Submit your post

Follow Us

भारत के लोग पिछले 5 साल से गूगल पर यही एक चीज़ क्यों खोज रहे हैं?

दुनिया बदल गई, साल बदल गया. कोरोना आ गया, कोरोना की वैक्सीन आ गई लेकिन इंडिया के लोग 5 साल से गूगल पर एक्के चीज़ चांपकर सर्च कर रहे हैं. मतलब सर्च तो बहुत कुछ कर रहे हैं, लेकिन ये चीज़ सबसे ज़्यादा सर्च. वो चीज़ है IPL.

अब नया साल शुरू हुआ तो लल्लनटॉप को लगा कि बीते साल का हिसाब तो दे ही दें, उसके पहले के 4 साल का भी हिसाब दे ही दें. कि एक आम भारतीय IPL के साथ-साथ क्या-क्या सर्च करता फिर रहा है? सबसे पहले 2021 की बात करते हैं.

सर्च इंजन के अलावा गूगल कई और सुविधाएं देता है (सांकेतिक चित्र- आज तक)
सर्च इंजन के अलावा गूगल कई और सुविधाएं देता है (सांकेतिक चित्र- आज तक)

साल 2021 में सबसे ज्यादा सर्च किए गए कीवर्ड्स

1) Indian Premier League

साल 2021 में भारतीयों ने अलग-अलग कीवर्ड्स के साथ IPL को सबसे ज्यादा सर्च किया. कोरोना भी भारतीयों के क्रिकेट प्रेम को कम नहीं कर पाया. साल 2008 से शुरू होकर साल 2021 में IPL का चौदहवां सीज़न था. आठ टीमों ने इसमें हिस्सा लिया था और इस सीजन में जीत हुई चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की. ये चौथी बार था जब CSK ने IPL की ट्रॉफी पर कब्जा किया.

IPL एक टूर्नामेंट के अलावा एक बड़ा व्यापार भी है (फोटो -आज तक)
IPL एक टूर्नामेंट के अलावा एक बड़ा व्यापार भी है (फोटो -आज तक)

2) Cowin

गूगल पर इस साल सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला दूसरा कीवर्ड था. Cowin. नाम से समझ आ रहा है  ये कोरोना से जुड़ी हुई चीज़ है. हम में से ज्यादातर लोग इसे जानते भी हैं और इसका इस्तेमाल भी कर चुके हैं. दरअसल ये सरकार द्वारा साल 2021 में जारी किया गया एक ऐप है. जिसका इस्तेमाल भारत के कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम को आसान बनाने के लिए किया गया.

वैक्सीन लगवाने के लिए उपलब्ध वैक्सीनेशन सेंटर पर स्लॉट बुक करने से लेकर वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट जारी करने तक की सुविधा इसी ऐप के मध्यम से मिली. 3 जनवरी 2021 से 15 से 18 वर्ष तक के किशोरों के लिए शुरू किया गया वैक्सीनेशन प्रोग्राम भी इसी ऐप की मदद से चलेगा.

Cowin सरकारी ऐप है जिसे कोरोना से संबंधित चिकित्सकीय सुविधाओं के लिए जारी किया गया (प्रतीकात्मक फोटो -आज तक)
Cowin सरकारी ऐप है जिसे कोरोना से संबंधित चिकित्सकीय सुविधाओं के लिए जारी किया गया (सांकेतिक फोटो -आज तक)

3) ICC T20 World Cup

भारतीयों द्वारा तीसरा सबसे ज्यादा सर्च किया गया कीवर्ड यही रहा. साल 2007 में पहला ICC T20 World Cup  खेला गया था. 2016 के बाद सातवां ICC T20 World Cup  टूर्नामेंट 2020 में ऑस्ट्रेलिया में होना था. लेकिन Covid-19 के चलते इसे तब टाल दिया. 2021 में भारत इसका मेजबान देश तय हुआ, लेकिन फिर एक बार शेड्यूल में बदलाव किया गया और इसके सारे मैच UAE और ओमान में खेले गए. 16  देशों की टीमों ने इसमें हिस्सा लिया था. और फाइनल मैच में न्यूज़ीलैंड को हराकर ट्रॉफी पर ऑस्ट्रेलिया ने कब्जा किया.

