Submit your post

Follow Us

'मैरिज स्टोरी': मोटी फ़िल्मों के नीचे दबी अनोखी छोटी सी कहानी जो ज़रूर देखनी चाहिए

हमारी 'ऑस्कर वाली फ़िल्में' सीरीज [2020] की पांचवीं फ़िल्म है डायरेक्टर नोआ बामबाक की 'मैरिज स्टोरी'.

“जो मांएं ख़ूब वाइन पीती हैं, या अपने बच्चे पर चिल्लाती हैं, या गाली देती हैं, लोग उनको कभी स्वीकार नहीं करते. हम एक ख़ामियों से भरे पिता को जरूर स्वीकार कर सकते हैं. क्योंकि एक अच्छे पिता के कॉन्सेप्ट को सिर्फ 30 साल पहले ही तो इजाद किया गया है. उससे पहले पिताओं से चुप-चुप, अनुपस्थित और गैर-भरोसेमंद होने की अपेक्षा की जाती थी। हम सभी (औरतें) उन्हें अलग रूप में देखना चाहती हैं. लेकिन एक बुनियादी स्तर पर हम उन्हें कुबूल कर लेती हैं. हम उन्हें उनकी ख़राबियों के साथ प्यार करती हैं लेकिन लोग ठीक ऐसी ही ख़राबियां मांओं में बिलकुल भी बर्दाश्त नहीं करते. हम इसे स्ट्रक्चरली भी नहीं कुबूल करते और स्पिरिचुअली भी नहीं. क्योंकि ये हमारे यहूदी-ईसाई धर्म में या मैरी, मदर ऑफ जीसस या जो भी कहें उसकी बुनियाद है. और मैरी परफेक्ट है. वो ऐसी वर्जिन है जो जन्म देती है. मज़बूती से अपने बच्चे को पालती है और जब वो मर जाता है तो उसके शव को बाहों में लिए रखती है. और इस दौरान उस बच्चे का पिता वहां नहीं होता. उसने तो शारीरिक संबंध तक नहीं बनाए. भगवान तो स्वर्ग में है. भगवान पिता है. और भगवान आया नहीं. इसलिए तुम्हे ही परफेक्ट होना पड़ेगा. चार्ली चाहे नाकाबिल हो या कुछ भी हो, वो मायने नहीं रखता. लेकिन (समाज में) तुम्हे हमेशा अलग और ऊंचे पैमाने पर रखा जाएगा. बहुत वाहियात है ये सब, लेकिन यहां तो ऐसा ही है.”

– वकील नॉरा फैनशॉ अपनी क्लाइंट निकोल को ये सब कहती है जब वो लोग उसके तलाक के केस की तैयारी कर रहे होते हैं. बातों बातों में निकोल अपने पति चार्ली को गालियां देती है. कहती हैं कि वो तो उसे ऐसे ही बोलेगी. इस पर नॉरा रोकते हुए कहती है, कि जब तुम कोर्ट में बात करो तो ऐसी भाषा बिलकुल न इस्तेमाल करना. क्योंकि ज़माने में औरतों के लिए अलग मानक हैं. आदमी गाली दे तो चलता है, औरत दे तो उसे बुरा माना जाता है. समाज ऐसा ही है.

ये कहानी न्यू यॉर्क में रहने वाले एक कपल की है. चार्ली, जो एक थियेटर डायरेक्टर है. निकोल एक्ट्रेस है. दोनों के एक बच्चा है हैनरी. दोनों अलग हो रहे हैं. या कहें तो निकोल अलग हो रही है. दोनों एक-दूजे के गुणों का बखान करते नहीं थकते. लेकिन अब साथ भी नहीं रह पा रहे. कम्युनिकेट तक नहीं कर पा रहे. जैसे – जब उनका सैपरेशन मीडियेटर उनको एक दूसरे के बारे में लिखने को कहता है तो वो अपने पार्टनर की तारीफ ऐसे लिखते चले जाते हैं जैसे कि वो परफेक्ट हो. लेकिन यही लेटर्स जब पढ़कर सुनाने को कहा जाता है तो नहीं पढ़ते. या कहें तो निकोल नहीं पढ़ना चाहती. चार्ली इसकी वजह नहीं समझ पाता.

