Submit your post

Follow Us

OnePlus 9 series की वो बातें जो आपको कोई नहीं बताएगा!

वनप्लस ने मंगलवार (23 मार्च) को अपनी नई OnePlus 9 सीरीज़ लॉन्च की है. इस लाइनअप में दो फ़ोन शामिल हैं– OnePlus 9 और OnePlus 9 Pro. इस नई सीरीज़ में बहुत कुछ नया है, काफ़ी बड़े-बड़े दावे हैं और कंपनी को इसके कैमरा से बहुत सी उम्मीद भी. वनप्लस के स्मार्टफ़ोन्स के कैमरे अच्छे तो होते हैं, मगर ये कभी भी आईफोन, सैमसंग और ह्वावे के टॉप फ़ोन के कैमरों के बराबर नहीं आ पाए.

अपने कैमरे को बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने इस बार हैसलब्लैड (Hasselblad) कंपनी के साथ पार्टनरशिप की है. ये वही कंपनी है जिसके कैमरा से चांद पर फ़ोटो खींची गईं थी. हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि वनप्लस की नई सीरीज़ में क्या खास है, क्या कमी रही और ये कितने पैसे में मिलेगा.

OnePlus 9 सीरीज़ की क़ीमत

फ़ोनरैमस्टोरेजक़ीमत
OnePlus 98GB128GB49,999 रुपए
OnePlus 912GB256GB54,999 रुपए
OnePlus 9 Pro8GB128GB64,999 रुपए
OnePlus 9 Pro12GB256GB69,999 रुपए

ऐसा कहा जा रहा था कि वनप्लस एक सस्ता OnePlus 9R फ़ोन भी लॉन्च करेगा. वनप्लस ने ईवेंट पर तो इस फ़ोन का कोई ज़िक्र नहीं किया मगर ऐमज़ॉन पर ये फ़ोन दिखाई पड़ रहा है. वनप्लस 9R की क़ीमत 39,999 रुपए से शुरू हो रही है. इसके स्पेक्स में शामिल हैं–

  • स्नैपड्रैगन 870 प्रोसेसर है
  • 120Hz की 6.55-इंच FHD+ AMOLED स्क्रीन
  • 4500mAh बैटरी
  • 65W फास्ट चार्जिंग
  • 48MP + 16MP (अल्ट्रावाइड) + 5MP (मैक्रो) + 2MP (मोनोक्रोम) का बैक कैमरा सेटअप

वनप्लस ने ईवेंट पर 16,999 रुपए क़ीमत वाली OnePlus Watch भी लॉन्च की है.

लाइनअप में क्या खास है?

मेन कैमरा: वनप्लस 9 प्रो में मेन कैमरा सोनी का बनाया हुआ IMX789 सेन्सर है और वहीं वनप्लस 9 में सोनी का ही बनाया हुआ IMX689 सेन्सर है. दोनों ही लेंस 48 मेगापिक्सल के हैं और इनका पिक्सल साइज़ 1.12µm है. पिक्सल का साइज़ जितना बड़ा होता है, ये उतनी ही ज़्यादा लाइट कैप्चर करता है और सेन्सर में जितनी ज़्यादा लाइट आती है, पिक्चर क्वालिटी उतनी ही अच्छी होती है.

अल्ट्रावाइड लेंस: दोनों फ़ोन में दूसरा कैमरा सोनी का बनाया हुआ IMX766 सेन्सर है. ये लेंस 50 मेगापिक्सल का अल्ट्रावाइड कैमरा है. अल्ट्रावाइड लेंस एक नॉर्मल पिक्चर के मुकाबले फ़ोटो में ज़्यादा सीन भर लेते हैं.  इस सीरीज़ का अल्ट्रावाइड सेन्सर किसी भी फ़ोन में लगने वाला अब तक का सबसे बड़ा अल्ट्रावाइड लेंस है. इसके साथ ही वनप्लस ने इसमें एक फ्री-फ़ॉर्म लेंस भी सेट किया है, जो अल्ट्रावाइड फ़ोटो में अंदर की तरफ़ मुड़ने वाले किनारों को पकड़कर सीधा कर देता है.

Op 9
वनप्लस 9 सीरीज़ के दोनों फ़ोन फ्लैगशिप स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर से लैस हैं.

