Submit your post

रोजाना लल्लनटॉप न्यूज चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं !

Follow Us

शौच जाते समय मां का रेप हो जाने के बाद, इस आठ साल के बच्चे ने ये किया

5
शेयर्स

2017 में ‘टॉयलेट- एक प्रेम कथा’ और 2018 में ‘हल्का’. दो फिल्में अब तक टॉयलेट के मसले पर बन चुकी हैं. अब इस लिस्ट में एक और फिल्म जुड़ने जा रही है. फिल्म का नाम है ‘मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर’. फिल्म का नाम प्रधानमंत्री को लिखे गए लेटर में उनके लिए इस्तेमाल किए गए संबोधन जैसा है. जैसे तबरेज नूरानी की ‘लव सोनिया’ का टाइटल था. प्रतिष्ठित रोम फिल्म फेस्टिवल 2018 में दिखाई जाने वाली ‘मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर’ इकलौती एशियन फिल्म थी. फिल्म में सिर्फ शौच-शौचालय ही नहीं और भी कई चीज़ों को कहानी में गूंथकर छूने-छेड़ने की कोशिश की गई है, जिन्हें हम विस्तार से नीचे जानेंगे. जानते हैं इस फिल्म से जुड़ी कुछ इंट्रेस्टिंग बातें.

मोटा-माटी कहानी

मुंबई के गांधी नगर नाम के स्लम इलाके में एक सिंगल मदर अपने आठ साल के बेटे के साथ रहती है. इस स्लम में फ्रिज से लेकर स्मार्टफोन तक सब है. बस टॉयलेट नहीं है. मर्द कहीं आसपास हल्के हो लेते हैं, दिक्कत महिलाओं के साथ है. उन्हें अपनी नित्य क्रिया से निवृत होने के लिए, अपना टाइम टेबल चेंज करना पड़ता है. वो रात के अंधेरे में शौच जाती हैं, या मर्दों के जगने से पहले सुबह उठकर निपटती हैं. लेकिन  इसी चक्कर में एक रात अंधेरे में इस बच्चे की मां के साथ रेप हो जाता है, जिससे ये कहानी शौच-शौचालय से एक-कदम आगे बढ़कर महिला सुरक्षा के मसले को छूती है. मां को बाहर न जाना पड़े, इसके लिए अब उसका आठ साल का बच्चा टॉयलेट बनाने के लिए जतन करने लगता है. वो देश के सबसे ताकतवर आदमी यानी प्रधानमंत्री को लेटर लिखकर अपने यहां टॉयलेट बनाने की बात कहता है. और साथ में ये भी लिखता है ‘उनकी मां के साथ ऐसा होता तो उन्हें कैसा लगता’. अपने कुछ दोस्तों के साथ वो इस लेटर को प्राइम मिनिस्टर को देने के लिए मुंबई से दिल्ली जाता है. बच्चा प्रधानमंत्री से मिल पाता है कि नहीं? उसका लिखा लेटर पीएम तक पहुंचता है कि नहीं? उसके घर में टॉयलेट बनता है कि नहीं? ऐसे ही कई सवालों का जवाब फिल्म में मिलेगा.

सरगम और कन्हैया के किरदार में अंजली पाटिल और ओम कनौजिया.
सरगम और कन्हैया के किरदार में अंजली पाटिल और ओम कनौजिया.

कौन कौन काम कर रहा है?

फिल्म में सिंगल मदर सरगम का रोल कर रही हैं, ‘मिर्ज़या’ (2016) ‘न्यूटन’ (2017), ‘काला’ (2018) और और ‘मेरी निम्मो’ (2018) जैसी फिल्मों में काम कर चुकीं अंजली पाटिल. अंजली को 2013 में आई तेलुगू फिल्म ‘ना बंगारू टल्ली’ में उनके काम के लिए नेशनल अवॉर्ड (स्पेशल मेंशन) मिल चुका है. सरगम के आठ साल के बेटे कन्हैया का रोल कर रहे हैं ओम कनौजिया. साथ में रसिका अगाशे (अज्जी), मकरंद देशपांडे (सरफरोश, स्वदेश, गुज़ारिश) और अतुल कुलकर्णी (दम, रईस, मणिकर्णिका) जैसे एक्टर्स भी दिखाई देंगे.

कौन बना रहा है?

