Submit your post

Follow Us

कौन है, जो अब पंजाब में कांग्रेस का 'गेम ओवर' करने पर उतारू है?

हॉलिवुड की एक फिल्म है फाइनल डेस्टिनेशन. इसमें मौत लगातार फिल्म के किरदारों का पीछा करती रहती है और वो हमेशा इससे बाल-बाल बचते रहते हैं. कुछ ऐसा ही हाल इस वक्त कांग्रेस के साथ है. अभी राजस्थान का सियापा सिमटा ही था कि पंजाब में मुसीबत गले पड़ गई है. वहां भी कांग्रेसी नेताओं में सरफुटव्वल शुरू हो गई है. आइए जानते हैं कि आखिर माजरा क्या है और कौन है, जो पंजाब में कांग्रेस का गेम ओवर करने पर उतारू हैः

राजस्थान में पायलट बने संकट तो पंजाब में कैप्टन मुश्किल में

जिस वक्त राजस्थान में चल रहे राजनीतिक ड्रामे का पर्दा गिर रहा था, उसी वक्त दूसरे राजनैतिक ड्रामे का पर्दा पंजाब में उठ रहा था. पंजाब से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रताप सिंह बाजवा ने कांग्रेस का ‘गेम ओवर’ होने की आशंका जता दी. बाजवा ने मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह और पंजाब कांग्रेस के अध्‍यक्ष सुनील जाखड़ को हटाने की कांग्रेस आलाकमान से मांग की है। बाजवा ने दावा किया है कि राज्य में कांग्रेस के 90 फीसदी विधायक मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और प्रदेश अध्‍यक्ष सुनील जाखड़ के खिलाफ हैं। ऐसे में आलाकमान इनको पद से तुरंत हटाए अन्‍यथा पंजाब में कांग्रेस का गेम ओवर हो जाएगा।

पूरा मामला आखिर है क्या?

कैप्टन अमरिंदर सिंह और पंजाब कांग्रेस के पूर्व चीफ प्रताप सिंह बाजवा की तनातनी पुरानी है. इनकी कहानी आगे हम तफ्सील से बताएंगे लेकिन फिलहाल फौरी तौर पर जो मामला बिगड़ा है, उसके पीछे तरनतारन में जहरीली शराब से हुई 121 मौतें हैं. पंजाब में कांग्रेस सरकार के लिए जहरीली शराब का मामला बहुत शर्मिंदगी का कारण बन रहा है. विपक्ष तो विपक्ष, खुद कांग्रेस के सांसद प्रताप सिंह बाजवा खुलेआम मीडिया में सरकार के खिलाफ बोल रहे हैं. वह सीएम अमरिंदर सिंह को नीचा दिखाने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे. इनका साथ दे रहे हैं पंजाब के दूसरे राज्यसभा सांसद शमशेर सिंह दूलो. उन्होंने अपनी ही पार्टी की सरकार के खिलाफ जाकर पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनोर से मुलाकात की और ईडी और सीबीआई की जांच की मांग कर डाली. इतना ही नहीं, कई ऐसे बयान दिए जिससे मामला तूल पकड़ गया. एक नजर मीडिया में सुनाई दिए उनके बयानों पर –

# कैप्टन अमरिंदर सिंह पटियाला के महाराजा नहीं, खो दिया है मानसिक संतुलन

# कुंभकरण 5 महीने बाद अपने घर से निकलकर तरनतारन गया। दूसरा, इनके साथ सुनील जाखड़ हैं जो शकुनि मामा है।
(सुनील जाखड़ पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष हैं। कुंभकरण से बाजवा का इशारा अमरिंदर की ओर था और यह शराब कांड तरनतारन में हुआ है।)

# पंजाब को कैप्टन मुक्त कांग्रेस की जरूरत है.

# कैप्टन अमरिंदर सिंह और  कांग्रेस अध्यक्ष जाखड़ को तुरंत उनके पदों से हटाया जाना चाहिए. मैंने आलाकमान से कहा है कि अगर आप कांग्रेस को यहां जिंदा रखना चाहते हैं तो लीडरशिप बदलिए.

इन सब बातों से परेशान होकर कांग्रेस सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आलाकमान को कड़ा एक्शन लेने को कहा है. लेकिन राजनीति का खेल पंजाब के टर्फ पर भी चालू है. प्रताप सिंह बाजवा को मिली सिक्योरिटी पंजाब सरकार ने हटा दी है. इस पर बाजवा ने चिट्ठी लिखकर ट्विटर पर पोस्ट कर दी कि अगर उनको या उनके परिवार को कोई नुकसान होगा तो इसके जिम्मेदार चंडीगढ़ पुलिस के मुखिया संजय बेनीवाल, सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और पंजाब पुलिस के डीजीपी होंगे.

कभी जिगरी यार थे बाजवा और कैप्टन

पंजाब में एकदूसरे के खिलाफ खड़े कैप्टन और बाजवा कभी जिगरी दोस्त हुआ करते थे. इस दोस्ती की शुरुआत होती है 1999 से जब बाजवा को पंजाब कांग्रेस का महासचिव बनाया गया था. उस वक्त कैप्टन अमरिंदर सिंह पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष हुआ करते थे. दोस्ती इतनी गाढ़ी थी कि जब 2002 में कांग्रेस की सरकार में अमरिंदर सिंह सीएम बने तो बाजवा को पीडब्लूडी जैसा महत्वपूर्ण मंत्रालय दिया गया. उन्हें कांग्रेस की सरकार में तीसरे सबसे बड़े ताकतवर मंत्री माना जाता था. राजनीति ही नहीं, उनके निजी रिश्ते भी काफी अच्छे थे. अमरिंदर सिंह का खानसामा बाजवा के लिए घर पर खास दम आलू की सब्जी बनाता था. दोनों ने कनाडा, यूके, दुबई और पाकिस्तान की यात्राएं साथ-साथ कीं.