ICC T20 World Cup Trophy (फोटो सोर्स - आज तक)
ICC T20 World Cup Trophy (फोटो सोर्स – आज तक)

4) Euro Cup

भारतीयों द्वारा गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया चौथा कीवर्ड ‘Euro Cup’ रहा. यूरोपियन फुटबॉल चैंपियनशिप यानी Euro Cup की शुरुआत साल 1960 में हुई थी. दिलचस्प बात ये है कि ये टूर्नामेंट भी साल 2020 में होना था, लेकिन कोरोना के चलते 2021 में संपन्न हो सका. लेकिन 2020 में साठ साल पूरे होने चलते इस टूर्नामेंट को नाम दिया गया Euro2020. फाइनल मैच इटली और इंग्लैंड के बीच खेला गया. दोनों टीमों ने 1-1 गोल से बराबरी की. लेकिन पेनल्टी शूटआउट में इटली की टीम ने जीतकर ख़िताब पर कब्जा किया.

इंग्लैंड और इटली के बीच फाइनल मैच (फोटो सोर्स- gettyimages)
इंग्लैंड और इटली के बीच फाइनल मैच (फोटो सोर्स- gettyimages)

5) Tokyo Olympics

साल 2021 में पांचवां सबसे ज्यादा गूगल किया जाने वाला कीवर्ड रहा Tokyo Olympics. ओलम्पिक खेलों का इतिहास सबसे पुराना है. पहले ओलम्पिक गेम्स साल 1896 में हुए थे. 2020 में कोविड के चलते टलने वाली ये सबसे बड़ी प्रतियोगिता है. जिसे 2021 में जापान के टोक्यो में आयोजित किया गया. सबसे ज्यादा 113 मेडल लाकर US लिस्ट में सबसे ऊपर रहा जबकि भारत को इस ओलम्पिक में 1 गोल्ड, 2 सिल्वर और 4 ब्रोंज मेडल मिले. कुल मिलाकर 7. ये ओलम्पिक में भारत का सबसे अच्छा प्रदर्शन था.

टोक्यो ओलंपिक (चित्र - gettyimages)
टोक्यो ओलंपिक (चित्र – gettyimages)

6) Covid  Vaccine

भारत में मोस्ट सर्च्ड कीवर्ड्स की लिस्ट में छठे नंबर पर रहा Covid Vaccine. भारत निर्मित 2 कोविड वैक्सींस Covishield और Covaxin को अनुमति मिलने के बाद, 16 जनवरी 2021 से भारत में कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू किया गया था. अब तक देश में करीब 60 फीसदी लोगों का डबल डोज़ वैक्सीनेशन हो चुका है. और साथ ही 3 जनवरी 2022 से किशोरों के लिए वैक्सीन की प्राइमरी डोज़ और 10 जनवरी 2022 से मेडिकल और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए बूस्टर डोज़ लगाए जाने की भी घोषणा की गई है.

भारत में Covaxin और Covishield को सबसे पहले मंजूरी मिली थी और वैक्सीनेशन अभियान में इन्हीं की डोज़ दी गई हैं (प्रतीकात्मक फोटो - आज तक)
भारत में Covaxin और Covishield को सबसे पहले मंजूरी मिली थी और वैक्सीनेशन अभियान में इन्हीं की डोज़ दी गई हैं (सांकेतिक फोटो – आज तक)

7) Free Fire Redeem Code

गूगल ट्रेंड्स पर उपलब्ध डेटा के मुताबिक साल 2021 में सबसे ज्यादा सर्च किए गए कीवर्ड्स की लिस्ट में सातवें नंबर पर एक ऑनलाइन गेम रहा. इस लिस्ट में ये अकेला है. Garena Free Fire एक एक्शन एडवेंचर गेम है. ये काफी कुछ Pubg की ही तरह है जिसमें बैटलफील्ड में तमाम खिलाड़ी ऑनलाइन उतरते हैं और गेम के आख़िरी में कोई एक जीतता है. इस गेम को खेलने वालों के पास इसकी सैकड़ों डिटेल्स होंगीं. इन्हीं में से एक ज़रूरी चीज है – रिडीम कोड. ये इन-गेम कोड्स होते हैं जिनसे गेम के अंदर के कई टूल्स और सुविधाएं मिल पाती हैं.

