Submit your post

Follow Us

10 शॉर्टकट्स जो आपके एंड्रॉयड फोन की होम स्क्रीन को बनाएंगे स्मार्ट!

कस्टमाइजेशन किसी भी एंड्रॉयड फोन (Android Smartphone) की सबसे बड़ी ताकत है. कस्टमाइजेशन मतलब अपने मन मुताबिक फोन को अपने लिए बना लेना. एंड्रॉयड के इसी फीचर का सबसे बड़े उदाहरण हैं होम स्क्रीन विजेट्स और शॉर्टकट्स. अब आप बोलें कि ये तो हमे पता है तो हम भी आपसे सहमत हैं. विजेट्स और शॉर्टकट्स क्या हैं? कैसे बनाते हैं? वो सब आपको मालूम है. हम तो बस वो शॉर्टकट्स आपसे साझा करने वाले हैं जो बहुत काम आ सकते हैं.

इन शॉर्टकट्स का इस्तेमाल करके किसी भी फोन की सेटिंग्स, किसी भी कॉन्टैक्ट तक आसानी से पहुंचा जा सकता है. किस भी ऐप के एक खास फीचर तक भी शॉर्टकट्स की हेल्प से ओपन किए जा सकते हैं. शॉर्टकट्स बनाने के लिए होम स्क्रीन के खाली स्थान पर प्रेस कीजिए. बहुत से शॉर्टकट्स सामने दिखने लगेंगे. जो शॉर्टकट्स आपके काम के हैं उनको होम स्क्रीन पर प्लेस कर दीजिए.

बैटरी

बैटरी कितनी चार्ज है या कितनी बची हुई है वो तो स्क्रीन के टॉप में दिख जाता है, लेकिन यदि आपको बैटरी से जुड़ी और भी जानकारी चाहिए तो ये शॉर्टकट काम का है. बैटरी शॉर्टकट से आप सिंगल टैप में “बैटरी सेवर” को ऑन कर सकते हैं या पिछले 24 घंटे में किस ऐप ने सबसे ज्यादा बैटरी को यूज किया है वो भी देख सकते हैं. बैटरी से जुड़ी तमाम सेटिंग सीधे होमस्क्रीन से मिल जाएगी.

जीमेल लेबल

जैसे बिन पानी सब सून होता है, वैसे ही बिन जीमेल इंटरनेट की दुनिया भी. कहने का मतलब जीमेल बहुत जरूरी है लेकिन हर बार इनबॉक्स में जाना और मेल चेक करना भी थोड़ा बोरिंग है. जीमेल लेबल शॉर्टकट इसी का एक जुगाड़ है. आपके जीमेल के अंदर कोई महत्वपूर्ण लेबल है जो आप यूज करते हैं तो उसका शॉर्टकट होम स्क्रीन पर बनाया जा सकता है. आप चाहें तो शॉर्टकट का नाम भी बदल सकते हैं.

जीमेल लेबल
जीमेल लेबल

गूगल मैप

गूगल मैप दिन भर इस्तेमाल होने वाला ऐप है तो ऐसे में इसका शॉर्टकट बहुत काम का है. शॉर्टकट को होम स्क्रीन पर रखने के बाद आप आसानी से किसी भी एड्रैस को नेविगेट कर सकते हैं. कुछ एड्रैस जैसे घर या ऑफिस, जो रोज इस्तेमाल में आते हैं उनको सिंगल टैप से एक्सेस किया जा सकता है. इस शॉर्टकट में आप कैसे सफर करते हैं वो भी फिक्स किया जा सकता है, जैसे कि बस या कार.

गूगल मैप
गूगल मैप

कॉन्टैक्ट

फोन के कॉलिंग ऐप से या फोन बुक से किसी भी कॉन्टैक्ट को एक्सेस किया जा सकता है लेकिन किसी कॉन्टैक्ट का शॉर्टकट भी बहुत काम आ सकता है. आप इस शॉर्टकट को कई तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं. चाहे फोन करना हो या एसएमएस.

कॉन्टैक्ट
कॉन्टैक्ट

वॉट्सऐप

अब वॉट्सऐप के बिना काम तो चलता नहीं. ऐसे में जरूरी है कुछ सेटिंग सीधे होम स्क्रीन पर बना ली जाए. वॉट्सऐप के शॉर्टकट से आप इस ऐप के कैमरे को सिंगल टैप में ओपन कर सकते हैं. किसी भी शख्स से चैट की बात हो या ग्रुप चैट की. दोनों को सीधे होम स्क्रीन से एक्सेस किया जा सकता है.

