Submit your post

Follow Us

फांसी से क्यों बच गए कठुआ के दोषी और क्यों उन्हें सिर्फ उम्रकैद की सजा हुई?

5
शेयर्स

कठुआ में 8 साल की बच्ची से गैंगरेप और हत्या के मामले में पठानकोट की अदालत ने तीन दोषियों को उम्र कैद की सजा दी है. वहीं तीन और दोषियों को पांच-पांच साल की सजा सुनाई है. एक और आरोपी को कोर्ट ने बाइज्जत बरी कर दिया है. लेकिन 8 साल की बच्ची से गैंगरेप और हत्या जैसा मामला रेयरेस्ट ऑफ द रेयर होता है और ऐसे मामलों में फांसी की सजा सुनाई जाती है. फिर भी इस मामले में दोषियों को फांसी नहीं हुई. इस मामले में कहा जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर में लागू रणबीर पीनल कोड की वजह से दोषियों को फांसी नहीं दी गई है. बताया जा रहा है कि 12 साल से कम उम्र की बच्ची से रेप के मामले में फांसी की सजा का प्रावधान 24 अप्रैल, 2018 को जोड़ा गया था. ये प्रावधान 10 जनवरी, 2018 को कठुआ कांड के बाद जोड़ा गया था. चूंकि वारदात 10 जनवरी की थी और प्रावधान 24 अप्रैल को आया था, इसलिए कठुआ के दोषियों को फांसी नहीं दी गई.

लेकिन वकील इस बात से इत्तेफाक नहीं रखते हैं. सुप्रीम कोर्ट में सीनियर एडवोकेट संजय हेगड़े ने दी लल्लनटॉप से बातचीत में बताया कि आईपीसी में भी फांसी रेयरेस्ट ऑफ द रेयर केस में दी जाती है और आरपीसी में भी फांसी रेयरेस्ट ऑफ द रेयर केस में दी जाती है. ऐसे में जज के ऊपर ये निर्भर करता है कि वो कौन से मामले को रेयरेस्ट ऑफ द रेयर मानता है. इस केस को जज ने रेयरेस्ट ऑफ द रेयर नहीं माना है, लिहाजा दोषियों को फांसी की सजा नहीं दी गई है.

सांझी राम ने रिटायरमेंट के बाद एक हॉल बनवाया था. उसी हॉल में पूजा होती थी साथ ही इसी हॉल के पास सांजी अक्सर बैठा करता था.
सांझी राम ने रिटायरमेंट के बाद एक हॉल बनवाया था. उसी हॉल में पूजा होती थी साथ ही इसी हॉल के पास सांजी अक्सर बैठा करता था. यहीं पर बच्ची को बंधक बनाकर रखा गया था.

वहीं कठुआ केस में बच्ची की तरफ से पैरवी करने वाले वकील तालिब हुसैन ने दी लल्लनटॉप से बातचीत में यही कहा कि जज ने इस केस को रेयरेस्ट ऑफ द रेयर नहीं माना है. इसलिए दोषियों को फांसी की सजा नहीं दी गई है. तालिब हुसैन ने बताया कि अगर आरपीसी में मौत की सजा का प्रावधान नहीं होता, तो अफज़ल गुरु और मकबूल भट्ट को भी फांसी नहीं हो पाती, जबकि दोनों को फांसी की सजा आरपीसी के तहत ही हुई थी.

इस केस की पैरवी करने वाले वकील मुबिन फ़ारुखी ने कहा है कि जज ने इस मामले को रेयरेस्ट ऑफ रेयर नहीं माना है और हम इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे.
इस केस की पैरवी करने वाले वकील मोबिन फ़ारुखी ने कहा है कि जज ने इस मामले को रेयरेस्ट ऑफ रेयर नहीं माना है और हम इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे.

इस केस की पैरवी करने वाले एक और वरिष्ठ वकील हैं. नाम है मोबिन फ़ारुखी. उन्होंने भी यही बात कही है. उनका कहना है कि जज ने इस केस को रेयरेस्ट ऑफ द रेयर नहीं माना है और इसलिए दोषियों को फांसी की सजा नहीं दी गई है. मोबिन फ़ारुखी ने बताया कि रणबीर ऐक्ट की वजह फांसी न देने जैसी कोई बात नहीं है. हम इस फैसले को हाई कोर्ट में चुनौती देंगे. मोबिन फ़ारुखी ने कहा कि जिस विशाल जंगोत्रा को कोर्ट ने बरी कर दिया है, हम उस फैसले के खिलाफ भी सुप्रीम कोर्ट जाएंगे और सभी दोषियों के लिए फांस की मांग करेंगे.


 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
Kathua case : Why all accused of gang rape and murder case did not punish execution and sentenced life imprisonment

कौन हो तुम

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान और टॉलरेंस लेवल

अनुपम खेर को ट्विटर और व्हाट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो.

Quiz: आप भोले बाबा के कितने बड़े भक्त हो

भगवान शंकर के बारे में इन सवालों का जवाब दे लिया तो समझो गंगा नहा लिया

आजादी का फायदा उठाओ, रिपब्लिक इंडिया के बारे में बताओ

रिपब्लिक डे से लेकर 15 अगस्त तक. कई सवाल हैं, क्या आपको जवाब मालूम हैं? आइए, दीजिए जरा..

जानते हो ह्रतिक रोशन की पहली कमाई कितनी थी?

सलमान ने ऐसा क्या कह दिया था, जिससे हृतिक हो गए थे नाराज़? क्विज़ खेल लो. जान लो.

राजेश खन्ना ने किस हीरो के खिलाफ चुनाव लड़ा और जीता था?

राजेश खन्ना के कितने बड़े फैन हो, ये क्विज खेलो तो पता चलेगा.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

फवाद पर ये क्विज खेलना राष्ट्रद्रोह नहीं है

फवाद खान के बर्थडे पर सपेसल.

दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला के बारे में 9 सवाल

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.