Thelallantop

जिसे चेन्नई ने सवा नौ करोड़ देकर खरीदा, वही कैसे बना उसकी हार का कारण?

मैच जिताने के बाद पवेलियन लौटते शिमरॉन हेटमायर और कगिसो रबाडा ( फोटो क्रेडिट : PTI)

क्रिकेट में एक पुरानी कहावत है- Catches wins matches. मतलब कैच लेकर ही आप मैच जीतते हैं. चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी कृष्णप्पा गौतम को ये बात याद रखनी चाहिए थी, लेकिन वो भूल गए. उनके द्वारा ड्रॉप किए गए एक कैच ने चेन्नई सुपर किंग्स से मैच छीन लिया.

कृष्णप्पा गौतम ने शिमरॉन हेटमायर का कैच क्या छोड़ा, चेन्नई मैच ही हार गई. बता दें कि दुबई में खेले गए IPL 2021 के 50वें मुकाबले में दिल्ली ने चेन्नई को रोमांचक मुकाबले में तीन विकेट से हरा दिया. और इस जीत के साथ ही दिल्ली पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर पहुंच गयी है. दिल्ली ने 13 मुकाबलों में 10 जीत हासिल की है. और टीम के 20 पॉइंट्स है.

इससे पहले टॉस जीतकर ऋषभ पंत ने गेंदबाजी करने का फैसला लिया. चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट खोकर 136 रन बनाए. अंबाती रायुडू ने सबसे ज्यादा 55 रन की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने पांच चौके और दो छक्के लगाए. 137 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली ने तीन विकेट रहते हुए मैच अपने नाम कर लिया. शिमरॉन हेटमायर ने 18 गेंदों में 28 रन की नाबाद पारी खेली. बहरहाल, अब बात करते हैं मैच के दो गेम चेंजर्स के बारे में. यानी कि कृष्णप्पा गौतम और अक्षर पटेल के बारे में.

# Krishnappa Gowtham

चेन्नई के ऑलराउंडर कृष्णप्पा गौतम इस मैच में सबसे बड़े गेम चेंजर साबित हुए, लेकिन दिल्ली कैपिटल्स के लिए. दुबई की स्लो विकेट पर रन बनाना आसान नहीं था. दिल्ली के छह बल्लेबाज आउट हो चुके थे. और टीम को जीत के लिए 18 गेंदों में 28 रन चाहिए थे. लगभग नौ के रनरेट से. धोनी ने 18वें ओवर में सबसे भरोसेमंद गेंदबाज ड्वेन ब्रावो को गेंद थमाई. ओवर की दूसरी गेंद पर ही हेटमायर ने चौका जड़ दिया. Delhi Capitals defeats CSK. What a game we had, CSK made a great comeback, but a costly drop from Krishnappa Gowtham made it difficult for CSK. pic.twitter.com/6PHk80DLWJ

और फिर ब्रावो ने अगली गेंद फुल टॉस डाली, जिसे हेटमायर ने उड़ा दिया. लॉन्ग ऑन पर कृष्णप्पा गौतम पहले से ही तैनात थे. उन्होंने कैच लपकने की कोशिश की लेकिन गेंद उनके हाथ से छिटक गयी. एक आसान कैच तो छोड़ा ही. साथ ही गेंद सीमा रेखा के बाहर भी चली गयी. मतलब ‘कंगाली में आटा गीला वाला हाल’ हो गया. हेटमायर को जीवनदान के साथ चौका भी मिला. और फिर हेटमायर ने चेन्नई को मौका नहीं दिया और अपनी टीम को जीत दिलाकर ही लौटे.

# Axar Patel

दूसरे गेम चेंजर अक्षर पटेल रहे. दिल्ली के ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने कमाल की गेंदबाजी की. चार ओवर के स्पेल में 18 रन देकर दो विकेट हासिल किये. और दोनों बड़े विकेट थे. अक्षर ने फाफ डु प्लेसी और मोईन अली को आउट किया. चेन्नई की पारी के तीसरे ओवर में अक्षर ने पहले फाफ डु प्लेसी को चलता किया. छोटी गेंद थी और डु प्लेसी पुल शॉट के जरिये छक्का जड़ना चाहते थे. लेकिन डीप मिड विकेट पर अय्यर को कैच थमा बैठे. फाफ डु प्लेसी आठ गेंदों में 10 रन बनाकर आउट हुए.

इसके बाद अक्षर ने मोईन अली को भी पैवेलियन का रास्ता दिखाया. आठवें ओवर की चौथी गेंद अक्षर ने मोइन अली के पैर पर फेंकी. और मोइन ने इसे फ्लिक कर दिया. डीप मिड विकेट पर श्रेयस अय्यर ने एक बार फिर कैच पकड़ा. किफायती गेंदबाजी के लिए अक्षर पटेल को प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया.

IPL 2021: RCB के इस खिलाड़ी को T20 में नहीं लेना, कहीं बड़ी भूल न हो जाए?

Read more!

Recommended