Free Fire (चित्र साभार - आज तक)
Free Fire (चित्र साभार – आज तक)

8) Copa America

कोपा अमेरिका फुटबॉल चैंपियनशिप है जिसमें साउथ अमेरिकन देश हिस्सा लेते हैं. 2021 में भारतीयों द्वारा सबसे ज्यादा सर्च किए गए कीवर्ड्स की लिस्ट में ये आठवें नंबर पर रहा. इसमें 11 देशों ने हिस्सा लिया था. फाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना ने ब्राजील को हराकर 28  साल बाद कप पर कब्जा किया था.

अर्जेंटीना ने 28 साल बाद कोपा कप फुटबॉल चैंपियनशिप जीती थी (फोटो सोर्स - आज तक)
अर्जेंटीना ने 28 साल बाद कोपा कप फुटबॉल चैंपियनशिप जीती थी (फोटो सोर्स – आज तक)

9) Neeraj Chopra

गोल्डन बॉय. टोक्यो ओलंपिक्स में भारत के लिए एकमात्र स्वर्ण पदक लाने वाले नीरज चोपड़ा ने अपने दूसरे प्रयास में 87.58 मीटर भाला फेंककर गोल्ड मेडल अपने नाम किया. ओलंपिक्स के इतिहास में ये दूसरा मौक़ा था जब किसी भारतीय को गोल्ड मेडल मिला. इसके बाद मरहूम शायर और कवि अली वाहिद की कविता ‘फेंक जहां तक भाला जाए’ नीरज चोपड़ा के साथ खूब quote की गई.

नीरज चोपड़ा (फोटो साभार - PTI)
नीरज चोपड़ा (फोटो साभार – PTI)

10) Aryan Khan

टॉप 10 गूगल सर्च कीवर्ड्स में आख़िरी कीवर्ड रहे आर्यन खान. अभिनेता शाहरुख़ खान के बेटे आर्यन तब चर्चा में आए जब मुंबई क्रूज ड्रग्स केस (Mumbai Cruise Drugs Case) में उन्हें गिरफ्तार किया गया. 2 अक्टूबर 2021 को मुंबई से गोवा जा रहे एक क्रूज पर नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने छापा मारा था और कुछ नार्कोटिक्स रखने के जुर्म में आर्यन सहित कुल 8 लोगों को गिरफ्तार किया था.  28 अक्टूबर 2021 आर्यन को ज़मानत मिल गई थी. हालांकि इस केस में समीर वानखेड़े, नवाब मलिक जैसे कीवर्ड्स भी खूब सर्च किए गए.

ये तो थी लिस्ट उन दस कीवर्ड्स की जिनको भारतीयों ने गूगल के सर्च बार पर सबसे ज्यादा बार टाइप किया. अब बात कर लेते हैं उस कीवर्ड की जिसे भारतीयों ने पिछले पांच सालों में सबसे ज्यादा बार गूगल किया.

आर्यन खान (फोटो सोर्स - आज तक)
आर्यन खान (फोटो सोर्स – आज तक)

पांच सालों से गूगल पर क्या खोज रहे भारतीय?

पिछले पांच साल से भारतीय लोग जिसे गूगल पर खोजते रहे, जाहिर है वो 2021 की लिस्ट में भी होगा. आप अंदाजा भी लगा सकते हैं. ये कीवर्ड वही है जिसने 2021 की लिस्ट में टॉप किया है. IPL यानी इंडियन प्रीमियर लीग.

हालांकि 2019 में IPL टॉप टेन की लिस्ट में नहीं रहा, वजह ये कि इस साल ICC Cricket World Cup ने इसकी जगह ले ली.  ‘Cricket World Cup’ साल 2019 में सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला कीवर्ड रहा.

साल 2018 और 2017 में भी IPL टॉप टेन लिस्ट में अच्छी रैंक पर रहा. 2018 में ‘Fifa World Cup’ टॉप पर रहा, लेकिन उसके बाद दूसरे और तीसरे टॉप कीवर्ड्स IPL से ही जुड़े थे. दूसरा था ‘Live Score’ और तीसरा ‘IPL 2018.’ इसी तरह 2017 की लिस्ट में ‘IPL’ लिस्ट में ऊपर से दूसरा रहा. इस बार बाजी मारी साउथ इंडियन मूवी ‘Bahubali 2’ ने.

