Submit your post

Follow Us

"मैं राजीव कपूर, महान राज कपूर साहब का सबसे छोटा बेटा, जिसे दुनिया सिर्फ एक फिल्म से जानती है"

बाप बड़ा. बहुत बड़ा. जिसे महान कहते हैं. दो भाई और दो बहनें. बहनें उस दौर की, जब उनसे ज्यादा उम्मीद नहीं की जाती थी. खास तौर पर खानदान में. मगर फिर भी उन्होंने अपने-अपने तईं नाम बनाया. भाइयों में एक हिट हीरो हुआ. दूसरा कम चला. मगर फिर उनकी दोनों बेटियों ने फिल्म इंडस्ट्री पर राज किया. मैं सबसे पीछे रह गया. साधारण. ग्लैमर से दूर. पर कोई अफसोस नहीं. यूं जीने का भी अपना सुकून है. पब्लिक की नजर और स्क्रूटिनी से दूर.

पर शुरुआत से सब ऐसा ही नहीं था. ये कहानी तब से ही शुरू करता हूं. मैं राजीव कपूर. महान राज कपूर साहब का सबसे छोटा बेटा. जिसे लोग सिर्फ एक फिल्म से याद रखते हैं. राम तेरी गंगा मैली. मसखरे कहते हैं कि फिल्म भी सिर्फ एक ही वजह से याद रखी जाती है. झरने के नीचे सफेद साड़ी, सिर्फ सफेद साड़ी पहन नहाती मंदाकिनी के सीन के लिए. हालांकि फिल्म का एक सीन और भी विवादित हुआ था. जिसमें मंदाकिनी का किरदार ट्रेन से सफर कर रहा है. उसकी गोद में बच्चा है. उसे भूख लगती है. और मंदाकिनी वहीं चोली ऊपर कर उसे दूध पिला देती है. दुनिया का सबसे पवित्र दृश्य. मां बेटे का पोषण कर रही है. मगर किसी को कैमरे के एंगल पर ऐतराज हुआ तो किसी को राज कपूर की नीयत पर. पर कपूर साहब के लिए ये बवाल नए नहीं थे. पर आज बात मेरी. मेरा बर्थडे है आज. 58 साल का हो गया इस 25 अगस्त को.

ram teri ganga maili poster


 पहली बार भइया की हेल्प की

पढ़ाई तो जितनी की उतनी की. काम होता बचपन से देख रहा था. घर में फिल्मों का माहौल था. पापा ने चिंटू भइया (ऋषि कपूर) के साथ फिल्म अनाउंस की. प्रेम रोग. विधवा की शादी की थीम थी. घर में होने वाले सेक्शुअल अब्यूस की भी बात थी. इस फिल्म के जरिए मुझे भी पहली बार एक्टिव काम और क्रेडिट मिला. मैं फिल्म का असिस्टेंट डायरेक्टर था.

my first film ek jaan hain hum

अगले साल मेरी फिल्म आ गई. एक जान हैं हम. ज्यादा तो नहीं चली. गाने सुपर हिट हुए. अभी बड़ा अच्छा लगा. कुछ साल पहले अनुराग कश्यप की फिल्म के बड़े हल्ले थे. गैंग्स ऑफ वासेपुर. उसमें यशपाल शर्मा मेरा यही गाना गा रहा था. जब सरदार खान मरता है तब. आज आप ऑरिजिनल भी देख लो. शब्बीर कुमार का जलवा था उन दिनों. आजकल तो ऑर्केस्ट्रा पार्टी चला रहे हैं वो. गरबा वगैरह में भी गा लेते हैं. सब बदल जाता है यार.


इस गाने में मैं जिस हीरोइन के लिए रो रहा हूं, उसका नाम दिव्या राना है. जब मेरा बीवी आरती सब्बरवाल से डाइवोर्स हो गया था, तब कुछ गॉसिप कॉलम ने मेरा इनके साथ चक्कर चला दिया था. अजीब टाइम आ गया है. पुराने कलीग्स से चार बार मिलना भी हराम हो गया.


मंदाकिनी के बोल्ड सीन से मिला स्टारडम!