Oscars 2020 Series Lallantop Marriage Story

तलाक वाली अन्य कहानियों के उलट इस कहानी में ये समझने में बहुत समय लगता है कि दिक्कत क्या है. वो तब पता चलती है जब निकोल, फैमिली लॉयर नॉरा से मिलती है. नॉरा शार्प है. दबंग है. महिलाओं के हकों के लिए लड़ती है. उसे मर्दों के सब पैंतरे पता हैं. वो मिलती है और पहली ही मुलाकात में नब्ज़ पकड़ लेती है कि निकोल को दिक्कत क्या है, जो निकोल अब तक स्पष्ट समझ व समझा नहीं पा रही थी.

वो ये कि 20 साल की थी और अचर्चित हॉलीवुड एक्ट्रेस थी, जब चार्ली से मिली थी. वो स्टेज का उभरता एक्टर, डायरेक्टर था. दोनों मिले और शादी कर ली. बाद में जल्द ही बच्चा हो गया. मिलकर थियेटर कंपनी चलाने लगे. लेकिन उस कंपनी का फेस चार्ली हो गया. निकोल सैकेंड्री हो गई. निकोल की हस्ती कम हो गई. वो चार्ली के हिसाब से ही चलती चली गई जो वो कभी नहीं चाहती थी. उसे लॉस एंजेल्स शिफ्ट होना था जहां उसकी एक्ट्रेस मां और एक्ट्रेस बहन रहती हैं. लेकिन कभी इतना दृढ़ होकर नहीं बोली कि चार्ली मान जाए. चार्ली को न्यू यॉर्क में रहना था क्योंकि उसका स्टेज करियर वहां है. अंदर ही अंदर इनके संबंध ठंडे पड़ते गए. इन्हें पता भी न चला. बाद में चार्ली ने अपनी स्टेज मैनेजर से एक बार अफेयर भी कर लिया.

इसी कारण वो चार्ली से अलग होना चाहती है. उसे लॉस एंजेल्स में एक टीवी शो में काम करने का ऑफर भी मिल जाता है जो वो ले लेती है. हैनरी को लेकर अपनी मां के यहां वेस्ट हॉलीवुड चली जाती है. अब ये मामला कोर्ट तक पहुंचता है. चार्ली भी वकील करता है. वो कहता है कि अगर बच्चे की कस्टडी चाहिए तो तुम्हे एलए में आकर रहना चाहिए. वो न्यू यॉर्क में अपने नए ब्रॉडवे का डायरेक्शन भी कर रहा है और एलए भी आ जा रहा है. तलाक की प्रक्रिया से गुजरते हुए इस परिवार के साथ आगे क्या होता है ये कहानी में दिखता है.

दो बातें हैं इस फिल्म की जो खुश करने वाली हैं –

1 जब निकोल अपनी तलाक की प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ती है तो आगे कानून ऐसे होते हैं जो बतौर महिला उसे सशक्त करते हैं. शुरू में जहां बता भी नहीं पा रही होती है कि उसे परेशानी क्या है, वहीं बाद में वो बहुत कॉन्फिडेंट और मुखर हो चुकी होती है.

Laura Dern Scene In Marriage Story By Director Noah Baumbach Oscar Wali Filmen The Lallantop
नॉरा से जब निकोल पहली बार मिलती है. दिल खोलकर रख देती है. (फोटोः नेटफ्लिक्स)

2 एक साथ खुश रहने वाले दो लोग, अलग होकर भी तो खुश रह सकते हैं. और अलग होने की प्रक्रिया को खराब बनाने के बजाय पॉजिटिविटी से भी तो भरा जा सकता है. पूरी फिल्म में निकोल और चार्ली अपने वकीलों के सामने या कोर्ट में बहुत चरम स्थितियों में होते हैं लेकिन जैसे ही अकेले होते हैं एक दूसरे के प्रति इनका व्यवहार बहुत आनंदभरा होता है. सम्मान भरा होता है. इन्हें एक दूसरे से इतना अच्छा व्यवहार करते देखना दर्शकों को खटकने भी लग सकता है क्योंकि कुछ परिस्थितियों में दर्शक उम्मीद करता है कि अब सामने वाला इसका करारा जवाब देगा, या लड़ेगा या सबक सिखाएगा. लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता. जो होना भी नहीं चाहिए. मर्म ये कि रिश्ते का अंत फेलियर नहीं होना चाहिए, जो भी अंत हो हम उसे तब भी सेलिब्रेट कर सकते हैं.

