Submit your post

Follow Us

अंकल-आंटी, लल्ला ने सड़क पर उधम मचाया, तो अब आपको जेल जाना पड़ेगा

655
शेयर्स

पोशम्पा भई पोशम्पा, अब तो जेल में जाना पड़ेगा, जेल का खाना खाना पड़ेगा, जेल का पानी पीना पड़ेगा… ये सुना है? पुराना खेल है. दो लोग हाथ पकड़कर खड़े रहते थे, और तीसरे को अन्दर से बाहर की ओर चक्कर काटने होते थे. आखिरी हिस्से में दोनों लोग तीसरे को बंदी बना लेते थे. बहुत सारे लोगों को इस बारे में नहीं पता होगा. नयी पीढ़ी को तो नरेंद्र मोदी भी “PUBG वाला” कहते हैं.

अब नयी पीढ़ी के लिए नरेंद्र मोदी नया क़ानून लेकर आए हैं. अगर PUBG वालों को गाड़ी चलाने का मन है तो सही उम्र पार कर लें और लाइसेंस बनवा लें और गाड़ी का कागज़ अपने नाम पर रख लें. क्योंकि अगर पापा से जिद करके गाड़ी की चाभी ली, या मम्मी से चिरौरी की कि चाभी मिल जाए, तो शायद चाभी तो मिल जाएगी, लेकिन आपके मम्मी-पापा को जेल में जाना पड़ सकता है. 25 हजार रुपयों का फाइन देना पड़ेगा, वो अलग.


(PUBG वाला गाड़ी ऐसे चलाता है)

यानी आपकी गलतियों के लिए आपको तो शायद कुछ न हो, लेकिन आपके मम्मी-पापा को पुलिस पकड़कर ले जाएगी.

कल राज्यसभा में मोटर व्हीकल संशोधन एक्ट पास हो गया है. ये बिल अब राष्ट्रपति के पास जाएगा, जहां राष्ट्रपति हस्ताक्षर करेंगे तो कानून में ऐसे बदलाव होंगे, जिनके बाद सड़क के और सड़क पर चलने के नियमों में तबीयत से बदलाव आएंगे.

बदलाव क्या होंगे और हम पर और आप पर क्या प्रभाव डालेंगे? उसके पहले बिल की बारे में ये कहना ज़रूरी है कि कई लोग इस बिल के बारे में ये कह रहे हैं कि इसके बाद ट्रैफिक हवलदार को 100-50 देकर छूट पाना मुश्किल होगा. क्योंकि नियम पहले से सख्त हो रहे हैं. और सरकार अब इस कोशिश में है कि कैसे ट्रैफिक व्यवस्था टेक्नीक से लैस किया जाए, ताकि चीज़ें और ज़्यादा संयोजित हो सकें.

इसके साथ ही जो लोग मरीजों को लेकर भागती एम्बुलेंसों के आगे चौड़े होकर चलते हैं, उन्हें आगे निकलने का रास्ता नहीं देते हैं तो उनके लिए भी ये खबर है. और ज्यादा चौड़े होंगे तो 10 हज़ार रुपयों का फाइन लग जाएगा.

बिल अगर पास हो गया है. अब आपका सामना किन बातों से होगा?

#आप मोबाइल फोन पर बात करते हैं या ट्रैफिक लाइट तोड़कर निकल जाते हैं तो 5 हज़ार का जुर्माना होगा, और साथ में एक साल की जेल.

#अगर बिना टिकट के यात्रा करते हुए पकड़े जाते हैं तो 500 रुपयों का फाइन.

#अगर अधिकारियों के आदेशों का उल्लंघन करते हुए पकड़े जाते हैं तो 2 हज़ार रुपयों का जुर्माना.

#गाड़ी का बिना लाइसेंस गलत इस्तेमाल कर रहे हैं? प्राइवेट गाड़ी का माल-ढुलाई के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं? लीजिए 5 हज़ार रुपयों का जुर्माना.

#बिना लाइसेंस की गाड़ी चला रहे हैं, 5 हज़ार का जुर्माना भरिए.

#आपकी अर्हता अगर खारिज हो गयी है (यानी disqualify कर दिए गए हैं) और फिर भी अगर आप गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो आप पर 10 हज़ार रुपयों का जुर्माना लगेगा. पहले तो महज़ 500 रूपए ही लगते थे.

