Submit your post

Follow Us

"आपकी फ़ोटो अडल्ट साइट पर है" फेसबुक पर ऐसा कहने वाला फ्रेंड आपको बहुत बड़े खतरे में डाल रहा है

आज ऑफिस में एक एक्स कॉलीग के फेसबुक अकाउंट से कई लोगों को मेसेज आने लगे. इन मेसेजेज में वो अपना एक नया नंबर बताने लगीं और उस नंबर पर वॉट्सऐप मेसेज करने के लिए कहने लगीं. एक साथी ने वॉट्सऐप पर मेसेज किया तो वो कुछ पैसे मांगने लगीं. लेकिन उनकी बातें कुछ अजीब सी लग रही थीं. ऐसे में उनको कॉल कर बात की. उन्होंने बताया कि उनकी आईडी हैक हो गई है. इन मेसेजेज को कोई और कर रहा है. यह नंबर भी उनका नहीं है. उन्होंने बताया कि 28 जुलाई को उनकी आईडी हैक हुई. उन्होंने इसकी पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है. इसके बारे में और पूछने पर उन्होंने पूरी कहानी बताई.

मान्वी (बदला हुआ नाम) ने बताया- मैं रोज की तरह ऑफिस के लिए तैयार हो रही थी. मेरी रूममेट शालिनी ने कहा- यार, फेसबुक पर मुझे यह मेसेज आया है कि मेरी कुछ अश्लील फोटोज किसी ने फेसबुक पर डाल दी हैं. उसने लिंक भी दिया है. मेरी आईडी से यह लिंक खुल नहीं रहा है. तू अपनी आईडी से खोल यार. मुझे बहुत डर लग रहा है.

मान्वी ने अपनी सहेली की मदद के लिए उस लिंक पर क्लिक किया. लिंक प्रिव्यू में लॉगइन टू फेसबुक लिखा था इसलिए उसने लिंक पर ध्यान दिए बिना ही लिंक ओपन किया. ओपन करते ही फेसबुक जैसा पोर्टल खुला. उन्होंने फेसबुक के आईडी और पासवर्ड डाले. उस लिंक पर फोटोज जैसा कुछ नहीं आया. मान्वी ने शालिनी को कहा कि कोई मज़ाक कर रहा होगा और ऑफिस के लिए निकल गई.

इस तरह के मेसेज से शुरुआत होती है जो ब्लैकमेलिंग की कोशिश होती है.
इस तरह के मेसेज से शुरुआत होती है जो ब्लैकमेलिंग की कोशिश होती है.

कुछ देर बाद मान्वी की बहन का कॉल आया, उन्होंने पूछा- तूने नया नंबर कब लिया और तुझे पैसे क्यों चाहिए. मान्वी ने कहा- मैंने कोई नंबर नहीं चेंज किया और न ही कोई पैसे चाहिए लेकिन आप यह सब बोल क्यों रही हैं? इस पर मान्वी की बहन ने जवाब दिया- तेरी फेसबुक से मेसेज आया जिसमें तेरा नया वॉट्सऐप नंबर था और वॉट्सऐप पर मेसेज किया तो पैसे मांगे.

ऐसे शुरुआत होती है.

Syam-1 Syam-2 Syam-3

मान्वी समझ गई कि उनका फेसबुक अकाउंट हैक हो गया है. उन्होंने याद किया कि लास्ट टाइम फेसबुक कहां लॉगइन किया तो शालिनी के फेसबुक पर आए लिंक से किया लॉगइन याद आया. मान्वी कुछ और करती उस से पहले उनके कई और दोस्तों के फोन आए और सबने यही बात कही. कुछ दोस्तों ने बताया कि वॉट्सऐप पर मान्वी के नए नंबर से उन्हें लिंक आया. कुछ ने बोला कि पैसे कि डिमांड आई. मान्वी ने पुलिस की साइबर सेल में इस मामले की रिपोर्ट करवाई. पुलिस अभी जांच कर रही है.

ये पूरा खेल क्या है?

यह सिर्फ मान्वी की बात नहीं है. अगर आप फेसबुक, ट्विटर, वॉट्सऐप या किसी भी दूसरे तरह के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए बड़ी जरूरी खबर है. आपके पास एक मेसेज आता है जो किसी दोस्त की आईडी से हो सकता है जिसे हैक किया गया हो. आपके दोस्त की आईडी से मेसेज आता है- मेरे इस नंबर पर वॉट्सऐप मेसेज करो. यह वॉट्सऐप की जगह किसी और मेसेजिंग ऐप जैसे वीचैट, आईएमओ, सिग्नल या कोई और ऐप पर भी मेसेज के लिए बोल सकता है.

इनकी सतर्कता ने बचाया हैकिंग से.
इनकी सतर्कता ने बचाया हैकिंग से.

वॉट्सऐप पर मेसेज करने के बाद वो कोई भी बहाना बनाकर पैसा मांगता है. यह बहाना किसी के ऐक्सीडेंट का हो सकता है जिसके इलाज के लिए पैसे की जरुरत हो या फिर कुछ भी. लोग इस पर भरोसा करके पैसा ट्रांसफर कर देते हैं क्योंकि उन्हें वो अपना दोस्त लगता है. लेकिन असल में ऐसा होता नहीं है. आपके अकाउंट से पैसे चले जाते हैं और जिस दोस्त की मदद के लिए आपने यह सब किया उसको पता भी नहीं होता कि किसी ने उसकी आईडी के गलत इस्तेमाल कर क्या खेल किया है. या फिर आपको किसी भी सोशल साइट पर मेसेज में एक लिंक मिल सकता है. मेसेज में आपको डराने के लिए कहा जा सकता है कि आपकी अश्लील फोटो किसी वेबसाइट पर डाली गई है. ऐसे में आप हड़बड़ी में लिंक पर क्लिक कर देते हैं जिससे अकाउंट हैक हो जाता है.

इस सबसे कैसे बचें?

1. अगर आपके पास ऐसा कोई लिंक आए जिसमें किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट से लॉग इन या साइन इन करना हो तो न करें.

2. फेसबुक पर आजकल बहुत सारी उल्टी सीधी ऐप्स आती हैं जैसे- आप किस हीरो जैसे दिखते हैं, दस साल बाद आप कैसे दिखेंगे और भी बहुत सारी. इस तरह की ऐप्स में लॉगइन न करें.

3. अगर आपका कोई दोस्त आपसे चैट पर पैसे मांगे तो उससे बिना मिले या कॉल पर बात किए पैसे ट्रांसफर न करें. अगर दोस्त किसी नए नंबर से बात करे तो किसी भी तरह वेरीफाई करें कि वो आपका दोस्त ही है न कि कोई और.

4. सोशल मीडिया इस्तेमाल करते समय सावधानी रखें. अपने सोशल मीडिया अकाउंट की लॉगइन आईडी और पासवर्ड किसी के साथ, मतलब किसी के भी साथ शेयर न करें.

5. सोशल मीडिया पर अपनी पोस्ट पर प्राइवेसी लगाकर रखें. जिससे आपकी फोटोज, वीडियोज किसी अंजान के पास न जा सकें.


ये भी पढ़ें-

दी लल्लनटॉप का मोबाइल ऐप आ गया है

फेसबुक को उतने का नुकसान हुआ है जितने में अंबानी जी एक और रिलायंस खरीद लेते

छत्तीसगढ़ बीजेपी के वॉट्सऐप ग्रुप में एक मिनट का वीडियो आया और हंगामा हो गया

क्यों फेसबुक और ट्विटर से भी ज़्यादा ख़तरनाक है वॉट्सऐप?

वीडियो-व्हाट्सएप में ऐसा क्या खास है कि दुनियाभर के आतंकी इसका खुलकर इस्तेमाल करते हैं ?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

QUIZ: देश के सबसे महान स्पोर्टसमैन को कितना जानते हैं आप?

आज इस जादूगर की बरसी है.

चाचा शरद पवार ने ये बातें समझी होती तो शायद भतीजे अजित पवार धोखा नहीं देते

शुरुआत 2004 से हुई थी, 2019 आते-आते बात यहां तक पहुंच गई.

रिव्यू पिटीशन क्या होता है? कौन, क्यों, कब दाखिल कर सकता है?

अयोध्या पर फैसले के खिलाफ ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड रिव्यू पिटीशन दायर करने जा रहा है.

इन नौ सवालों का जवाब दे दिया, तब मानेंगे आप ऐश्वर्या के सच्चे फैन हैं

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.

अमिताभ बच्चन तो ठीक हैं, दादा साहेब फाल्के के बारे में कितना जानते हो?

खुद पर है विश्वास तो आ जाओ मैदान में.

‘ताई तो कहती है, ऐसी लंबी-लंबी अंगुलियां चुडै़ल की होती हैं’

एक कहानी रोज़ में आज पढ़िए शिवानी की चन्नी.

मोदी जी का बड्डे मना लिया? अब क्विज़ खेलकर देखो कितना जानते हो उनको

मितरों! अच्छे नंबर चइये कि नइ चइये?