‘मैरिज स्टोरी’ अपनी स्टोरी, डायरेक्शन के अलावा एक्टर्स के काम के लिए भी देखी जा रही है. फिल्म के उन दो सीन का जिक्र करते हैं जो स्ट्रॉन्ग हैं और एक्टर्स का परफॉर्मेंस लाजवाब है.

1 जब तलाक के बाद चार्ली अपने बेटे हैनरी से मिलने आता है. तो हैनरी वो लेटर पढ़ रहा होता है जो मीडियेटर के सामने निकोल ने चार्ली के बारे में लिखा होता है. हैनरी उसे पढ़ने को दे देता है. और चार्ली पढ़ना शुरू करता है निकोल ने उसके बारे में उस दिन क्या लिखा था – “उसे सब इनसाइड जोक पता होते है. वो बहुत ही व्यवस्थित और मुकम्मल इंसान है. वो इस बात को लेकर बहुत स्पष्ट है कि उसे क्या चाहिए, जबकि मैं हमेशा ये बता ही नहीं पाती कि मुझे क्या चाहिए. मैंने जब उसे पहली बार देखा था उसके दो सेकेंड बाद ही मैं उसके प्यार में पड़ गई थी.” ये पढ़ते ही चार्ली के मन में काले बादल घिर आते हैं. वो रोने लगता है. भावुक हो जाता है. पीछे दरवाजे पर निकोल भी खड़ी सुन रही होती है. उसकी भी आंखें भीग जाती हैं. चार्ली आगे ख़त पढ़ना जारी रखता है – “और मैं उससे प्यार करना कभी भी बंद नहीं करूंगी, चाहे अब सब कुछ खराब हो गया है.”

Oscars 2020 Marriage Story Movie Scene Adam Driver And Scarlett Johansson
तलाक ले रहे दंपत्तियों की सिनेमाई कहानियों में ऐसा एहसास शायद पहले न दिखा. जैसे यहां. निकोल जब चार्ली से तलाक लेने का मन बना लेती है तो भी स्वीकारती है कि उससे प्यार करती है और कभी करना बंद न करेगी. लेकिन वो साथ भी नहीं रह सकती क्योंकि जाने-अनजाने में इससे उसकी वैयक्तिक ग्रोथ रुकती है. (फोटोः नेटफ्लिक्स)

2 एक सीन में दोनों कोर्ट से इतर मिलते हैं ताकि आपस में बैठकर मसला सुलझा सकें. इनकी ये बातचीत बहुत ही अग्ली और ज़हरीली लड़ाई में तब्दील हो जाती है. दोनों बहुत ही बुरी और अधिकतम चोट पहुंचाने वाली बातें एक-दूजे को बोलते हैं. सबसे विषैली आखिरी बात होती है जो चार्ली कहता है – “हर दिन मैं सोकर उठता हूं और उम्मीद करता हूं कि तुम मर चुकी हो. जैसे कि मैं ये सुनिश्चित कर लूं कि हैनरी के लिए ठीक होगा. मैं कामना करता हूं तुम्हे कोई बीमारी लग जाए और उसके बाद तुम्हे कोई कार टक्कर मार दे और तुम मर जाओ!” भड़ास में फटते हुए ये बोलकर चार्ली घुटनों पर गिर जाता है. हाथों से चेहरा छुपाकर, फूट फूटकर रोने लगता है. कहता है – “ओ गॉड (ये मैंने क्या बोला).” निकोल उसके पास आती है. उसके सिर पर हाथ फेरती है. चार्ली उसके पैरों से लिपट जाता है. रोता जाता है. कहता हैं – “मुझे माफ कर दो.” निकोल कहती है – “मुझे भी.”

Adam Driver And Scarlett Johansson In Marriage Story Noah Baumbach
झगड़े के बाद रोते और एक-दूसरे से सॉरी बोलते निकोल और चार्ली. (फोटोः नेटफ्लिक्स)

नोआ बामबाक ने ‘मैरिज स्टोरी’ को डायरेक्ट किया और लिखा है. ये उनकी अब तक की सबसे अच्छी फिल्म मानी जा रही है. परिष्कृतता के लिहाज से. हालांकि बीते 25 साल में उनकी अधिकतर फिल्में बेहद मज़ेदार, सुहावनी और कलरफुल रही हैं. जैसे 2017 में आई ‘द मेयरोविट्ज़ स्टोरीज़’ या 2007 में आई ‘मारगो एट द वेडिंग’. लेकिन इनमें सबसे विशिष्ट रही 2005 में रिलीज हुई ‘द स्क्विड एंड द वेल’. उसी फिल्म से उन्हें सबसे अधिक चर्चा मिली. ये दरअसल उनके बचपन की यादों के बारे में थी जब नोआ के माता-पिता अलग हो रहे थे. ये फिल्म बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले के लिए ऑस्कर में नॉमिनेट हुई थी.

