Submit your post

Follow Us

कहानी सिद्धार्थ शुक्ला की, जो मॉडलिंग से लेकर एक्टिंग तक हर जगह अव्वल रहे

एक्टर और मॉडल सिद्धार्थ शुक्ला का 2 सितंबर को निधन हो गया. मुंबई के कूपर अस्पताल ने कन्फर्म किया कि सिद्धार्थ की मौत हार्ट अटैक से हुई. सिद्धार्थ शुक्ला की मौत की अचानक आई खबर ने फ़िल्म इंडस्ट्री को हिला कर रख दिया.

अब सिद्धार्थ हमारे बीच नहीं है. 40 साल की छोटी उम्र में ही वो दुनिया से रुखसत हो गए हैं. टीवी, फिल्मों में अपने नाम का परचम लहराने वाले सिद्धार्थ का ये सफ़र इतना आसान भी नहीं रहा. टीवी पर बहुत सी छोटी-मोटी भूमिकाएं निभाने के बाद उन्हें ये लोकप्रियता हासिल हुई थी. फैन्स के बीच सिड लोकप्रिय थे. लेकिन विवाद भी उनके साथ साये की तरह लगे रहते थे. कहां से हुई थी सिड की शुरुआत, क्या है सिद्धार्थ का पूरा सफ़रनामा, आज हम सिद्धार्थ को याद करते हुए उनकी पूरी कहानी आपके सामने रख रहे हैं.

#आर्किटेक्ट टू एक्टर

सिद्धार्थ का जन्म 12दिसंबर 1980 में मुंबई में हुआ. उनके पिता इंजीनियर थे. लेकिन जल्द ही पिता का साया सिद्धार्थ के सिर से उठ गया. सिद्धार्थ ने अपनी स्कूलिंग सेंट ज़ेवियर्स स्कूल से की. वहां सिर्फ पढ़े नहीं. बल्कि अपने स्कूल को कई बार टेनिस और फुटबाल मैचों में रिप्रेजेंट भी किया. स्कूल पूरा करने से पहले ही उन्होंने तय कर लिया था कि वो आर्किटेक्ट बनेंगे. लिहाज़ा इंटीरियर डिजाइनिंग के कोर्स में दाखिला ले लिया.

2004 की बात है. सिड अपनी सोसाइटी में खूब स्टाइल मारते घूमते रहते थे. एक दिन सिड की माँ ने कहा,

“इतना ही अगर खुद को हीरो समझते हो तो जाकर किसी मॉडलिंग कम्पटीशन में हिस्सा लो.”

सिद्धार्थ पहले तो हिचकिचाए. क्योंकि सोसाइटी में स्टाइल मारना अलग बात है, मॉडलिंग कंपटीशन में जाना अलग. लेकिन अब पीछे तो हट नहीं सकते थे. अगले ही दिन नेशनल लेवल के ग्लैडरैग्स मैनहंट मॉडलिंग कम्पटीशन में अपना नाम दर्ज कराया. यहां सिद्धार्थ फर्स्ट रनरअप रहे. फिर 2005 में वर्ल्ड लेवल के मॉडलिंग कम्पटीशन में हिस्सा लिया और तुर्की में आयोजित हुई इस मॉडलिंग प्रतियोगिता में सिद्धार्थ ‘वर्ल्डस बेस्ट मॉडल’ का खिताब पाने वाले पहले एशियन बने.

यहां से सिड का मॉडलिंग करियर शुरू हुआ. जिसके बाद कई क्लोथिंग ब्रैंड्स और मैन ग्रूमिंग ब्रैंड्स के सिड मॉडल रहे. ‘फेयर एंड लवली मेन’ क्रीम का उनका पहला एड आप यहां देख सकते हैं.

सिड का ये एड बहुत पॉपुलर हुआ. जिसके बाद उन्हें कई सीरियल्स करने के ऑफर आने लगे. 2008 में सिद्धार्थ ने ‘बाबुल का अंगना छूटे ना’ से टीवी पर डेब्यू किया. इस सीरियल में वो सेकंड लीड थे. सिद्धार्थ ये बात कबूलते थे कि उन्हें उस वक़्त एक्टिंग नहीं आती थी. लेकिन शो में उनके डायरेक्टर और को-एक्टर्स उनके साथ बहुत को-ऑपरेट करते थे. 2011 में सिद्धार्थ ने स्टार प्लस के सीरियल ‘लव यू ज़िंदगी’ में मेन लीड बन कर काम किया. लेकिन ये शो जल्दी बंद हो गया. अब तक सिड की कोई खास पहचान नहीं बनी थी. टीवी पर आने वाली भीड़ में वो भी एक नग थे बस.