डेब्यू के दो साल बाद आई राम तेरी गंगा मैली. पापा की आखिरी फिल्म. इसके बाद वो हिना बना रहे थे. पाकिस्तान की लड़की जेबा बख्तियार और चिंटू भइया के साथ. मगर बीच में ही बीमारी के चलते डेथ हो गई. फिर मैंने उस फिल्म को प्रोड्यूस किया और डब्बू भइया (रणधीर कपूर) ने डायरेक्ट.

हां, तो मैं बात कर रहा था राम तेरी गंगा मैली की. इसमें मेरी हीरोइन थीं मंदाकिनी. उनका नाम बाद में इंडिया के सबसे पाजी गुंडे दाऊद के साथ जोड़ा गया. सब जगह एक ही चर्चा. मंदाकिनी डॉन की गर्लफ्रेंड है. मुझे नहीं पता. आज-कल वह बौद्ध धर्म के हिसाब से जी रही हैं. बेंगलुरु के बाहर फॉर्म हाउस पर रहती हैं. और दाऊद भी तो अब बूढ़ा हो गया है. पाकिस्तान में छिपा है.

मंदाकिनी का झरने के नीचे नहाते का एक सीन है. गाने के दौरान. उसमें वो सफेद साड़ी पहनती हैं. साड़ी भीगती है तो उनके ब्रेस्ट नजर आते हैं. इस पर खूब हल्ला कटा. आज तक यूट्यूब पर ये क्लिप खोज-खोज देखी जाती है.

एक सीन और था. जिसका मैंने ऊपर जिक्र किया. ब्रेस्ट फीडिंग का. बार-बार कहा गया. इस स्किन शो के चलते ही फिल्म चली. पर क्या फिल्म का कोई मैसेज नहीं था. मेरे काम की कोई कीमत नहीं. सब सीन का खेल ही है.


खैर, सीन की क्या कहें. गंगा जी भी अब खूब न्यूज में हैं. मोदी गवर्नमेंट इसकी सफाई पर काफी बातें प्लानिंग कर रही है. गंगा मैली है. कब से है. कोई तो भला करे इसका. मेरा फिल्मी भला पहली और आखिरी बार इस फिल्म में हुआ. उसके बाद कई फिल्में कीं. मगर चली एक भी नहीं. तो डेब्यू के सातवें साल में ही मैंने रिटायरमेंट ले लिया. 1990 में आखिरी फिल्म आई थी. इसमें शीबा थीं मेरे साथ. उनका भी करियर नहीं चला. बोल्ड इमेज थी वैसे उनकी. विनोद मेहरा अंकल भी थे.

आखिरी फिल्म
आखिरी फिल्म

एक्टिंग की दुकान बंद हुई तो मैंने प्रोडक्शन और डायरेक्शन में ट्राई किया. हिना का तो आपको ऊपर बताया ही. ये फिल्म चली नहीं. पापा जी भी चले गए थे. 1996 में मैंने डायरेक्शन ट्राई किया. फिल्म का नाम था प्रेमग्रंथ. राज कपूर स्टाइल की फिल्म थी. गरीब देसी हीरोइन, रेप एंड ऑल. चिंटू भइया और माधुरी थे लीड रोल में. कुछ गाने हिट हुए, मगर फिल्म फ्लॉप हो गई. 1999 में फिर प्रॉडक्शन संभाला. आरके बैनर के लिए ही. आ अब लौट चलें बनी. इस बार चिंटू भइया डायरेक्टर बने. इसमें ऐश्वर्या थीं. अक्षय खन्ना थे. राजेश खन्ना साहब थे. गाने हिट हुए, मगर फिल्म ये भी नहीं चली. इसके बाद से आरके बैनर शांत है.

henna movie poster

आरके की लास्ट फिल्म के दो साल बाद मैंने शादी कर ली. आरती सब्बरवाल से. आर्किटेक्ट थीं पेशे से वो. पर हमारी रास पटी नहीं. दो साल में ही डिवोर्स हो गया. तब से सिंगल हूं. बच्चे भी नहीं हैं. मुंबई में ही रहता हूं आजकल.

पत्नी सब्बरवाल और राजीव kapoor
पत्नी आरती सब्बरवाल और राजीव कपूर

मैं राज कपूर का छोटा बेटा. राजीव कपूर. चल चिंपू. केक काटते हैं.

—————————–

ये स्टोरी सौरभ द्विवेदी ने 2016 में लिखी थी. राजीव कपूर के बड्डे पर इसे रीहैश करके हम दोबारा आपको आपको पढ़ा रहे हैं.

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.