‘मैरिज स्टोरी’ में चार्ली का रोल एडम ड्राइवर ने किया है जो एक विशिष्ट एक्टर में तब्दील होते जा रहे हैं. भले ही वे बेस्ट एक्टर का ऑस्कर न जीते लेकिन सबने उनकी एक्टिंग की तारीफ की है. नोआ के साथ ये उनकी चौथी फिल्म है. दूसरा ऑस्कर नॉमिनेशन है. इससे पहले पिछले साल ‘ब्लैकक्लांसमैन’ के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर कैटेगरी में नॉमिनेट हुए थे. वे पिछले साल ‘द रिपोर्ट’ और ‘स्टार वॉर्सः द राइज़ ऑफ स्कायवॉकर’ में भी नजर आए.

Adam Driver In The Report And Star Wars The Rise Of Skywalker
2019 में ‘द रिपोर्ट’ और ‘स्टार वॉर्सः द राइज़ ऑफ स्कायवॉकर’ जैसी फ़िल्मों में एडम ने एक सेनेट स्टाफर और एक फैंटेसी अंतरिक्ष लड़ाके जैसे दो बिलकुल जुदा रोल किए.

निकोल का रोल करने वाली स्कारलेट जोहानसन को अधिकतर लोग जानते हैं. ख़ासकर, मार्वल स्टूडियोज़ की सुपरहीरो मूवीज़ से. वे ब्लैक विडो बनती हैं. इनमें उनकी लेटेस्ट रही है 2019 में आई ‘अवेंजर्सः एंडगेम’. ये ऑस्कर उनके लिए स्पेशल रहा है क्योंकि उन्हें एक्टिंग के दो नॉमिनेशन मिले. ‘मैरिज स्टोरी’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस में और ‘जोजो रैबिट’ के लिए सपोर्टिंग एक्ट्रेस कैटेगरी में. उनकी फिल्मोग्राफी में कुछ ख़ास परफॉर्मेंस चुनने हों तो ‘गर्ल विद अ पर्ल ईयरिंग’ (2003) और ‘अंडर द स्किन’ (2014) देखने लायक हैं.

लॉरा डर्न ने ‘मैरिज स्टोरी’ में उस वकील का रोल किया है जो निकोल की तरफ से लड़ती है. फिल्म में उनका किरदार एक सिंबल की तरह पेश होता है. अपनी अदाकारी के लिए वे लगभग हर अवॉर्ड में बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के तौर पर नॉमिनेट हुईं हैं. ऑस्कर जीती भी हैं. 2017 में एचबीओ की बहुत तारीफ पाने वाली सीरीज़ ‘बिग लिटिल लाइज़’ में भी लॉरा ने अच्छा काम किया था.

Scarlett Johansson In Avengers Laura Dern In Big Little Lies
‘द अवेंजर्स’ (2012) में ब्लैक विडो के रोल में स्कारलेट और ‘बिग लिटिल लाइज़’ (2019) में लॉरा डर्न.

डायरेक्टर नोआ का सिनेमा से बहुत विशेष रिश्ता रहा है. उनके माता-पिता दोनों फिल्म क्रिटिक थे. उन्होंने भी शुरू से फिल्ममेकिंग का सपना देखा. उन्होंने दो शादियां की हैं, दोनों एक्ट्रेस रही हैं. पहली वाइफ जेनिफर जेसन ली जिनको अपनी फिल्मों में डायरेक्ट भी किया. दूसरी पत्नी ग्रेटा गरविग जो नोआ की ‘ग्रीनबर्ग’, ‘फ्रांसेस हा’, ‘मिस्ट्रेस अमेरिका’ में एक्टिंग कर चुकी हैं. ख़ुद एक जानी मानी डायरेक्टर हैं. जैसे 2017 में आई ‘लेडी बर्ड’ ग्रेटा ने ही डायरेक्ट की थी जो 5 ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुई. इस साल भी ग्रेटा की ‘लिटिल वीमन’ नॉमिनेट हुई है. नोआ की अधिकतर फिल्मों में कोई न कोई पात्र फिल्में बना रहा होता है, शूट कर रहा होता है या किसी कला विभाग से जुड़ा होता है.

आखिरी बात ये कि ‘मैरिज स्टोरी’ भी नोआ की ऑटोबायोग्राफिकल फिल्म है. निकोल और चार्ली की कहानी नोआ और उनकी पहली वाइफ जेनिफर के तलाक की कहानी से प्रेरित है. दोनों में भरपूर समानताएं हैं.

2020 के ऑस्कर में ‘मैरिज स्टोरी’:
छह नॉमिनेशन मिले. एक जीता.

बेस्ट पिक्चर – नोआ बामबाक, डेविड हेमैन
एक्टर – एडम ड्राइवर
एक्ट्रेस – स्कारलेट जोहानसन
सपोर्टिंग एक्ट्रेस – लॉरा डर्न
म्यूज़िक (ओरिजिनल स्कोर) – रैंडी न्यूमैन
राइटिंग (ओरिजिनल स्क्रीनप्ले) – नोआ बामबाक

2020 की ऑस्कर सीरीज़ की अन्य फ़िल्मों के बारे में पढ़ें:
Parasite – 2020 के ऑस्कर में सबको तहस नहस करने वाली छोटी सी फ़िल्म
1917 – इस ऑस्कर की सबसे तगड़ी फ़िल्म जिसे देखते हुए मुंह खुला का खुला रह जाता है
Judy – वो महान एक्ट्रेस जिसे भूख लगने पर खाना नहीं गोलियां खिलाई जाती थीं
Joker – इस फ़िल्म को लेकर क्यों लगा कि ये हिंसा करवाएगी?
Ford Vs Ferrari – जब 24 घंटे चलने वाली खतरनाक रेस में ड्राइवर के साथ कार कंपनी ही धोखा कर देती है
Once Upon A Time In Hollywood – किस नामी एक्ट्रेस के नृशंस हत्याकांड पर बेस्ड है ये फ़िल्म?
Jojo Rabbit – यहूदी नरसंहार करने वाले नाज़ियों पर बनी कॉमेडी फ़िल्म जिसे आज देखना बहुत ज़रूरी है

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

अलवारो मोर्टे ने वेटर तक का काम किया हुआ है. और एक वक्त तो ऐसा था कि बकौल उनके कैंसर से जान जाने वाली थी.

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

हीरो बनने आए शरत सक्सेना कैसे गुंडे का चमचा बनने पर मजबूर हुए?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

एक वक़्त इंडस्ट्री में टॉप पर थे कुणाल और उनके गाने पार्टियों की जान हुआ करते थे.

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

IPL स्कैंडल, मॉडल्स के आरोप, अंडरवर्ल्ड कनेक्शंस के आरोप, एक्स वाइफ के इल्ज़ाम सब हैं इस कहानी में.

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रेन्सन की कहानी, जहां भी गए तहलका मचा दिया.

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

पहला चुनाव हार गए थे, बीजेपी ने राज्य की जिम्मेदारी सौंपी है.

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

उनके गाए 'पल' गाने के बगैर आज भी किसी कॉलेज का फेयरवेल पूरा नहीं होता.

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

आन्हां, ऐसे नहीं कि योग बस किए, दिखाना पड़ेगा कि बुद्धिबल कित्ता बढ़ा.

तमिल जनता आखिर क्यों कर रही है 'फैमिली मैन-2' का विरोध, क्या है LTTE की पूरी कहानी?

तमिल जनता आखिर क्यों कर रही है 'फैमिली मैन-2' का विरोध, क्या है LTTE की पूरी कहानी?

जब ट्रेलर आया था, तबसे लगातार विरोध जारी है.

माधुरी से डायरेक्ट बोलो 'हम आपके हैं फैन'

माधुरी से डायरेक्ट बोलो 'हम आपके हैं फैन'

आज जानते हो किसका हैप्पी बड्डे है? माधुरी दीक्षित का. अपन आपका फैन मीटर जांचेंगे. ये क्विज खेलो.