Submit your post

Follow Us

14 अगस्त: वो तारीख जिसने डॉन ब्रेडमैन और सचिन तेंडुलकर की लाइफ पलट दी थी

6.03 K
शेयर्स

दुनिया में एक क्रिकेटर हुआ है. दाएं हाथ का बल्लेबाज. मैदान पर जब उतरता था, तो मानों गेंद बाउंड्री की ओर तैर कर पहुंच जाती थी. अपने क्रिकेट करियर में 52 टेस्ट खेले. जिसने 80 पारियों में 29 शतक और 13 अर्द्धशतक लगाए. कुल जमा 6996 रन. औसत 99.94 का. किसी भी बल्लेबाज के ये आंकड़े कई मामलों में आज भी विश्वास से परे हैं. कोई इतना अच्छा और लगातार अच्छा कैसे खेल सकता है. मगर 14 अगस्त, 1948 को जब ये महान खिलाड़ी इंग्लैंड के ओवल मैदान पर एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के लिए अपनी आखिरी पारी खेलने उतरा, तो जीरो पर आउट हो गया. और दुनिया सन्न रह गई.

हम बात कर रहे हैं सर डॉन ब्रेडमैन की. उनकी आखिरी इनिंग की. ये तब की बात है जब हिंदुस्तान अपनी आजादी की पहली सालगिरह मनाने की तैयारी कर रहा था. और उधर दुनिया के इस सबसे महान बल्लेबाज ने जीरो पर आउट होकर बहुतों को निराश कर दिया. कारण ये कि अगर ब्रेडमैन 4 रन भी बना लेते तो उनका करियर औसत 100 का हो जाता और 7000 रनों का आंकड़ा भी पूरा हो जाता. हालांकि अपने 52 टेस्ट के इस करियर में सर डॉन ने जो पा लिया था, वो किसी अजूबे से कम नहीं था. मगर सबके मन में एक ही टीस रह गई कि इतना खूबसूरत करियर आखिर में 4 रनों की पारी की कमी में अधूरा सा रह गया.

ब्रेडमैन के इस करिश्माई खेल के चलते इन्हें 20वीं सदी का सबसे महान खिलाड़ी बताया गया. ये आदमी अपनी कलाइयों को इतनी चतुराई से मोड़ देता था कि गेंद सीमा रेखा की ओर जाने के लिए रास्ता खोज लेती थी. उन्हें चौके लगाने के लिए जाना जाता था. यही कारण भी रहा कि ब्रेडमैन ने अपने करियर में सिर्फ 6 छक्के लगाए. मगर उस आखिरी पारी में डॉन एक चौका भी नहीं लगा पाए और क्रिकेट को अलविदा कह गए. अपनी 80 पारियों में सिर्फ 7 बार जीरो पर आउट हुए थे सर डॉन. आगे क्रिकेट जितना भी फला-फूला, सर डॉन ही बैंचमार्क रहे. आज भी किसी न किसी बल्लेबाजी रिकॉर्ड या फिर बैटिंग टेक्नीक के चलते सर डॉन का नाम क्रिकेट शब्दकोश का हिस्सा बन गया है. 80 पारियों में 29 शतकों पर एक नजर दौड़ाई जाए तो पता चल जाता है कि किस निरंतरता के साथ खेले थे सर डॉन ब्रेडमैन- 334, 304, 299*, 270, 244, 234, 232, 223, 212, 201, 187, 185, 173, 169, 167, और 152. बाकी और 13 शतकों का स्कोर 150 से कम रहा.

14 अगस्त को पहला शतक सेलिब्रेट किया

14 अगस्त 1990 को एक बार फिर क्रिकेट में एक अजूबा उतरा था. नाम था सचिन रमेश तेंडुलकर. 17 साल का छोटे कद का ये खिलाड़ी पाकिस्तान के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू कर चुका था. मगर पहले शतक के लिए 9 टेस्ट की 16 पारियों तक इंतजार करना पड़ा. इस बीच सचिन रन बना रहे थे, मगर उसे बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पा रहे थे. फिर मौका आया उस दिन का जब सचिन की उस शतकीय पारी की जरूरत सबसे ज्यादा थी.

