Submit your post

Follow Us

18 साल का वो लड़का जिसका अरसे से इंतजार था, आज इंडिया के लिए ओपनिंग कर रहा है

7.45 K
शेयर्स

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट के लिए टीम इंडिया में शामिल हुए, मगर खेलने का मौका नहीं मिला. अब राजकोट में वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिर वो मौका आ गया जब मुंबई का ये होनहार खिलाड़ी बल्ला लेकर उतर रहा है. नाम है पृथ्वी शॉ. 18 साल के इस ओपनर पर उम्मीदों के पहाड़ हैं.

मुंबई की क्रिकेट नर्सरी से पैदा इस लड़के ने इसी साल इंडिया की अंडर-19 टीम को वर्ल्ड कप में कप्तानी की और जीत दिलाई. इसके बाद से लग रहा है कि पृथ्वी शॉ सीनियर टीम में आने के एकदम तैयार हैं. तैयार इसलिए क्योंकि वर्ल्ड कप के बाद से शॉ ने इंडिया ए के लिए 10 मैच खेले हैं और 759 रन बना दिए हैं. इन 10 मैचों में 60 के औसत से शॉ ने 4 शतकों और दो अर्धशतक लगाए हैं. हाल ही में पृथ्वी शॉ की जबरदस्त परफॉर्मेंस देखते हुए सुनील गावस्कर ने कहा था कि ये खिलाड़ी अब इंडियन टीम में शामिल होने के लिए पूरी तरह तैयार है और आने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे में शॉ को टीम में शामिल किया जाना चाहिए. बात चल रही थी कि पृ्थ्वी को इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट मैचों के लिए भी शामिल किया  जा सकता है जिसे अब बीसीसीआई की मुहर लग गई है.

5 साल की उम्र में क्रिकेट बल्ला थामने वाले पृथ्वी ने 2013 में तब सुर्खियां बटोरीं थी जब उनकी तुलना सचिन तेंडुलकर से होने लगी थी. पृथ्वी ने मुंबई में स्कूल क्रिकेट के फेमस हैसिस शील्ड टूर्नामेंट में खेलते हुए 546 रनों की पारी खेली थी. मुंबई में क्रिकेट के लिए मशहूर आजाद मैदान पर उस वक्त पृथ्वी की उम्र 14 साल थी. अपनी क्रिकेट जर्नी के बारे में क्रिकेट वेबसाइट क्रिकइंफो से बात करते हुए पृथ्वी कहते हैं,”मैं सुबह 4.30 बजे उठता था और बाहरी मुंबई के विरार इलाके से चर्चगेट मैच खेलने जाता था और फिर वहां से बांद्रा में स्कूल जाता था. कई बार इतना ट्रैवल करके जाता और जिस दिन मैच नहीं हो पाता था तो दिन भर मूड खराब रहता था.”

Prithvi Shaw1
पृथ्वी शॉ एक मैच्योर क्रिकेटर के तौर पर उभर रहे हैं.

अपनी 546 रनों की उस पारी को सबसे खास बताने वाले पृथ्वी ने 16 साल की उम्र में ही मुंबई रणजी टीम में जगह बना ली थी. साल 2016-17 में तमिलनाडु के खिलाफ रणजी सेमीफाइनल में पृथ्वी को बुलावा मिला और दूसरी पारी में 120 रनों की पारी खेल डाली. इस इंटरव्यू में अपनी स्ट्रेंथ के बारे में बताते हुए ये होनहार खिलाड़ी कहता है,” मुझे अपने शॉट्स खेलना पसंद है. चाहे मैच चार दिन का ही क्यों न हो. मैं लगातार रन में विश्वास रखता हूं और मेरी कोशिश ये रहती है कि स्कोरबोर्ड हमेशा चलता रहे. मगर ऐसा नहीं है कि जब कोई बॉलर खतरनाक स्पेल फेंक रहा हो तो भी मैं आक्रामक खेलूं, मैं लंबे मैचों में लूज गेंदों का इंतजार करता हूं.”

इंडिया ए के लिए खेलते हुए पृथ्वी शॉ ने चार मैच खेले जिसमें वेस्टइंडीज ए के खिलाफ 188, साउथ अफ्रीका ए के खिलाफ 136, लैंकेस्टरशायर के खिलाफ 132 और वेस्टइंडीज ए के खिलाफ 102 रनों की पारी खेली. इंग्लैंड में खेलने के अपने एक्सपीरियंस के बारे में पृथ्वी शॉ कहते हैं,” मैं पहली बार 12 साल की उम्र में इंग्लैंड गया था. उस वक्त क्रिकेट बीयॉन्ड बाउंड्रीज नाम का एक इवेंट था जहां मुझे मैन्चेस्टर जाने का मौका मिला था. उस वक्त मुझे अंग्रेजी नहीं आती थी और वहां मुझे बाते समझने और बोलने में दिक्कत आती थी. मगर मैं वहां 4 महीने रहा और इस बहाने अंग्रेजी भी समझ आने लगी.”

Shaw tons
लंबी पारियां खेलने में उस्ताद है पृथ्वी.

इंडिया अंडर-19 और इंडिया ए के कोच राहुल द्रविड़ ने शॉ के बारे में कहा है कि ये लड़का लगातार अपने गेम को सुधार रहा है. वहीं इस आईपीएल सीजन डेल्ही डेयरडेविल्स के लिए खेले शॉ के बारे में टीम के कोच रिकी पोंटिंग ने भी ऑन रिकॉर्ड कहा था कि पृथ्वी शॉ में एक खूब है कि उसे पता है किस गेंद पर शॉट मारनी है और किस गेंद पर डिफेंसिव होकर खेलना है. वहीं सुनील गावस्कर के ये कहने कि शॉ टीम इंडिया में शामिल होने के लिए तैयार हैं, खुद पृथ्वी शॉ कहते हैं,” मेरे एक दोस्त ने सोशल मीडिया पर चल रही इस खबर का एक स्कीनशॉट भेजा था. पढ़कर लगा कि मैं कितना खुशकिस्मत हूं कि सुनील गावस्कर ने मेरी तारीफ की. मेरी कोशिश रहेगी कि कभी भी उन्हें गलत साबित न होने दूं. बाकी हर एक मौके को आखिरी मान कर खेलने की कोशिश करता हूं. यही करता रहूंगा.”


Also Read

पृथ्वी को तेंडुलकर कह कर सीमित क्यों किया जाए?

टीम में बुमराह की वापसी हो रही है, मगर उमेश यादव का क्या होगा?

शिवनारायण चंद्रपॉल की आंखों के नीचे ये काली पट्टी क्यों होती थी?

विराट कोहली की टीम को इंग्लैंड में जीत का मंत्र अजीत वाडेकर दे गए हैं

अजीत वाडेकर, वो कप्तान जिसने दुनिया जीती अौर फिर खो दी

वीडियो भी देखें:

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
Prithvi Shaw is all set to make it to Team India for England or Australia Test series

कौन हो तुम

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान और टॉलरेंस लेवल

अनुपम खेर को ट्विटर और व्हाट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो.

Quiz: आप भोले बाबा के कितने बड़े भक्त हो

भगवान शंकर के बारे में इन सवालों का जवाब दे लिया तो समझो गंगा नहा लिया

आजादी का फायदा उठाओ, रिपब्लिक इंडिया के बारे में बताओ

रिपब्लिक डे से लेकर 15 अगस्त तक. कई सवाल हैं, क्या आपको जवाब मालूम हैं? आइए, दीजिए जरा..

जानते हो ह्रतिक रोशन की पहली कमाई कितनी थी?

सलमान ने ऐसा क्या कह दिया था, जिससे हृतिक हो गए थे नाराज़? क्विज़ खेल लो. जान लो.

राजेश खन्ना ने किस हीरो के खिलाफ चुनाव लड़ा और जीता था?

राजेश खन्ना के कितने बड़े फैन हो, ये क्विज खेलो तो पता चलेगा.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

फवाद पर ये क्विज खेलना राष्ट्रद्रोह नहीं है

फवाद खान के बर्थडे पर सपेसल.

दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला के बारे में 9 सवाल

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.