Submit your post

Follow Us

कांग्रेस के साथ मिलकर प्रशांत किशोर क्या करने वाले हैं?

प्रशांत किशोर. देश के नामी चुनावी रणनीतिकार. पिछले कई विधानसभा चुनावों की जीत और हार में प्रशांत किशोर को एक फैक्टर गिना जाता है. गैर-बीजेपी पार्टियों के लिए प्रशांत किशोर वो आदमी हैं जिसे मोदी-शाह वाली बीजेपी को हराने का फॉर्मूला आता है. 2015 के बाद से कई पार्टियों ने प्रशांत किशोर की चुनाव जीतने में मदद ली. हाल ही में हुए पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में बीजेपी की हार और ममता बनर्जी की जीत का कुछ क्रेडिट प्रशांत किशोर की रणनीति को जाता है. बंगाल चुनाव के बाद प्रशांत किशोर ने कहा था कि अब वो पोल स्ट्रैजिस्ट वाले काम से संन्यास लेंगे. यानी कुछ और करेंगे. तो वो कुछ और क्या होगा, लोगों की इस जिज्ञासा के बीच प्रशांत किशोर एक बार फिर एक्टिव दिखने लगे हैं. वो लगातार विपक्ष के नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं. जिसके बाद नए सिरे से चर्चाएं शुरू हो गई हैं. चर्चाएं कि प्रशांत किशोर अब किस रणनीति पर काम कर रहे हैं? कोई लिख रहा है कि वो 2024 लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी के खिलाफ विपक्ष की मोर्चेबंदी में लग गए हैं… कयास हैं कि वो एक विपक्षी पार्टी में शामिल होने वाले हैं. और फिर इन चर्चाओं का एक सिरा है जुड़ता राष्ट्रपति चुनाव से. कि प्रशांत किशोर अब राष्ट्रपति चुनाव में बीजेपी को हराने की व्यूह रचना तैयार कर रहे हैं, ऐसे चर्चाएं चल रही हैं.

Shashank Manohar Sharad Pawar 700
Sharad Pawar फाइल फोटो.

क्या चर्चाएं चल रही हैं?

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल अगले साल यानी 2022 में खत्म हो रहा है. राष्ट्रपति चुनाव में अमुमन केंद्र की सत्ता में आसीन पार्टी अपने उम्मीदवार को जिताने में कामयाब रहती है. पिछले कई चुनावों में हमें ऐसा ही ट्रेंड देखने को मिलता है. लेकिन प्रशांत किशोर के पास राष्ट्रपति वाले चुनाव में भी विपक्ष के लिए एक फॉर्मूला है. चर्चाएं हैं कि अगले राष्ट्रपति के लिए विपक्ष के उम्मीदवार के तौर पर एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार को तैयार किया जा रहा है और प्रशांत किशोर अभी इसी काम में लगे हैं. अभी पक्के तौर पर ऐसी कोई जानकारी नहीं आई है, लेकिन सूत्रों वाली खबरें इसी लाइन पर चल रही हैं. प्रशांत किशोर लगातार विपक्ष के नेताओं से मिल रहे हैं. मंगलवार को उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से मुलाकात की थी. सूत्रों का दावा है कि प्रशांत ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक और तमिलनाडु सीएम एमके स्टालिन से भी पिछले दिनों में मिले हैं. और उनकी कई दौर की मुलाकातें हुई हैं शरद पवार के साथ भी. बंगाल चुनाव के बाद वो शरद पवार से तीन बार मिल चुके हैं. इन मुलाकातों के मायने ये ही निकाले जा रहे हैं कि वो शरद पवार को राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए मना रहे हैं. और शरद पवार के नाम पर सारी गैर-एनडीए पार्टियों को साथ लाने की कोशिश में लगे हैं. मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक पीके का फॉर्मूला ये है कि अगर नवीन पटनायक की बीजेडी विपक्ष के साथ मिलती है तो राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे उनके पक्ष में जा सकते हैं. और विपक्ष की ये एकजुटता एनडीए का गणित बिगाड़ सकती है.

Rahul Gandhi
प्रशांत किशोर ने राहुल गांधी से भी मुलाकात की है. (फाइल फोटो-PTI)

पवार क्या कह रहे हैं?

अगर ये चर्चाएं सही हैं तो क्या शरद पवार राष्ट्रपति की उम्मीदवारी के लिए राज़ी हो गए हैं? इस बारे में भी कोई पुष्ट खबर नहीं है. शरद पवार लगभग 6 दशक से राजनीति में सक्रिय हैं. महाराष्ट्र की राजनीति में अभी वो सबसे कद्दावर नेता माने जाते हैं. अभी उनकी उम्र 80 साल हो चुकी है. और सक्रिय राजनीति से रिटायरमेंट के तौर पर राष्ट्रपति पद उनके लिए भी अच्छा विकल्प हो सकता है. हालांकि इस सारे डेवलेपमेंट को करीब से देख रहे कुछ लोग ये भी कह रहे हैं शरद पवार की राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी की अभी बात ही नहीं हुई. अभी प्रशांत किशोर ने सिर्फ ये थ्योरी दी है कि विपक्ष एकजुट हो तो, राष्ट्रपति का चुनाव जीत सकता है. जिसमें शरद पवार की उम्मीदवारी वाली बात नहीं है. इस बारे में शरद पवार ने इंडिया टुडे से फोन पर बात की. उन्होंने बताया कि ये खबर बेबुनियाद है कि प्रशांत किशोर के साथ उनकी राष्ट्रपति पद पर उम्मीदवारी को लेकर बात हुई. शरद पवार ने ये भी कहा कि उन्हें यही नहीं पता कि प्रशांत किशोर ने राष्ट्रपति चुनाव का क्या गणित तैयार किया है. उन्होंने दावा किया कि प्रशांत किशोर के साथ गैर-राजनैतिक चर्चा हुई थी. यानी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी वाली चर्चा शरद पवार ने भी खारिज कर दी है.