यानी एक निष्कर्ष ये भी निकलता है कि पिछले पांच सालों में सिर्फ एक बार ऐसा हुआ जब भारतीयों ने खेल के अलावा किसी चीज़ को सबसे ज्यादा तवज्जो दी. और अगर खेल और मूवीज़ को एंटरटेनमेंट की केटेगरी में रखें तो ये भी कहा जा सकता है कि भारतीयों ने पिछले पांच सालों में गूगल का सबसे ज्यादा इस्तेमाल मनोरंजन के लिए किया.

बाहुबली 2 पोस्टर (फोटो सोर्स -आज तक)
बाहुबली 2 पोस्टर (फोटो सोर्स -आज तक)

एक और आंकड़ा IPL के बारे में ये भी है कि साल 2020 में 23 फरवरी से लेकर 12 सितंबर तक का वक़्त ऐसा रहा जब मोस्ट सर्च्ड वाली इस लिस्ट में IPL से आगे Corona Virus (कोरोना वायरस) रहा. लेकिन इसके पहले और बाद कुल मिलाकर पांच साल में बादशाहत IPL की ही रही.


 

 

पिछला वीडियो देखें: सरकार ने दिया आदेश, गूगल क्रोम अगर नहीं है अपडेट, तो कर लीजिए!

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

'द्रविड़ ने बहुत नाजुक शब्दों से मुझे धराशायी कर दिया था'

'द्रविड़ ने बहुत नाजुक शब्दों से मुझे धराशायी कर दिया था'

रामचंद्र गुहा की किताब 'क्रिकेट का कॉमनवेल्थ' के कुछ अंश.

पहले स्पाइडरमैन टोबी मैग्वायर की कहानी, जिनका सबसे हिट रोल उनके लिए शाप बन गया

पहले स्पाइडरमैन टोबी मैग्वायर की कहानी, जिनका सबसे हिट रोल उनके लिए शाप बन गया

शुद्ध और असली स्पाइडरमैन टोबी मैग्वायर करियर ग्राफ़ बाद में गिरता ही चला गया.

10 साल पहले भी शाहरुख़ का समीर वानखेड़े से सामना हुआ था, समीर ने ठोका था तगड़ा जुर्माना

10 साल पहले भी शाहरुख़ का समीर वानखेड़े से सामना हुआ था, समीर ने ठोका था तगड़ा जुर्माना

जगह थी मुंबई एयरपोर्ट. अब दस साल बाद फिर से दोनों का नाम एक साथ सुर्ख़ियों में है.

'स्क्विड गेम' के प्लेयर नंबर 199 'अली' की कहानी, जिनके इंडियन होने ने सीरीज़ में एक्स्ट्रा मज़ा दिया

'स्क्विड गेम' के प्लेयर नंबर 199 'अली' की कहानी, जिनके इंडियन होने ने सीरीज़ में एक्स्ट्रा मज़ा दिया

अली का रोल करने वाले इंडियन एक्टर अनुपम त्रिपाठी का सलमान-शाहरुख़ कनेक्शन क्या है?

IPL का कित्ता ज्ञान है, ये क़्विज़ खेलकर चेक कल्लो!

IPL का कित्ता ज्ञान है, ये क़्विज़ खेलकर चेक कल्लो!

ईमानदारी से स्कोर भी बताते जाना. हम इंतज़ार करेंगे.

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

अलवारो मोर्टे ने वेटर तक का काम किया हुआ है. और एक वक्त तो ऐसा था कि बकौल उनके कैंसर से जान जाने वाली थी.

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

हीरो बनने आए शरत सक्सेना कैसे गुंडे का चमचा बनने पर मजबूर हुए?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

एक वक़्त इंडस्ट्री में टॉप पर थे कुणाल और उनके गाने पार्टियों की जान हुआ करते थे.

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

IPL स्कैंडल, मॉडल्स के आरोप, अंडरवर्ल्ड कनेक्शंस के आरोप, एक्स वाइफ के इल्ज़ाम सब हैं इस कहानी में.

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रेन्सन की कहानी, जहां भी गए तहलका मचा दिया.