वॉट्सऐप
वॉट्सऐप

गूगल ड्राइव स्कैन

किसी कागजात को गूगल ड्राइव पर सेव करना है तो आप आमतौर पर क्या करते हैं? कैमरा ओपन करेंगे फिर फोटो लेंगे उसके बाद गूगल ड्राइव ओपन करके उसके अंदर सेव करेंगे. इतना सब करने की कोई जरूरत नहीं बस “गूगल ड्राइव स्कैन” शॉर्टकट होम स्क्रीन पर बना लीजिए. इस शॉर्टकट से सीधे कैमरा ओपन होकर आपके कागजात स्कैन भी हो जाएंगे और सेव भी.

जीमेल लेबल
जीमेल लेबल

ड्राइविंग मोड

गूगल मैप शॉर्टकट से अलग “ड्राइविंग मोड” शॉर्टकट कार चलाने वालों के बहुत काम का है. इस शॉर्टकट से यूजर इंटरफेस लोकेशन देखने और ट्रैफिक की कंडीशन पता करने में आपको सहूलियत होगी. ऐसे जगह जहां आप रेगुलर जाते हैं उसके डायरेक्शन भी आसानी से देखे जा सकते हैं.

नोटिफिकेशन लॉग

फोन की सेटिंग से जुड़े तकरीबन सभी शॉर्टकट होम स्क्रीन पर बनाए जा सकते हैं. नोटिफिकेशन लॉग भी उनमें से एक है. कोई जरूरी नोटिफिकेशन यदि आपसे मिस हो गया है तो इस शॉर्टकट की मदद से आप उसको फिर से देख सकते हैं.

पासवर्ड एंड अकाउंट

बहुत सारे अकाउंट आजकल आम बात है लेकिन सभी को याद रखना मुश्किल है. अकाउंट तो याद भी रह जाए लेकिन पासवर्ड याद रखना सभी के बस की बात नहीं. आप यदि गूगल और गूगल क्रोम को इस्तेमाल करते हैं अपने पासवर्ड को सेव करने के लिए तो पासवर्ड शॉर्टकट आपके लिए ही बना है. इस शॉर्टकट से आप सीधे एंड्रॉयड स्मार्टफोन के मास्टर पासवर्ड सेक्शन में पहुंच जाएंगे.

डू नॉट डिस्टर्ब

कामकाजी लोगों के लिए डू नॉट डिस्टर्ब दिन में कई बार इस्तेमाल होने वाला फीचर है. आमतौर पर हम सब कई बार इसका इस्तेमाल करते हैं. डू नॉट डिस्टर्ब का शॉर्टकट आपको सीधे इसको ऑन या ऑफ करने का ऑप्शन देता है.


वीडियो: Wordle गेम में ऐसा क्या है जो ये इंटरनेट पर छाया हुआ है?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

'द्रविड़ ने बहुत नाजुक शब्दों से मुझे धराशायी कर दिया था'

रामचंद्र गुहा की किताब 'क्रिकेट का कॉमनवेल्थ' के कुछ अंश.

पहले स्पाइडरमैन टोबी मैग्वायर की कहानी, जिनका सबसे हिट रोल उनके लिए शाप बन गया

शुद्ध और असली स्पाइडरमैन टोबी मैग्वायर करियर ग्राफ़ बाद में गिरता ही चला गया.

10 साल पहले भी शाहरुख़ का समीर वानखेड़े से सामना हुआ था, समीर ने ठोका था तगड़ा जुर्माना

जगह थी मुंबई एयरपोर्ट. अब दस साल बाद फिर से दोनों का नाम एक साथ सुर्ख़ियों में है.

'स्क्विड गेम' के प्लेयर नंबर 199 'अली' की कहानी, जिनके इंडियन होने ने सीरीज़ में एक्स्ट्रा मज़ा दिया

अली का रोल करने वाले इंडियन एक्टर अनुपम त्रिपाठी का सलमान-शाहरुख़ कनेक्शन क्या है?

IPL का कित्ता ज्ञान है, ये क़्विज़ खेलकर चेक कल्लो!

ईमानदारी से स्कोर भी बताते जाना. हम इंतज़ार करेंगे.

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

अलवारो मोर्टे ने वेटर तक का काम किया हुआ है. और एक वक्त तो ऐसा था कि बकौल उनके कैंसर से जान जाने वाली थी.

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

हीरो बनने आए शरत सक्सेना कैसे गुंडे का चमचा बनने पर मजबूर हुए?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

एक वक़्त इंडस्ट्री में टॉप पर थे कुणाल और उनके गाने पार्टियों की जान हुआ करते थे.

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

IPL स्कैंडल, मॉडल्स के आरोप, अंडरवर्ल्ड कनेक्शंस के आरोप, एक्स वाइफ के इल्ज़ाम सब हैं इस कहानी में.

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रेन्सन की कहानी, जहां भी गए तहलका मचा दिया.