#सरकार के आंकड़े कहते हैं कि साल 2018 में हुए सड़क हादसों में 66 प्रतिशत हादसे गति सीमा से ज्यादा तेज़ गाड़ी चलाने की वजह से हुए हैं. सरकार की मंशा है कि इन हादसों में कमी आए. इसलिए सरकार इस पर भी भारी भरकम जुर्माना लगाएगी. यानी, अगर दुपहियों पर आप ज्यादा फर्राटा भरते हैं तो 1 हज़ार रूपए का फाइन देने के लिए तैयार रहिए, और अगर मीडियम साइज़ की गाड़ियों में आप गतिसीमा क्रॉस करके गाड़ियां चलाते हैं तो 2 हज़ार रुपयों का जुर्माना भरने के लिए तैयार रहिए.

#ज्यादा खतरों का खिलाड़ी बननेवाले भी थोडा सम्हलकर रहें. गड़बड़ गाड़ी चलाते हुए पकड़े गए तो 5 हज़ार रुपयों का फाइन लगेगा.


(ऐसे एकदम नहीं चलाना है)

#आप दारू पीकर कहते हैं कि “अब तेरा भाई गाड़ी चलाएगा”? बस अब ऐसा कहा और आपके “भाई” ने आपको गाड़ी की चाभी दी और आप हवा होने लगे तो जान लीजिए कि आपने दारु कितनी ही सस्ती या महंगी क्यों न पी हो, लेकिन कुल 10 हज़ार रुपयों का जुर्माना भरने के लिए तैयार रहें.

#गाड़ी पर परमिट का बोर्ड लगा देखते ही होंगे. परमिट मतलब वो इलाका या काम, जिसमें या जिसके तहत अमुक गाड़ी चलाई जा सकती है. अब अगर गाड़ी का परमिट नहीं है, लेकिन फिर भी बिना परमिट गाड़ी रगेद रहे हैं, तो लीजिए 10 हज़ार का चालान. जाकर भरिए जुर्माना

#टेम्पो-ट्रक है? चलाते हैं चांप के? परमिट है 100 टन लादने का लेकिन लगता है कि ढेर कमाई हो जाए तो लाद लिया 120 टन? प्राप्त करें 20 हज़ार रूपए का जुर्माना और उसके ऊपर से 2 हज़ार रूपए प्रति टन का जुर्माना भरिए.


(ये सब करेंगे तो अच्छा लगेगा क्या?)

#यही बात सवारी गाड़ी पर भी लागू होती है. दस लोगों की सवारी गाड़ी है, लेकिन गाड़ी चलाने वाले ने अपने अगल-बगल बिठा लिए हैं तीन. आपको भी लग रहा कि आपको चोट न लग जाएं, या गिर न जाएं, लेकिन ड्राईवर बाबू बोल रहे कि “आप बैठो! मेरी टेंशन है.” लेकिन उनको नहीं पता कि टेंशन में 1 हज़ार रूपए हर एक्स्ट्रा सवारी पर ड्राईवर बाबू पर फाइन लग चुका है, जो उन्हें चुकाना होगा.

#सीट बेल्ट लगाना तो ज़रूरी है ही. कई लोग नहीं लगाते हैं. पकड़े जाने पर मान-मनौव्वल करके खाली भी हो जाते हैं. लेकिन अब 1 हज़ार रूपए का जुर्माना लगेगा, इसलिए कुर्सी की पेटी बांध लीजिए.

#दुपहिया पर ट्रिपलिंग करने का मन है क्या? और पुलिसवाला रोकेगा तो ये बहाना करेंगे कि बीच वाले की तबीयत ख़राब है? करिए तीन तिगाड़ा और काम बिगाड़ा. और भरिए 2 हज़ार रूपए का फाइन.


(ये सब बिलकुल नहीं करना है)

#हेलमेट के बिना चैम्पियन बनने का मूड कर रहा है? मूड भंग कर दीजिए. क्योंकि 700 रूपए से मिलना शुरू होने वाला हेलमेट नहीं लगाएंगे तो 1 हजार रूपए का चालान लग जाएगा.

#ज्यादा बड़ी-चौड़ी गाड़ी लेकर चलने का मन है? और इतनी बड़ी जितनी सड़क पर जगह नहीं है? लीजिए साहब, सरकार भी चौड़ा जुर्माना लगाएगी. 5 हज़ार रुपयों का.

