर ग्रिल्स को उनके लड़के ने पेशाब पिला दी थी

182
शेयर्स

‘होमो सेपियन्स’ यानी कि हमारी नस्ल को जंगलों से बाहर आने में कई हज़ार साल लग गए. शुरूआत में हमनें नदियों के किनारे अपने शहर बसाए. खेत जोतना और अन्न उगाना सीखा. फिर हमारा जहां मन हुआ, वहां रहे. जंगल जला दिए, पहाड़ काट दिए. सभ्यता की सारी संभावनाएं पार कर डालीं. लेकिन ये सब होने से पहले हमनें जंगल में जीना सीखा.

आज हम जंगलों से दूर रहते हैं. सुरक्षित. हम में से कुछ जंगल कभी-कभी जाते हैं, संसाधन आदि के लिए, अपने आधुनिक हथियारों से लैस. हमारे हथियार हमारे साथ न हों तो शायद ही हम जंगल में टिक पाएं. जंगल में जिंदा रहने का हमारा कौशल समय के साथ कमज़ोर होता चला गया. लेकिन हम में से कुछ को कीड़ा था कि शहरों से दूर कठिन से कठिन परिस्थितियों में जिंदा रह के दिखाना है. ये एक ऐसे ही इंसान की कहानी है.

सोर्स - ANI
सोर्स – ANI

7 जून 1974. लंदन में एक होमो सेपियन जन्म लेता है. नाम रखा गया एडवार्ड माइकल ग्रिल्स. ये दिखने में बाकी सेपियन्स जैसा था लेकिन इसमें अजीब तरीके की ‘वॉन्डर लस्ट’ थी. वॉन्डर लस्ट पालने वालों को हमारे यहां फिरतुआ कहते हैं. जब ये लड़का एक हफ्ते का था तो बड़ी बहन लारा ने इसको ‘बेयर’ कह के पुकारा. ये लड़का आगे चल के जब दुनिया भर में नाम कमाता है तो दुनिया भी उसे उसकी बहन के दिए गए नाम से ही जानती है-बेयर ग्रिल्स.

फिरतुआ बेयर

बेयर के पापा माइकल ग्रिल्स ब्रिटेन के सांसद थे. नानी भी सांसद थीं. नाना बहुत बड़े क्रिकेटर थे. कुल मिलाकर बड्डे लोगों का परिवार था. बेयर ने छुटपन में ही ‘ये जवानी है दीवानी’ के रणबीर कपूर वाले लक्षण दिखा दिए थे. बेयर ने बचपन में पापा के साथ पहाड़ चढ़ना और जहाज (पानी वाला) चलाना सीखा. बेयर किशोर हुआ तो स्काईडाइविंग करते आसमान में उड़ने लगा. और फिर ये लड़का पहुंचा ईटन कॉलेज.

ईटन कॉलेज के बारे में दो बातें जान लेनी चाहिए. पहली तो ये कि ये कॉलेज नहीं है, स्कूल है. इंग्लैंड में स्कूलों को भी कॉलेज बोला जाता है. दूसरी ये कि यहां रईस टाइप (उदाहरण के लिए ब्रिटेन के राजकुमार प्रिंस विलियम) के लोग पढ़ते हैं. बेयर वहां पहुंचता है, तो पढ़ाई-लिखाई में तो खास ध्यान नहीं लगाता. ये वहां माउंटेनीयरिंग क्लब बनाने में अहम भूमिका निभाता है. माउंटेनीयरिंग क्लब, मतलब पहाड़ चढ़ने वाला क्लब.

स्कूल में बेयर को लड़के दादागिरी दिखाते थे. परेशान करते थे. अंग्रेज़ी में इसे बुली करना कहते हैं. बेयर डरा नहीं. चुप नहीं बैठा. कुछ दोस्तों के साथ एक कराटे क्लास जाने लगा. कराटे में भी लड़का तेज निकला. तीन साल में कराटे में ब्लैक बेल्ट हासिल कर लिया. और ट्रेनिंग के लिए जापान भेज दिया गया. बेयर ग्रेट ब्रिटेन के कराटे यूनियन की तरफ से जापान जाने वाला सबसे युवा सदस्य था.

सोर्स - रॉयटर्स
सोर्स – रॉयटर्स

स्कूल खत्म होने के बाद ग्रिल्स खुल के घूरने लगे. वो बस्ता बांध के हिमालय घूमने निकल आए. भारत में बेयर ने पश्चिम बंगाल और सिक्किम में पहाड़ों पे चढ़ाई की. कुछ दिन कलकत्ता में गुजारे. भारतीय सेना के साथ भी कुछ दिन रहे. ग्रिल्स ने भारतीय सेना ज्वाइन नहीं की. अपने देस गए और ब्रिटिश आर्मी ज्वाइन की.