हैसलब्लैड: वनप्लस का कहना है कि ये हैसलब्लैड के साथ काफ़ी लंबे टाइम से काम कर रहा है. इनका पूरा फोकस फ़ोटो में नेचुरल कलर भरने पर है. लॉन्च ईवेंट पर वनप्लस के बहुत सारे कैमरा सैम्पल दिखाए गए, जो काफ़ी अच्छे दिख रहे हैं. मगर लॉन्च ईवेंट पर हर फ़ोन के कैमरा सैम्पल इतने ही अच्छे दिखते हैं. असली में वनप्लस का कैमरा कैसा काम करेगा ये तो इस्तेमाल करने के बाद ही पता चलेगा.

वीडियो रेकॉर्डिंग: वीडियो रेकॉर्ड करने को लेकर वनप्लस 9 के पास काफ़ी खास ताक़त है. ये 4K वीडियो को 120fps पर रेकॉर्ड कर सकता है. मतलब कि एक सेकंड की फुटेज में 120 फ्रेम होंगे. ये फ़ोन 30fps पर 8K वीडियो भी रेकॉर्ड कर सकता है. इसके साथ ही वनप्लस ने वीडियो में एक्सपोज़र को सही करने के लिए DOL HDR और रात में वीडियो रेकॉर्ड करने के लिए नाइटस्केप मोड भी दिया है.

प्रोसेसर: वनप्लस 9 सीरीज़ में क़्वालकॉम का बनाया हुआ, इसमें फ्लैगशिप स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर है. ये चिप ऐपल की A14 चिप की तरह 5nm प्रोसेस पर बना हुआ है. चिप का साइज़ जितना छोटा है ये उतना ही अच्छा पर्फॉर्म करता है और ये अब तक का सबसे छोटा चिप साइज़ है.

Op 9 Pro (1)
वनप्लस 9 प्रो की बैक पर चार कैमरा हैं. सेल्फ़ी कैमरा 16 मेगापिक्सल का है.

स्क्रीन: वनप्लस 9 सीरीज़ की डिस्प्ले 120Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट करती है, जो स्क्रीन पर चलने वाले कॉन्टेन्ट के हिसाब से इसे 1Hz तक नीचे ला सकती है. इसकी मदद से ज़्यादा रिफ्रेश रेट वाला स्मूद एक्सपीरियंस भी मिलेगा और फ़ोन की बैटरी भी बचेगी. प्रो मॉडल में 6.7-इंच की QHD+ AMOLED डिस्प्ले है, जिसके किनारे कर्व्ड हैं और स्टैन्डर्ड मॉडल में 6.55-इंच की FHD+ AMOLED डिस्प्ले है जो एकदम फ्लैट है.

चार्जिंग स्पीड: वनप्लस 9 सीरीज़ के दोनों फ़ोन में 4500mAh की बैटरी और ये दोनों ही 65W की फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करते हैं. अच्छी बात ये है कि फास्ट चार्जर डब्बे में मिलेगा. इसके अलावा प्रो मॉडल 50W की वायरलेस चार्जिंग भी सपोर्ट करता है. इसके अलावा दोनों फ़ोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिन्ट सेन्सर है, NFC है, डॉल्बी एट्मॉस सपोर्ट वाले स्टीरियो स्पीकर हैं, ब्लूटूथ 5.2 और Wi-Fi 6 का सपोर्ट है.

कमी क्या रही?

क़ीमत: फ़ोन के बिना हाथ में आए कमियों को परखना थोड़ा मुश्किल होता है, मगर फ़िर भी एक आध चीजें हैं जो थोड़ा खटक रही हैं. पहली बात है वनप्लस 9 सीरीज़ की क़ीमत. वनप्लस के पिछले फ़ोन को देखते हुए इस बार इसने फ़ोन के अंदर जो स्पेक्स भरे हैं, उसके हिसाब से क़ीमत को ऊपर जाना ही जाना था, मगर इस क़ीमत पर बहुत कम ही लोग इस फ़ोन को अफोर्ड कर पाएंगे. वनप्लस के 9R फ़ोन की भी क़ीमत कुछ कम नहीं है. शायद वनप्लस ने अब अपनी नॉर्ड सीरीज़ को ही कम क़ीमत पर फ़ोन खरीदने वालों के हवाले कर दिया है. नॉर्ड भले ही कितना भी अच्छा हो, फ्लैगशिप फ़ोन का अलग ही जलवा होता है. मगर बढ़ती कीमतों की वजह से अब ये हर किसी के हाथ में नहीं आ सकता.