#अगर आप अपने लाइसेंस का उल्लंघन करते हुए पाए जाते हैं तो भारी-भरकम 1 लाख रुपयों का जुर्माना भुगतने के लिए तैयार रहिए.

#एम्बुलेंस जा रही है? फायर बिग्रेड की गाड़ी जा रही है? इमरजेंसी सेवा में आप बाधा पैदा कर रहे हैं? ये सब करना तुरंत बंद करिए. इससे तो किसी की जान जा ही सकती है, और आप पर भी 10 हज़ार रुपयों का जुर्माना लगेगा.

#मम्मी-पापा आपकी ज़िद मानकर आपको गाड़ी की चाभी दे देते हैं क्या? और आप ठहरे नाबालिग. उछल-उछलकर गाड़ी पर किक लगाते हैं कि स्टार्ट हो जाए? और फिर गियर बदलने की कोशिश करते हैं? यही तो बात है कि घरवालों को 25 हज़ार रूपए का जुर्माना तो भरना ही पड़ेगा, उन लोगों को तीन साल की जेल भी हो जाएगी. और तो और बचवा! आप पर भी नाबालिग कोर्ट में केस चलेगा.

ये है इस मोटर वेहिकल संशोधन बिल की अहम जानकारियां. सरकार ने ये भी बताया है कि ये बदलाव और नए प्रावधान क्यों ज़रूरी हैं? परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में कहा कि पिछले पांच सालों में सरकार की ये कोशिश रही है कि सड़क दुर्घटनाओं की संख्या किसी तरह कम हो.

नितिन गडकरी ने ये भी कहा कि पूरे विश्व में भारत में ही सबसे ज्यादा मौते सड़क दुर्घटनाओं की वजह से होती हैं. और सारी मेहनत के बाद भी, इन दुर्घटनाओं में महज़ 3 से 4 प्रतिशत तक की ही कमी आई है.

अब अगर दावे ऐसे हैं तो नियम भी कड़े होने चाहिए. इन वजहों से ये नियम बनाए गए हैं. और अगर आपको लगता है कि ये नियम आपके लिए फंदे की तरह हैं, तो सरकार की ओर देखिए, वो भी कह रही है कि आपकी जान बचाने के लिए ही ऐसा कर रही है.


लल्लनटॉप वीडियो : ट्रिपल तलाक बिल: नकवी ने इस्लामिक देशों का उदाहरण दिया तो गुलाम नबी आजाद ने लपेट लिया

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

KBC क्विज़: इन 15 सवालों का जवाब देकर बना था पहला करोड़पति, तुम भी खेलकर देखो

आज से KBC ग्यारहवां सीज़न शुरू हो रहा है. अगर इन सारे सवालों के जवाब सही दिए तो खुद को करोड़पति मान सकते हो बिंदास!

क्विज: अरविंद केजरीवाल के बारे में कितना जानते हैं आप?

अरविंद केजरीवाल के बारे में जानते हो, तो ये क्विज खेलो.

क्विज: कौन था वह इकलौता पाकिस्तानी जिसे भारत रत्न मिला?

प्रणब मुखर्जी को मिला भारत रत्न, ये क्विज जीत गए तो आपके क्विज रत्न बन जाने की गारंटी है.

ये क्विज़ बताएगा कि संसद में जो भी होता है, उसके कितने जानकार हैं आप?

लोकसभा और राज्यसभा के बारे में अपनी जानकारी चेक कर लीजिए.

संजय दत्त के बारे में पता न हो, तो इस क्विज पर क्लिक न करना

बाबा के न सही मुन्ना भाई के तो फैन जरूर होगे. क्विज खेलो और स्कोर करो.

बजट के ऊपर ज्ञान बघारने का इससे चौंचक मौका और कहीं न मिलेगा!

Quiz खेलो, यहां बजट की स्पेलिंग में 'J' आता है या 'Z' जैसे सवाल नहीं हैं.

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

आन्हां, ऐसे नहीं कि योग बस किए, दिखाना पड़ेगा कि बुद्धिबल कित्ता बढ़ा.

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान और टॉलरेंस लेवल

अनुपम खेर को ट्विटर और व्हाट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो.