Submit your post

Follow Us

शौच जाते समय मां का रेप हो जाने के बाद, इस आठ साल के बच्चे ने ये किया

2017 में ‘टॉयलेट- एक प्रेम कथा’ और 2018 में ‘हल्का’. दो फिल्में अब तक टॉयलेट के मसले पर बन चुकी हैं. अब इस लिस्ट में एक और फिल्म जुड़ने जा रही है. फिल्म का नाम है ‘मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर’. फिल्म का नाम प्रधानमंत्री को लिखे गए लेटर में उनके लिए इस्तेमाल किए गए संबोधन जैसा है. जैसे तबरेज नूरानी की ‘लव सोनिया’ का टाइटल था. प्रतिष्ठित रोम फिल्म फेस्टिवल 2018 में दिखाई जाने वाली ‘मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर’ इकलौती एशियन फिल्म थी. फिल्म में सिर्फ शौच-शौचालय ही नहीं और भी कई चीज़ों को कहानी में गूंथकर छूने-छेड़ने की कोशिश की गई है, जिन्हें हम विस्तार से नीचे जानेंगे. जानते हैं इस फिल्म से जुड़ी कुछ इंट्रेस्टिंग बातें.

मोटा-माटी कहानी

मुंबई के गांधी नगर नाम के स्लम इलाके में एक सिंगल मदर अपने आठ साल के बेटे के साथ रहती है. इस स्लम में फ्रिज से लेकर स्मार्टफोन तक सब है. बस टॉयलेट नहीं है. मर्द कहीं आसपास हल्के हो लेते हैं, दिक्कत महिलाओं के साथ है. उन्हें अपनी नित्य क्रिया से निवृत होने के लिए, अपना टाइम टेबल चेंज करना पड़ता है. वो रात के अंधेरे में शौच जाती हैं, या मर्दों के जगने से पहले सुबह उठकर निपटती हैं. लेकिन  इसी चक्कर में एक रात अंधेरे में इस बच्चे की मां के साथ रेप हो जाता है, जिससे ये कहानी शौच-शौचालय से एक-कदम आगे बढ़कर महिला सुरक्षा के मसले को छूती है. मां को बाहर न जाना पड़े, इसके लिए अब उसका आठ साल का बच्चा टॉयलेट बनाने के लिए जतन करने लगता है. वो देश के सबसे ताकतवर आदमी यानी प्रधानमंत्री को लेटर लिखकर अपने यहां टॉयलेट बनाने की बात कहता है. और साथ में ये भी लिखता है ‘उनकी मां के साथ ऐसा होता तो उन्हें कैसा लगता’. अपने कुछ दोस्तों के साथ वो इस लेटर को प्राइम मिनिस्टर को देने के लिए मुंबई से दिल्ली जाता है. बच्चा प्रधानमंत्री से मिल पाता है कि नहीं? उसका लिखा लेटर पीएम तक पहुंचता है कि नहीं? उसके घर में टॉयलेट बनता है कि नहीं? ऐसे ही कई सवालों का जवाब फिल्म में मिलेगा.

सरगम और कन्हैया के किरदार में अंजली पाटिल और ओम कनौजिया.
सरगम और कन्हैया के किरदार में अंजली पाटिल और ओम कनौजिया.

कौन कौन काम कर रहा है?

फिल्म में सिंगल मदर सरगम का रोल कर रही हैं, ‘मिर्ज़या’ (2016) ‘न्यूटन’ (2017), ‘काला’ (2018) और और ‘मेरी निम्मो’ (2018) जैसी फिल्मों में काम कर चुकीं अंजली पाटिल. अंजली को 2013 में आई तेलुगू फिल्म ‘ना बंगारू टल्ली’ में उनके काम के लिए नेशनल अवॉर्ड (स्पेशल मेंशन) मिल चुका है. सरगम के आठ साल के बेटे कन्हैया का रोल कर रहे हैं ओम कनौजिया. साथ में रसिका अगाशे (अज्जी), मकरंद देशपांडे (सरफरोश, स्वदेश, गुज़ारिश) और अतुल कुलकर्णी (दम, रईस, मणिकर्णिका) जैसे एक्टर्स भी दिखाई देंगे.

कौन बना रहा है?

‘मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर’ को डायरेक्ट किया है राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने. राकेश इससे पहले ‘रंग से बसंती’ (2006), ‘दिल्ली 6’ (2009), ‘भाग मिल्खा भाग’ (2013) और ‘मिर्ज़या’ (2016) जैसी फिल्में डायरेक्ट कर चुके हैं. राकेश ने इस फिल्म को हुसैन दलाल के साथ मिलकर लिखा है. हुसैन की बतौर राइटर ये पहली फिल्म है. इससे पहले वो ‘ये जवानी है दीवानी’ (2013), ‘ढिसूम’ (2016) और ‘कारवां’ (2018) जैसी फिल्मों के डायलॉग लिख चुके हैं.

हुसैन राइटर के साथ-साथ एक्टर भी हैं, वो 'दी जेंटलमैन' और 'हिचकी' जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं. नेसकेफे के एड 'हकलाता हुआ कॉमेडियन' से खूब पसंद किए गए थे.
हुसैन राइटर के साथ-साथ एक्टर भी हैं, वो ‘दी जेंटलमैन’ और ‘हिचकी’ जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं. नेसकेफे के एड ‘हकलाता हुआ कॉमेडियन’ से खूब पसंद किए गए थे.

कोई विवाद रहा है क्या?

फिल्म के राइटिंग क्रेडिट को लेकर ‘मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर’ के रोम फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शन के लिए चुने जाने के बाद विवाद हो गया था. मनोज मैरता नाम के एक शख्स ने मीडिया को बताया कि ये उनकी लिखी हुई कहानी है, जिस पर राकेश फिल्म बना रहे हैं. और इसकी क्रेडिट लिस्ट में उनका कहीं नाम ही नहीं है. मनोज ने राकेश की प्रोडक्शन कंपनी को लीगल नोटिस भेजा था और मुंबई हाई कोर्ट में केस करने की बात भी कही थी. लेकिन अब सब मामला सुलट चुका है क्योंकि उन्हें इस फिल्म में राइटिंग क्रेडिट दे दिया गया है.

कब आ रही है?

मुंबई और दिल्ली में रियल लोकेशंस पर शूट की गई ‘मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर’ पिछले काफी समय से बनकर तैयार है. पहले इसे 14 दिसंबर, 2018 को रिलीज़ करने की बात तय हुई थी, जो बदलकर 8 मार्च, 2019 हुई. लेकिन एक बार फिर चीज़ें बदलीं और अब ये फिल्म 15 मार्च, 2019 को सिनेमाघरों में लग रही है.

फिल्म का ट्रेलर आप यहां क्लिक कर देख सकते हैं:


वीडियो देखें: उड़ी फिल्म के डायरेक्टर आदित्य धर ने बताया कहां से आया ‘हाउ इज़ द जोश?’

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.