सेलेक्शन कमिटी के चेयरमैन राज सिंह डूंगरपुर ने मोहम्मद अजहरुद्दीन को पिछले ही साल कप्तान बनाने के साथ ही अनिल कुंबले, संजीव शर्मा के साथ साथ 17 साल के सचिन तेंडुलकर को टीम में जगह दी थी. नवजोत सिद्धू, रवि शास्त्री, संजय मांजरेकर, दिलीप वेंगसरकर, अजहरुद्दीन, कपिल देव, मनोज प्रभाकर और किरण मोरे सरीखे खिलाड़ियों के बीच में ये बच्चा सा दिखने वाला बल्लेबाज नाबाद 119 रन की पारी खेल गया. सीरीज के दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड के ओल्ड ट्रैफॉल्ड मैदान पर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 519 रन बनाए. जवाब में इंडिया ने अपनी पहली पारी में 432 रन बनाए. इसमें सचिन की 68 रनों की पारी शामिल थी. दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 320 रन और जोड़े और इंडिया के सामने हार का खतरा मंडरा रहा था. भारत के पहले 5 विकेट 127 रन पर चले गए. तेंडुलकर फिर मैदान पर थे और अपनी पारी को इतनी खूबसूरती से संभाला कि नाबाद 119 रन मार डाले. मनोज प्रभाकर ने साथ में 67 रन की पारी खेली और इंडिया मैच को ड्रॉ कराने में सफल रहा. तेंडुलकर को प्लेयर ऑफ द मैच दिया गया. ये सचिन की पहला टेस्ट शतक था.

आगे चलकर इसी 17 साल के तेंडुलकर ने 200 टेस्ट खेले और 15921 रन बनाए. 51 शतक और 68 अर्द्धशतक. वहीं वनडे करियर में भी 463 मैचों में 18426 रन ठोके. 49 शतक औऱ 96 अर्द्धशतक.


ये भी पढ़ें-

घर गिरवी रखकर ओलंपिक मेडल लेकर आया था हमारा ये पहलवान

गांगुली, द्रविड़ और तेंडुलकर ने इस दिन बता दिया था कि वो कभी भी मैच पलट सकते हैं

अचानक राहुल द्रविड़ को कोच बनाने की मांग क्यों उठने लगी है?

टीम इंडिया अब एक ही गाना गा रही है- बरसो रे मेघा, बरसो

36 साल के इस बॉलर का तोड़ नहीं मिला तो 5-0 से हारेगी टीम इंडिया

लॉर्ड्स के मैदान पर कोहली की टीम इंडिया ने खराब खेल की नई इबारत लिखी है

लल्लनटॉप वीडियो देखें-

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

KBC क्विज़: इन 15 सवालों का जवाब देकर बना था पहला करोड़पति, तुम भी खेलकर देखो

आज से KBC ग्यारहवां सीज़न शुरू हो रहा है. अगर इन सारे सवालों के जवाब सही दिए तो खुद को करोड़पति मान सकते हो बिंदास!

क्विज: अरविंद केजरीवाल के बारे में कितना जानते हैं आप?

अरविंद केजरीवाल के बारे में जानते हो, तो ये क्विज खेलो.

क्विज: कौन था वह इकलौता पाकिस्तानी जिसे भारत रत्न मिला?

प्रणब मुखर्जी को मिला भारत रत्न, ये क्विज जीत गए तो आपके क्विज रत्न बन जाने की गारंटी है.

ये क्विज़ बताएगा कि संसद में जो भी होता है, उसके कितने जानकार हैं आप?

लोकसभा और राज्यसभा के बारे में अपनी जानकारी चेक कर लीजिए.

संजय दत्त के बारे में पता न हो, तो इस क्विज पर क्लिक न करना

बाबा के न सही मुन्ना भाई के तो फैन जरूर होगे. क्विज खेलो और स्कोर करो.

बजट के ऊपर ज्ञान बघारने का इससे चौंचक मौका और कहीं न मिलेगा!

Quiz खेलो, यहां बजट की स्पेलिंग में 'J' आता है या 'Z' जैसे सवाल नहीं हैं.

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

आन्हां, ऐसे नहीं कि योग बस किए, दिखाना पड़ेगा कि बुद्धिबल कित्ता बढ़ा.

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान और टॉलरेंस लेवल

अनुपम खेर को ट्विटर और व्हाट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो.