Submit your post

Follow Us

एक करोड़ कोरोना टेस्ट्स का दम भरने से पहले ये पढ़िए

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत अब दुनिया में तीसरा सबसे ज़्यादा मामलों वाला देश बन गया है. अब भारत से आगे सिर्फ दो देश हैं – ब्राज़ील और अमेरिका. समाचार एजेंसी एएनआई ने सूचना दी है कि जुलाई, 2020 की सुबह 11 बजे तक भारत में करोड़ हज़ार 101 टेस्ट कर लिए गए थे. वैसे इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रीसर्च माने ICMR की वेबसाइट पर चलने वाले काउंटर पर एक करोड़ से ऊपर वाला आंकड़ा जुलाई से दिखा. एक करोड़ एक बड़ी संख्या है. 10 मिलियन कहकर इसका उत्सव मनाया जा सकता है. या फिर एक कीर्तिमान की तरह पेश तो किया ही जा सकता है. लेकिन क्या इस आंकड़े में वाकई राहत खोजी जा सकती हैइस सवाल का जवाब कुछ दूसरे सवालों को टटोलने पर मिलता है.

तुलनाएं और उपलब्धियों का गान

मोदी सरकार का इस बात पर बहुत ज़ोर है कि अमेरिका और यूरोप की तुलना में भारत में बहुत कम मामले हैं. बहुत कम मौतें हुई हैं. ये बात 26 जून को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कही थी. लेकिन इस दावे के लिए कोई प्रमाण नहीं दिया गया था. जबकि तुलना तभी हो सकती हैजब दोनों तरफ बराबर टेस्टिंग हो. माने भारत के 100 लोगों के टेस्ट. और अमेरिका के 100 लोगों के टेस्ट. अगर तब ये सामने आए कि भारत में कम मरीज़ हैंकम मौतें हुई हैंतभी मोदी सरकार के दावे की पुष्टि हो पाएगी. चूंकि दो देशों की आबादी बराबर नहीं होतीये तुलना टेस्ट पर मिलियन‘ के आंकड़े देखकर की जा सकती है. माने हर 10 लाख की आबादी पर कितने टेस्ट किए गए.

वर्ल्डोमीटर के मुताबिक भारत में ये आंकड़ा फिलहाल हज़ार 224 पर है. अमेरिकाजहां से तुलना की गई थीवहां दस लाख की आबादी पर लाख 13 हज़ार 588 टेस्ट हुए हैं. ब्रिटेन से भी तुलना की गई थीवहां 10 लाख की आबादी पर लाख 54 हज़ार 745 टेस्ट हुए हैं. तो पूरी बात ये है कि ब्रिटेन में हुई मौतों से तुलना के वक्त ये नहीं बताया गया था कि उनके और हमारे पर मिलियन‘ टेस्टिंग के आंकड़े में 21 गुना से भी ज़्यादा का फर्क है. अमेरिका के मामले में ये फर्क 15 गुना है. यहां ये तर्क दिया जा सकता है कि ब्रिटेन और अमेरिका की तुलना में भारत की आबादी बहुत ज़्यादा है. इसीलिए आंकड़ा छोटा लग रहा है. तब हम आपको चीन का उदाहरण देंगे. चीन की आबादी भारत से भी ज़्यादा है. लेकिन वहां 10 लाख की आबादी पर 62 हज़ार 814  टेस्ट हो चुके हैं. माने भारत से साढ़े गुना से भी ज़्यादा.

अब उन देशों के नाम भी बता देते हैं जो पर मिलियन टेस्ट्स के मामले में भारत के आसपास हैं – किस्तानबांग्लादेशअर्जेंटीनाफिलीपींस और बोलीविया. ये लिस्ट आपको बताएगी कि टेस्टिंग के मामले में हम किस पंक्ति में आते हैं. पंक्ति में पाकिस्तान या बांग्लादेश के होने से वो अपने आप हेय नहीं हो जाती. ये बताने का मकसद सिर्फ इतना है कि दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था जिस उपलब्धि का दम भरना चाहती हैवो कितने कम संसाधनों वाले देशों ने भी हासिल कर ली है.

अगर टेस्ट्स की कुल संख्या पर ही जाना हैतो इस बात पर खुश हुआ जा सकता है कि भारत कुल टेस्ट्स के मामले में दुनिया में पांचवें नंबर पर है. हमसे ज़्यादा टेस्ट सिर्फ ब्रिटेनरूसअमेरिका और चीन ने किए हैं. लेकिन करोड़ टेस्ट्स के आंकड़े को बड़ा बताने से पहले हमें थोड़ा विचार करना चाहिए. क्योंकि जैसा कि हमने आपको बतायाइन करोड़ टेस्ट्स की पहुंच आबादी के एक बहुत छोटे हिस्से तक ही रही है. उपलब्धियों और तुलनाओं पर लौटते हुए वैसे ये भी कहा जा सकता है कि उत्तर प्रदेश या भारत के किसी भी और राज्य में ब्रिटेन या अमेरिका से कम मौतों का दावा आधारहीन है. क्योंकि टेस्ट ही नहीं हुआ. हम नहीं जानते कि असल में कितने लोग संक्रमित हैं. और ये भी नहीं कि क्या ऐसे लोग हैं जो बिना अस्पताल पहुंचेबिना टेस्ट के ही इस बीमारी के चलते मर जा रहे हैं?


विडियो- कोरोना वायरस हवा से फैल सकता है या नहीं, इसका जवाब वैज्ञानिक ने WHO को दे दिया

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

QUIZ: देश के सबसे महान स्पोर्टसमैन को कितना जानते हैं आप?

आज इस जादूगर की बरसी है.