Submit your post

Follow Us

इंडिया का वो ओपनर जो मैदान पर उतरते ही गरज पड़ता था

1980 के दशक का सबसे आक्रामक ओपनर. नाम कृष्णमाचारी श्रीकांत. कई लोग चिका कहकर भी बुलाते हैं. 1983 की क्रिकेट वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा रहे तमिलनाडु के इस बल्लेबाज ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट के बाद सेलेक्शन कमेटी में भी अहम भूमिका निभाई. अपनी अग्रेसिव ओपनिंग के लिए मशहूर इस बल्लेबाज के बारे में एक बार बिशन सिंह बेदी ने कहा था- “जब श्रीकांत बैटिंग करता है तो बादल गरजने लगते हैं, आसमान में बिजली चमकने लगती है.” जानिए श्रीकांत के जन्मदिन पर उनकी 5 बातें-

#1. 21 दिसंबर 1959 को तमिलनाडु में जन्मे श्रीकांत ने 1983 के वर्ल्ड कप फाइनल में खेलते हुए 38 रन की पारी खेली थी. दोनों टीमों में श्रीकांत टॉप स्कोरर थे. इंडिया ने उस मैच में 183 रन बनाए थे और मैच 43 रन से जीता था. भारत ने पहली बार वर्ल्ड कप जीता था. कपिल देव, मोहिंदर अमरनाथ और बलविंदर सिंह संधू की गेंदबाजी के चलते इंडिया अपने 183 रन के स्कोर को डिफेंड कर पाया था, मगर इस बीच श्रीकांत के 38 रनों के महत्वपूर्ण योगदान की उतनी चर्चा नहीं हो पाई थी.

वीडियो देखते चलिए-

#2. अपने क्रिकेट करियर में श्रीकांत ने 43 टेस्ट और 146 वनडे मैच खेले. टेस्ट में 2 सेंचुरी और 12 हाफ-सेंचुरी हैं इस बल्लेबाज के नाम, वहीं वनडे में 4 सेंचुरी और 27 हाफ-सेंचुरी भी लगाईं थी. श्रीकांत ने विशाखापटनम में साल 1988 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले हाफ-सेंचुरी मारी और फिर बतौर ऑफ-ब्रेक स्पिनर 5 विकेट भी लिए. किसी भी वनडे में किसी भी भारतीय द्वारा 50 रन मारने के साथ 5 विकेट लेने का ये पहला मौका था.

#3. साल 1989 के पाकिस्तान दौरे में श्रीकांत ही टीम के कप्तान थे. सचिन तेंडुलकर ने इन्हीं की कप्तानी में डेब्यू किया था. श्रीकांत ने वनडे और टेस्ट दोनों में भारत की कप्तानी की. साल 1984 में जब गुलाम पारकर पाकिस्तान के दौरे के दौरान घायल हो गए थे तब किसी ने खुद को तमिलनाडू क्रिकेट एसोसिएशन का प्रेसिडेंट हनुमंत सिंह बताकर श्रीकांत को फोन किया. कहा कि श्रीकांत को पारकर की जगह टीम में शामिल किया गया है, इसलिए बैग पैक करें और मुंबई पहुंचें. श्रीकांत ने तुरंत फ्लाइट पकड़ी और मुंबई पहुंच गए. मगर वहां पहुंचते ही पता चला कि ये फर्जी कॉल था.

#4. श्रीकांत के नाम एक और रिकॉर्ड जुड़ा हुआ है. ये रिकॉर्ड है दो वर्ल्ड कप विजेता टीमों का हिस्सा होने का रिकॉर्ड. साल 1983 में जो टीम ये कप जीती उसमें ओपनर बल्लेबाज थे और फिर 2011 वर्ल्ड कप विजेता टीम से इनका कनेक्शन बतौर चीफ सेलेक्टर था. उस दौरान श्रीकांत सेलेक्शन कमेटी के चेयरमेन थे.

#5. श्रीकांत के दो बेटे- अनिरुद्ध और आदित्य भी क्रिकेट खेलते हैं. अनिरुद्ध तमिलनाडू के लिए लगातार घरेलू क्रिकेट खेल रहे हैं. साथ ही वो इंडिया अंडर-19 टीम, आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स औऱ सनराइर्स हैदराबाद की टीम का हिस्सा रह चुके हैं. श्रीकांत ने क्रिकेट के अलावा एक डांस रिएलिटी शो झलक दिखला जा में भी भाग लिया था. साल 2013 के इस शो में श्रीकांत सबसे उम्रदराज प्रतिभागी थे. वैसे श्रीकांत ने इलैक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है.


ये भी पढ़ें:

पढ़िए, 6 छक्कों से पहले युवी और फ्लिंटॉफ के बीच क्या बहस हुई थी

सचिन को देखा तो फिर चरणों में गिर गए युवराज

युवराज सिंह वो गर्लफ्रेंड है जो छोड़कर चली गई है और अब सपने में आती है

जब युवराज ने ओवर की हर गेंद पर छक्का मारा था

 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.