#रोड टू फेम

2008 में जब कलर्स चैनल शुरू हुआ, तो कई सामाजिक मुद्दों से जुड़े शोज़ लेकर आया. उनमें से एक था बाल-विवाह की कुप्रथा पर बेस्ड शो ‘बालिका वधु’. ये शो बहुत लंबा चला. इतना लंबा कि इंडिया का पहला दो हज़ार एपिसोड पूरा करने वाला शो बन गया. 2012 में सिद्धार्थ की ‘बालिका वधु’ में एंट्री हुई . शो ऑलरेडी पॉपुलर था. शो की इस पॉपुलैरिटी का फ़ायदा सिद्धार्थ को भी मिला. जिसके चलते कुछ ही सालों में सिद्धार्थ को टीवी के सुपरस्टार का तमगा मिल गया. कई लोग तो सिद्धार्थ को टीवी का सलमान खान भी बुलाते थे.

कलर्स के शो 'बालिका वधु' में अपनी कोस्टार प्रत्युषा बैनर्जी के साथ सिद्धार्थ.
कलर्स के शो ‘बालिका वधु’ में अपनी कोस्टार प्रत्युषा बैनर्जी के साथ सिद्धार्थ.

#झलक से फलक

2013 में सिद्धार्थ ने कलर्स के फेमस डांस रिएलिटी शो ‘झलक दिखला जा’ में हिस्सा लिया. उस वक़्त उन्हें भी क्या पता था कि ये शो उनके करियर को रॉकेट बूस्ट देने वाला है. उस वक़्त शो को रेमो डिसूज़ा, माधुरी दीक्षित और करन जौहर जज किया करते थे. इसी शो के दौरान करन अपनी नई फिल्म ‘हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया’ की कास्टिंग भी कर रहे थे. शो में उन्होंने सिद्धार्थ को देखा, तो उन्हें वो फ़िल्म में अंगद के रोल के लिए परफेक्ट लगे. करन ने सिद्धार्थ को फ़िल्म ऑफर की. सिद्धार्थ ने भी बिजली की रफ्तार से हां कर दी. फ़िल्म रिलीज़ हुई और हिट रही. फ़िल्म में सिद्धार्थ के काम को भी खूब सराहा गया. इसी फ़िल्म के लिए सिड उस साल बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का स्टारडस्ट अवार्ड भी जीते. हालांकि इस फ़िल्म के बाद सिद्दार्थ ने दोबारा किसी फ़िल्म में काम नहीं किया.

 'हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया' में आलिया भट्ट और वरुण धवन के साथ सिद्धार्थ शुक्ला.
‘हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया’ में आलिया भट्ट और वरुण धवन के साथ सिद्धार्थ शुक्ला.

सिद्धार्थ ‘सावधान इंडिया’ के कुछ एपिसोड्स में बतौर एंकर भी नज़र आए. कॉमेडियन भारती सिंह के साथ उन्होंने ‘इंडियाज़ गॉट टैलेंट’ का एक सीज़न भी होस्ट किया था. 2016 में सिद्धार्थ ने ‘खतरों के खिलाड़ी’ में भी शिरकत की. जहां वो विजेता रहे. ‘बिग बॉस 13’ में जाने से पहले सिद्धार्थ का टीवी पर आखिरी शो था ‘दिल से दिल तक’. लेकिन विवादों के चलते उन्होंने ये शो छोड़ दिया था. सिद्धार्थ के निकलने के बाद ये शो जल्दी बंद हो गया.

#कॉन्ट्रोवर्सी

जैसा कि ऊपर हमने बताया था. कि कई लोग सिद्धार्थ को टीवी का सलमान खान भी बुलाते थे. क्योंकि सलमान की तरह ही सिड बहुत पॉपुलर थे और सलमान की तरह ही उनका भी कॉन्ट्रोवर्सी से चोली दामन का साथ बना रहा.

सिद्धार्थ को 2015 में न्यू ईयर की रात में पुलिस ने ड्रिंक एंड ड्राइव करते हुए पकड़ा था. जिसका उन पर मुकदमा भी चला.

2018 में सिद्धार्थ की BMW कार चार गाड़ियों को टक्कर मारती हुई एक डिवाइडर से बुरी तरह टकरा गई थी. टक्कर इतनी भीषण थी कि गाड़ी से धुआं निकलने लगा और गाड़ी के सेंसर खराब हो गए थे. जिस वजह से सिद्धार्थ कार के अंदर ही फंस गए थे. कुछ देर बाद पब्लिक ने गाड़ी के शीशे तोड़कर बड़ी मुश्किल से सिद्धार्थ को बाहर निकाला था. जिसके बाद पुलिस ने सिद्धार्थ को रैश ड्राइविंग के जुर्म में गिरफ्तार भी किया था. वहां मौजूद चश्मदीदों ने बयान दिया था कि सिद्धार्थ एक साइकल वाले की जान बचाने के चक्कर में डिवाइडर से जा भिड़े थे.

#बिग बॉस से हुए लोकप्रिय

‘बिग बॉस 13’ में अपने अंदाज़ से सिद्धार्थ लोकप्रियता के शिखर पर पहुंच गए थे. उन्हें आज तक के सबसे पॉपुलर बिग बॉस कंटेस्टेंट कहा जाए, तो गलत नहीं होगा. उनकी लोकप्रियता का आलम ये था कि हर एपिसोड के टेलीकास्ट के बाद सिद्धार्थ ट्विटर पर टॉप ट्रेंड हो रहे होते थे. इस मेगा पॉपुलैरिटी के चलते सिद्धार्थ शो के विजेता भी बने. बिग बॉस के बाद सिद्धार्थ अपनी बिग बॉस की ही साथी शहनाज़ गिल के साथ ‘भुला दूंगा’,’शोना शोना’ जैसी कई म्यूजिक वीडियोज़ में भी दिखे थे. सिद्धार्थ और शहनाज़ के फैंस इन्हें ‘सिडनाज़’ नाम से बुलाते थे.

अपनी मम्मी और दीदी के साथ 'बिग बॉस' जीतने के बाद सिड.
अपनी मम्मी और दीदी के साथ ‘बिग बॉस’ जीतने के बाद सिड.

#अभी की बात है

सिद्धार्थ शुक्ला कुछ वक़्त पहले एकता कपूर के शो ‘ब्रोकन बट ब्यूटीफुल’ में अगस्त्या के किरदार में दिखाई दिए थे. हाल ही में सिड ‘बिग बॉस ओटीटी’और ‘डांस दीवाने’ में बतौर गेस्ट नज़र आए थे. सिद्धार्थ ने रिसेंटली कई ओटीटी शोज़ साइन किए थे. जिसमें वो जेनिफर विंगेट, पंकज त्रिपाठी जैसी हस्तियों के साथ काम करने वाले थे.


वीडियो: ‘बिग बॉस 13’ के विनर सिद्धार्थ शुक्ला की मौत से फ़िल्म इंडस्ट्री में मातम पसरा

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

10 साल पहले भी शाहरुख़ का समीर वानखेड़े से सामना हुआ था, समीर ने ठोका था तगड़ा जुर्माना

10 साल पहले भी शाहरुख़ का समीर वानखेड़े से सामना हुआ था, समीर ने ठोका था तगड़ा जुर्माना

जगह थी मुंबई एयरपोर्ट. अब दस साल बाद फिर से दोनों का नाम एक साथ सुर्ख़ियों में है.

'स्क्विड गेम' के प्लेयर नंबर 199 'अली' की कहानी, जिनके इंडियन होने ने सीरीज़ में एक्स्ट्रा मज़ा दिया

'स्क्विड गेम' के प्लेयर नंबर 199 'अली' की कहानी, जिनके इंडियन होने ने सीरीज़ में एक्स्ट्रा मज़ा दिया

अली का रोल करने वाले इंडियन एक्टर अनुपम त्रिपाठी का सलमान-शाहरुख़ कनेक्शन क्या है?

IPL का कित्ता ज्ञान है, ये क़्विज़ खेलकर चेक कल्लो!

IPL का कित्ता ज्ञान है, ये क़्विज़ खेलकर चेक कल्लो!

ईमानदारी से स्कोर भी बताते जाना. हम इंतज़ार करेंगे.

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

अलवारो मोर्टे ने वेटर तक का काम किया हुआ है. और एक वक्त तो ऐसा था कि बकौल उनके कैंसर से जान जाने वाली थी.

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

हीरो बनने आए शरत सक्सेना कैसे गुंडे का चमचा बनने पर मजबूर हुए?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

एक वक़्त इंडस्ट्री में टॉप पर थे कुणाल और उनके गाने पार्टियों की जान हुआ करते थे.

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

IPL स्कैंडल, मॉडल्स के आरोप, अंडरवर्ल्ड कनेक्शंस के आरोप, एक्स वाइफ के इल्ज़ाम सब हैं इस कहानी में.

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रेन्सन की कहानी, जहां भी गए तहलका मचा दिया.

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

पहला चुनाव हार गए थे, बीजेपी ने राज्य की जिम्मेदारी सौंपी है.

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

उनके गाए 'पल' गाने के बगैर आज भी किसी कॉलेज का फेयरवेल पूरा नहीं होता.