‘मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर’ को डायरेक्ट किया है राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने. राकेश इससे पहले ‘रंग से बसंती’ (2006), ‘दिल्ली 6’ (2009), ‘भाग मिल्खा भाग’ (2013) और ‘मिर्ज़या’ (2016) जैसी फिल्में डायरेक्ट कर चुके हैं. राकेश ने इस फिल्म को हुसैन दलाल के साथ मिलकर लिखा है. हुसैन की बतौर राइटर ये पहली फिल्म है. इससे पहले वो ‘ये जवानी है दीवानी’ (2013), ‘ढिसूम’ (2016) और ‘कारवां’ (2018) जैसी फिल्मों के डायलॉग लिख चुके हैं.

हुसैन राइटर के साथ-साथ एक्टर भी हैं, वो 'दी जेंटलमैन' और 'हिचकी' जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं. नेसकेफे के एड 'हकलाता हुआ कॉमेडियन' से खूब पसंद किए गए थे.
हुसैन राइटर के साथ-साथ एक्टर भी हैं, वो ‘दी जेंटलमैन’ और ‘हिचकी’ जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं. नेसकेफे के एड ‘हकलाता हुआ कॉमेडियन’ से खूब पसंद किए गए थे.

कोई विवाद रहा है क्या?

फिल्म के राइटिंग क्रेडिट को लेकर ‘मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर’ के रोम फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शन के लिए चुने जाने के बाद विवाद हो गया था. मनोज मैरता नाम के एक शख्स ने मीडिया को बताया कि ये उनकी लिखी हुई कहानी है, जिस पर राकेश फिल्म बना रहे हैं. और इसकी क्रेडिट लिस्ट में उनका कहीं नाम ही नहीं है. मनोज ने राकेश की प्रोडक्शन कंपनी को लीगल नोटिस भेजा था और मुंबई हाई कोर्ट में केस करने की बात भी कही थी. लेकिन अब सब मामला सुलट चुका है क्योंकि उन्हें इस फिल्म में राइटिंग क्रेडिट दे दिया गया है.

कब आ रही है?

मुंबई और दिल्ली में रियल लोकेशंस पर शूट की गई ‘मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर’ पिछले काफी समय से बनकर तैयार है. पहले इसे 14 दिसंबर, 2018 को रिलीज़ करने की बात तय हुई थी, जो बदलकर 8 मार्च, 2019 हुई. लेकिन एक बार फिर चीज़ें बदलीं और अब ये फिल्म 15 मार्च, 2019 को सिनेमाघरों में लग रही है.

फिल्म का ट्रेलर आप यहां क्लिक कर देख सकते हैं:


वीडियो देखें: उड़ी फिल्म के डायरेक्टर आदित्य धर ने बताया कहां से आया ‘हाउ इज़ द जोश?’

लल्लनटॉप न्यूज चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं !

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
Mere Pyare Prime Minister: Upcoming bollywood film talking about Toilets and sanitation issues starring Anjali Patil directed by Rakeysh Omprakash Mehra

कौन हो तुम

आजादी का फायदा उठाओ, रिपब्लिक इंडिया के बारे में बताओ

रिपब्लिक डे से लेकर 15 अगस्त तक. कई सवाल हैं, क्या आपको जवाब मालूम हैं? आइए, दीजिए जरा..

जानते हो ह्रतिक रोशन की पहली कमाई कितनी थी?

सलमान ने ऐसा क्या कह दिया था, जिससे हृतिक हो गए थे नाराज़? क्विज़ खेल लो. जान लो.

राजेश खन्ना ने किस हीरो के खिलाफ चुनाव लड़ा और जीता था?

राजेश खन्ना के कितने बड़े फैन हो, ये क्विज खेलो तो पता चलेगा.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

फवाद पर ये क्विज खेलना राष्ट्रद्रोह नहीं है

फवाद खान के बर्थडे पर सपेसल.

दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला के बारे में 9 सवाल

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.

कोहिनूर वापस चाहते हो, लेकिन इसके बारे में जानते कितना हो?

आओ, ज्ञान चेक करने वाला खेल खेलते हैं.

कितनी 'प्यास' है, ये गुरु दत्त पर क्विज़ खेलकर बताओ

भारतीय सिनेमा के दिग्गज फिल्ममेकर्स में गिने जाते हैं गुरु दत्त.

इंडियन एयरफोर्स को कितना जानते हैं आप, चेक कीजिए

जो अपने आप को ज्यादा देशभक्त समझते हैं, वो तो जरूर ही खेलें.

इन्हीं सवालों के जवाब देकर बिनिता बनी थीं इस साल केबीसी की पहली करोड़पति

क्विज़ खेलकर चेक करिए आप कित्ते कमा पाते!