Sale(40)
सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और राज्यसभा सांसद प्रताप सिंह बाजवा 2012 के बाद आमने-सामने आ गए.

जब 2012 में कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में पंजाब असेंबली इलेक्शन में कांग्रेस बुरी तरह हारी तो रिश्तों में दरार पड़नी शुरू हुई. इस दरार ने खाई का रूप ले लिया 2013 में मोगा सीट पर हुए बाई इलेक्शन में. यह चुनाव हारने के बाद बाजवा ने कांग्रेस के बुरे हाल की जिम्मेदारी कैप्टन अमरिंदर सिंह की लीडरशिप पर डाल दी. अमरिंदर सिंह के लिए यह बड़ा झटका था. उन्होंने इसे अपनी पीठ में छुरा भोकने जैसा माना. बाजवा तत्कालीन कांग्रेस प्रेसिडेंट राहुल गांधी से अच्छे रिश्तों के चलते पंजाब प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष बन गए. यह पंजाब कांग्रेस का बाजवा युग था. 2017 में जब कांग्रेस फिर से असेंबली इलेक्शन जीती, तब तक कैप्टन अमरिंदर अपनी सारी गोटियां फिट कर चुके थे. वह पंजाब में कांग्रेस सीएम बने. इससे बाजवा बिफर गए. उन्हें पार्टी ने राज्यसभा भेजने का वादा किया. इधर अमरिंदर ने गायक हंसराज हंस का नाम आगे बढ़ा दिया. लेकिन आखिर पंजाब से बाजवा और शमशेर सिंह दूलो राज्यसभा पहुंचे. प्रताप सिंह बाजवा के मन में अब भी यह टीस रह गई कि पार्टी ने उन्हें मेहनत का सिला सीएम बनाकर नहीं दिया. राज्यसभा जाने के बाद भी प्रताप सिंह बाजवा लगातार पंजाब में कांग्रेस की सरकार पर धूमकेतु की तरह मंडराते रहे हैं.

वीडियो – पंजाब में ज़हरीली शराब पीकर मरने वालों की संख्या बढ़ी, तो सरकार ने जांच के आदेश दिए

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

आप अपने देश की सेना को कितना जानते हैं?

आप अपने देश की सेना को कितना जानते हैं?

कितना स्कोर रहा ये बता दीजिएगा.

जानते हो ऋतिक रोशन की पहली कमाई कितनी थी?

जानते हो ऋतिक रोशन की पहली कमाई कितनी थी?

सलमान ने ऐसा क्या कह दिया था, जिससे ऋतिक हो गए थे नाराज़? क्विज़ खेल लो. जान लो.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

किसान दिवस पर किसानी से जुड़े इन सवालों पर अपनी जनरल नॉलेज चेक कर लें

किसान दिवस पर किसानी से जुड़े इन सवालों पर अपनी जनरल नॉलेज चेक कर लें

कितने नंबर आए, ये बताते हुए जाइएगा.

इन नौ सवालों का जवाब दे दिया, तब मानेंगे आप ऐश्वर्या के सच्चे फैन हैं

इन नौ सवालों का जवाब दे दिया, तब मानेंगे आप ऐश्वर्या के सच्चे फैन हैं

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.

क्विज़: नुसरत फतेह अली खान को दिल से सुना है, तो इन सवालों का जवाब दो

क्विज़: नुसरत फतेह अली खान को दिल से सुना है, तो इन सवालों का जवाब दो

आज बड्डे है.

ये क्विज जीत नहीं पाए तो तुम्हारा बचपन बेकार गया

ये क्विज जीत नहीं पाए तो तुम्हारा बचपन बेकार गया

आज कार्टून नेटवर्क का हैपी बड्डे है.

रणबीर कपूर की मम्मी उन्हें किस नाम से बुलाती हैं?

रणबीर कपूर की मम्मी उन्हें किस नाम से बुलाती हैं?

आज यानी 28 सितंबर को उनका जन्मदिन होता है. खेलिए क्विज.

करीना कपूर के फैन हो तो इ वाला क्विज खेल के दिखाओ जरा

करीना कपूर के फैन हो तो इ वाला क्विज खेल के दिखाओ जरा

बेबो वो बेबो. क्विज उसकी खेलो. सवाल हम लिख लाए. गलत जवाब देकर डांट झेलो.

रवनीत सिंह बिट्टू, कांग्रेस का वो सांसद जिसने एक केंद्रीय मंत्री के इस्तीफे का प्लॉट तैयार कर दिया!

रवनीत सिंह बिट्टू, कांग्रेस का वो सांसद जिसने एक केंद्रीय मंत्री के इस्तीफे का प्लॉट तैयार कर दिया!

17 सितंबर को किसानों के मुद्दे पर बिट्टू ऐसा बोल गए कि सियासत में हलचल मच गई.