Submit your post

Follow Us

'मेघनाद' वाले एक्टर अगर 'रामायण' नहीं करते, तब भी आप इन्हें नहीं भूल पाते

लॉकडाउन में नियमित रूप से घर में सुबह-शाम ‘रामायण’ चलता है. सिचुएशन ये हो गई कि भाई बोलने जाओ तो भ्राता निकल जाता है. मम्मी मुझमें राम ढूंढना शुरू कर चुकी हैं. और हम सीता. खैर, अभी वो फाइनल युद्ध वाला ट्रैक चल रहा है. लक्ष्मण जी ने जड़ी-बूटी का सेवन कर लंकापति रावण के पुत्र इंद्रजीत मेघनाद को मार दिया है. रावण इस खबर के बाद बौखला गए हैं. लेकिन हम आपको जो खबर बताने जा रहे हैं, वो भी कुछ कम शॉकिंग नहीं है. मेघनाद का किरदार निभाने वाले एक्टर का नाम था विजय अरोड़ा. ‘रामायण’ से पहले कई फिल्मों में काम कर चुके थे. यहां तक कि उनके टाइम के सबसे बड़े सुपरस्टार राजेश खन्ना को भी ये लगता था कि विजय इकलौते ऐसे एक्टर हैं, जो उनके जूते में पांव डाल सकते हैं.

युद्ध के दौरान लक्ष्मण के पास इंद्रजीत मेघनाद.
युद्ध के दौरान लक्ष्मण के पास इंद्रजीत मेघनाद.

1971 में फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) से एक्टिंग में ग्रैजुएट होने के बाद विजय ने बॉलीवुड में कदम रखा. कम समय में ही वो काफी पॉपुलर हो गए. उन्होंने अपने करियर में रीना रॉय, आशा पारेख, शबाना आज़मी और मौसमी चैटर्जी समेत तकरीबन सभी मशहूर हीरोइनों के साथ काम किया. 35 से ज़्यादा बड़ी फिल्मों में नज़र आए. कभी लीड रोल में, तो कभी सपोर्टिंग रोल में. इनके करियर में छोटी-बड़ी-रीजनल, हर तरह की फिल्मों की कुल संख्या 50 के पार बताई जाती है.

अपने शुरुआती दिनों में विजय अरोड़ा.
अपने शुरुआती दिनों में विजय अरोड़ा.

लोगों ने जानना शुरू किया 1973 में आई फिल्म ‘यादों की बारात’ से. इस फिल्म में धर्मेंद्र ने लीड रोल किया था. फिल्म के सबसे हिट और अब ऑलटाइम क्लासिक्स में गिने वाले गाने ‘चुरा लिया है तुमने’ गाने में विजय, ज़ीनत अमान के साथ नज़र आए थे. अगर वो रामायण में काम नहीं भी करते, तब भी उन्हें भूल जाना आसान नहीं था. खैर, ‘यादों की बारात’ वही फिल्म थी, जिसे आमिर खान के चाचा नासिर हुसैन ने डायरेक्ट किया था. और इस फिल्म में आमिर बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट नज़र आए. ये उनकी पहली फिल्म थी.

‘चुरा लिया’ गाना आप नीचे देख सकते हैं. इस वीडियो में बो-टाई के साथ ब्लैक सूट में जो बंदा नज़र आ रहा है, वो विजय अरोड़ा ही हैं-

लुक्स और परफॉरमेंस की वजह से विजय की तुलना उस समय के सुपरस्टार राजेश खन्ना से होती थी. दोनों ने ‘अनुराग’ (1972), ‘रोटी’ (1974) ‘निशान’ और ‘सौतन’ (1983) जैसी फिल्मों में साथ काम किया था. एक इंटरव्यू में राजेश खन्ना से इंडस्ट्री में उनकी रिप्लेसमेंट के बारे में पूछा गया. यानी उनकी नज़र में वो कौन है, जो हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में उनकी जगह ले सकता है. तब राजेश खन्ना ने विजय अरोड़ा का नाम लिया था. लेकिन धीरे-धीरे विजय के किरदारों की लंबाई घटने लगी और फिर काम मिलना ही बंद हो गया.

अपनी पत्नी और बेटे के साथ विजय अरोड़ा.
अपनी पत्नी और बेटे के साथ विजय अरोड़ा.

ठीक इसी समय विजय को रामानंद सागर और उनके बेटे प्रेम सागर ने ‘रामायण’ ऑफर की. तब फिल्मों से टीवी वाला क्रॉस ओवर इतना भी आसान नहीं था. रेपुटेशन वगैरह वाला झोल-झाल हुआ करता था. लेकिन विजय मेघनाद का कैरेक्टर प्ले करने के लिए मान गए. और उसी वजह से आज अपनी मौत के 13 साल बाद भी याद किए जा रहे हैं. इसके अलावा वो श्याम बेनेगल डायरेक्टेड टीवी शो ‘भारत एक खोज’ के भी कुछ-एक एपिसोड्स में दिखाई दिए. फिर आया एक्टिंग करियर में एक लंबा गैप. इस दौरान विजय ऐड फिल्में और टीवी सीरियल्स प्रोड्यूस करने लगे. करियर के आखिरी फेज़ में वो दोबारा से एक्टिंग में एक्टिव हो गए थे. लेकिन मज़ा नहीं आया. 2007 में उनकी कैंसर से डेथ हो गई. विजय तब 62 साल के थे.


वीडियो देखें: अरविंद त्रिवेदी ‘रामायण’ में रामानंद सागर से कोई और किरदार की मांग करने आए थे!

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

मधुबाला को खटका लगा हुआ था इस हीरोइन को दिलीप कुमार के साथ देखकर

एक्ट्रेस निम्मी के गुज़र जाने पर उनको याद करते हुए उनकी ज़िंदगी के कुछ किस्से

90000 डॉलर का कर्ज़ा उतारकर प्राइवेट जेट खरीद लिया था इस 'गैंबलर' ने

उस अमेरिकी सिंगर की अजीब दास्तां, जो बात करने के बजाए गाने में ज़्यादा कंफर्टेबल महसूस करता था

YES Bank शुरू करने वाले राणा कपूर कौन हैं, जिन्होंने नोटबंदी को 'मास्टरस्ट्रोक' बताया था

यस बैंक डूब रहा है.

सात साल पहले केजरीवाल ने वो बात कही थी जो आज वो ख़ुद नहीं सुनना चाहते

बरसों पुरानी इस बात की वजह से सोशल मीडिया पर घेर लिए गए हैं.

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.