2024 लोकसभा चुनाव को लेकर क्या चल रहा है?

राष्ट्रपति चुनाव वाले कयासों के अलावा प्रशांत किशोर की सक्रियता को 2024 के लोकसभा चुनाव से भी जोड़कर देखा जा रहा है. प्रशांत किशोर का पिछले दिनों बयान आया था कि बीजेपी के खिलाफ थर्ड या फोर्थ फ्रंट काम नहीं करेगा. यानी एक मजबूत विपक्ष की ज़रूरत है. और विपक्ष को मजबूत करने में प्रशांत किशोर लगे हुए हैं, ऐसे खबरें हैं. इस मजबूत विपक्ष की अहम कड़ी शरद पवार हैं. शरद पवार से महीनेभर पहले कई विपक्षियों पार्टियों के नेताओं ने मुलाकात भी की थी. उसके एक दिन बाद शरद पवार की प्रशांत किशोर से मुलाकात हुई थी. टिप्पणीकारों ने लिखा कि शरद पवार को केंद्र में रखकर प्रशांत किशोर विपक्ष को एकजुट कर रहे हैं. और उस एकजुटता की पहली परीक्षा अगले साल का राष्ट्रपति चुनाव हो सकता है.

एक कयास ये भी चल रहा है कि प्रशांत किशोर कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं. इसी से जोड़कर देखा जा रहा है कि प्रशांत किशोर की गांधी परिवार से मुलाकातों को. मंगलवार को प्रशांत किशोर की कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के साथ बैठक हुई. ऐसी खबरें हैं कि बैठक के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सोनिया गांधी भी शामिल हुईं. इस बैठक पर ये अनुमान लगाया जा रहा था कि पंजाब कांग्रेस के झगड़े पर चर्चा हुई होगी. लेकिन फिर सूत्रों के हवाले से खबर आई कि, असल में मामला कुछ और है. 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को मजबूती देने के लिए प्रशांत किशोर को शामिल करने की बात चल रही है. और संभवतया कल वाली बैठक में प्रशांत किशोर के कांग्रेस पार्टी में रोल पर चर्चा हुई होगी.

तो कुल मिलाकर अभी मामला कयासबाज़ी का है. कोई पुष्ट खबर किसी के पास नहीं है. इंडिया टुडे से बातचीत में प्रशांत किशोर ने कहा है कि राहुल और प्रियंका के साथ शिष्टाचार के नाते मुलाकात की थी. वैसे ये हम भी जानते हैं कि राजनीति में बैठकें यूं ही नहीं होती. देखना है कि तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल की जीत अपनी सीवी में जोड़ने के बाद प्रशांत किशोर अब क्या दांव खेलते हैं.


क्या नरेंद्र मोदी को हराने की नई रणनीति बना रहे हैं प्रशांत किशोर?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रेन्सन की कहानी, जहां भी गए तहलका मचा दिया.

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

पहला चुनाव हार गए थे, बीजेपी ने राज्य की जिम्मेदारी सौंपी है.

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

उनके गाए 'पल' गाने के बगैर आज भी किसी कॉलेज का फेयरवेल पूरा नहीं होता.

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

आन्हां, ऐसे नहीं कि योग बस किए, दिखाना पड़ेगा कि बुद्धिबल कित्ता बढ़ा.

तमिल जनता आखिर क्यों कर रही है 'फैमिली मैन-2' का विरोध, क्या है LTTE की पूरी कहानी?

तमिल जनता आखिर क्यों कर रही है 'फैमिली मैन-2' का विरोध, क्या है LTTE की पूरी कहानी?

जब ट्रेलर आया था, तबसे लगातार विरोध जारी है.

माधुरी से डायरेक्ट बोलो 'हम आपके हैं फैन'

माधुरी से डायरेक्ट बोलो 'हम आपके हैं फैन'

आज जानते हो किसका हैप्पी बड्डे है? माधुरी दीक्षित का. अपन आपका फैन मीटर जांचेंगे. ये क्विज खेलो.

जिन मीम्स को सोशल मीडिया पर शेयर कर चौड़े होते हैं, उनका इतिहास तो जान लीजिए

जिन मीम्स को सोशल मीडिया पर शेयर कर चौड़े होते हैं, उनका इतिहास तो जान लीजिए

कौन सा था वो पहला मीम जो इत्तेफाक से दुनिया में आया?

पार्टियों को चुनाव निशान के आधार पर पहचानते हैं आप?

पार्टियों को चुनाव निशान के आधार पर पहचानते हैं आप?

चुनावी माहौल में क्विज़ खेलिए और बताइए कितना स्कोर हुआ.

लगातार दो फिफ्टी मारने वाले कोहली ने अब कहां झंडे गाड़ दिए?

लगातार दो फिफ्टी मारने वाले कोहली ने अब कहां झंडे गाड़ दिए?

राहुल के साथ यहां भी गड़बड़ हो गई.

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.