Op 9 (1)
वनप्लस 9 की बैक पर तीन कैमरा हैं. सेल्फ़ी कैमरा 16 मेगापिक्सल का है.

एक्स्ट्रा कैमरा: दोनों फोन में मुंह छुआने वाला 2 मेगापिक्सल का मोनोक्रोम लेंस लगा हुआ है. जिसके शायद न होने पर इतना फ़र्क नहीं पड़ता. मगर उससे भी खास बात ये है कि वनप्लस 9 प्रो में 8 मेगापिक्सल का टेलीफ़ोटो लेंस है, जो स्टैन्डर्ड मॉडल में गायब है. और मेन कैमरा जितना अच्छा प्रो मॉडल का है, स्टैन्डर्ड मॉडल का उतना अच्छा नहीं है. वनप्लस 9 प्रो के दाम को जस्टफाई करने के लिए शायद कंपनी ने ये क़दम उठाया है. रही बात OnePlus 9R की, तो इसमें कैमरा सिस्टम कुछ खास नहीं है.

डिजाइन: वनप्लस अपने नए फ़ोन के डिजाइन पर भी कम रश्क नहीं कर रहा, मगर जब से ऐपल ने आईफोन 11 के कैमरा को एक चौखंटे डब्बे में बंद किया है, तब से हर एंड्रॉयड फ़ोन पर यही सिस्टम देख-देख कर आंखें थक गई हैं. कोई फ़ोन की बैक पर मधुमक्खी का छत्ता बना रहा है, कोई पिरमिड खड़ा कर रहा है तो कोई बस ऐसे ही मज़े-मज़े में कॉपी किए जा रहा है.


वीडियो: ये क्या ऐप है जो मोबाइल के फ़ोन-मैसेज को आपके कंप्यूटर पर ट्रांसफर कर देता है?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

माधुरी से डायरेक्ट बोलो 'हम आपके हैं फैन'

माधुरी से डायरेक्ट बोलो 'हम आपके हैं फैन'

आज जानते हो किसका हैप्पी बड्डे है? माधुरी दीक्षित का. अपन आपका फैन मीटर जांचेंगे. ये क्विज खेलो.

जिन मीम्स को सोशल मीडिया पर शेयर कर चौड़े होते हैं, उनका इतिहास तो जान लीजिए

जिन मीम्स को सोशल मीडिया पर शेयर कर चौड़े होते हैं, उनका इतिहास तो जान लीजिए

कौन सा था वो पहला मीम जो इत्तेफाक से दुनिया में आया?

पार्टियों को चुनाव निशान के आधार पर पहचानते हैं आप?

पार्टियों को चुनाव निशान के आधार पर पहचानते हैं आप?

चुनावी माहौल में क्विज़ खेलिए और बताइए कितना स्कोर हुआ.

लगातार दो फिफ्टी मारने वाले कोहली ने अब कहां झंडे गाड़ दिए?

लगातार दो फिफ्टी मारने वाले कोहली ने अब कहां झंडे गाड़ दिए?

राहुल के साथ यहां भी गड़बड़ हो गई.

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

आमिर पर अगर ये क्विज़ नहीं खेला तो दोगुना लगान देना पड़ेगा

आमिर पर अगर ये क्विज़ नहीं खेला तो दोगुना लगान देना पड़ेगा

म्हारा आमिर, सारुक-सलमान से कम है के?

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

अनुपम खेर को ट्विटर और वॉट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो

अनुपम खेर को ट्विटर और वॉट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान.

कहानी राहुल वैद्य की, जो हमेशा जीत से एक बिलांग पीछे रह जाते हैं

कहानी राहुल वैद्य की, जो हमेशा जीत से एक बिलांग पीछे रह जाते हैं

'इंडियन आइडल' से लेकर 'बिग बॉस' तक सोलह साल हो गए लेकिन किस्मत नहीं बदली.

गायों के बारे में कितना जानते हैं आप? ज़रा देखें तो...

गायों के बारे में कितना जानते हैं आप? ज़रा देखें तो...

कितने नंबर आए बताते जाइएगा.