Submit your post

Follow Us

PUBG मोबाइल चलेगा 90fps पर; रीफ़्रेश रेट और फ़्रेम रेट का खेल समझिए

वनप्लस का फ़ोन रखते हैं? PUBG मोबाइल के शौक़ीन हैं? अगर दोनों सवालों का जवाब हां में है तो आपके लिए एक अच्छी ख़बर है. वनप्लस ने ऐलान किया है कि 6 अगस्त से लेकर 6 सितम्बर तक चुनिंदा वनप्लस फ़ोन पर PUBG मोबाइल 90fps पर चलेगा. चाइना, जापान और कोरिया को छोड़कर दुनियाभर में ये लागू रहेगा. अभी ये केवल वनप्लस के लिए है और एक महीने के लिए ही है.

fps (एफ़पीएस) बोले तो फ़्रेम रेट पर सेकंड. इससे पहले कि इसको डिटेल में बताएं कि ये क्या बला है, मोटे तौर पर ये समझें कि इन फ़ोन पर PUBG मोबाइल अब और भी ज़्यादा मक्खन की तरह चलेगा. अभी तक PUBG सिर्फ़ चाइना में ही 90fps पर चलता था और बाक़ी पूरी दुनिया में 60fps पर.

fps या फ़्रेम पर सेकंड क्या है?

पहले सिनमा हॉल में रील से मूवी चलती थी. लाइट के सामने पिक्चर रील बड़ी तेज़ी से निकलती थी जिससे पर्दे पर विडियो दिखता था. मोबाइल पर भी जब आप एक विडियो क्लिप देखते हैं तो आप असल में बहुत सारे फ़ोटो देख रहे होते हैं जो बहुत ही तेज़ी से बदल रहे होते हैं.

एक सेकंड में जितने फ़ोटो या फ़्रेम बदलते हैं उसी को फ़्रेम रेट या फिर ‘फ़्रेम पर सेकंड’ कहते हैं. जितना ज़्यादा फ़्रेम रेट, उतना स्मूद वीडियो. ऐनिमेशन वाली फ़िल्मों में ये फ़र्क़ और भी ज़्यादा पता चलता है. और गेमिंग में फ़्रेम रेट ज़मीन आसमान का फ़र्क़ पैदा कर देता है.

गेमिंग में फ़्रेम रेट आप ख़ुद चेक कर सकते हैं. PUBG मोबाइल खोलिए, सेटिंग में जाइए और फिर ग्राफ़िक्स में. अब “फ़्रेम रेट” में जाकर फ़्रेम रेट को बदल-बदल कर गेम खेलकर देखिए. एक बार “इक्स्ट्रीम” सेटिंग पर गेम खेलने के बाद बाक़ी सारी सेटिंग पर आपको गेम फ़ंसकर चलता हुआ सा लगेगा.

fps और स्क्रीन के रीफ़्रेश रेट का कनेक्शन

जब गेमिंग फ़ोन, गेमिंग लैपटॉप या फिर गेमिंग मॉनिटर की बात आती है तो रीफ़्रेश रेट जैसी चीज़ें बड़ी सुनने में मिलती हैं. अब तो फ़्लैगशिप फ़ोन और कुछ मिड-रेंज फ़ोन भी हाई रीफ़्रेश रेट वाली स्क्रीन दे रहे हैं. कॉमन स्क्रीन रीफ़्रेश रेट 60Hz(हर्ट्ज़) होता है. यानी एक सेकंड में स्क्रीन 60 बार बदलती है. 90Hz वाली स्क्रीन एक सेकंड में 90 बार रीफ़्रेश होती है और ऐसे ही 120Hz वाली स्क्रीन एक सेकंड में 120 बार रीफ़्रेश होती है.

अब तो आपको पता चल ही रहा होगा कि fps और स्क्रीन का रीफ़्रेश रेट तो लगभग एक जैसी चीज़ें ही हैं. fps यानी एक सेकंड में कितने फ़्रेम हैं और रीफ़्रेश रेट यानी एक सेकंड में कितनी बार स्क्रीन बदलती है. ऐसे ही जैसे पापा ने 100 रुपए दिए, और आपने 100 रुपए ले लिए. आप ज़्यादा fps पर गेम तभी खेल पाएंगे, जब आपके फ़ोन या मॉनिटर की स्क्रीन उस फ़्रेम रेट को सपोर्ट कर पाए. 90fps वाला गेम खेलने के लिए ऐसी स्क्रीन होनी चाहिए, जो हर सेकंड में कम से कम 90 बार बदले यानी 90Hz का रीफ़्रेश रेट हो.

Pubg 700
PUBG मोबाइल.

इसीलिए वनप्लस के सिर्फ़ उन्ही फ़ोन पर PUBG 90fps में शुरू हुआ है, जो 90Hz डिस्प्ले के साथ आते हैं. जैसे कि वनप्लस 8 सीरीज़, वनप्लस 7T सीरीज़ और वनप्लस 7 सीरीज़. वैसे देखा जाए तो वनप्लस नॉर्ड भी 90Hz डिस्प्ले के साथ आता है लेकिन नॉर्ड फ़्लैगशिप फ़ोन नहीं है. इसका प्रॉसेसर ऐसे ही इतने हाई ग्राफ़िक नहीं सपोर्ट करता, जितना प्रीमियम फ़ोन करते हैं. रीफ़्रेश रेट की तो बात बाद में आती है.

एक और बात

जब रीफ़्रेश रेट और फ़्रेम रेट की बात चल रही है, तो एक और बात हो जाए. अगर आपके फ़ोन में रीफ़्रेश रेट fps से भी ज़्यादा हो? मान लीजिए आपके फ़ोन का डिस्प्ले 120Hz वाली हो और जो गेम आप खेलने वाले हैं वो 60fps वाला ही है. तब क्या होगा?

तब गेम अपने असली fps पर ही चलेगा. एक भैंस अगर 5 लीटर दूध देती है, तो वो 5 लीटर ही देगी. उसको फ़र्क़ नहीं पड़ता कि आप बाल्टी 5 लीटर की लाओ या 20 लीटर की.


विडियो: वॉट्सऐप फेक न्यूज पकड़ने के लिए नया फीचर ले आया है, जान लीजिए कैसे काम करेगा

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

QUIZ: देश के सबसे महान स्पोर्टसमैन को कितना जानते हैं आप?

आज इस जादूगर की बरसी है.