एक चमत्कार

1994 से बेयर ने 21 रेजिमेंट SAS (स्पेशल एयर सर्विस) में सेवा देना शुरू किया. ये सेवा चलती रहती, लेकिन वो हैं खतरों के खिलड़ी. इनको चैन पड़े तब न. साल था 1997. SAS रिजर्व में होते हुए इनकी दूसरी तैनाती थी अफ्रीका में. स्काई डाइविंग चल रही थी इनकी. 17000 फुट की ऊंचाई से छलांग मारी. नीचे जाकर पैराशूट खुला ही नहीं. भरभरा के नीचे गिर गए. ज्यादा कुछ नहीं दो-तीन हड्डियां टूट गईं.

अब कायदे से यहां आदमी को रूक जाना चाहिए था. अपना खिलाड़ी नहीं रुका. 1998 में वो दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत पर चढ़ाई करने निकल लिए. सिर्फ निकले ही नहीं, एवरेस्ट चढ़ के माने. उस समय सबसे कम उम्र में एवरेस्ट चढ़ने वाले पहले ब्रिटिश का खिताब इनको देना चाहिए कि नहीं, इसमें थोड़ी सी कॉन्ट्रोवर्सी है. सीन ये है कि इनसे पहले एक और ब्रिटिश ने इनसे कम उम्र में एवरेस्ट चढ़ लिया था लेकिन उसके पास ऑस्ट्रेलिया की नागरिकता भी थी.

सोर्स - रॉयटर्स
सोर्स – रॉयटर्स

खैर एवरेस्ट चढ़ने के बाद से बेयर ग्रिल्स सफलता की सीढ़ी चढ़ते ही गए. खूब सारे टीवी शो किए. खूब किताबें लिखीं. और खूब कॉन्ट्रोवर्सी में भी फंसे. कॉन्ट्रोवर्सी का सी समझने के लिए ये स्टोरी पढ़ सकते हैं. बेयर की कहानी अनेक रोमांचक किस्सों से मिलकर बनी है. बेयर ने एक किस्सा जोनाथन रॉस को दिए अपने इंटरव्यू में बताया था. जो मुझे बहुत फनी लगा.

एक किस्सा

बेयर घर पे कसरत कर रहे थे. पुश-अप मार रहे थे. हमारी पुश-अप गिनती क्या ही होगी? दस? पचास? सौ? बेयर ग्रिल्स के नंबर चल रहे थे 724-25. कसरत करते-करते अपने लड़के से बोले यार बिटवा बॉटल में पानी भर ले आओ. लड़का बोला जी पापा जी. और बॉटल उठा के निकल लिया. थोड़ी देर बाद लड़का चेहरे पे मुस्कान लिए बॉटल लेकर लौटता है. बेयर ने पहला घूंट मारा तो स्वाद जाना पहचाना लगा. लड़के ने पापा को अपनी पेशाब भर के बॉटल दी थी. बेयर ने लड़के की तरफ देखा तो लड़के ने अपनी सफाई में इतना ही कहा – हमने देखा है आपको टीवी पे ये पीते हुए.

अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ भी इसी तरह का एक शो कर चुके हैं बेयर.
अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ भी इसी तरह का एक शो कर चुके हैं बेयर.

यही बेयर ग्रिल्स 12 अगस्त को अपने शो मैन वर्सेज वाइल्ड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दिखने वाले हैं. हमने आपको इतनी लंबी-चौड़ी कहानी भी इसीलिए सुनाई है, क्योंकि वो भारत के प्रधानमंत्री के साथ जंगल-जंगल भटकते दिखने वाले हैं.


 

ये स्टोरी आयुष ने की है


 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

KBC क्विज़: इन 15 सवालों का जवाब देकर बना था पहला करोड़पति, तुम भी खेलकर देखो

आज से KBC ग्यारहवां सीज़न शुरू हो रहा है. अगर इन सारे सवालों के जवाब सही दिए तो खुद को करोड़पति मान सकते हो बिंदास!

क्विज: अरविंद केजरीवाल के बारे में कितना जानते हैं आप?

अरविंद केजरीवाल के बारे में जानते हो, तो ये क्विज खेलो.

क्विज: कौन था वह इकलौता पाकिस्तानी जिसे भारत रत्न मिला?

प्रणब मुखर्जी को मिला भारत रत्न, ये क्विज जीत गए तो आपके क्विज रत्न बन जाने की गारंटी है.

ये क्विज़ बताएगा कि संसद में जो भी होता है, उसके कितने जानकार हैं आप?

लोकसभा और राज्यसभा के बारे में अपनी जानकारी चेक कर लीजिए.

संजय दत्त के बारे में पता न हो, तो इस क्विज पर क्लिक न करना

बाबा के न सही मुन्ना भाई के तो फैन जरूर होगे. क्विज खेलो और स्कोर करो.

बजट के ऊपर ज्ञान बघारने का इससे चौंचक मौका और कहीं न मिलेगा!

Quiz खेलो, यहां बजट की स्पेलिंग में 'J' आता है या 'Z' जैसे सवाल नहीं हैं.

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

आन्हां, ऐसे नहीं कि योग बस किए, दिखाना पड़ेगा कि बुद्धिबल कित्ता बढ़ा.

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान और टॉलरेंस लेवल

अनुपम खेर को ट्विटर और व्हाट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो.